LPG Gas Subsidy Big Update: अब फिर से मिलेंगे लोगों को रसोई गैस पर सब्सिडी | इन लोगों को मिल रहा है रसोई गैस पर सब्सिडी

अभी फिलहाल कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि एलपीजी गैस सिलेंडर पर फिरसे मिलेंगे लोगों को सब्सिडी. ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार फिर से सब्सिडी देने की प्लानिंग कर रहे हैं. यह सब्सिडी सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करने के लिए देते है. दरअसल क्रोनो महामारी के पहले लहर से ही सरकार ने सब्सिडी देना बंद कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 2023 से सभी लोगों को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जाएगा.

LPG Gas Subsidy Big Update

इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को बताएंगे के किन लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगा और कब मिलेगा साथ ही यह भी बताएंगे कि आप अपने एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के पैसे की जांच कैसे कर सकते हैं और कहां से कर सकते हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

रसोई गैस पर सब्सिडी को लेकर बहुत बड़ी अपडेट

क्रोना महामारी के पहले लहर से पहले सरकार सभी लोगों को सब्सिडी दे रहें थे. पर क्रोना महामारी के पहले लहर के बाद से सरकार ने सभी लोगों को सब्सिडी देना बंद कर दिए हैं पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको अभी भी सब्सिडी मिलती है. दरअसल जिन लोगों ने भी उज्जवल विकास योजना के तहत गैस सिलेंडर लिए थे अथवा जिन्हें सरकार की ओर से मिले थे उन सभी के खाते मे रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी भेजी जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस पर बजटीय सब्सिडी खत्म होने के बाद केंद्र सरकार अब फिर से 2023 में इसे वापस से शुरू कर सकते हैं. अगर सरकार ऐसा करता है तो देश के बहुत से लोगों को इस महंगाई के दौर में बहुत बड़ी राहत मिलेगी. लगभग 9 करोड़ लोगों को इस महंगे एलपीजी से राहत मिलेगी.

एलपीजी गैस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

साल 2020 में क्रोना महामारी के पहले लहर से ही सरकार ने लोगों को सब्सिडी देना बंद कर दिया था हालांकि इस बीच बहुत से लोगों के खाते में सब्सिडी के पैसे आए है लेकिन सभी के खाते में नहीं. जिन लोगों ने भी उज्जवल स्कीम के तहत सिलेंडर लिया था उन सभी लोगों के खाते में सब्सिडी 200 आते रहे हैं.

कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस बीच सरकार ने साल 2021-22 में एलपीजी सब्सिडी बंद करके लगभग 11654 करोड़ की बचत की है. इस दौरान सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के तौर पर सिर्फ 242 करोड़ रुपए उज्जवल स्कीम के तहत एलपीजी सिलेंडर  लेने वाले के खाते में जमा किए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अथवा कुछ खबरों की माने तो अगले साल 2023 में सभी लोगों के खाते में एलपीजी सब्सिडी जमा की जाएगी.

इन लोगों को मिलेंगे एलपीजी सब्सिडी

जिन लोगों ने भी उज्जवल स्कीम के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर लिया था उन सबके खाते में अभी भी सब्सिडी के तौर पर ₹200 मिल रहे है. जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर है उन सबको केंद्र सरकार की ओर से अगले साल 2023 से सब्सिडी मिलेगी. आर्थिक रूप से कमजोर का अर्थ यह है कि जितने भी लोगों का सालाना आय 10 लाख रुपए से कम है.

यदि आपका वार्षिक आय 1000000 रुपए से ज्यादा है तो फिर आपको किसी भी तरह की कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी. हम आपको बता देना चाहते हैं कि वार्षिक आय पति और पत्नी दोनों की आय को मिलाकर सालाना 10 लाख की गणना की जाती है.

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

वर्तमान समय में एलपीजी सिलेंडर का दाम 2 गुना बढ़ गया है और साथ ही इसके साथ कोई भी सब्सिडी नहीं दी जा रही हैं. 2 साल पहले की बात करें तो एलपीजी सिलेंडर का दाम अभी के मुकाबले आधा था और साथ ही इसके साथ सब्सिडी भी दिया जाता था.

एलपीजी सिलेंडर का दाम हर राज्य में अलग-अलग है लेकिन हम इसकी एवरेज दाम की बात करें तो, वर्तमान समय में इसका दाम प्रत्येक सिलेंडर 1053 रुपए है जोकि एक सिलेंडर में 14.2 किलोग्राम होता है.

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी पैसे की जांच कैसे करें?

रसोई गैस लेने वाले लोगों को अभी किसी भी तरह की सब्सिडी नहीं दी जा रही है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे एलपीजी सिलेंडर लेने पर 200 रुपए तक की सब्सिडी मिल रही है. जिन लोगों ने भी उज्जवल स्कीम के तहत एलपीजी सिलेंडर लिया था उन सब को यह सब्सिडी दिया जा रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का ऐसा मानना है कि 2023 से सभी लोगों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें भी पहले की तरह फिर से सब्सिडी दिया जाएगा. यदि आप अपने सब्सिडी पैसे की जांच करना चाहते हैं तो निचे बताये गए प्रिक्रिया को फॉलो करें.

1. यदि आप अपने सब्सिडी पैसे की जांच करना चाहते हैं, तो फिर आप अपने बैंक खाते से जोड़ी मोबाइल नंबर पर मैसेज चेक करें अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो मोबाइल पर मैसेज आ गया होगा जिससे आप आसानी से अपने सब्सिडी पैसे की जांच कर सकते हैं.

2. यदि किसी कारणवश आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज नहीं आया हो तो फिर आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच और सीएससी सेंटर पर जाकर अपने खाते की बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा की आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया या नहीं.

3. अगर आपके बैंक ब्रांच में अपडेट मशीन का सुविधा है तो फिर आप अपने से ही अपने पासबुक अपडेट कर सकते है और आपके खाते में हुई सारी ट्रांजैक्शन की डिटेल्स जांच कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया या नहीं.

4. यदि आप अपने मोबाइल में गूगलपे, फोनपे, पेटीएम जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो फिर आप अपने पेटीएम एप्लीकेशन में जाकर अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा की आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी का पैसा आया या नहीं.

निष्कर्ष

रसोई गैस पर फिर से सब्सिडी मिलेगा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मैने तो 2023 में फिर से लोगों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जाएगा. क्रोना महामारी की पहली लहर से ही सरकार ने लोगों को सब्सिडी देना बंद कर दिया था. इस बीच जितने भी लोग उज्जवल स्कीम के तहत एलपीजी सिलेंडर लिया था उन सबके खाते में 200 रुपए सब्सिडी के तौर पर आते रहे हैं. इस दौरान सरकार 11654 करोड की बचत की है. सिर्फ 242 करोड़ की सब्सिडी लोगों को दिए हैं.

उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे इस लेख से लाभ हुआ हो, अगर आप आगे भी इसी तरह की जानकारी पाना चाहते है या इससे जुडी कोई भी जानकारी पाना चाहते हैं तो फिर आप हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और लाभ उठाते रहे.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here


Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×