मेरी लोकेशन क्या है? Mera Live Location Kya Hai?

लोग लोकेशन को चेक करने के लिए कई तरीके का इस्तेमाल  किया करते है, यदि आप भी लोकेशन चेक करना सीखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है, आज आपको हम बताएंगे की आप कैसे जानें की (Mera Location Kya Hai) मेरी लाइव लोकेशन क्या है?

अक्सर लोग कही जाते है तो उस प्लेस का लोकेशन जानने के लिए गूगल  या किसी और तरीके का इस्तेमाल करते है. कभी कभी लोग अपने घर का भी लोकेशन नेट के माध्यम से पता लगाते है. यदि आपको भी लोकेशन पता करना सीखना है तो आप पूरा  आर्टिकल जरूर पढ़े.

लोकेशन पता करने का तरीका

नीचे हम आपको आपकी लाइव लोकेशन को पता करने के विभिन्न तरीके बताने जा रहे हैं:

गूगल मैप की मदद लें:

कई लोग अपना लोकेशन गूगल एप से पता लगाते है, कभी कभी ऐसा होता है की लोग कही दूसरे राज्य के लिए निकलते है और यदि उन्हें उस राज्य का पता नही पता होता है तो वे गूगल मैप के माध्यम से उस राज्य का लोकेशन सर्च करते है और फिर गूगल मैप द्वारा बताए गए लोकेशन के अनुसार उस राज्य  में पहुंचते है.

गूगल मैप से अपना लोकेशन पता करने के लिए आपको सबसे पहले या तो वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आपके फोन में पहले से मौजूद ऐप का इस्तेमाल करना होगा. 

जब आप इसे ओपन करेंगे तो कोने में नीले रंग का GPS सिंबल दिखाई देगा. उसे टच करते ही आपको लोकेशन के साथ उसके आस पास का जगहों का भी नाम भी दिख जाएगा. 

व्हाट्सएप से लोकेशन पता करें:

व्हाट्सएप से लोकेशन पता करने के लिए निम्नलिखित  स्टेप है जिसे आपको  फॉलो करने होंगे:-

आप किसी भी करीबी व्यक्ति का व्हाट्सएप चैट अपने फोन में ओपन कीजिए जिसके साथ आप अपना लोकेशन शेयर कर सकते है.

इतना करने के बाद दिख रहे फाइल अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

जैसे ही आप अटैचमेंट आइकन को क्लिक करते हैं नीचे बहुत सारे ऑप्शन आता है जिसमें आपको लोकेशन दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप लोकेशन को क्लिक करते हैं वहां कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे जिसमें आपको लाइव दिख रहे लोकेशन को क्लिक करना है. इसके बाद आप अपने लोकेशन को शेयर कर सकते हैं.

इससे ना सिर्फ सामने वाले को बल्कि आपको भी अपना लोकेशन पता चल जाएगा. 

रेलवे स्टेशन से जाने लोकेशन:

यदि आप रेलवे यात्रा कर रहे है और आपको जानना है कि अभी आप कहाँ है तो इसे जानने के दो तरीके है. ट्रेन अक्सर अलग अलग स्टेशन पर थोड़े समय के लिए रूकती है, वहां बोर्ड लगे होते है. उस पर अंकित नाम से आपको पता चल जाएगा कि आप कहाँ है. 

दूसरा तरीका है, ट्रेन की लोकेशन जानने के लिए आपको ट्रेन नंबर जानना होगा तभी आप ट्रेन की लोकेशन पता कर पाएंगे.

यदि आपके पास ट्रेन का नंबर नहीं है तो आप गूगल से उस ट्रेन का नंबर निकाल सकते हैं ट्रेन की नंबर से ही आप उस ट्रेन का लोकेशन पता कर पाएंगे.

यदि आप ट्रेन लोकेशन जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा.

जैसे ही आप क्रोम ब्राउजर ओपन करेंगे आपको ट्रेन लाइव स्टेटस लिखकर सर्च करना होगा.

आप जैसे ही क्रोम ब्राउज़र में ट्रेन लाइव स्टेटस लिखकर सर्च करेंगे वहां आपको बहुत सारी लिंक दिखाई देगी जिसमें आपको trainstatus.info इस वेबसाइट पर जाना है.

