महिलाओं के लिए घर बैठे कौन से बिजनेस सही है?

आज आधुनिक युग में हर एक स्त्री चाहती है की वह कुछ पैसे कमाकर अपनी और परिवार की मदद करे। क्योंकि स्वाभिमान से जीवन जीना सभी को पसंद होता है फिर चाहे वह एक मर्द हो या फिर एक महिला। सभी व्यक्ति अपने जीवन में आत्मनिर्भर बनना चाहते है और यह जरूरी भी होता है। मध्यम वर्ग परिवारों में सिर्फ पुरुष की कमाई से घर का खर्च नहीं चल पाता है जिसकी वजह से उनके बच्चों के जीवन पर भी असर पहुँचता है।

लेकिन अब ये तो सभी माँ बाप चाहते है की उनके बच्चे अच्छे स्कूल में शिक्षा ग्रहण करे और एक अच्छी नौकरी पाकर अपने परिवार का नाम रोशन करे और उनके बुढ़ापे में उनका सहारा बने। पर पैसों अभाव के कारण कभी कभी ऐसा नहीं हो पाता है। लेकिन अब अगर आप एक महिला है तो अपने घर बैठे कुछ बिज़नेस करके अपने घर की आमदनी को बढ़ाकर अपने घर के खर्च के बोझ को कम कर सकती है जी हां हमने नीचे महिलाओं के लिए कुछ ऐसे बिज़नेस तरीके बताए है जिन्हें गृहिणी महिलाएं आराम से कर सकती है।

महिलाओं के लिए घर बैठे कौन से बिजनेस सही है?

आज के समय में दो तरह से जॉब कि जा सकती है। एक तो इस तरह से कि आप सुबह में तैयार होकर 8 से 9 घंटे के लिए घर से वाहर ऑफिस में काम करने के लिए जाये जहाँ आपका एक बॉस होता है और आपको कुछ काम करने के लिए दिया जाता है। और दूसरी की आपको घर से बाहर जाना ही ना पड़े और खुद के बॉस बनकर काम करे।

लेकिन अब सभी जानते है कि आज महिलाओं के किये बिज़नेस करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें घर का भी काम करना होता है। लेकिन फिर महिलाएं चाहती है कि वह अपने घर के साथ – साथ ऐसा कुछ काम करे या ऐसा कुछ बिज़नेस करे जिससे वह अतिरिक्त पैसा कमा सके।

ये भी जाने –

अब अगर आप भी एक महिला है. और कुछ इस प्रकार का सोचती है मतलब की घर काम के साथ – साथ अन्य घर बैठे कोई बिजनेस करना चाहती है तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यहाँ हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस या कहे सकते है कि तरीके बताने जा रहे है जिन्हें आप घर के काम के के साथ – साथ भी कर सकते है तो चलिये आख़िर कौन से वह तरीके है उनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है –

फिटनेस सेन्टर

आज अपने जीवन मे हर व्यक्ति चाहे वह महिला हो या पुरुष सभी स्वास्थ्य और फिट रहना चाहते है, तो इस फिटनेस के दौर को देखतें महिलाओं के लिए फिटनेस सेन्टर खोलना सबसे अच्छा काम साबित हो सकता है यहाँ ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नही पड़ती है। बस इसके लिए आप अपने घर मे सुरक्षित जगह  को चुन लें । लेकिन एक अच्छा फिटनेस सेंटर खोलने के लिए आपको फिटनेस के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

कुकिंग कैरियर

कुकिंग आज एक बिज़नेस बन चुका है जिसमे लोग काफी पैसा कमा रहे है क्योकि आज ज्यादा से ज्यादा लोग घर की वजाये बाहर का बना भोजन खाना पसन्द करते है। तो अब अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है मतलब की अगर आपको कुकिंग का शौक है तो आप अपने उस शौक को बिज़नेस में बदल सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरुरत नही होती बस शुरुआत में कुछ टिफिन खरीदकर खाने की सर्विस कर सकते है। और जैसे- जैसे आपका काम आगे बढ़ता जाता है बैसे – बैसे आप इसे अपने बिज़नेस के रूप में बदल सकती है और अच्छा पैसा कमा सकती है.

