LPG Cylinder Subsidy New Rule: कितनी सब्सिडी मिलेगी, पात्र और कीमत

सभी LPG cylinder user के लिए सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर निकल कर आ रही है। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा की है की हमारी सभी माताओं एवं बहनों को  LPG Cylinder subsidy  के द्वारा आर्थिक मदद की जाएगी। यह पैसे सीधा उनके बैंक खाते में जमा कर दिए जाएंगे।इसके लिए सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपए का राजस्व खर्चा होगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार प्रत्येक सिलेंडर में कितनी सब्सिडी देगी तो हमारे इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें। 

LPG cylinder subsidy new rule 2022

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा सभी LPG cylinder  users के लिए नया नियम बनाया गया है। इस नियम के तहत सरकार प्रत्येक गैस सिलेंडर पर ₹200 सब्सिडी देगी और यह सब्सिडी लाभार्थियों के सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जहां 1 वर्ष में 12 गैस  सिलेंडर दिए जाते हैं तो उन्हें 1 वर्ष में 2400 रुपए का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सरकार सालाना लगभग 6100 करोड रुपए का राजस्व खर्च करेगी।

लगातार बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए हाल ही में 21 मई 2022 को केंद्र सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। जिससे हमारे देश के करोड़ों परिवारों को आर्थिक राहत पहुंचाया जाएगा। सबसे बड़ा निर्णय सरकार ने यह लिया है कि पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी कीमत में कटौती की जाएगी। जिससे करोड़ों लोगों के जेबो को राहत दिया जाएगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत करोड़ों परिवारों को एलपीजी सब्सिडी के जरिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में जाने।

हमारे देश में बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले  ऐसे गरीब परिवार हैं जो सिर्फ चूल्हे में खाना पका कर खाते हैं। इससे सबसे ज्यादा तकलीफ उन घरेलू महिलाओं को होती है जो रसोई घर में खाना पकाती है। वे खाना पकाने के लिए जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि का इस्तेमाल करती थीं।

जिससे उनको बहुत सारे कार्बन डाइऑक्साइड यानी की धुआं का सामना करना पड़ता था। जो की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। वे तपती गर्मी में भी चूहे के सामने बैठकर खाना बनाती थी और अपने परिवार का पेट भरती थी। उन गरीब महिलाओं के दुख को देखते हुए, परेशानियों को समझते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के द्वारा मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए।

PMUY website के अनुसार मई 2016 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लांच किया था। इस योजना के तहत सभी गरीब महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर बांटे गए थे ताकि वे स्वच्छ इंधन खाना पकाकर खाएं और अपना और अपने परिवार के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। इस योजना के अनुसार करीब 9.17 करोड़ नया एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए। 

LPG cylinder पर किनको कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अनुसार सरकार हर गरीब परिवारों को एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दी थी। अब सरकार सब्सिडी भी देने जा रही है। रसोई घरों में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर का उपयोग आज भारत के हर घरों में किया जाता है। तो सरकार कोई खास जाति को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देगी। बल्कि हर वह व्यक्ति को सब्सिडी देगी जो खाना बनाने के लिए  गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं।

21 मई 2022 को सरकार द्वारा घोषित किया गया है कि प्रत्येक गैस सिलेंडर उपयोगकर्ता को एक निश्चित राशि सब्सिडी के द्वारा लोगों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह राशि ₹200 की होगी। आपको बता दें यह नियम सभी जाति के लोगों के लिए उच्च जाति, निम्न जाति, गरीब,अमीर सबके लिए होंगे।

Give up LPG subsidy

हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको सब्सिडी की आवश्यकता नहीं है उनकी आय इतनी है कि वह अपना भरण-पोषण आराम सेम बिना किसी कठिनाई के कर सकते हैं। उन्हें अमीरों की कैटेगरी में आते हैं। ऐसे लोगों को सब्सिडी की कोई आवश्यकता नहीं होती है तो वे अपना सब्सिडी उन गरीब परिवारों के लिए छोड़ो सकते हैं।

आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे गरीब परिवार है जिनको सब्सिडी की बहुत अधिक आवश्यकता है। अगर आप उन व्यक्ति में से हैं जो गरीब महिलाओं एवं परिवारों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें कुछ उपहार देना चाहते हैं तो आज के आज ही आप अपना सब्सिडी give up कर दें। उन गरीबों के लिए कुछ करने का यह एक अच्छा सुनहरा मौका है।

LPG subsidy Give up कैसे करें?

Give up LPG subsidy के लिए आपको my.lpg कि अधिकारी वेबसाइट पे जा कर  Give up LPG subsidy के ऑप्शन को क्लिक करके आप फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद आप सबमिट कर दे। तो आपका subsidy Give up हो जाएगा।

LPG subsidy status कैसे चेक करें?

सरकार द्वारा चलाई गई नई सब्सिडी योजना के तहत सरकार लोगों को प्रत्येक सिलेंडर में एक निश्चित राशि  दे रही है। तो लोग जानने के लिए इच्छुक हैं कि वे अपना सब्सिडी स्टेटस कैसे चेक करेंगे। इसके लिए आपको सरकार की एलपीजी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र को ओपन करेंगे और उसमें my.lpg सर्च करेंगे।
  •  भारत गैस की अधिकारी वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें अब आपको राइट साइड होने में एक बॉक्स देखेगा जिसमें आपको 17 अंकों का एलपीजी आईडी भरने हैं
  • 17 अंकों का एलपीजी आईडी डालने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपको बता दें कि अगर आपको नहीं पता कि 17 अंकों का एलपीजी आईडी क्या है तो आप ऊपर click here पर क्लिक करके फॉर्म भरकर सबमिट कर दे तो आपको पता चल जाएगा कि आप का 17 अंकों का एलपीजी आईडी क्या है।
  • सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एलपीजी सब्सिडी का स्टेटस मिल जाएगा।

तय की गई LPG cylinder की नई  कीमत

पिछले कुछ महीनों में कई सामानों में लगातार बढ़ती महंगाई के लगाम को कसते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि रसोई घर में उपयोग होने वाला इंधन एवं वाहनों में उपयोग होने वाला इंधन की कीमतों में कटौती किया जाए।

इसके लिए सरकार प्रत्येक घरों में प्रत्येक माह प्रत्येक सिलेंडर में 14 से 15 किलो गैस देती है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत₹1003 हैं। कीमतों में कटौती के तरीकों में बदलाव कर सरकार सब्सिडी के जरिए लोगों को लाभ पहुंचा रही है। सरकार के नए नियम अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को ₹803 गैस सिलेंडर के लगेंगे एवं ₹200 उनके खाते में सब्सिडी जमा कर दी जाएगी।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सरकार के नए नियमों से अवगत कराया है जो हाल ही में सरकार ने सभी गैस सिलेंडर यूजर्स के लिए बनाए हैं सरकार के अनुसार गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई है आप जितना देते थे सिलेंडर के लिए एयरपोर्ट नहीं देना होगा परंतु यहां बदलाव यह किया गया है कि प्रत्येक सिलेंडर में ₹200 आपको सब्सिडी दी जाएगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया है कि आप सब्सिडी स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? अगर आप अपना सब्सिडी give up करना चाहते हैं तो आप कैसे करेंगे?इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है अगर आपको एलपीजी सिलेंडर स्टेटस से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो हमारे हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके सारे सवालों के जवाब हम आपको देंगे।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×