MCC Full Form – एमसीसी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं कि एमसीसी का फुल फॉर्म क्या है (MCC Full Form)? आपने अक्सर यह शब्द कई बार सुना होगा और इसके अनेकों प्रकार के पूरे नाम भी सुने होंगे. लेकिन आपको वही पूरा नाम याद होगा जिससे आपको काम पड़ा होगा.

चाहे वह क्रिकेट का मैदान हो बैंक हो या मेडिकल से जुड़ा इस शब्द का प्रयोग कई जगहों में होता है और यही वजह है कि हमने आज सोचा कि आपको इसका पूरा नाम हिंदी में बताया जाए.

तो चलिए जान लेते हैं कि इसका हिंदी नाम क्या है और फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of MCC in Hindi)?

एमसीसी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of MCC in Hindi?

MCC Full Form - एमसीसी का फुल फॉर्म क्या है?

एमसीसी का फुल फॉर्म Motor Control Center है.

इसे हम हिंदी में मोटर कंट्रोल सेंटर भी बोल सकते हैं. इसका हिंदी अर्थ है मोटर नियंत्रण केंद्र.

यह एक प्रकार की असेंबली होती है जिसमें 1 से अधिक सेक्शन होते हैं और इसमें मोटर कंट्रोल यूनिट होता है. मोटर कंट्रोल सेंटर एक आधुनिक थ्योरी है जिसमें कई प्रकार के मोटर स्टेटर का इस्तेमाल किया जाता है.

Full Form in electrical

Motor Control Center

In cricket

Melbourne Cricket Club

मेलबर्न क्रिकेट क्लब एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान है जहां पर क्रिकेट का मैच खेला जाता है. यह ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया देश में स्थित है. और इस शहर का नाम मेलबर्न है और इसी के नाम पर इस स्टेडियम का नामकरण भी किया गया है.

In bank

Multi-City Cheque

एक मल्टी सिटी चेक ऐसा चेक होता है जो एक कस्टमर के द्वारा लिखा जाता है और यह अपने क्लाइंट के लिए तैयार किया जाता है जो कि बैंक के सभी शाखाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है भुगतान के लिए.

ये उन्हीं बैंकों में issue किया जाता है जहां पर सेविंग और करंट अकाउंट के साथ में पासबुक और चेक दिया जाता है

In pharmacy

Medicines Control Council

यह एक वैधानिक बॉडी है जिससे साउथ अफ्रीका में दवाओं के नियमन की मैनेज करने के लिए मेडिसिन और संबंधित मैटेरियल कंट्रोल अधिनियम 101 के 1965 में स्थापित किया गया था.

इसमें जो एक्सपोर्ट होते हैं वह फार्माक्यूटिकल इंडस्ट्री द्वारा दिए गए डाटा को इवेलुएट करते हैं ताकि रजिस्ट्रेशन कराया जा सके.

In civil engineering

Motor Control Center

In telecommunications

Mobile Country Code 

मोबाइल कंट्री कोड अंकों का कोड होता है जो उस देश के मोबाइल नंबर के कोड के रूप में काम करता है और इंटरनेशनल ही जब भी कॉल करना होता है तो उस कोड को इस्तेमाल करना जरूरी है.

In aviation

Multi Crew Coordination or Multi Crew Co-operation

यह एक प्रकार का एडवांस होता है जो कमर्शियल पायलट लाइसेंस ट्रेनिंग के दौरान जरूरी होता है और यह लोग उड़ने की ट्रेनिंग करते हैं इसका मतलब यही है कि यह मल्टी पायलट एयरक्राफ्ट अपने क्रीम के साथ होता है जिसमें कम से कम 2 मेंबर होते हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जाना कि एमसीसी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of MCC in Hindi?)

इसमें हमने इस के विभिन्न कैटेगरी के पूरे नाम बताएं. हम उम्मीद करते हैं कि यह जो हमने पूरे नाम बताए हैं यह आपको अच्छे से समझ में आ भी गए होंगे और फायदेमंद भी साबित हुई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here