LDC (Lower Division Clerk) कैसे बने?

आजकल के युग में कंपटीशन हर क्षत्र क्षेत्र में देखी जा सकती है. जिसमें कई विद्यार्थियों का सपना एलडीसी बनने का होता है. इसीलिए आज हम आपको बताएँगे की LDC (Lower Division Clerk) कैसे बने?

इसे अंत तक जरूर पढ़े क्यूंकि एलडीसी से संबंधित सारी जानकारियों को विस्तृत रूप में बताने जा रहे हैं.

एलडीसी क्या है – What is LDC in Hindi?

एलडीसी एक सरकारी नौकरी है जिसमें अलग-अलग संस्थानों के अनुसार अलग-अलग पद उपलब्ध हैं. कई संस्थानों में एलडीसी पद इसके योग्यताओं के आधार पर विभाजित की गई है.

एलडीसी एक महत्वपूर्ण पद के साथ साथ सम्मानजनक पद है जो केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी मंत्रालयों तथा विभागों के साथ-साथ विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमो, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों एवं ग्रामीण बैंकों आदि में होता है.

Lower Division Clerk एक ऐसा पद है जो संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार प्रथम तृतीय श्रेणी के कर्मचारी के रूप में होता है जिसे उनके अपने योग्यता के अनुसार पद प्राप्त होता है.

यह एक ऐसा पद है जिसे पाने को विद्यार्थी अत्यधिक कठिन परिश्रम करने के दौरान इसे प्राप्त कर पाने में सक्षम होते हैं.

जिस विद्यार्थी की चाहत लोडिंग बनने की होती है इस पद से संबंधित सभी भाइयों को इमानदारी पूर्वक कर इसे पाने में सफल हो पाते हैं.

यह पद एक सरकारी पद है जिसे पाना लगभग सभी विद्यार्थियों की सपना होती है.

सरकारी जॉब मान जनक के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ होता है इसलिए लगभग सभी विद्यार्थियों की चाहत सरकारी नौकरी को हासिल करने की होती है जिसमें एलसीडी एक जॉब है जो सरकारी जॉब में शामिल है.

एलसीडी के अंतर्गत आने वाले कार्य 

एलसीडी एक ऐसी नौकरी है जिसे पाना लगभग सभी विद्यार्थियों की चाहत होती है यह तभी हासिल हो पाता है जब विद्यार्थी अपने लगन और परिश्रम के अनुसार इनसे संबंधित सारे क्रियाकलापों को करते हैं.

इस पद में हर अलग-अलग पद के अनुसार इनके कार्य भी विभिन्न प्रकार के होते हैं, लोअर डिविजन क्लर्क का कार्य संबंधित विभाग या कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निर्देशित कार्यों को करना होता है इसके साथ ऑफिस के कई ऐसे कार्य होते हैं जिसे वह करने में मदद अपना योगदान देते हैं.

लोअर डिविजन क्लर्क के दायित्वों में देखी जाती है कि इनकी कंप्यूटर टाइपिंग डाटा एंट्री रिकॉर्ड इत्यादि में कितना कमांड है. इन सभी चीजों को इस जॉब को प्राप्त करने के लिए सीखना होता है जो अति आवश्यक है.

लोअर डिविजन क्लर्क का कार्य किसी डिपार्टमेंट या ऑर्गेनाइजेशन में लिखने का होता है इसके साथ-साथ फाइल के रखरखाव एवं बड़े पद के ऑफ इसरो के आदेशों का पालन करना भी होता है. जो उम्मीदवार इस पद को प्राप्त करने में सफल होते हैं उन्हें यह सभी कार्यों को कर अपना योगदान देना होता है.

लोअर डिविजन क्लर्क के अंतर्गत आने वाले इन सभी कार्यों को वह उम्मीदवार को करना होता है जो इसे क्लियर करने में सक्षम हो पाते हैं.

एलडीसी बनने की प्रक्रिया

आज कल सरकारी नौकरी को पाना लगभग सभी विद्यार्थियों का एक सपना बन चुका है. आजकल के लगभग सभी विद्यार्थियों की चाहत सरकारी नौकरी को हासिल करने की होती है.