वेबसाइट को आप जैसे ही क्लिक करेंगे वहां एक  होम पेज खुलेगा जिसमें आपको ट्रेन का नंबर और एक डेट  डालनी होगी जिस डेट को आप ट्रेन से सफर करेंगे.

इतना करने के बाद गेट रनिंग स्टेटस पर क्लिक करें.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपको उस ट्रेन की सारी डिटेल्स देखेगी जैसे उस ट्रेन का नाम क्या है?, वह ट्रेन इस वक्त कहां पर है? तथा वह ट्रेन अभी किस स्टेशन पर रुकेगी? और यह ट्रेन कहां से कहां तक सफर करेगी?

इन सभी जानकारी आपको इन क्रियाकलापों के दौरान मिलेगी, इस प्रकार आप ट्रेन में बैठे अपना लोकेशन चेक कर सकते हैं.

लोकेशन बोर्ड से पता करें अपना ठिकाना 

आपने रास्ते में हरे या नीले रंग के बोर्ड जरूर देखें होंगे, उस पर थोड़ी दूरी पर स्थित हर लोकेशन लिखा रहता है. और आप किस राज्य या जिले में है, यह भी बोर्ड पर बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है. जैसे यदि आप रांची में है, तो यहाँ इंटर करते है एक बोर्ड दिखेगा, जिस पर ,” रांची में आपका स्वागत है” लिखा रहता है. 

कहीं – कहीं बोर्ड की जगह मील पत्थर भी रहते है. जिस पर जगह का नाम या आगे पड़ने वाले स्थान का नाम उसकी दूरी के साथ लिखा रहता है. 

आसपास की दुकान से कैसे देखे लोकेशन?

यदि आप आसपास की दुकान से अपना लोकेशन देखना चाहते हैं तो आप दुकान के पास लगे पोस्टर के नीचे लिखे गए एड्रेस पढ़कर पता लगा सकते हैं.

हर एक दुकान का अपना एक पोस्टर होता है जिसके नीचे जगह का नाम लिखा हुआ रहता है. यदि आप आसपास की दुकान से लोकेशन पता करना चाहते हैं तो पोस्टर में लिखे एड्रेस को पढ़कर पता लगा सकते हैं.

लोग जब किसी दूसरे स्थान पर जाते हैं और वहां का लोकेशन अथवा इलाका उन्हें नहीं पता होता तो वह अक्सर दुकान के ऊपर लगे पोस्टर में लिखे गए एड्रेस पढ़ते हैं और इलाके का नाम और उससे संबंधित जानकारी जानते हैं. दुकान में लगे पोस्टर में लिखे गए एड्रेस से कई यात्रियों को लोकेशन पता करने में आसानी होती है.

जब इंटरनेट का साधन नहीं हुआ करता था तो लोग इसी प्रकार लिखी हुई एड्रेस को पढ़कर लोकेशन का पता करते थे लेकिन जब से इंटरनेट की सुविधाएं आई है तब से लोग ज्यादातर नेट के माध्यम से लोकेशन का पता करते हैं.

लेकिन अभी भी ऐसे बहुत लोग हैं जो कोई ऐसा जगह पर जाते हैं जहां इलाका पता नहीं होता तो वह अक्सर दुकानों के पोस्टर में लिखे एड्रेस को देखकर पता लगाते हैं.

लाइव लोकेशन जानने के लिए मोबाइल ऐप:

ऐसे कई मोबाइल ऐप है जिसके माध्यम से हम लोकेशन का पता लगा सकते हैं:-

1. लाइव लोकेशन 

इस ऐप से आपको अपना लाइव लोकेशन पता चल जाएगा. सबसे पहले अपने फोन में इसे इनस्टॉल करें, उसके बाद परमिशन अल्लोव करें. इसमें आपका लोकेशन भी ऑन होना चाहिए. 

अब अपना ईमेल और नम्बर डाल कर सेटिंग कर ले, फिर आप जब चाहे अपना लाइव लोकेशन एक टच से जान सकते है. इसके लिए आपको बस सेंटर पर मौजूद सर्कल को टच करें, मैप के साथ जगह का नाम भी आपको मिल जाएगा. 

