महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस कौन से हैं?

अगर आप एक महिला हैं और आप जानना चाहते हैं कि महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस कौन से हैं जो सबसे बेहतरीन है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम इसी विषय में उसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

अब वह समय नहीं रहा जब महिलाएं सिर्फ घर का काम किया करते हैं.

ऐसा वक्त आ चुका है जब पुरुषों द्वारा किए जाने वाले लगभग हर तरह के काम महिलाओं द्वारा भी की जाती हैं.

सिर्फ अकेला पुरुष ही घर की जिम्मेदारियों को नहीं संभालता बल्कि महिलाएं भी घर चलाने में भूमिका निभाती हैं.

ऐसा नहीं है कि उन्हें बस पार्ट टाइम जॉब ही मिलता है बल्कि कई घर तो ऐसे हैं जिनमें अकेली महिलाएं ही काम करके पूरे घर को संभालती हैं.

महिलाओं को घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती और वे चाहते हैं कि घर में रहकर ही कुछ ऐसा काम करें जिससे कि उनके घर पर रहते हुए भी अच्छी आय प्राप्त हो जाए तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

क्योंकि इसके माध्यम से आप जानेंगे बेहतरीन महिलाओं के लिए व घर बैठे कुछ बिजनेस के टिप्स और वह कौन से बिजनेस है जो आप घर में बैठे-बैठे आराम से की इनकम कर सकते हैं.

लेडीज के लिए घरेलु बिज़नेस

चलिए अब जान लेते है की महिलाएं अपने घर से कौन से घरेलु कामों को अपने बिज़नेस के तौर पर अपना सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

1. अचार बनाने का काम

आज भी आपके परिवार में से कितने किसी मेंबर को खाने के साथ में आचार खाना जरूर पसंद आता होगा और जब कोई सब्जी अच्छी नहीं बनी होती है तो लोग पूछ ही लेते हैं कि आचार है क्या?

अगर आप जानते हैं कि आचार किस तरीके से बनता है, स्वादिष्ट अचार बनाने का व्यवसाय आप आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको ज्यादा बजट की जरूरत नहीं होती है. आपको कुछ जरूरी सामान होते हैं जो चाहिए होते हैं जैसे कि शीशे का जार, दूसरे बर्तन, तेल, मसाले इत्यादि विभिन्न प्रकार के आचारको चारों कर सकते हैं

आप विभिन्न प्रकार के अचार बना सकते हैं जैसे नींबू आम केरी मिर्ची इत्यादि इसे बेचकर आप काफी अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

2. पापड़ बनाने का काम

खाने के साथ पापड़ खाने का भी रिवाज काफी तेजी से लोगों के बीच में पॉपुलर हो चुका है और खासकर खाने की दावतों में इसके बिना खाना नहीं परोसा जाता है.

तो इस मौके का फायदा आप भी उठा सकते हैं और घर में ही स्वादिष्ट पापड़ बनाने की शुरुआत आप कर सकते हैं.

वैसे तो पापड़ बनाने के 2 तरीके हैं लेकिन मैं आपको कहूंगा कि आप खुद अपने हाथों से ही बेल कर पापड़ बनाए तो आपको लागत ज्यादा नहीं पड़ेगी.

इसके लिए आपको चकला, बेलन, तेल, आटा और मसालों की जरूरत पड़ेगी.

इसमें महत्वपूर्ण मूंग और चने के दाल का इस्तेमॉल कर के आप पापड़ को स्वादिष्ट बना सकते हैं.

यह देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं द्वारा घरों में रहकर किया जाने वाला मुख्य बिज़नेस में से एक है तो आप फिर पीछे क्यों रहे?

आप भी इसकी शुरुआत करें और घर बैठे ही पैसे बनाना शुरू करें.

3. ब्यूटी पार्लर

महिलाओं द्वारा सबसे अधिक जो व्यवसाय चलाए जाते हैं उनमें ब्यूटी पार्लर सबसे प्रमुख है.

