गणित कैसे सीखें और इसमें इंटेलीजेंट कैसे बने

गणित क्या है यह मुझे बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिसका लोहा हर कोई मानता है. बच्चों के बीच तो इस विषय के प्रति इतना खौफ होता है कि वह स्कूल जाने से भी कतराते हैं. जो बच्चे गणित पसंद नहीं करते वह गणित के टीचर को एक राक्षस से कम नहीं मानते हैं. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको मैथ कैसे सीखे (How to learn math) और इसमें इंटेलिजेंट कैसे बने इसके बारे में बताने वाले हैं. हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसे समझने का आसान तरीका भी बताएंगे. अगर आप भी सोचते हैं कि मैथ में टॉप कैसे करें और इसका जादू क्या है तो फिर यह पोस्ट आपके बहुत काम की है.

अक्सर तो यह देखा जाता है कि जिन बच्चों को गणित के विषय में थोड़ी बहुत तकलीफ होती है वह इस पर बिल्कुल भी रुचि नहीं रखते हैं. इस विषय का नाम सुनकर ही उन्हें बुखार आ जाता है. हमेशा इस विषय से बचने की कोशिश करते हैं. स्कूल में भी परीक्षा के वक्त किसी तरीके से इसमें पास करना चाहते हैं. ऐसे बच्चे गणित को लेकर अपने दिमाग में बस एक डर बैठा लेते हैं और उनके दिमाग में यही चलता है कि मैथ कैसे पढ़ें. यह इतना हार्ड विषय है कि में पास करना भी मुश्किल है.

लेकिन मैं आपको बता दूं कि हर बच्चा एक दूसरे से अलग होता है. किसी बच्चे को पढ़ाई में कम मेहनत करनी पड़ती है तो किसी को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन आप यह बात ध्यान से समझ ले की ये कोई पहाड़ नहीं है जिसे गिराना मुश्किल है. दिमाग हर किसी के पास होता है बात होती है उसे इस्तेमाल करने की.

हम यहां पर आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे पहले तो आप के मैथ्स में इंटरेस्ट कैसे बनाएं इसका आंसर मिल जाएगा और दूसरा यह भी कि इसमें आप तेज हो जाएंगे. अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपके क्लास में कुछ बच्चे ऐसे होंगे जो गणित में बहुत ही ब्रिलियंट होंगे. आपको भी लगता होगा कि काश मैं भी इसकी तरह होता और मुझे भी पढ़ाई करने में भी मजा आता. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप तेज नहीं बन सकते. पढ़ाई तो हर किसी के लिए जरूरी चीज है इसीलिए हर बच्चे को स्कूल में पढ़ना पड़ता है. सभी के पास इतना दिमाग होता है कि उसने हर दिन लाखों विचार घूमते रहते हैं. इस पोस्ट को अगर आप पढ़ रहे हैं तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है बस आप इस को फॉलो करें और आप भी यह पूछना बिल्कुल छोड़ ही देंगे कि मैथ कैसे सीखे (How to learn math)?

मैथ कैसे सीखे – How to learn Math

ganit kaise sikhe

ज्यादातर स्टूडेंट मैथ को एक बहुत ही हार्ड, और टेंशन देने वाला सब्जेक्ट समझते हैं. लेकिन हर व्यक्ति को अपने स्कूल के समय में इस विषय को पढ़ना ही पड़ता है. गणित हमारे जिंदगी के लिए एक दिलचस्प और रोचक हिस्सा है जिसके बारे में नॉलेज का हो ना काफी जरूरी है. इसी विषय को पढ़कर हम बहुत ही महत्वपूर्ण सेक्टर जैसे इंजीनियरिंग, साइंस, अर्थव्यवस्था, से जुड़े बहुत तरह के कामों में इस्तेमाल करते हैं.

हर कोई चाहता है की उसका गणित बहुत मजबूत हो क्योंकि गणित एक ऐसा विषय है जिससे सभी लोग डरते हैं. जिनकी पकड़ फार्मूले में बहुत अच्छी होती है और जिन्हें कॉन्सेप्ट क्लियर होता है उनके लिए मैं कुछ भी नहीं बस एक मजा है. जब एक बच्चा कैलकुलेशन में बहुत अच्छा होता है तो उसकी तारीफ उसके टीचर तो करते ही हैं साथ में उसके मां-बाप भी गर्व करते हैं. बच्चे के पड़ोसी भी जानते हैं कि बच्चा मैथ में काफी अच्छा है. यही वजह है कि जिन बच्चों की गणित अच्छी नहीं होती है वह भी इच्छा रखते हैं कि उनका गणित भी शानदार हो और उनका नाम भी हर तरफ हो.

