लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट के माध्यम से बहुत से ऐसे कार्य हैं जिन्हें कर के लोग लाखों लाख रुपए कमा रहे हैं. कुछ लोगों को इसके नियम नहीं पता होते इसलिए आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

लैपटॉप से बहुत से ऐसे कार्य है जिसे करने के बाद लोग अधिक से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि लैपटॉप इंटरनेट के माध्यम से चलता है और इंटरनेट से संबंधित ऐसे बहुत से कार्य हैं जिन्हें आज लोग अधिक से अधिक संख्या में कर रहे हैं.

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

अभी के जनरेशन में ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कार्यों को कर के लाखों लाख रुपया अर्जित कर रहे हैं.

लैपटॉप और कंप्यूटर के यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. यदि आज के जमाने में आप देखें तो हर एक घर में व्यक्तियों के हिसाब से कंप्यूटर देखने को मिलेंगे जिसका प्रयोग लोग अपने कार्यों को करने के लिए करते हैं.

इसके साथ-साथ वीडियो सीरियल मूवी इत्यादि देखने के लिए भी लैपटॉप और कंप्यूटर इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं. बहुत से लोग फोन के माध्यम से भी इंटरटेनमेंट वीडियो के साथ साथ अपनी इच्छा अनुसार चीजें देखते हैं.

कुछ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो देखने के लिए करते हैं तो कुछ लोग इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के कार्यों को कर अधिक से अधिक रुपए कमाते हैं. यदि आप भी इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाना चाह रहे हैं तो ऐसे कई कार्य हैं जिसे आप कर सकते हैं.

1. सोशल मीडिया के माध्यम से:-

जैसा कि आपको पता है आजकल सोशल मीडिया में लोग ज्यादा एक्टिव दिखाई देते हैं आप जब भी सोशल मीडिया से संबंधित किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आप देखते होंगे कि ज्यादा से ज्यादा यूजर सोशल मीडिया में अपने आप को एक्टिव रखते हैं.

सोशल मीडिया यानी कि व्हाट्सएप, फेसबुक ,इंस्टाग्राम और टेलीग्राम इत्यादि इन सभी वेबसाइट में लोग तरह-तरह के कार्यों को करते हुए एक्टिव नजर आते हैं, हर एक व्यक्ति का अपना एक व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टा ऐप होता है जिसमें वह अकाउंट बनाकर इस ऐप को यूज करते हैं.

इसके साथ-साथ इन सभी ऐप्स में अपने पिक्चर, स्टोरी, स्टेटस इत्यादि को लगाते हैं और इन सभी कार्यों के दौरान उनके फॉलोअर्स और व्यूअर भी बढ़ते हैं.

यदि आप भी सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं और आपके फॉलोअर्स की संख्या अधिक है तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

यदि आपके फॉलोअर्स अधिक हैं तो कंपनी अपना एडवर्टाइजमेंट आपके वेबसाइट में देगी जिसके लिए आपको कंपनी के द्वारा पैसे दिए जाते हैं इस प्रकार आप सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

2. ऑनलाइन कोचिंग:-

यदि आप लैपटॉप के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं और आप में पढ़ाने की क्षमता है तो आप ऑनलाइन क्लास देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको किसी विषय में जानकारी अच्छी रखनी होगी यदि आपको किसी भी विषय को पढ़ाना बहुत ही अच्छे तरीके से आता है तो आप अपने लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास देकर बच्चों को पढ़ा सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ स्टूडेंट्स रेडी रखने होंगे जब आप इस कार्य को शुरू करेंगे तो देखते ही देखते आपके चैनल में विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ेगी और फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे.

इस प्रकार आप अपने लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास देकर पैसे कमा सकते हैं.

3. यूट्यूब चैनल:-

यदि आप यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाने की एक्सपीरियंस होनी चाहिए.

यदि आप सही क्वालिटी की वीडियो बनाना जानते हैं तो आप यूट्यूब के माध्यम से लाखों लाख रुपया कमा सकते हैं.

वीडियो के अंतर्गत आप किसी भी प्रकार की वीडियो बना सकते हैं जैसे इंटरटेनमेंट वीडियो, एजुकेशनल वीडियो, मोटिवेशनल वीडियो इत्यादि.

सबसे पहले आपको यूट्यूब में लॉगिन करके अपना चैनल बनाना होगा और फिर अपने बनाए गए वीडियो को उस चैनल में अपलोड करें, स्टार्टिंग में आपके व्यूवर्स और सब्सक्राइबर्स कम होंगे.

यदि आप में अच्छी काबिलियत है तो आप के चैनल के सब्सक्राइबर और व्यूवर्स अधिक संख्या में बढ़ने लगेंगे जैसे जैसे आपके व्यूअर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे, वैसे वैसे आपका इनकम भी बढ़ेगा.

इसके साथ साथ आप किसी भी कंपनी के एडवर्टाइजमेंट को अपने चैनल में प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं इसके माध्यम से कंपनी आपको पैसे देगी.

4. टाइपिंग का जॉब:-

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध है तो आप उसे चलाने तो जानते होंगे इसके साथ-साथ यदि आपकी टाइपिंग स्पीड इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज में स्पीड है तो आपको टाइपिंग स्पीड के लिए जॉब मिल सकती है.

यदि आपकी टाइपिंग स्पीड स्लो है तो आप इसे किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से लर्न कर के फास्ट कर सकते हैं जब आपकी टाइपिंग स्पीड फास्ट हो जाएगी तो आपका जॉब किसी भी कंपनी में आसानी पूर्वक मिल जाएगा.

कंपनियां हाई स्पीड टाइपिंग वाले कैंडिडेट को हायर करते हैं. इस प्रकार टाइपिंग स्पीड के द्वारा आपको किसी भी कंपनी में जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी मिल सकती है.

5. अपने व्यापार का प्रचार:-

यदि आप लैपटॉप यूजर हैं तो जाहिर सी बात है कि आप भी सोशल मीडिया से जुड़े होंगे और जब आप सोशल मीडिया से अटैच है और आप किसी बिजनेस को करते हैं तो उस बिजनेस के प्रचार के लिए आप लैपटॉप के माध्यम से अपने बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट सोशल मीडिया में अपलोड करके कर सकते हैं.

यदि आप कम समय में अपने कंपनी को ज्यादा विस्तार करना चाहते हैं तो इसे प्रचार करने के लिए आप सोशल मीडिया की मदद लें तो ज्यादा अच्छा होगा और इस कार्य को आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं .

सोशल मीडिया में काफी लोग एक्टिव रहते हैं जिससे आपके कंपनी का एडवर्टाइजमेंट ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकेंगे और इससे आपके कंपनी का विस्तार भी कम समय में आसानी से हो पाएगा.

6. कोडिंग द्वारा:-

लैपटॉप के माध्यम से कोडिंग का कार्य करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास किसी भाषा की अच्छी नॉलेज होना आवश्यक है.

यदि आप किसी टेक्निकल भाषा को जानते हैं तो कोडिंग का कार्य आपके लिए एक अच्छा विकल्प है जो लैपटॉप के माध्यम से आप आसानी से कर सकते हैं.

यदि आप इस कार्य को करने में सक्षम है तो किसी फ्रीलिंस टेक्निकल कंपनी में इस कार्य को कर सकते हैं और यदि एक बार आपकी कनेक्शन फ्रीलेंस कंपनियों से हो जाती है तो आप कोडिंग के माध्यम से बहुत पैसे कमा सकते हैं.

7. एफिलिएटिड मार्केटिंग के द्वारा:-

एफिलिएट मार्केटिंग लैपटॉप के द्वारा किया जाने वाला एक अच्छा बिजनेस है जिसे बहुत ही सिंपल तरीके से किया जाता है.

आजकल लोग सारी सामग्रियां ऑनलाइन तरीके से मंगवाते हैं लोगों को कुछ भी सामग्री की आवश्यकता होती है तो तुरंत ऑनलाइन तरीके से आर्डर करते हैं. यदि आप एफिलिएटिड मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इन्हीं वेब साइड में जाकर एफिलिएटिड मार्केटिंग कर सकते हैं.

आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपचैट इत्यादि इन सभी में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं क्योंकि ये सारे वेबसाइट इस मार्केटिंग को करने का अवसर देते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर एफिलिएटिड मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट को लिंक के माध्यम से लोगों को दिखा सकते हैं इस प्रकार आप अच्छा खासा इनकम कमा सकते है.

8. ब्लॉगिंग करके:-

इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉगिंग का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से किया जाता है यदि आप लैपटॉप के माध्यम से यह कार्य करते हैं तो आपको बहुत ही मुनाफा होगा क्योंकि आजकल की जनरेशन में राइटिंग स्किल को बहुत ही महत्व दिया जा रहा है.

यदि आपकी राइटिंग स्किल अच्छी है और आप अपने शब्दों में किसी भी टॉपिक को शानदार तरीके से लिख सकते हैं तो यह कार्य आपके लिए अच्छा साबित होगा.

यदि आप ब्लॉगिंग का कार्य करना चाहते हैं तो अपने लैपटॉप के माध्यम से इस कार्य को कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग तैयार करना होगा और उसमें प्रत्येक दिन 1 टॉपिक लिखकर आप उसमें अपलोड करें.

जब आप प्रत्येक दिन आर्टिकल या किसी अन्य टॉपिक पर लिखकर अपने ब्लॉग में अपलोड करते हैं तो धीरे-धीरे आपका व्यूअर बढ़ेगा वैसे वैसे आपकी ब्लॉक प्रसिद्ध होगी और जब आपका भी व्यूअर ज्यादा बढ़ जाएगा तो आपको कंपनी की ओर से प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करने के अवसर मिलेंगे जिसमें आपको पैसे कंपनी द्वारा दिया जाएंगे.

आप अपना ब्लॉग तैयार करके राइटर्स को हायर कर सकते हैं जिसके लिखे गए आर्टिकल्स आप अपने ब्लॉग में अपलोड कर सकते हैं.

9. सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करें:-

सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के जनरेशन में बहुत ही तेज गति से विकसित हो रही है सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग है जिसमें कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए अत्यधिक पैसे खर्च करते हैं.

सोशल मीडिया यानी कि व्हाट्सएप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इन सभी में लोग ज्यादा एक्टिव रहते हैं और इसके साथ-साथ कई तरह के पिक्चर, स्टोरी इन सभी को अपलोड करते हैं.

इसके साथ-साथ सोशल मीडिया के माध्यम से हर तरह की जानकारी जानने को मिलती है चाहे वह किसी कंपनी का प्रोडक्ट हो या फिर कोई अदर न्यूज़.

यदि आप सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करते हैं अर्थात सोशल मीडिया के अंतर्गत आए गए विभिन्न वेबसाइट जिसका आप इस्तेमाल करते हैं.

उन सभी में अपना अकाउंट बना ले और जैसे-जैसे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे वैसे वैसे बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन आपके वेबसाइट के जरिए करेगी जिसमें आपको उस कंपनी के द्वारा अधिक से अधिक रुपए दी जाएगी.

10. पैड रिव्यू करके पैसे कमाए:-

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है अर्थात इंटरनेट का साधन उपलब्ध है तो आप पैड रिव्यु के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

ऐसे कई ऐप होते हैं जिनमें किसी भी प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट होता है और उस एडवर्टाइजमेंट के लिए लिंक दिया जाता है और जिस लिंक को क्लिक करने के बाद वीडियो के माध्यम से आप उसके प्रोडक्ट की जानकारी देख सकते हैं इसी लिंक को पीटीसी कहा जाता है.

पीटीसी का फुल फॉर्म पैड टू क्लिक होता है यानी कि आप लिंक को क्लिक करके जब उसे देखेंगे तो आपको उसके बदले पैसे मिलते हैं इस प्रकार आप पैड रिव्यू करके पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

लैपटॉप और कंप्यूटर हर लोगों के पास उपलब्ध दिखाई देता है जिसके माध्यम से लोग अपने कई तरह के कार्य करते हैं लेकिन इसका उपयोग पैसे कमाने के लिए भी किया जाता है. आज हमने आपको बताया कि लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और लैपटॉप से पैसे कमाने के सारे तरीके समझ आई हो. ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×