फिर चाहे कोई त्यौहार हो या फिर कहीं घूमने जाना हो, महिलाओं को मेकअप करने की जरूरत होती है और वह आकर्षक दिखने के लिए खुद की मेकअप करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर का रुख अपनाते हैं.

शहरों में तो लगभग हर महिला ब्यूटी पार्लर जाती है लेकिन अगर आप गांव या फिर कस्बे से हैं तो वहां भी आपको बहुत सारी महिलाएं मेकअप करने के लिए मिल जाएंगे.

इस व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए आप अपने घर से कर सकते हैं.

आपको कॉस्मेटिक्स की कुछ चीजें चाहिए होंगी.

इसके अलावा एक अच्छी सी एक शीशा एवं कुछ मशीनें जैसे कि हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर, ट्रीमर, इत्यादि.

अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप ब्यूटी पार्लर से जुड़े ब्यूटीशियन का कोर्स भी कर सकते हैं.

4. सिलाई, कढ़ाई और बुनाई

किसी भी घर में बेटी होती है तो माता-पिता यह चाहते हैं की वह घर का काम करें ही साथ में कुछ हुनर भी सीख ले और अच्छी शिक्षा भी हासिल कर ले.

माता पिता इसके अलावा भी अपनी बच्चियों को सिलाई, कढ़ाई एवं बुनाई इत्यादि करना भी सिखाते हैं ताकि अगर भविष्य में कभी जरूरत पड़े तो उनके पास कुछ ऐसा हुनर हो जिससे वह कुछ कमाई भी कर सके.

तो अगर आपको यह सभी चीजें आती हैं तब घर बैठे ही कढ़ाई बुनाई एवं सिलाई कर सकती हैं.

आज कई ऐसी कंपनियां हैं जो कपड़ों की सिलाई बुनाई करवाने के लिए लोगों तक पहुंचाते हैं तो आप घर बैठे ही वैसे कपड़े हासिल कर सकते हैं जिस पर बुनाई करने की जरुरत हो, विभिन्न डिज़ाइन में सिलने की जरुरत हो.

इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं हर अच्छे पैसे कमा सकते हैं

5. डांस क्लास

आप चाहे किसी भी प्रकार के डांसर क्यों ना हो चाहे क्लासिकल हो या फिर वेस्टर्न आपको हर जगह डांस सीखने के लिए लोग जरूर मिल जाएंगे.

बच्चे से लेकर लड़कियां और औरतें भी डांस सीखने के शौकीन होते हैं.

इसके लिए आप अपने घर में ही एक कमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं और डांस क्लास की शुरुआत कर सकते हैं.

आपको इसमें ज्यादा वक्त भी नहीं देना पड़ता. अगर आप सुबह शाम दो-दो घर अच्छी चीज हासिल कर सकते हैं.

6. सिंगिंग क्लास

डांस की तरह गाना गाने का भी शौक बहुत सारे लोगों को होता है और एक सिंगर बन कर अपना नाम कमाने के लिए लोग सिंगिंग सीखने की भी शुरुआत करते हैं.

अगर आप गायकी में माहिर हैं तो आप सिंगिंग क्लास भी ले सकते हैं और अच्छी फीस हासिल करके घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

7. योगा क्लास

शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखना हर किसी की ख्वाहिश होती है.

कई सारे लोग तो जिम जॉइन कर लेते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे भी होते हैं जिन्हें जिम बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता.

तो ऐसे लोग योगा को पसंद करते हैं अगर आप योग करने में उस्ताद हैं तो आप अपनी खुद की योगा की क्लास की शुरुआत कर सकते हैं वह भी घर बैठे।

आपको अपने घर के बाहर या फिर घर के अंदर ही कोई एक स्थान पर योगा की ट्रेनिंग शुरुआत करनी पड़ेगा.

इस प्रकार से आप अच्छी पैसे घर बैठे ही कमा सकते हैं.