तो चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर वह कौन से टिप्स है जिसके जरिए अपने कैलकुलेशन स्किल को बेहतर बना सकते हैं.

1. गणित विषय की बेसिक जानकारी रखें

अपने विषय के हर टॉपिक को जानना काफी जरूरी है. ज्यादातर लोग गणित मुश्किल से इसीलिए समझते हैं क्योंकि उन्हें इसकी जो बेसिक होती वही मालूम नहीं होती. यही वजह है कि ऐसे लोगों को यह विषय बहुत कठिन और बोरिंग भी लगने लगता है. एक गलती ये भी करते हैं कि इसमें कुछ लोग रट्टा मारने वाला काम करते हैं लेकिन अब यह बात गांठ बांध ले की गणित में कभी भी भूल कर भी रट्टा ना मारे. अगर आप गणित को समझने की कोशिश करेंगे तो आपको यह जरूर समझ में आएगी वहीं अगर आप इसे रट्टा मार कर याद करेंगे तो वह भूल जाएंगे. अब समझ कर याद किए गए चीजों को हमेशा याद रख सकते हैं लेकिन इस तरह याद करके भूल जाएंगे.

गणित ऐसा विषय है जिस पर पकड़ बनाने के लिए आपको बेसिक बहुत मजबूत करना पड़ेगा. आप को शुरुआती यानि कि नंबर सिस्टम से स्टार्ट करके हर टॉपिक को एक एक करके समझना है और समझते हुए ही पढ़ना है. क्योंकि अगर आप इसकी बेसिक एक बार समझ जाते हैं तो यह जिंदगी भर आपके काम ही आएगी. उदाहरण के लिए अलजेब्रा और ज्योमेट्री को ही ले लीजिए यह गणित के ऐसे टॉपिक हैं जो आपको हर तरह की पढ़ाई में भविष्य में काम आते हैं. इन्हीं के आधार पर हर तरह के प्रॉब्लम का सलूशन होता है.

2. खुद पढ़ाई करें

ये ऐसा विषय है जिससे आपको कोई कितना भी समझाएं उस वक्त आपको लगेगा कि आप समझ तो गए. लेकिन जब बनाने के लिए बैठेंगे ना उस वक्त आप जरूर फस जाते हैं. इसका कारण यही है कि इसमें किसी भी तरह के प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए स्टेप बाय स्टेप हर प्रोसेस को समझना होता है और यह बिना खुद किए कोई नहीं बना सकता.

जैसे मान लीजिए आपको एक सवाल दिया गया

x+y=7                 eq. 1
x+y=3                 eq. 2

अब इसमें दो इक्वेशन है आपको इसका उदाहरण देकर समझाया जाता है. उस वक्त तो आपको लगेगा कि हां मैं बहुत अच्छी तरीके से समझ गया लेकिन जब तक आप इस तरह के दूसरे प्रॉब्लम को खुद ना सॉल्व कर ले या फिर दिमाग में नहीं घुसता. इसी बीच इसमें छोटे-छोटे कई तरह स्टेप्स होते हैं जिसे समझना भी जरूरी होता है. इसलिए सीखना है ना तो फिर आपको खुद से ट्राई करना पड़ेगा तभी जाकर आप इसके प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं. इसमें ऐसा नहीं है कि आप जो सवाल एक बार बनाते हैं वह बहुत दूसरी बार उसी मेथड से बनाएंगे. हो सकता है आप थोड़ा सा स्टेप  चेंज करके बनाएं. इस विषय के सबसे अनोखी बात यही है.

3. सवालों का खूब प्रैक्टिस करें

इस विषय में विद्वान वही बनते हैं जो प्रैक्टिस करने में माहिर होते हैं. जब आपको कोई टॉपिक पढ़ाया जाता है और उसे एग्जांपल देकर समझाया जाता है तो उसके बाद में बहुत सारे एग्जांपल होते हैं और साथ एक्सरसाइज होती है. इससे आपअलग अलग और उदाहरण की तरह के प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं. किसी भी टॉपिक को समझने का और सीखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप जितना हो सके उतने अधिक सवालों को सॉल्व करने की कोशिश करें.

