LPG Cylinder Price Today: एलपीजी सिलेंडर का दाम हुआ सस्ता

आज के आर्टिकल में हम आप सबके साथ LPG सिलिंडर की कीमतों पर चर्चा करेंगे, जैसे की आप सबको पता ही है आजकल हर एक समान का कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है.

आज के समय में डीजल, पेट्रोल, एलपीजी के साथ-साथ खाद पदार्थों की कीमत में भी लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है.

जिसके चलते ज्यादातर मध्य वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए यह बहुत ही दुख की बात है.

लगातार इस बढ़ती महंगाई से लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उनका जो महीने का बजट है वह बिगड़ जा रहा है.

अगर आप एलपीजी सिलेंडर रखते हैं तो फिर आपके लिए इस महंगाई भरे दौर में बहुत ही खुशी की बात है.

आज का यह खबर आपके लिए बहुत ही काम का है. केंद्र सरकार मार्केट में एक नया सिलेंडर लॉन्च करने वाले हैं जिसका कीमत बाकी सभी सिलेंडर से बहुत ही ज्यादा कम होगा.

इस सिलेंडर को लेकर आप अपना मंथली बजट सही कर सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को एलपीजी सिलेंडर के बारे में बताने वाले हैं.

जहां आज के समय में हर चीज का दाम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है वहीं सरकार ने एक ऐसा सिलेंडर लॉन्च किया है जिसे लेकर आप ₹350 हर सिलेंडर पर बचाएंगे.

तो इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े.

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर हमारे दैनिक प्रयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं में से एक है. ऐसे में इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए की कमर्शियल सिलिंडरो की कीमतों में परिवर्तन किए जाते हैं तो इसका सीधा प्रभाव आम जनता पर स्पष्ट रूप से पड़ता है.

जाने इस नए सिलेंडर का कीमत:

केंद्र सरकार ने गरीब और मध्यम वर्गों को ध्यान में रखते हुए एक नई सिलेंडर लॉन्च किया है.

जिसके तहत लोगों को 350 रुपए कम पड़ेगा. आज के समय में हर जगह 14.5 किलो ग्राम सिलेंडर का कीमत 1100 रुपए है.

वहीं, इस नए सिलेंडर का कीमत 750 रुपए है, इस हिसाब से बाकी सिलेंडर के मुताबिक आपको इस सिलेंडर में 350 रुपए कम पड़ रहा है. जो कि एक मध्य वर्ग के लोगों के लिए बहुत ही बड़ी बात है.

आपको यह सिलेंडर बहुत ही आसानी से 750 रुपए में मिल जाएगा. लेकिन आपके मन में एक सवाल जरूर ही पैदा होता होगा की कीमत कम हुआ है तो कुछ वजन भी कम हुआ होगा.

नए सिलेंडर का वजन कितना है?

इस महंगाई को देखते हुए सरकार ने एक नया कांपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है. जिसका कीमत जो है वह बाकी सभी सिलेंडर के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम है.

इस सिलेंडर को आप 750 रुपए में बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं, हो सकता है यह सिलेंडर सीमित समय के लिए हो इसलिए जल्द से जल्द इस सिलेंडर को लेकर इसका लाभ उठाएं.

बात करें, दिल्ली में 14.2 किलो ग्राम सिलेंडर की कीमत कि तो अभी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर का कीमत ₹1053 है और बाकी अन्य जगह भी इसी तरह इस सामान्य सिलेंडर का कीमत है.

सरकार के द्वारा लांच किया गया यह कंपोजिट सिलेंडर मध्य वर्गों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है.

इस कंपोजिट पारदर्शी सिलेंडर का कीमत 750 रुपए हैं और इसका वजन 10 किलो है.

इसका वजन कम होने के वजह से आप इसे आसानी से उठाकर कहीं भी ले जा सकते हैं और यह सिलेंडर पारदर्शी है. इस वजह से यह काफी हल्का है, जोकि सिलेंडर ले जाने वालों के लिए बहुत ही अच्छी बात है.

हमारे जीवित रहने में वायु के बाद योगदान देने वाला सर्वाधिक महत्वपूर्ण भोजन ही है और भोजन तैयार करने के लिए ईंधन के रूप में हम एलपीजी सिलिंडर गैस का उपयोग करते हैं. लेकिन इसकी दामों में बढ़ोतरी एक चिंता करने वाला विषय है और एक अन्य आर्टिकल में हम आपको LPG की रेट में बढ़ोतरी को लेकर जानकारी प्रदान किए है.