8. चिप्स प्रोडक्शन

चिप्स खाने के शौकीन लगभग हर कोई होते हैं चाहे बच्चा हो या बूढ़ा, औरत हो या मर्द.

हर किसी को चिप्स खाना पसंद है तो अगर आप एक महिला हैं और चाहते हैं कि घर बैठे कुछ ऐसा काम हो जिसे करके आप आसानी से पैसे कमा सकती हैं और इसके लिए ज्यादा स्किल की जरूरत भी ना हो तो फिर आप इस व्यवसाय को कर सकते हैं.

आलू का चिप्स और केला का चिप्स बना कर इन्हें मार्किट में दुकानों में उपलब्ध करा सकते हैं और अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

9. कोचिंग क्लास

पढ़ी-लिखी होने के बाद भी अगर आप घर में बैठे हुए हैं और कुछ नहीं कर रहे हैं तो फिर आपको कोचिंग क्लास जरूर स्टार्ट करनी चाहिए.

आप जिस भी विषय में अच्छे हो उसकी कोचिंग क्लास स्टार्ट कर दे क्योंकि स्कूल में पढ़ने वाले लगभग हर बच्चे तो किसी न किसी विषय में परेशानी होती है और वे इसके ट्यूशन लेना पसंद करते हैं.

खास तौर पर अगर आप गणित और विज्ञान में माहिर है तो आपको बहुत सारे बच्चे मिल जाएंगे इसके अलावा भी आप बच्चों को विभिन्न प्रकार के क्लासेज दे सकते हैं.

जिनमें मेहंदी डिजाइन चित्रकला कैलीग्राफी इत्यादि शामिल है इसके लिए अच्छी फीस कोचिंग के बदले में ले सकते हैं.

10. टिफिन व मेश

हर क्षेत्र में बाहर से आए विद्यार्थियों एवं काम करने वाले लोगों को खाने की परेशानी होती है या तो खुद से खाना नहीं बना सकते या फिर बाहर के खाने उन्हें अच्छे नहीं लगते.

तो इस सूरत में आप उनको खाना पहुंचाने का काम कर सकते हैं यह एक बहुत ही पॉपुलर बिजनेस है और मुख्यता इसमें खाना बनाने के काम औरतें ही करती हैं.

आप अपने घर से ही टिफिन पार्सल करने की बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छे पैसे घर बैठे ही कमा सकते हैं.

11. डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र जो काफी तेजी से लोगों के बीच में बड़ा पॉपुलर होता जा रहा है.

चाहे औरतें हो या फिर किसी को इस फील्ड में काम करने का शौक रखता जा रहा है और कई हमारे पास ऐसे उदाहरण है जिससे पता चलता है कि इसमें और तो और पुरुषों एवं महिलाओं को एक समान रूप से सफलता मिल जाती है.

लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी चीज जो है वह है इसमें स्किल का होना.

आज आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े विभिन्न प्रकार के संस्थाएं मिल जाएंगे जो इसका क्लास कराती हैं.

आप वहां क्लास करके खुद घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग का काम कर सकते हैं जिसमें सबसे प्रमुख सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग इत्यादि शामिल है.

इसकी अधिक जानकारी हमारे द्वारा लिखे आर्टिकल Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए जरूर पढ़ें.

12. मसाले का बिजनेस

हर घर में हर दिन विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग होता है जिनमें सबसे प्रमुख हैं धनिया, जीरा, गोलकी, गरम मसाला, अदरक का पे,स्ट लहसुन का पेस्ट इत्यादि.

इनकी डिमांड कभी कम नहीं होने वाली और हमेशा इनकी खपत हर घर में होती रहती है.

इनको सप्लाई करके आप एक व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं अब कच्चे मसालों को लेकर उनका पाउडर बनाकर या फिर पेस्ट बनाकर बाजार में सप्लाई दे सकते हैं.