ऐसा भी नहीं है कि आप के किताबों में जितने सवाल हैं अब बस उतना ही बनाए अगर आपकी रुचि है तो फिर आप गणित के दूसरे किताबों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें वही टॉपिक के सवाल दिए हुए हैं. ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप हर सवाल को कई तरह से बनाने की कोशिश करें. लेकिन बनाने का तरीका सही होना चाहिए.

4. गणित का बेसिक से लेकर एडवांस फार्मूला का चार्ट बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि इस विषय में आपके जैसा कोई भी ना हो तो फिर आपको इसकी तैयारी बुनियादी स्तर से करनी पड़ेगी. आपको तो मालूम ही होगा कि ये क ऐसा विषय है जिसमें फार्मूला सबसे इंपोर्टेंट होते हैं. इसमें कई तरह के सिद्धांत होते हैं जिनको समझना जरूरी है और फिर उन्हीं के आधार पर फार्मूले तैयार की जाते हैं जिनसे प्रॉब्लम का सलूशन होता है.

अगर आप सोचते हैं कि आप इस के प्रॉब्लम का सलूशन बिना फॉर्मूला के कर सकते हैं तो फिर यह नामुमकिन है. इसीलिए आपको बेसिक लेवल से एडवांस लेवल तक के हर टॉपिक के फार्मूले को एक चार्ट बनाकर लिख लेना है. चाट बनाने के लिए आप बड़े A3 पेपर का यूज करें. आप हर क्षेत्र के फार्मूले को अलग अलग कलर में लिखें. इसके लिए आप अलग-अलग कलर के पेन खरीद ले और बड़े बड़े अक्षरों में फार्मूला लिखें. इससे होगा यह कि आप टेबल पर बैठे बैठे दीवार से चिपके हुए चार्ट को साफ तौर पर देख पाएंगे और आपको फार्मूला समझने में भी मुश्किल नहीं होगी.

अपने चार्ट पेपर को अपने पढ़ाई के टेबल के दाएं या फिर बाएं तरफ लगाएं या फिर टेबल के जस्ट ऊपर लगाएं जिससे कि बस आप नजर घुमाकर उसे देख सके. जब फार्मूले का इस्तेमाल करके प्रॉब्लम सॉल्व करने लगेंगे तो धीरे-धीरे आपको फॉर्मूला चार्ट देखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. प्रॉब्लम का सलूशन करते करते हैं फार्मूले आपके दिमाग में इस तरह बैठ जाते हैं जैसे कि आप शब्दों को बचपन से सीखते हैं और बैठा लेते हैं.

5. टेबल/ पहाड़ा याद करें

मैथमेटिक्स के प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए आपको बार-बार अंको का इस्तेमाल करना होता है. इसमें गुणा करने की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है. इसलिए आपको पढ़ाई याद रखने के लिए गणित में महारथ हासिल करने की जरूरत है. जिस तरह हमें हिंदी और इंग्लिश में उसके अल्फाबेट्स याद करने लगते हैं उसी तरीके से इसमें प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए पहाड़ा याद करना जरूरी है. इसमें यह भी है कि जब हम स्कूल के समय में होते हैं तो हमें लगभग 30 तक का टेबल याद कराया जाता है. लेकिन इसके आगे याद करना मुश्किल होता है यहीं पर अब थोड़ी ट्रिक की जरूरत पड़ती है जिससे आसानी से हम किसी भी अंक का कोई भी गुणा  पता कर लेते हैं.

अब यह ध्यान रखें कि सीखने की कोई सीमा नहीं होती है. अगर आपको टेबल नहीं याद है तो पहले ही याद कर लीजिए क्योंकि इसके सलूशन में आपको यह बहुत काम आने वाला है.

6. गणित के सवालों के लिए ट्रिक सीखे

आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन इस विषय में ऐसे कई ट्रिक है जिससे आप कई सवालों को चुटकी बजाते ही सॉल्व कर सकते हैं. लेकिन यह आप तभी करें जब आपको बेसिक की अच्छे से नॉलेज हो जाए. इसकी मदद से हम जटिल से जटिल सवालों को भी आसानी से सॉल्व कर लेते हैं. जिससे हमारा काफी टाइम बच जाता है.

