Local SEO क्या है और कैसे करे?

आज के टेक्नोलॉजी के समय में गूगल सबसे बड़ी सुविधा बन गया है. गूगल पर हर प्रकार की जानकारी उपस्थित मिल जाती है. इंटरनेट पर हर केटेगरी की वेबसाइट उपस्थित है। कई लोग अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना शुरु कर चुके हैं. इसीलिए Local SEO क्या है (What is Local SEO in Hindi) ये जानना जरुरी है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ाया जा रहा है. अपने बिज़नेस को किसी भी लोकल एरिया में या शहर में प्रमोट करना लोकल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है. इंटरनेट पर कई ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं.

अपनी वेबसाइट के कंटेंट को टॉप में लाने के लिए वेबसाइट और कंटेंट का ऑप्टिमाइजेशन करना होता है. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लोकल एसीईओ क्या होता है और इस के लाभ के बारे में जानकारी देंगे.

Local SEO क्या है – What is Local SEO in Hindi?

Local SEO kya hai

Local SEO किसी एक खास शहर या एरिया में वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से किसी भी एरिया या शहर में अपने बिज़नेस को बढ़ावा दिया जा सकता है और गूगल पर अपनी वेबसाइट को रैंक कराया जा सकता है.

जब आपका वेबसाइट Local SEO की मदद से रैंक होगा तो गूगल के पहले पेज पर दिखाई देना शुरु कर देगा. इंटरनेट की मदद से लोग के बिज़नेस तक आसानी से पहुंच पाएंगे और ऐसे में आपका कारोबार बढ़ना शुरू होगा.

इससे आप बड़ी आसानी से अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री में आप कर सकते हैं.

आप ये जानने को उत्सुक होंगे की इसे हम कैसे बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं, आज की इस पोस्ट में हमने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बात की है.

हमारे इलाके में कई चीजें होती है.

जैसे: रेस्टोरेंट, होटल उनके बारे में हमें गूगल के जरिए पता चलता है.

इस तरह की जानकारी पाने के लिए आप “best restaurant near me” या “best hotel near me” सर्च करते हैं.

ऐसा सर्च करने पर लोकेशन के अनुसार आपको आपके नज़दीकी रेस्टोरेंट और होटल मिल जाते हैं.

गूगल पर अपने बिजनेस तथा अपने प्रोडक्ट को सबसे पहले टॉप पर दिखाने के लिए कई प्रकार के तकनीक काम में लिए जाते हैं। जिसने साधारण तौर पर लोकल एसईओ कहते हैं।

लोकल एसईओ की आवश्यकता क्यों है?

किसी वेबसाइट का सही ढंग से लोकेशन के अनुसार ऑप्टिमाइजेशन करने पर आपकी वेबसाइट पूरी दुनिया में इंटरनेट पर लाइव हो जाती है।

ऐसे में लोगों द्वारा करीब के स्थान ढूंढने और बेहतरीन चीजें ढूंढने पर गूगल के माध्यम से सर्च करने वाले लोगों के करीब प्रोडक्ट में दिखना शुरू हो जाते हैं। मगर लोकल एसीईओ करने के लिए थोड़ा अलग काम करना होता है।

जब हम किसी प्रकार की बिज़नेस या e-commerce वेबसाइट कालोकेशन के लिए ऑप्टिमाइजेशन करते हैं। इसका मतलब क्या है कि हम उस वेबसाइट को किसी एक खास इलाके के लिए लोगों को दिखाने के लिए एसीईओ कर रहे होते हैं।

दूसरे शब्दों में बात की जाए तो इसका मतलब यह है कि इस प्रकार के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरीये अपने वेबसाइट को एक खास इलाके के लिए प्रमोट और लोगों के उपलब्ध करना।

लोकल एसीईओ के तथ्य

इसके कई महत्वपूर्ण तथ्य है जिसके माध्यम से आप अपने व्यापार और कारोबार को एक स्थान पर कैसे प्रमोट कर सकते हैं। local Seo करने में कई महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो नीचे निम्नलिखित रूप से लिए गए हैं।

1. बिजनेस का लोकेशन

अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए उसका लोकेशन गूगल पर डालना अनिवार्य है. जब आप कहां स्थित है इसके बारे में लोगों को बताएंगे तो लोग ज्यादा से ज्यादा आपके बिज़नेस तक पहुंच पाएंगे.

यह बात कारोबार को बढ़ाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है.

2. प्रमोट लोकेशन

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सर्च करने वाले व्यक्ति की लोकेशन क्या है.

जब आप ये समझ लेंगे की आपकी बिज़नेस कहाँ तक के लोगों को अपनी सेवा दे सकती है उसकी अनुसार आपको अपनी व्यवसाय को प्रमोट करना सही रहेगा.

3. बेहतर कीवर्ड का प्रयोग करना

अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए कम कॉम्पिटेशन कीवर्ड का उपयोग करें। आजकल बहुत सारे लोग होटल के बारे में सर्च करते हैं, तो उस इलाके का नाम साथ में सर्च करते हैं.

जैसे:- in Delhi, in Jodhpur, in rajasthan.

इस प्रकार की कीवर्ड का उपयोग करके आप अपने व्यापार को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

4. सही केटेगरी का चयन करें

जब आप अपने व्यापार का ऑप्टिमाइजेशन करते हैं तो सही केटेगरी का चयन करें.

अगर आपका प्रमोशन आपके बिज़नेस के अनुसार वाले केटेगरी के जरिये होगा तो आपके लोगों तक की रीच भी अच्छी होगी. इस तरह लोगों तक आपका बिज़नेस आसानी से पहुँच सकेगा.

5. रेटिंग

जब आप अपने कारोबार को गूगल में सबमिट कर देते हैं तो आपके द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के अनुसार लोग इंटरनेट पर आपके रेटिंग देते हैं.

लोगों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान कराए ताकि लोग अच्छी रेटिंग करें और बेहतर रेटिंग होने के कारण ओर अधिक कस्टमर आपके कारोबार से जुड़ सकें.

अपने बिज़नेस का लोकल एसईओ कैसे करें?

किसी भी वेबसाइट व्यापार का ऑप्टिमाइजेशन करने के पश्चात तुरंत परिणाम नहीं मिल पाता है.

परिणाम मिलने में करीब पांच से छह महीने या 1 साल का समय भी लग सकता है.

उसके बाद आपका कारोबार धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होगा लेकिन लोकल एसईओ कैसे करते हैं. इसका तरीका हमने निचे दिया है इसको फॉलो करें.

1. बिजनेस से जुड़ा वेबसाइट बनाये?

बिज़नेस के लिए वेबसाइट कैसे बनाते है ये आपको मालूम ही होगा अगरनाही मॉल तो हमारी आर्टिकल वेबसाइट कैसे बनाये जरूर पढ़ लें.

ताकि आप आपने वेबसाइट के माध्यम से अपने व्यापार को लोगों तक प्रमोट कर सके.

अपने बिजनेस के बारे में हर प्रकार की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट होना अनिवार्य है. उस में आप अपने बिज़नेस से जुड़े पहलुओं को लोगों के सामने रखें और ये भी भरोसा दिलाएं की आप के पास क्वालिटी प्रोडक्ट है.

2. अपने व्यापार को गूगल माय बिज़नेस में सबमिट करें?

गूगल बिज़नेस चलने वाले वेबसाइट को अपने प्लेटफार्म में अलग से जुड़ने का मौका देती है. इसके लिए आपको गूगल माय बिज़नेस में वेबसाइट को सबमिट करना होगा.

इससे गूगल आपके वेबसाइट को अच्छे से समझ सकेगा की आपका साइट ख़ास तौर पर किसी प्रोडक्ट के लिए है और उसी प्रकार से उसे प्रमोट करने की सुविधा भी देगा.

3. अपने कारोबार से संबंधित पोस्ट पब्लिश करें

जब आप अपने कारोबार को गूगल माय बिज़नेस में सबमिट कर देते हैं और अपना वेबसाइट भी बना लेते हैं उसके बाद आपको अपने कारोबार से संबंधित एक या दो पोस्ट लिखनी होती है.

इसे गूगल में रैंक करना होता है ताकि सीधे लोग गूगल से आपकी वेबसाइट में पहुँच सके.