13. साबुन का बिजनेस

जैसे-जैसे लोग आधुनिकता की ओर बढ़ते जा रहे हैं वैसे वैसे उनकी चाहे तो अपने घर से ही इस तरह के खुशबूदार साबुन बनाकर बेच सकते हैं.

लेकिन इसके लिए आपको और ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी और साथ ही आपको इन्वेस्टमेंट के लिए कुछ चीजों को खरीद कर यह काम शुरू करना पड़ेगा.

14. मोमबत्ती का बिजनेस

अगर आप घर में रहकर ही किसी व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो मोमबत्ती बनाने की व्यवसाय काफी अच्छी है.

इसके लिए आपको एक मशीन खरीद नहीं होती और अगर आप चाहें तो इसे खुद अपने हाथों से भी बना सकते हैं.

इसमें पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ती है जिससे आप इसके लिए कच्चा माल, मोल्ड, धागा इत्यादि खरीद सकते हैं.

इसके अलावा बिजली और पानी की भी जरूरत पड़ती है आपको कुछ लोगों को इसमें काम में लगाना पड़ेगा और इस प्रकार आपको इसे लघु उद्योग में भी रजिस्टर कराने की जरूरत पड़ेगी.

आप अपनी कंपनी को रजिस्टर करवाने के बाद इसके लिए आपको पैन कार्ड जीएसटी नंबर, और करंट अकाउंट भी खुलवाना पड़ेगा यह काफी अच्छा बिजनेस है और इसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

15. यूट्यूब क्रिएटर

आप यूट्यूब जरूर देखते होंगे और कई प्रकार के चैनलों के वीडियोस को भी देखते होंगे तो अगर आप चाहे तो खुद का चैनल बना सकते हैं जिसके लिए आप विभिन्न प्रकार की कैटेगरी का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आपको खाना बनाना आता है तो आपको किंग रेसिपी से जुड़ा हुआ चैनल स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो ब्यूटी टिप्स हस्तकला ऑनलाइन ट्रेनिंग इत्यादि.

तो किसी भी एक के डिग्री पर आप वीडियोस बनाकर यूट्यूब में सफलता हासिल कर सकते हैं.

अगर आप या पूरे डेडीकेशन के साथ करते हैं तो कुछ समय में आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप इस विषय में अधिक जानकारी लेना चाहते तो हमारे लिखे आर्टिकल Youtube से पैसे कैसे कमाए जरूर पढ़ें.

16. ब्लॉगिंग

जैसा कि आपने यूट्यूब क्रिएटर के रूप में देखा कि आप किस प्रकार से चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं ठीक उसी प्रकार से आप ब्लॉग स्टार्ट करके उसमें किसी भी केटेगरी से जुड़ी जानकारी को शब्दों में लिख सकते हैं.

इसमें यूट्यूब से ज्यादा चांस है कि आप सफलता हासिल कर सकते हैं.

अगर आप ब्लॉग्गिंग की अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे लिखे आर्टिकल ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें एक बार जरुर पढ़े.

17. एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट

अगर अपने जावा पर दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कोर्स कर रखा है और चाटने के घर बैठे ही आपको काम मिले एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट का काम घर बैठे शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आप fiverr.com फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं जहां से आप एप डेवलपमेंट के लिए आर्डर हासिल करेंगे

18. ऑनलाइन रि-सेल्लिंग

ऑनलाइन ही आज कई प्रकार की सेवाएं स्टार्ट हो चुकी है जिसके माध्यम से आप घर बैठे यह सेलिंग का काम बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकते हैं

Meesho और Bigly किसी प्रकार की रि-सेल्लिंग कंपनियों में से पॉपुलर कंपनियां है जिनके माध्यम से अब घर बैठे ही रिपेयरिंग का काम कर सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते कि Bigly क्या है और इसके माध्यम से पैसे कैसे कमाए तो हमारे लिख आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ ले.