यह तभी सीख पाएंगे जब आप इसको सीखने की कोशिश करेंगे. इस तरह के ट्रिक बहुत सारे टीचर पुराने जमाने के सिखाया करते थे लेकिन आज इंटरनेट की वजह से हम इन ट्रिक्स को आसानी से घर बैठे सीख सकते हैं. जब आप गूगल में सर्च करेंगे मैथमेटिकल मैजिकल ट्रिक्स तो आपको बहुत सारे ऐसे ट्रिक मिलेंगे जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

रोजमर्रा की समस्याओं को हल करने में गणित का प्रयोग करें

हम हर दिन अनेकों काम करते हैं जिस में इसका उपयोग करना ही होता है. बहुत सारे ऐसे भी काम होते हैं जिन पर हम ध्यान भी नहीं देते और उस पर हम गणित के सवालों के जवाब भी कर सकते हैं. आपको बस इसमें इंटरेस्ट लेना है फिर आपको इस के सवाल नजर भी आने लगेंगे और उसके सॉल्यूशन आपके दिमाग में चलने भी लगेगा.

सब कुछ आपके इंटरेस्ट पर ही निर्भर करता है कि आप कितना अधिक सीखना चाहते हैं और कितनी देर तक अपने दिमाग में इस विषय को जगह देते हैं. मैं एक स्टूडेंट होने के नाते यह समझता हूं कि आप जिस विषय पर इंटरेस्ट लेते हो उसी के बारे में 24 घंटे आपके दिमाग पर चलता रहता है. यही वजह है कि जो इस तरह से किसी विषय का मनन करते हैं वह आसानी से समझ भी लेते हैं और सफलता भी पा लेते हैं.

चलिए अब इसे उदाहरण के द्वारा समझते हैं

मान लीजिए आप क्रिकेट देख रहे हैं और वहां पर आपको बार-बार खिलाड़ियों के, खेलने वाली टीमों के आंकड़े दिखाए जाते हैं. आप उन आंकड़ों को देख सकते हैं कि उसमें एवरेज रन, इकोनामी रेट इत्यादि दिया हुआ होता है. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि डाटा की कैलकुलेशन कैसे की जाती है. वही मैं आपको समझाने की कोशिश कर रहा हूं कि आप जब अपना मनोरंजन भी करते हैं तो उस वक्त आप इसे सीख सकते हैं.

संक्षेप में

दोस्तों आज के पोस्ट में हमने आपको बताया कि गणित कैसे सीखे ( How to learn math). यह एक ऐसा विषय है जिस से लगभग बहुत सारे स्टूडेंट डरते रहते हैं और जिसकी वजह से ना तो उनमें कभी कॉन्फिडेंस बन आता है और ना ही वह इस विषय को सीखने में इंटरेस्ट जगह पाते हैं. इसीलिए इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया कि गणित में इंटरेस्ट कैसे बनाएं और इस में तेज कैसे बने. जो लोग यह सोचते हैं कि ये विषय उनके लिए बहुत हार्ड है और वह कभी भी इससे नहीं सीख पाएंगे तो फिर वह गलती कर रहे हैं.

जिंदगी में कोई भी चीज नामुमकिन नहीं होती है. आज हम जो गणित के फार्मूले पढ़ते हैं और प्रॉब्लम का सलूशन करते हैं वह भी किसी इंसान के द्वारा ही बनाए गए. तो एक इंसान के द्वारा सिखाएं जाने वाली चीजों को हम क्यों नहीं सीख सकते.इस के फार्मूले याद करने और प्रॉब्लम को बनाने के लिए क्या तरीके हैं वह भी हमने आपको बताया है. कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो इस में बहुत तेज होते हैं और जिसे देखकर दूसरे बच्चे भी चाहते हैं कि वह भी उन्हीं की तरह इंटेलिजेंट हो जाए. आज के पोस्ट में हमने आपको बहुत तरीके बताएं जिससे आप तेज़ और टोपर बच्चे के समान इस में तेज कैसे बने का भी जवाब मिल गया होगा.

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस विषय में इंटरेस्ट थोड़ा बहुत तो जाग ही गया होगा और इसे समझने का तरीका भी आपको आ ही गया होगा. उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको लगी होगी और अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here