एलडीसी बनने के लिए बहुत से ऐसे कार्य है जिसे करना उम्मीदवार के लिए अति आवश्यक है.

एलडीसी मुख्यता दो प्रकार से आप इस संस्थान में प्रवेश कर सकते हैं पहला केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में कर्मचारी के  रूप में, और सरकारी विभागों के अंदर कलर्क के रूप में प्रवेश कर सकते हैं.

इस पद को हासिल करने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना अति अनिवार्य है इसके साथ साथ कंप्यूटर की हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग स्पीड लिमिट में होनी चाहिए.

एलडीसी की तैयारी करने के लिए आपको इसके अनुसार दिए गए सारे सिलेबस का अध्ययन करना आवश्यक है सभी चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी है तभी जाकर आप एलडीसी परीक्षा में पास हो पाएंगे.

एलडीसी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता:- 

जो विद्यार्थियों की चाहत एलडीसी बनने की होती है उनके पास एलडीसी की शैक्षणिक योग्यताएं उपलब्ध होना अति अनिवार्य है तथा इसके अनुसार जितने भी जानकारी एक एलडीसी उम्मीदवार को रहनी चाहिए उतना रहना आवश्यक है.

यदि आप एक एलडीसी पद को हासिल करने की चाहत रखते हैं तो आपको मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से चाहे वह आर्ट्स हो या कॉमर्स हो या साइंस हो इन सभी में से एक विषय से आपको 12वीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

इसके साथ आपको कंप्यूटर का जानकारी निम्न स्तर से उच्च स्तर तक का रखना अति आवश्यक है जिसमें आपको डिप्लोमा प्रोग्राम से कंप्यूटर सीखने की 6 महीने तक की सर्टिफिकेट भी रखना आवश्यक है.

इसके साथ कंप्यूटर में आपकी इंग्लिश और हिंदी की टाइपिंग स्पीड नियमानुसार होनी चाहिए तभी आप एक एलडीसी की पद हासिल करने में सक्षम हो पाएंगे.

इस पद के लिए उम्मीदवार का आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होना आवश्यक है तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा नहीं. कुछ संस्थानों में एलडीसी पद को लेकर आयु सीमा 30 वर्ष तक की होती है. यदि आप आरक्षित क्षेत्र से हैं तो सरकार के नियमानुसार आप को अधिकतम आयु सीमा की छूट दी जाती है.

यदि आप में इन सभी शैक्षणिक योग्यताएं शामिल है तब आप एलडीसी परीक्षा में सफल होने में सक्षम हो पाएंगे.

एलडीसी की चयन प्रक्रिया

 एलडीसी की परीक्षा के उम्मीदवारों को एलसीडी की चयन प्रक्रिया के अनुसार आने वाले सभी परीक्षा देना अनिवार्य है, जिसमें पहला लिखित परीक्षा में पास होना अनिवार्य है तथा दूसरा टाइपिंग टेक्स्ट में भी  पास होना आवश्यक है.

1. लिखित परीक्षा 

  • एलडीसी की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में पास होना अति आवश्यक है तभी इस परीक्षा से संबंधित आगे की प्रक्रिया पूरी होगी.
  • लिखित परीक्षा के अंतर्गत बहुत सारे विषयों की जानकारी लेना अनिवार्य है जैसे जनरल इंटेलिजेंस , इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एप्टिट्यूड, तथा जनरल अवेयरनेस. इन सभी से संबंधित प्रश्न लिखित एग्जाम में पूछे जाते हैं.
  • जो उम्मीदवार इन सभी विषयों से पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर लिख लिखित परीक्षा में पास होते हैं उन्हें एलडीसी की परीक्षा के अगले चरण तक जाना होता है.

2. टाइपिंग टेस्ट

  • एलडीसी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उम्मीदवारों को कंप्यूटर  की इंग्लिश तथा हिंदी की टाइपिंग स्पीड नियमानुसार रखना बहुत जरूरी है.
  • टाइपिंग टेस्ट परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए टाइपिंग टेस्ट में एक पेपर शामिल होता है, जिसमें एलडीसी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार में इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 35 वर्ड पर मिनट तथा हिंदी टाइपिंग मशीन 30 वर्ड पर मिनट होनी चाहिए तभी उनका सिलेक्शन हो सकता है.
  • इन सभी चीजों में एक उम्मीदवार को एक्सपर्ट होना बहुत ही आवश्यक है जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा के साथ-साथ टाइपिंग टेस्ट में भी पास हो जाते हैं वह एलडीसी की परीक्षा पास करने में सक्षम होते हैं.

एलडीसी एग्जाम की तैयारी कैसे करें? 

यदि आप भी एलडीसी के पद में अपनी जगह बनाना चाहते हैं तो आपको एलडीसी से संबंधित सारी कोर्सों को अध्ययन करना अनिवार्य है तभी आप हर प्रश्न को हल करने में सक्षम हो पाएंगे.

एलडीसी के अंतर्गत जितने भी विषयों की जानकारी लेना आवश्यक है उन सभी विषयों को पढ़ने के लिए आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं या तो अपने अनुसार नोट्स बना सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन पढ़ाई कर इसकी तैयारी भी कर सकते हैं.

इसे करने में आप से जितना भी मेहनत हो सके आपको करना होगा तभी आप इस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं.

जाम की तैयारी के लिए सारे विषयों को अध्ययन करने के लिए आपको टाइम टेबल बनाना जरूरी होता है तभी आप टाइम के अनुसार अपने एग्जाम में आने वाले हर विषयों के हर एक प्रश्न के आंसर को दे सकेंगे.

इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने दिमाग को अपने विषयों के सवालों के अनुसार स्थगित रखें ताकि आप हर एक क्वेश्चन का आंसर सही पूर्वक दे सकेंगे, इसके साथ कंप्यूटर की टाइपिंग स्पीड भी फर्स्ट रखनी है ताकि आप एग्जाम में आवेला सके.

इस प्रकार आप अपने एलडीसी के एग्जाम की तैयारी अपने क्षमता अनुसार कर सकते हैं.

एलडीसी के लिए आवेदन कैसे करें? 

जो उम्मीदवार एलडीसी पद को हासिल करने की चाहत रखते हैं उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा होता है.

आवेदन करने की प्रक्रिया को रोजगार समाचार पत्र द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. एग्जाम में दो स्तर पर भर्ती ली जाती है पहला राज्य और दूसरा केंद्र स्तर पर.

उम्मीदवारों के लिए सरकार के द्वारा भर्ती ली जाती है तभी अलग-अलग विभागों में एलडीसी की भर्ती के लिए सभी केंद्र तथाराज्यों का अपना अलग-अलग वेबसाइट होता है जिससे उम्मीदवार उन वेबसाइटों की मदद से आवेदन को अपील करते हैं.

इन सभी प्रक्रियाओं के दौरान  उम्मीदवार एलडीसी परीक्षा के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.

एलडीसी का वेतन

एलडीसी एक सम्मानजनक तथा सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरी है जिसे पाना लगभग सभी विद्यार्थियों की सपना होती है इसलिए एलडीसी का वेतन भी एक सम्मानजनक वेतन माना जाता है.

एलडीसी के विभाग विभिन्न विभिन्न है तथा इन विभिन्न विभागों में एलडीसी के पद भी अलग-अलग है जिस कारण एलडीसी का वेतन उनके पदों के अनुसार दी जाती है.

X cities में एलडीसी पद का वेतन 29159 ,Y cities में 25767 तथा z cities में 24175 है.

इस प्रकार एलडीसी के हर विभागों में उनके पदों के अनुसार उनकी वेतन दी जाती है.

निष्कर्ष

एलडीसी की नौकरी पाना एक सम्मानजनक कार्य है क्योंकि यह एक सरकारी नौकरी है जो सभी विद्यार्थियों की सपना होती है. हम इस आर्टिकल के माध्यम से “एलडीसी की  कैसे बने ?

इसके अंतर्गत आने वाली सभी जानकारी जैसे एलडीसी की तैयारी कैसे करें?

इस की शैक्षणिक योग्यता क्या है, इसकी वेतन इत्यादि, सभी जानकारियों को शेयर किया गया है.

आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा. यदि आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×