ट्यूशन पढ़ा सकती है

अगर आप में जरा भी पढने और पढ़ाने की रूचि है यह कार्य आपके लिए सबसे अच्छा है, यहां नॉर्मली आपको अपने घर के काम से बस 2 से 3 घण्टे का समय निकालना है, और ये तो सभी जानते है कि आज शिक्षा का महत्व काफी है हर कोई अपने अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देना चाहते है तो ऐसे में ट्यूशन के लिए बच्चे में भी आसानी से मिल जाएंगे।

अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करने की आवश्यकता नही होती है बस अपने घर के किसी एक कमरे में ट्यूशन क्लास को शुरू कर सकती है बाकी जैसे – जैसे बच्चों की संख्या बढ़ती है बैसे आप अपने नए कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकती है। और बच्चो की संख्या बढ़ने  आप  कोचिग सेंटर में किसी शिक्षक को वेतन के रूप रखकर कोचिंग सेंटर को एक नयी दिशा दे सकती है. जो आपके लिए बाद में पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन सकता है.

मेकअप और बीयूटी

आज के दौर में हर कोई स्मार्ट दिखना चाहता है, और महिलाओं में यह विशेष रूप से होता है कि वह अपने स्मार्ट दिखने के किये या गोर होने के लिए अनेक तरह के उपाय अपनाती रहती है। आज महिलाओं सुंदर दिखने के लिए बीयूटी पार्लर को सबसे ज्यादा अपनाती है तो ऐसे में यह आपके पास काफी अच्छा मौका है कि आप घर पर ही एक पार्लर खोल ले। यह आपकी इनकम का काफी अच्छा ज़रिया साबित हो सकता है। आप एक छोटे पार्लर के साथ इसकी शुरुआत कर सकते है और बाद में इसे अपने बिज़नेस के रूप में स्थापित कर सकते है।

हॉबी क्लासेस

अगर आपकी कोई हॉबी है जैसे कि डांस सिंगर आदि की आपको अच्छी नॉलेज है तो आप इसे दूसरों लोगो को सीखाकर पैसे कमाने का जरिया बना सकती है। आज हॉबी क्लासेस की मांग भी काफी बढ़ती जा रही है क्योंकि आज लोग डांस, सिंगिंग आदि को काफी पसंद करते है। इसके लिए आपको अधिक पैसा खत्म करने की आवश्यकता नही होती आप इसकी शुरुआत घर से ही कर सकती है और क्लासेस में आने वाले लोगो से फ़ीस के तौर पर अपनी राशि ले सकती है।

कपड़े सिलाई का काम शुरू कर सकती है

महिलाओं कें लिये घर बैठे करने का यह काफी अच्छा काम है, अगर आपको कपड़े सिलने आते है तो आप इसे अपने रोजगार का अच्छा जरिया बना सकती है इसके लिए भी एक मशीन के साथ घर बैठे शुरू कर सकते है और जैसे जैसे आपके ग्राहक बढ़ते जाते है बैसे- बैसे आप अपने इस काम को आगे बढ़ा सकती है।

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट सेलिंग

आज महिला हो या पुरुष सभी मे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की डिमांड काफी है कई ऐसे हर्बल प्रोडक्ट है जिसे लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है तो आप इस बिजनेस की भी शुरुआत घर बैठ कर सकती है, इसके लिए आप एकं साथ समान खरीदकर फिर उनकी सेल्लिंग अपने घर से कर सकते है इस काम मे काफी मुनाफा भी है। तो यह घर बैठे आपके लिए काफी अच्छा रोजगार साबित हो सकता है।

कपड़े सेल कर सकती है

यह घर बैठे काम करने और उससे पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है आज इस मॉडल के जमाने मे नई – नई ड्रेस खरीदना काफी पसंद होता है, तो आप ऐसे में कपड़े का बिज़नेस शुरू कर सकती है इसकी शुरुआत आप अपने घर या किसी दुकान के जरिये कर सकती है, इसमे आपको शुरू में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। लेकिन बाद में आप यहां से अच्छा मुनाफ़ा कमा सकती है।