एलपीजी सिलेंडर न्यू प्राइस:

हर महीने की 1 तारीख पर बहुत सी चीजों में बदलाव होता है, बहुत से सामान का दाम या तो बढ़ जाती है या फिर घट जाती है.

हर महीने की तरह इस बार भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव नजर आया है. केंद्र सरकार के ओर से एलपीजी सिलेंडर के दामों में गिरावट की गई है.

इस महीने की 1 तारीख पर एलपीजी सिलेंडर में ₹115 का कमी देखने को मिला है, लेकिन यह कीमत 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर पर घटाई गई है.

वहीं, बात करें 14 किलो वाले रसोई गैस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है.

क्यों हर महीने बदलता है दाम?

भारत में जितने भी गैस कंपनियां है, वह हर महीने के पहले तारीख पर कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते हैं.

यह बदलाव कंपनी वाले अपने पिछले महीने के फायदे या नुकसान के अनुसार करते हैं. कंपनी वाले हमेशा घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत पर बदलाव करते रहते हैं.

पिछले महीने भी एक अक्टूबर को कमर्शियल गैस सिलेंडर में ₹25 की कमी हुई थी.

यदि आपकी इच्छा है, कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को दोबारा से प्रारंभ कर दिया जाए तो आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. यदि आप चाहते है एलपीजी पर सब्सिडरी मिले तो जान ले एलपीजी गैस केवाईसी ऑनलाइन का तरीका.

कंपोजिट सिलेंडर की कीमत:

जिस तरह घरेलू और कमर्शियल गैस की कीमत हर जगह अलग-अलग है, उसी तरह कंपोजिट गैस सिलेंडर का कीमत भी हर राज्य में अलग-अलग है.

बात करें कंपोजिट सिलेंडर की कीमत दिल्ली में तो, दिल्ली में इसका कीमत 750 रुपए है और साथ ही साथ मुंबई में भी इसका कीमत 750 रुपए है.

वहीं, कोलकाता में कम्पोजिट सिलेंडर की कीमत की तो कोलकाता में इसका दाम 765 रुपए हैं और चेन्नई में इसका दाम ₹761 है और इसके अलावा लखनऊ में इसका दाम 777 रुपए है.

इसी तरह बाकी अन्य जगह भी इसका कीमत 10 और 15 रुपए इधर-उधर है.

घरेलू सिलेंडर का कीमत:

घरेलू सिलेंडर की कीमत की बात करें तो दिल्ली में घरेलू सिलेंडर का कीमत 1053 रुपए है और साथ ही साथ मुंबई में इसका कीमत 1052 रुपए है.

बात करें चेन्नई में घरेलू सिलेंडर की कीमत की तो चेन्नई में इसका कीमत 1070 रुपए हैं और इसके अलावा घरेलू सिलेंडर का कीमत कोलकाता में ₹1080 है और लखनऊ में 1090 रुपए हैं.

सभी राज्यों में घरेलू सिलेंडर के कीमत में बस 1 से 50 रुपए का फर्क है.

इन शहरों में शुरू हुई डिलीवरी:

कंपोजिट सिलेंडर जो है वह वजन में 10 किलो का होता है, इसलिए इस सिलेंडर का दाम भी बाजार में कम है, जोकि बहुत से लोगों के लिए एक अच्छी बात है यह सिलेंडर जो है वह पारदर्शी हैं.

बात करें इस सिलेंडर की डिलीवरी की तो अभी फिलहाल 28 से ज्यादा शहरों में कंपोजिट सिलेंडर की डिलीवरी हो रही है और लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं.

अगर आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो इसे जल्दी से खरीदें.

ये बात तो हम सब जानना चाहते हैं, कि सरकार की तरफ से प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जाता है, जिसे आप आराम से ऑनलाइन के माध्यम से एलपीजी सब्सिडरी घर बैठे आसानी से चेक कर सकते है.

निष्कर्ष:

आज के इस लेख में हमने आप सभी को एलपीजी सिलेंडर के बारे में बताया है, कि केंद्र सरकार ने एक नया कम्पोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है.

जिसका कीमत मात्र 750 रुपए है, जो कि बाकी सामान्य सिलेंडर की कीमत में ₹350 कम है.

अगर आप भी इस सिलेंडर का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द खरीद कर अपने घर लाएं. इसकी डिलीवरी जो है वह सभी शहरों में होनी शुरू हो गई हैं.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment