LTC Full Form – LTC का फुल फॉर्म क्या है?

भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को कई जगहों में घूमना पड़ता है और इसके लिए उन्हें खर्च भी दिया जाता है पर यही वजह है कि हम आपको आज बताने वाले हैं कि एलटीसी का फुल फॉर्म क्या है (LTC Full Form).

हर कंपनी अपने कर्मचारियों को कई प्रकार की सुविधाएं देती है जिसमें एक यात्रा का अलाउंस भी शामिल है. कर्मचारियों का अपनी कंपनी के काम के लिए कई जगहों में जाना होता है और डील करनी होती है.

अगर आपको इस बारे में पहले से मालूम है तो फिर अच्छी बात है अगर नहीं मालूम तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी हो जाएगी.

LTC का पूरा नाम क्या है – What is the full form of LTC in Hindi?

LTC Full Form - LTC का फुल फॉर्म क्या है?
LTC का फुल फॉर्म क्या है?

LTC का फुल फॉर्म Leave Travel Concession है.

इसका हिंदी में पूरा नाम लिव ट्रैवल कंसेशन होता है इसका हिंदी अर्थ छुट्टी यात्रा रियायत होता है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को काम के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में जाना होता है. जब वो ऑफिसियल विजिट पर जाते हैं तो उन्हें लीव ट्रैवल कंसेशन यात्रा के लिए दिया जाता है और इसके अलावा घर की यात्रा के लिए भी ये कंसेशन दिया जाता है.

इसमें घर की यात्रा के लिए 2 बार परमिशन दिया जाता है.

यह सुविधा हर चार साल में दिया जाता है. इसमें आवश्यकता अनुसार होमटाउन के विजिट में से एक को “अखिल भारतीय यात्रा” के साथ रेप्लस भी किया जा सकता है.

यह सुविधा उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध नहीं है जिनके रिश्तेदार भारतीय रेलवे में काम करते हैं.

ये भी जरूर पढ़ें:


लाभ में बदलाव की मांग

इस सुविधा को और भी बढ़ाने की कई बार मांग की गई है. इसमें विशेष तौर पर “ऑल इंडिया” यात्राओं के लिए सबसे ज्यादा प्रयास किया गया जिससे की लोगों की यात्रा से जुडी सुविधा बढ़ जाये.

इस सुविधा को विदेशों के लिए भी शुरू करने की मांग की गयी है.

जो कर्मचारी आइलैंड पर काम करते हैं जैसे अंडमान निकोबार, लक्ष्यदीप इत्यादि उनके द्वारा भी ये मांग है की होमटाउन LTC को अलग से लागु किया जाये, ताकि वो साल में एक बार परिवार से जाकर मिल सके और वापस आ सके.

सशस्त्र सीमा बल में काम करने वाले अधिकारियों ने एक्स्ट्रा कंसेशन के लिए मांग किया है जैसे कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को सुविधा दी गयी है.

निष्कर्ष

देश के अंतर्गत कई केंद्रीय विभाग है और अनेक कर्मचारी इसके लिए काम करते हैं. उन्हें देश के कई अलग अलग भागों में काम करने के लिए भेजा जाता है. ऐसे में उन्हें अपने घर वालों से मिलने के लिए साल में जाना ही इस के अलावा ऑफिसियल काम के लिए भी उन्हें यात्रा करनी पड़ती है.

यही वजह है की सर्कार उन्हें कंसेशन देती है जिसे हम यात्रा कंसेशन के नाम से जानते हैं. फिर भी कई लोग नहीं जानते इसीलिए आज हमने आपको बताया की एलटीसी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of LTC in Hindi). इसका हिंदी अर्थ क्या है ये भी जाना.

हम उम्मीद करते हैं ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here