मेहंदी लगाने का कार्य

कुछ महिलाओं में मेहंदी लगाने की अच्छी कला होती है तो अब इस कला को आसानी से अपने रोजगार के रूप में स्थापित कर सकती है। हालांकि शुरू में इसमे आपको ज्यादा फायदा नही होगा लेकिन जैसे जैसे अपका यह काम आगे बढ़ेगा बैसे – बैसे आप इसमे अधिक पैसा कमा सकती है।

क्योकि आज महिलाओं को अलग -अलग प्रकार की मेहन्दी लगवाने के बहुत शौक होता है। इसमे काम को शुरू करने के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेन्ट भी नहीं करना होता है बस घर बैठे ऐसे ही शुरु कर सकती है। बस आपको घर के बाहर एक छोटा सा बोर्ड लगा देना है ताकि लोगो को इसकी जानकारी हो सके।

अचार बनाकर बेचना

महिलाओं में कई ऐसे काम छिपे होते है जिन्हें वह अपना रोज़गार बना सकती है जिसमे अचार काफी महत्वकपूर्ण है, क्योकि अचार आज लगभग सभी महिलाओं को बनाना आता है तो अगर आप मे भी यह हुनर है तो आप इसे अपने रोजगार में बदल सकती है, और कम पैसे में इसकी शुरुआत करके बिज़नेस के रूप में बड़ा सकते है। आप इसे घर बैठे ही शुरु कर सकते है।

मिठाई बेचने का कार्य

यह काम उन महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें स्वादिष्ठ मिठाई बनानी आती है। इसमे आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होती है बस सिंपल आपको घर बैठकर मिठाई बनानी है और आप चाहे तो उसे शादी या किसी अन्य फंक्सन के लिए बेच सकती है, साथ ही आप घर पर भी रखकर इसे बेच सकती है।

फ्री लांसिंग

सभी लोगो की सोच होती है कि आज कंप्यूटर पर काम करके सिर्फ ऑफिस से पैसे कमाए जा सकते है (फ्री लांसिंग के बारे में जानने के लिए इसे पड़े- Freelancer क्या है और फ्रीलांसर कैसे बने? लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है आप घर बैठे ही कुछ घंटे काम करके हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है। जी हां अगर आप शिक्षित है और आपको लिखने का शौक है तो फ्री लांसिंग का काम शुरू कर सकती है आज इसकी डिमांड काफी है।

ऑनलाइन सर्वे

आज ऑनलाइन सर्वे की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है, ऐसी कई कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट का रिव्यु कराती है जिसके बदले वह आपको अच्छा पैसा देती है इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नही क्योकि आज सोशल मीडिया का जमाना है तो आप आप सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी से प्रोडक्ट को रिव्यू कर सकते है और घर बैठे पैसा कमा सकती है। यह घर बैठे महिलाओ के लिए पैसे कमाने का काफी अच्छा काम है.

डिजिटल मार्केटिंग

दुनिया को इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा है तो ऐसे में डिजिटल मार्कटिंग होना बहुत जरूरी हो गया है, तो आपके पास इसके माध्यम से पैसे कमाने अच्छा मौका साबित हो सकता है। इसके लिए बस आपको कुछ डिजिटल मार्कटिंग के बारे में जानकारी होना चाहिए। ताकि आप लोगो को आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर सके।

निष्कर्ष

आज हर महिला जो अपने घर के साथ अपना ऐसा कोई दूसरा काम करना चाहती है जिससे वह अपने अतिरिक्त शौक या घर का अतिरिक्त खर्च चला सके।

लेकिन ऐसा क्या काम करे यह हर महिला के लिए सोचने पर विमर्श कर देता है। और अंत पैसा घर बैठे कमाने को आइडिया ना मिलने की बजह से निराश हो जाती है।

इन्ही कुछ बातों को संज्ञान में रखते हुए आज हमने अपने इस लेख में महिलाओं के लिए घर पर कौन से बिज़नेस सही है या फिर कहे सकते है कि महिलाएं घर बैठे कौन से कार्य कर सकती है उनके बारे में विस्तृत जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से शेयर की।

मुझे उम्मीद है कि दी गयी जानकारी आज महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रही होगी और घर बैठे पैसे कमाने के दिये गए इंडिया कारागार साबित हुए होंगे।

बाकी आप हमें कमेंट करके भी बता सकती है कि आपको यह लेख कैसा लगा। अगर जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here