इस ऐप में आपको लाइव लोकेशन, जीपीएस टाइम, नंबर लोकेटर, फाइंड एड्रेस और लाइव मौसम की भी जानकारी मिलती है. 

2. जीपीएस लोकेशन फाइंडर

इससे ना सिर्फ आप अपना ही बल्कि अपने फॅमिली का भी लोकेशन पता कर सकते है. आपके पास ऐसा फोन होना चाहिए जिसमें जीपीएस काम करता हो, इस ऐप को इनस्टॉल करें. उसके बाद घर से निकलते ही अपना जीपीएस ऑन कर दे, फिर आप जहां भी जाएँगे आपको उस ऐप में मैप के द्वारा लोकेशन की जानकारी मिलती रहेगी. 

इसमें आप अपने फैमिली का ग्रुप भी बना सकते है, जहां से आपको अन्य सदस्य का भी लोकेशन मिलते रहेगा. 

3. माय लोकेशन 

यह ऐप अब तक का सबसे अच्छा ऐप है, इससे आपको अपने वर्तमान लोकेशन के साथ latitude और longitude भी पता चलता है. इसके साथ उस जगह का पूरा एड्रेस भी आ जाता है. आपको सेटेलाइट मैप से अपनी सटीक जगह भी दिखता है. 

दिन के अंत होने पर आपको दिन भर आप कहाँ कहाँ गए है, वह सब एक लिस्ट के रूप में आ जाता है. आप चाहे तो किसी खास जगह का लोकेशन या एड्रेस सेव भी कर सकते है, ताकि आगे आपको काम आ सके. 

4. माय जीपीएस लोकेशन 

यह ऐप भी आपका लोकेशन जानने के काफी मददगार है, यहाँ आप overview से अपनी स्पीड और accuracy भी प्राप्त कर सकते है. उसके बाद अगला ऑप्शन रहता है मैप का, वहां से आप अभी कहाँ खड़े है और आस पास कौन सी बिल्डिंग या स्थान है, सब आ जाता है. 

आप माइ जीपीएस सेटिंग से अपने अनुसार सेट कर सकते है, वहां से कॉर्डिनेट फॉर्मेट, मैप टाइप, लेंथ, स्पीड सब सेट होता है. इसके अलावा आप जब तक उस नई जगह से गुज़र रहे हो, या तो तब तक ऐप को ऑन रख सकते है ऐसा भी ऑप्शन उपलब्ध रहता है. 

5. मोबाइल नंबर लोकेटर 

सुनने में तो यह ऐप नंबर को लोकेट करने वाला लगता है, पर आप इससे अपना लोकेशन और साथ ही अपने कांटेक्ट का भी लोकेशन पा सकते है. इसमें आपको बस अपना नम्बर डालना है और फिर जीपीएस की मदद से यह ऐप एकदम शी लोकेशन आपको बता देगा. 

यदि किसी का कॉल भी आ रहा है तो वह किस जगह से है क्या नाम है, यह सब भी बता देगा. और आप किसी का नंबर भी डाल कर चेक कर सकते है कि वह इंसान कहाँ है. 

निष्कर्ष

लोग अपना लोकेशन पता करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लोकेशन को चेक करते हुए लोग एक जगह से दूसरी जगह बिना किसी से पूछे आसानी से ट्रैवल करते हैं. यह सुविधा इंटरनेट के माध्यम से संभव हो पाई है जो कुछ समय पहले यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी . 

उस समय लोग एक दूसरे से पूछ कर एक जगह से दूसरी जगह जाया करते थे, लेकिन जब से इंटरनेट के माध्यम से लोकेशन पता करने की सुविधाएं सामने आई है तब से लोग बिना किसी से पूछे मैप के जरिए लोकेशन का पता करके ट्रैवल करते हैं. 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको अपने सवाल मेरी लाइव लोकेशन क्या है? इसका जवाब भी मिल गया होगा जिसके लिए हमने कई सारे तरीकों के बारे में बताया है. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment