LPG Cylinder Subsidy Status: अब घर बैठे आसानी से इस तरीके से चेक करें गैस सब्सिडी…..जाने वो क्या है तरीका?

क्या आप जानना चाहते हैं कि सरकार की  तरफ से प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर दिया जाने वाला सब्सिडी कितना है? और घर बैठे आसानी से इसे चेक कैसे करेंगे? इन सवालों के जवाब को अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वह बेहतरीन तरीके जिससे आप मिनटों में जान पाए कि सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सब्सिडी कितना है? और कहां पर भेजा जा रहा है? आप उसे कैसे प्राप्त कर पाएंगे?

LPG cylinder subsidy

आजकल हमारे देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही हैं। जिसे सरकार भी नहीं रोक पा रही है। ऐसे में गरीब लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही है आर्थिक महंगाई के कारण। सरकार ने गरीब लोगों के हित को देखते हुए घरों में उपयोग होने वाले इंधन के  प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। सब्सिडी के जरिए ही सरकार लोगों को  आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा सभी LPG cylinder  users के लिए बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए नया नियम लाया गया है। इस नियम के तहत सरकार प्रत्येक गैस सिलेंडर पर ₹200 सब्सिडी देगी और यह सब्सिडी लाभार्थियों के सीधा bank account में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जहां 1 वर्ष में 12 गैस  सिलेंडर दिए जाते हैं तो उन्हें 1 वर्ष में 2400 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

LPG cylinder में कितनी  subsidy दी जा रही है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अनुसार सरकार द्वारा लगभग हर गरीब परिवारों को एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दिया गया था। अब सरकार उन गरीब परिवारों को सब्सिडी भी देने जा रही है। रसोई घरों में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर का उपयोग आज भारत के हर घरों में किया जाता है। इसलिए सरकार उन प्रत्येक उपयोगकर्ता को प्रत्येक गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी दे रही है। यह राशि गैस सिलेंडर जिस व्यक्ति के नाम होगी उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

अब घर बैठे आसानी से इस तरीके से चेक करें गैस सब्सिडी…

हमारे देश की सरकार प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नई सब्सिडी योजना के तहत लोगों को प्रत्येक सिलेंडर में एक निश्चित राशि  दे रही है। तो लोग जानना चाहते हैं कि घर बैठे आसानी से अपना सब्सिडी राशि कैसे चेक करें? इसके लिए आपको सरकार की एलपीजी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना होगा उसमें
  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र को ओपन करेंगे और उसमें my.lpg सर्च करेंगे।
  •  भारत गैस की अधिकारी वेबसाइट खुल जाएगा। 
  •  अब आपको राइट साइड के कोने में एक बॉक्स देखेगा जिसमें आपको 17 अंकों का एलपीजी आईडी भरना हैं।
  • 17 अंकों का एलपीजी आईडी डालने के बाद अब आपको submit पर क्लिक करना है।
  • आपको बता दें कि अगर आपको नहीं पता कि 17 अंकों का एलपीजी आईडी क्या होता है तो आप ऊपर click here पर क्लिक करके फॉर्म भरकर सबमिट कर दे तो आपको पता चल जाएगा कि आप का 17 अंकों का एलपीजी आईडी क्या है।
  • सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एलपीजी सब्सिडी का स्टेटस मिल जाएगा।

कितनी तय की गई LPG cylinder की नई  कीमत

पिछले कुछ महीनों में कई सामानों में लगातार बढ़ती महंगाई के कारण लोगो की जेबों में अच्छा खासा असर पड़ा है। जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। लोगों के इन परेशानियों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि रसोई घरों में खाना बनाने में उपयोग होने वाला इंधन एवं वाहनों में उपयोग होने वाला इंधन की कीमतों में कटौती किया जाए। 

इसलिए सरकार लोगों को प्रत्येक गैस सिलेंडर में सब्सिडी देगी। सरकार सब्सिडी के जरिए कुछ राशि जिस व्यक्ति के नाम पर गैस सिलेंडर होगा उसके खाते में प्रत्येक माह वह राशि ट्रांसफर कर देगी। सरकार प्रत्येक घरों में प्रत्येक माह, प्रत्येक सिलेंडर में 14 से 15 किलो गैस देती है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत₹1003 हैं। कीमतों में कटौती के तरीकों में बदलाव कर सरकार सब्सिडी के जरिए लोगों को लाभ पहुंचा रही है। सरकार के नए नियम अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को ₹803 गैस सिलेंडर के लगेंगे एवं ₹200 उनके खाते में सब्सिडी जमा कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

LPG cylinder subsidy status: अब घर बैठे आसानी से इस तरीके से चेक करें गैस सब्सिडी…..जाने वो क्या है तरीका? इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप घर बैठे आसानी से सरकार द्वारा दिया जाने वाला सब्सिडी कैसे चेक कर सकते हैं? सरकार नया नियम जो लेकर आई है, यह गरीब लोगों के लिए मददगार साबित होगा।

सरकार का इस नियम को लागू करने का मुख्य उद्देश्य उन घरेलू महिलाओं के हित के लिए है सरकार चाहती है कि घरों में काम करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दिया जाए तो सरकार सब्सिडी के जरिए महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ताकि उनके भविष्य के लिए वह पैसा काम आए। उम्मीद करते हैं कि हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×