19. केक एवं बेकरी

अगर अब घर बैठे बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो एक बिजनेस के मन में अभी तक नहीं आया है वह केक और बकरी का बिजनेस हो सकता है जो कि बहुत ही फायदेमंद है और हर दिन इस्तेमाल होने वाले चीजों में से एक है.

बर्थडे पार्टी, नए वर्ष के आगमन आयोजनों में केक के आर्डर दिए जाते हैं इस प्रकार आप घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकते हैं.

20. कंटेंट राइटिंग

बिना इन्वेस्टमेंट किए जाने वाले कामों में से एक सबसे बेहतरीन काम है कंटेंट राइटिंग का.

अगर आप पढ़े लिखे हैं और किताबें मैगजीन इंटरनेट के आर्टिकल्स वगैरह पढ़ते हैं तो आपको अच्छी खासी नॉलेज होगी.

जिससे कि आप कंटेंट राइटिंग का काम आसानी से हासिल कर सकते हैं.

इंटरनेट पर इसके लिए कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आपको कंटेंट राइटिंग का काम मिल जाता है एवं इसमें एक आर्टिकल के लिए आपको कंटेंट के लंबाई के आधार पर 5 से $20 तक भी मिलते हैं.

21. वेब डिजाइनिंग

जिन भी महिलाओं के पास वेब डिजाइनिंग का हुनर है वह ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग का काम भी आसानी से हासिल कर सकते हैं.

इस प्रकार घर बैठे किए जाने वाले कामों में से यह भी एक बेहतरीन काम है जिसमें पैसे की कमाई काफी अच्छी होती है.

आपको इसमें लागत के तौर पर सिर्फ आपका किया जाने वाला कोर्स ही होता है जिसके बाद आपको पैसे नहीं लगाने पड़ते हैं और हर आर्डर पर आपको वेब डिजाइनिंग के लिए पैसे मिलते हैं.

22. डाटा एंट्री जॉब

घर बैठकर किए जाने वाले महिलाओं के लिए आसान कामों में से एक काम है डाटा एंट्री का.

कई ऐसी कंपनियां है जो डाटा एंट्री जॉब प्रदान करती है वह भी घर बैठे जो कि महिलाओं के लिए यानी कि गर्मियों के लिए घर बैठे के जाने वाले कामों में से एक बेहतरीन काम है.

23. फूल एवं पौधों की गैलरी

लोगों द्वारा घरों को सजाने के लिए एवं सुंदर बनाने के लिए सोनू एवं गुलदस्ता का काफी इस्तेमाल किया जाता है.

पौधों एवं फूलों की नर्सरी बनाना है और इसकी सेलिंग करना एक काफी अच्छी बिजनेस बनकर उभरा है पर काफी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है.

अगर आप एक हाउसवाइफ है और चाहते हैं कि पौधों की नर्सरी चलाकर कुछ पैसे बनाए जाए तो यह बिजनेस बुरा नहीं है. यह पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन स्रोत है तो इसे एक बार जरूर ट्राई करके देखें.

निष्कर्ष

घर बैठकर पैसे कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है बल्कि आज तो लाखों में लोग सिर्फ घर में ही काम करके कब आ रहे हैं. बस जरूरत है तो डेडीकेशन की और काम में मन लगाने की.

अगर आप एक महिला होते हुए कुछ काम करके घर से ही पैसे कमाना चाहती हैं तो इसके लिए हमने यहां पर एक आर्टिकल लिखा है जो आप पढ़ चुके हैं और समझ चुके हैं कि महिलाओं के लिए घर बैठे काम कौन से हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि इन में से किसी एक बिजनेस को आपने सिलेक्ट कर लिया होगा और आप जल्द ही इसे शुरू करने वाले हैं.

हमारी तरफ से यही दुआ है कि आपका बिजनेस सफल हो लेकिन यह सफल तभी होगा जब इसे आप अच्छी लगन और प्लानिंग के साथ करेंगे.

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने सहेलियों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

2 thoughts on “महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस कौन से हैं?”

Leave a Comment