KPSC Thulasi में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

KPSC Thulasi एक प्रकार का वेबसाइट है जो भारतीय संविधान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. कई लोग इस वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं लेकिन उन्हें रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पता नहीं होती, आज हम अपने माध्यम से आपको बताएंगे कि KPSC Thulasi Registration कैसे करें?

KPSC Thulasi एक ऐसी पोर्टल है जो भारत सरकार को देश के नागरिकों की जरूरतों की पूर्ति के लिए अच्छी सलाह देती है.

भारत सरकार को इस वेबसाइट के माध्यम से हमारे देश के सभी जनता को हो रही कमी की पूर्ति के लिए अच्छे टिप्स बताए जाते हैं.

KPSC Thulasi क्या है?

KPSC Thulasi बहुत ही खास पोर्टल है जिसका फुल फॉर्म केरल पब्लिक सर्विस कमिशन होता है तथा इसका हिंदी फुल फॉर्म केरल लोक सेवा आयोग है. 

केपीएससी के माध्यम से छात्र छात्राओं के लिए विभिन्न प्रकार की नौकरी के लिए वैकेंसी जारी की जाती है.

इस वेबसाइट के अंतर्गत हर एक प्रकार की नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है जैसे आईपीएस, आईएएस, बैंक मैनेजर ,डीसी, सुपरवाइजर, दरोगा अर्थात सिविल सर्विस एवं अन्य सरकारी नौकरियां. 

इस वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों को वर्तमान में जारी की गई वैकेंसी के बारे में जानकारी मिलती है. जिससे कैंडीडेट्स अपनी योग्यता अनुसार वैकेंसी में आवेदन करते हैं और आवेदन करने के पश्चात अपने एग्जाम की तैयारी शुरू कर देते हैं.

हमारे भारतीय संविधान का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण वेबसाइट है जो नौकरियों के लिए वैकेंसी जारी करने के साथ-साथ कैंडिडेट्स की परीक्षाएं जटिल पूर्वक लेती हैं.

 प्रारंभिक परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक विद्यार्थियों को अनेक प्रकार के कठिन सवाल पूछी जाती है जिसमें वही कैंडीडेट्स सफल हो पाते हैं जो अपने उत्तर को सटीक रूप से देते हैं. एग्जाम लेने के बाद परीक्षाओं में आए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करना भी KPSC Thulasi का कार्य है.

फिर मेरिट लिस्ट बनाने के बाद परिणाम स्वरूप चयन उम्मीदवारों के नाम घोषित की जाती है. इस प्रकार नौकरियों की सारी वैकेंसी इस वेबसाइट के माध्यम से निकाली जाती है जिसमें विभिन्न प्रकार की योग्यता वाली नौकरी उपलब्ध रहती है.

KPSC Thulasi एक बहुत ही महत्वपूर्ण वेबसाइट है जो हमारे भारत देश के संविधान का भी हिस्सा है जो हमारे सरकार को जनता के प्रति महत्वपूर्ण सेवाओं को प्रदान कराने के लिए सलाह देते हुए अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देती है. 

आम जनता को मिल रहे विभिन्न प्रकार की सेवाएं इस वेबसाइट के माध्यम से संभव हो पा रही है क्योंकि इन्हीं के द्वारा जनता की सेवाओं के लिए सरकार को विभिन्न प्रकार की सलाह दी जाती है जिसके दौरान सरकार हमें अनेक सेवाएं प्रदान करती है

जिससे हम उन सभी सेवाओं का लाभ उठा पाते हैं और हमारा जीवन और भी सरल होता है. जब हमें सरकार की कुछ सेवाएं मिलती है तो हम लोगों के इनकम में थोड़ी बढ़ोतरी होती है.

जिससे हमारा जीवन पहले की अपेक्षा सरल बन जाता है और हम लोग खुशी पूर्वक जीवन व्यतीत करते हैं, इसलिए यह एक ऐसी वेबसाइट है जो विभिन्न प्रकार की सेवाओं को प्रदान करती है.

KPSC Thulasi में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रत्येक कैंडिडेट्स को KPSC Thulasi में रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है क्योंकि रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उनको निकाली गई वैकेंसी इसकी जानकारी मिलती है. 

नौकरी के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को इस वेबसाइट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए. जब आप इस वेबसाइट के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आपको हर एक परीक्षा से संबंधित सारी जानकारियां आपके फोन में नोटिफिकेशंस के माध्यम से आएगी जिससे आप आसानी से जारी किए गए वैकेंसी के बारे में डिटेल से जान पाएंगे.

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स आवश्यक है. यदि आप भी इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहला चीज आप इस रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य होने चाहिए और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए तभी आपका रजिस्ट्रेशन इस वेबसाइट में हो पाएगा.

KPSC Thulasi के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स:-

  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.
  • आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,राशन कार्ड ,फैमिली आईडी, पैन कार्ड.
  • एजुकेशनल डॉक्युमेंट्स. जैसे एडमिट कार्ड ,मार्कशीट.

KPSC Thulasi कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:-

यदि आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं इसके लिए आपको इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है क्योंकि इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद जारी की गई वैकेंसी की जानकारी आपको मिलेगी जिससे आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसकी एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

यदि आप भी इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे:-

सबसे पहले आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट को अपने फोन के ब्राउजर में सर्च करें, इस वेबसाइट के आए गए लिंक को क्लिक करें.