4. क्वालिटी प्रोडक्ट या सेवा देकर रिव्यु प्राप्त करें

गूगल में उन कारोबार को सबसे पहले सबसे ऊपर दिखाया जाता है जिन बिजनेस वेबसाइट की रिव्यु और रेटिंग अच्छी होती हैं. इसलिए आप अपने सेवा को बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचाए.

सेवा देने के बाद लोगों को अपनी वेबसाइट पर रिव्यु करने को भी कह सकते हैं. जब आपकी बिजनेस वेबसाइट पर बेहतर रिव्यु और रेटिंग होगी, तो आप का वेबसाइट ऑटोमेटिक ही गूगल पर रैंक करना शुरू करेंगा.

5. गूगल में साइटमैप को रजिस्टर करें

साइटमैप किसी भी वेबसाइट को अच्छी तरह से समझने में गूगल की मदद करता है. यही वजह है की वेबसाइट का साइटमैप क्रिएट करेव् फिर इसे गूगल के सर्च कंसोल में साइटमैप के सेक्शन में जाकर सबमिट करें.

6. अपने बिज़नेस को सोशल मीडिया के जरिए शेयर करें

इंटरनेट पर बहुत ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनके जरिए आप अपने व्यूअर को और अधिक बढ़ावा दे सकते हैं. सोशल मीडिया के जरिए निवेश को बढ़ावा देना इसी के अंतर्गत आता है.

सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को शेयर करने के लिए आप फेसबुक पेज बनाकर लोगों तक सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये भी आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं.

लोकल एसीईओ के लाभ

इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में लगभग आपको ऊपर उचित जानकारी समझ आ गयी होगी की आखिर यह क्या है और क्यो जरूरी है लेकिन हम बात करते है कि इस ऑप्टिमाइजेशन से आपकी वेबसाइट को किस प्रकार फायदा हो सकता है और किंस प्रकार आप इसे इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट बिंजनेस को बढ़ा सकते है:

  • लोकल एसीईओ के माध्यम से आप फ्री में अपने क्षेत्र में लोगों को अपने कारोबार के बारे में जानकारी दे सकते हैं और एक खास इलाके में अपने वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं.
  • आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करके अच्छा लीड हासिल कर सकते हैं.
  • जो लोग हमारे प्रोडक्ट या सेवा को गूगल पर ढूंढ रहे हैं उन्हें लोकेशन के अनुसार हम तक पहुँचने में आसानी होगी.
  • अपने वेबसाइट का लोकल एसईओ खुद कर सकते हैं, बस बेसिक एसीईओ का ज्ञान होना जरुरी है.
  • इंटरनेट पर अपने क्वालिटी प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपने व्यवसाय को ग्रो कर सकते हैं.

निष्कर्ष

गूगल आज लोगो के लिए सिर्फ नई नई जानकारी के लिए ही नही बल्कि लोगो के लिए पैसा कमाने का काफी अच्छा जरिया बन चुका है. यहाँ आज लाखो वेबसाइट आपको मिल जाती है जो उनके जरिये लोगो को विभिन्न प्रकार की जानकारी शेयर करते है साथ ही अपने बिंजनेस को आगे बढ़ाकर उससे काफी पैसे भी कमाते है.

लेकिन अब वेबसाइट के जरिये बिंजनेस जो बढ़ावा देने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक हो ताकि जब कोई गूगल पर सर्च करे तो आपके कंटेंट गूगल के पहले या दूसरे पेज पर रैंक करे. लेकिन यह सब तभी होगा जब आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की उचित जानकारी होगी.

आज हमने इस आर्टिकल के जरिये इसी की जानकारी आपको ऊपर शेयर की है यकीनन आप ऊपर दिए गए पॉइंट को फॉलो करके अपने बिंजनेस को वेबसाइट के जरिये आगे बढ़ा सकते है और उसमे खुद को सफल बना सकते है.

आशा करता हूँ कि आप ऊपर दी गयी जानकारी Local SEO क्या होता है (What is Local SEO in Hindi) समझ गए होंगे. इस के बारे में दी गयी जानकरी उपयोगी साबित हुई होगी.

अगर फिर भी आपको अगर इसमे कुछ समझ नही आया या फिर आप ब्लॉगिंग से जुड़ा कुछ पूछना चाहते है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here