mAH full form – mAH का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप इनवर्टर के बारे में जानते हैं तो आपको मालूम होगा कि इसमें बैटरी पावर कितना महत्वपूर्ण होता है. इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि mAH का फुल फॉर्म क्या है (mAH full form)?

जब कभी भी आप अपने इनवर्टर की बैटरी को खरीदने के लिए जाए तो आपको यह पता रहे कि कितने पावर की बैटरी अच्छी होती है
.
कई लोगों को बैटरी पावर के बारे में मालूम नहीं होता, यहां तक कि यह भी नहीं मालूम होता है कि एमएच का पूरा नाम क्या है. यही वजह है कि हमने आज सोचा कि आपको बताया जाए कि आखिर mAH का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of mAH in Hindi).

mAH का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of mAH in Hindi?

mAH full form - mAH का फुल फॉर्म क्या है?

mAH का फुल फॉर्म milli Ampere Hour है.

इसका हिंदी में पूरा नाम मिली एंपियर आवर होता है.

इसका मतलब होता है कि कितना एंपियर करंट एक बैटरी 1 घंटे में डिलीवर कर सकता है.

mah full form in chat

My

mah full form in ignou

Master of Arts (History

full form of mah in government

Maharashtra Common Entrance Test

बैटरी की एमएएच रेटिंग किसी खास बैटरी के स्टोरेज क्षमता को दर्शाता है. खास तौर पर यह रिचार्जेबल बैटरी के बारे में होता है.

उदाहरण के लिए समझ लीजिए कि अगर कोई बैटरी 1500 mAH की स्टोरेज कैपेसिटी रखता है तो इसका मतलब है कि वह एक घंटा में 1500 मिली एंपियर करंट डिलीवर कर सकता है.

इसका मतलब आप आसानी से समझ सकते हैं कि अगर किसी बैटरी की मिली एंपियर आवर अधिक है तो वह 1 घंटे में ज्यादा करंट की सप्लाई दे सकता है और ऐसी बैटरी ज्यादा समय तक भी चलती है.

जब आप विभिन्न प्रकार के बैटरियों को देखते हैं तो यह नहीं समझ में आता कि कौन सी बैटरी किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कितनी देर तक चला सकती है. आप सिर्फ बैटरी के पावर को देखकर यह भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि यह बैटरी किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक खास समय तक चला सकती है.

मिली एंपियर ऑवर जोकि एमएच का पूरा नाम होता है या इलेक्ट्रिकल बैटरी पावर जो एक समय की निर्धारण पर चलती है उसका एक यूनिट है.

निष्कर्ष

बैटरी के पावर की जानकारी का होना काफी जरूरी है और आपको भी कभी-कभी बड़ी जाती है जब कभी भी हमें बैटरी की जरूरत हो तो चाहे गाड़ी के लिए हो बाइक के लिए हो या फिर घर के इनवर्टर के लिए हमें इसके पावर के बारे में जानकर ही इसे खरीदना होता है.

इसीलिए आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि इमेज का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of mAH in Hindi) इस का पूरा नाम क्या होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here