जैसे ही वेबसाइट खुलेगा वहां KPSC Thulasi लॉगिन माय प्रोफाइल के नीचे देख रहे रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को क्लिक करें.

इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालें जिससे आपके नंबर में एक ओटीपी आएगी इस ओटीपी से आप वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें.

इसके दौरान आपके सामने न्यू पेज में फॉर्म दिखेगा जिसमें आपको पूछे गए सभी डिटेल्स सही रूप से भरने होंगे जैसे आपकी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन, एज, डेट ऑफ बर्थ, पासवर्ड, नेम, एड्रेस, मोबाइल नंबर आधार कार्ड, इत्यादि.

इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद एक बार फिर से चेक कर ले.

जैसे ही आपका फॉर्म भरा जाएगा आप रजिस्टर पर क्लिक कर दें.

रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के दौरान आप KPSC Thulasi लॉगिन माय प्रोफाइल में साइन इन कर सकते हैं.

इस प्रकार आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी.

आज के इस डिजिटल इंडिया में लगभग सभी विद्यार्थी जो सिविल सर्विस के लिए तैयारी कर रहे हैं अपना रजिस्ट्रेशन इस वेबसाइट में कर लेते हैं जिससे उनको प्रत्येक दिन नई नई जानकारी मिलती है इसके साथ साथ जब वैकेंसी जारी की जाती है वेबसाइट के माध्यम से सारी वैकेंसी जान पाते है.

KPSC Thulasi लॉगइन माय प्रोफाइल प्रक्रिया:-

खाता में लॉग इन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट में खाता खुलवाने होते हैं जिसमें आपको उपयोगकर्ता नाम के साथ-साथ पासवर्ड भी मिलता है.

खाता में लॉगिन प्रक्रिया:-

सर्वप्रथम कर्नाटक पब्लिक सर्विस कमीशन लॉगइन पेज पर क्लिक करें.

क्लिक करने के बाद केपीसीएस में अपना पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम भरें उसके बाद माय प्रोफाइल पर लॉगिन करें.

इसके लिए एक्सेस कोड को हल करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद अब तक खाता लॉगिन की प्रक्रिया पूरी होती है.

केरल पीसीएस तुलसी प्रोफाइल लॉगइन

यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन इस वेबसाइट में क्या चुके हैं और आपको अपनी प्रोफाइल इस वेबसाइट में चेक करनी है तो इसके लिए आपको प्रोफाइल लॉगिन करनी होगी. प्रोफाइल लॉगिन करने के दौरान आप अपने प्रोफाइल को चेंज भी कर सकते हैं या फिर रखे गए प्रोफाइल को रिप्लेस भी कर सकते हैं. इसके लिए कोई टाइम फिक्स नहीं है आप जब चाहें तब लॉगिन करके अपने प्रोफाइल की जांच कर सकते हैं.

प्रोफाइल लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होते हैं:-

प्रोफाइल लॉगिन करने के लिए आप अपने फोन के ब्राउजर में इसके ऑफिशियल वेबसाइट को सर्च करें और आए गए लिंक पर क्लिक कर दें.

वेबसाइट के खुलते ही उस पेज में लॉगिन  लिंक का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना है.

जैसे ही आप लॉगइन लिंक पर क्लिक करते हैं वह आपको पासवर्ड रजिस्ट्रेशन नंबर एक्सेस कोड भरने होंगे.

निर्देशित जानकारी भरने के बाद आप लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करें.

जैसे ही आप अपने सारी डिटेल्स भरने के बाद लॉगइन को क्लिक करते हैं वहां बहुत से ऑप्शंस दिखाई देंगे जिसमें आपको पीसीएस प्रोफाइल लॉगइन को क्लिक करना है.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपकी प्रोफाइल लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण होगी.

नोटिफिकेशन के माध्यम से जाने नई जानकारी

यदि आप इस वेबसाइट के माध्यम से नई अन्य जानकारी प्रतिदिन जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर नोटिफिकेशन को अलाव कर दें नोटिफिकेशन को अलाव करने के बाद आपके फोन में प्रत्येक दिन जारी किए गए नई जानकारियां आ जाएगी जिसे आप देख सकते हैं.

इस प्रकार आप घर बैठे इस वेबसाइट के माध्यम से नौकरी के लिए जारी की गई वैकेंसी देखकर समझ सकते हैं अपनी योग्यता अनुसार किसी एक नौकरी को सेलेक्ट करके आवेदन कर सकते हैं.

यह विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है जिससे कैंडिडेट्स को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती वह अपने फोन के माध्यम से ही इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ सारे नौकरी की जानकारी तथा परीक्षा की जानकारी जान सकते हैं.

निष्कर्ष

केपीसीएल तुलसी जिस का फुल फॉर्म केरल पब्लिक सर्विस कमीशन होता है. 

यह भारत संविधान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है जो ना फिर छात्र छात्राओं के लिए नौकरी की वैकेंसी जारी करते हैं बल्कि भारत की जनता के लिए सरकार को जागृत भी करते हैं जिससे भारत के लोगों को अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है और इससे उनकी अर्थव्यवस्था का अस्तर बढ़ता है. 

आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की KPSC Thulasi में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसके साथ-साथ प्रोफाइल लॉगिन कैसे करें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और आपको  KPSC Thulasi से संबंधित सारी जानकारी मिली हो.

यदि  हमारा यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो तो आप अपने दोस्तों में इसे जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment