Kisan Karj Mafi किसानों का ऋण माफ ऐसे देखे लिस्ट में नाम

UP Kisan Karj Mafi List 2022: किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 UP कैसे देखें ? | UP Kisan Karj Mafi Yojana | UP Kisan Karj Rahat Scheme| UP Kisan Karj Rahat Online List | किसान ऋण मोचन योजना 2022 | Kisan Karj Rahat List 2022 | उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 | उत्तर प्रदेश कर्ज माफी की नई सूची

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के कर्ज माफी लिस्ट 2022 चेक करने की सुविधा अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर भी है जिसके माध्यम से जितने भी रजिस्ट्रेशन कराया है वह अपने स्टेटस को देख कर पता लगा सकते हैं कि उनका नाम UP Kisan Karj Rahat List 2022 New List में शामिल है कि नहीं. किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थी सूची देखने के लिए हम आपकी पूरी मदद करेंगे और अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो फिर आप अपने नाम को किसान कर्ज माफी राहत लिस्ट 2022 में देख सकते हैं.

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि क्षेत्र पर रहने वाले जितने भी किसान हैं वह अपनी के खेती वाले काम को करते रहे क्योंकि जब वह खेती करने के लिए सरकार से कर्ज लेते हैं तो कई बार फसल बर्बाद होने की वजह से वह कर्ज नहीं चुका पाते हैं. इस स्थिति में वह अगली बार खेती करने योग्य नहीं रह जाते और फिर यही सोचते हैं कि कोई दूसरा काम करके अपने परिवार का पालन पोषण करें.

यहीं पर सरकार ने इस योजना के माध्यम से किसानों को मदद करने की कोशिश की है ताकि कोई भी किसान इस प्रकार की स्थिति का सामना ना करें और ना खेती छोड़े. यही वजह है कि सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2022 लिस्ट जारी किए हैं जिसमें किसानों की नाम की सूची तैयार हुई है और जिनके कार्य को सरकार माफ करेगी.

UP kisan karj mafi yojana

UP Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 Details

योजना का नाम यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना 2022
सञ्चालन उत्तर प्रदेश सरकार
सत्र 2021-2022
लाभ एक लाख रु तक की कर्ज माफ़ी
लाभार्थी यूपी के छोटे और सीमान्त किसान
उद्देश्य किसान ऋण माफ़ी
आधिकारिक वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/

UP Kisan Karj Rahat List 2022 | किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची

वर्तमान की बात करें तो राज्य सरकार UP Kisan Karj Rahat List 2022 (किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची) तैयार कर रही है ताकि जितने भी किसानों ने कर्ज माफी के लिए आवेदन दिया है उनके नामों को यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट में शामिल किया जाए और उन्हें लाभ पहुंचाया जाए. उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट स्टेटस चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना से जुड़े ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से उन्हें इसकी जानकारी मिल जाएगी उन्हें यह भी पता चलेगा कि उनके नाम को लिस्ट में शामिल किया गया है या फिर नहीं.

प्रदेश के जितने भी किसानों का नाम किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में शामिल होगा उन सभी को सरकार द्वारा खेती के लिए लिया गया कर्ज माफ कर दिया जाएगा. किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 2022

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत 9 जुलाई 2017 को यूपी सरकार द्वारा किया गया था और इसका उद्देश्य था कि प्रदेश के जितने भी किसानों ने खेती करने के लिए सरकार से कर्ज लिया था चाहे वह छोटे और सीमांत किसान हो उनका एक लाख तक का कृषि लोन माफ किया जाएगा. करीब 86 लाख किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

उत्तर प्रदेश के अंतर्गत रहने वाले जो छोटे और सीमांत किसान होते हैं उनके पारिवारिक और आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण सरकार से खेती करने के लिए ऋण लेते हैं लेकिन उनके लिए सरकार से लिया गया कर्ज चुकाना काफी मुश्किल हो जाता है. यही वजह है कि सरकार जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है यानी कि उनके पास 5 एकड़ से अधिक जमीन ना हो उन सभी किसानों को यूपी किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत योजना का लाभ मिलेगा.

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2022

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार क्षेत्र के किसानों के भले के लिए यूपी किसान कर्ज राहत योजना लेकर आई है जिसके माध्यम से उन सभी किसानों के कर्ज को माफ कर दिया जाएगा जिन्होंने खेती-बाड़ी करने के लिए सरकार से पैसे कर्ज में लिए थे. कई बार किसानों को अच्छी फसल तो हो जाती है लेकिन ज्यादातर समय तो ऐसा होता है कि किसानों को काफी नुकसान होता है और वह इस स्थिति में सरकार के कर्ज को चुकाने में असमर्थ होते है.

भारत की बहुत बड़ी जनसंख्या किसानों की है जिनमें से बहुत कम किसान संपन्न होते हैं लेकिन अधिकतर जो किसान हैं वह गरीबी की स्थिति में रहने के कारण अपने परिवार तक का पालन पोषण सही ढंग से नहीं कर पाते. कई बार तो आपने समाचार में भी सुना ही होगा कि किसान ऐसी स्थिति के कारण आत्महत्या तक कर लेते हैं.

यही वजह है कि सरकार यह नहीं चाहती कि उनके क्षेत्र के किसानों की दुर्दशा हो यही वजह है कि सरकार ने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 2022 चलाई है ताकि किसानों का भला हो सके. चाहे किसान भले कितनी बुरी स्थिति में हो उन्हें कोई गलत कदम ना उठाना पड़े इसीलिए सरकार UP Karj Mafi Yojana चलाकर किसानों को लाभ पहुंचाना चाहती हैं और उन्हें प्रेरित करना चाहती है कि वह आगे भी खेती करें और सरकार से उम्मीद लगा कर रख सकते हैं कि हर स्थिति में उन्हें प्रदेश के सरकार द्वारा पूरी सहायता मिलेगी.

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने के लिए यूपी ऋण मोचन योजना की शुरुआत की है ताकि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जितने भी छोटे और सीमांत किसान हैं उन सभी को खेती के उद्देश्य से लोन लिया है और लोन को वापस चुकाने में असमर्थ हो जाते हैं तो उनके क़र्ज़ को माफ कर दिया जाएगा.

इस योजना को सरकार द्वारा चलाए जाने का मुख्य कारण यह है कि बहुत सारे छोटे किसान खेती के लिए लिया गया कर्ज को चुकाने के लिए भी समर्थ नहीं होते हैं क्योंकि किसी ना किसी वजह से या तो उनकी खेती खराब हो जाती है या फिर कोई प्राकृतिक विपदा की वजह से उनके फसल बर्बाद हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में किसानों के पास खुद के परिवार का पालन पोषण करने के लिए भी पैसे पूरे नहीं होते हैं. कई किसान कर्ज में डूब कर आत्महत्या तक भी कर लेते हैं.

यही वजह है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना के द्वारा किसानों की मदद करने के लिए अनोखा कदम उठाया है जिससे किसानों को बड़ी राहत मिल सके. इस योजना को उत्तर प्रदेश के करीब 86 लाख किसानों को लाभ देने के लिए शुरू किया गया है. इससे देश के किसानों में भी सरकार के प्रति थोड़ा उत्साह बढ़ेगा और वे और उत्साह के साथ आगे कृषि का कार्य कर सकेंगे.

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के लाभ

  • यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2022 के द्वारा उत्तर प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.
  • उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत जितने भी छोटे और सीमांत किसान है उन्हें किसान कर्ज माफी योजना 2022 के जरिए ₹1 लाख तक का ऋण माफ कर दिया जाएगा.
  • योजना का लाभ प्रदेश के 86 लाख किसानों को दिया जाएगा. इस योजना के द्वारा जो भी क़र्ज़ फसल उगाने के लिए लिया गया था उसे सरकार द्वारा माफ कर दिया जाएगा.
  • जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम भूमि है उन्हें इस योजना का लाभ सरकार देगी.
  • किसानों की कर्ज माफी योजना का संचालन करने के लिए एक ऑफिशियल पोर्टल तैयार किया गया है ताकि घर बैठे कोई भी आवेदन कर सके.
  • यूपी किसान कर्ज राहत योजना के द्वारा उन किसानों को योग्य माना जाएगा जिन्होंने 25 मार्च 2016 से पहले खेती करने के लिए कृषि लोन लिया है.
  • यूपी किसान राहत योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड से लिंक किया गया एक बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है.

किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से कोई भी किसान कॉल करके अपनी खेती और कर्ज संबंधी समस्या के बारे में बातचीत कर सकते हैं.

भारत में कृषि के कार्य को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में अपने राज्य के अंतर्गत अनोखा कदम लिया है जिससे कि किसानों के उत्साह को बढ़ाया जाएगा और खेती बारी वाले कार्य में भी लोगों की रुचि बढ़ेगी.

किसान ऋण मोचन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

नीचे दिए गए विभिन्न दस्तावेजों की जानकारी के माध्यम से आप जान सकते हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कौन-कौन से दस्तावेजों का होना अनिवार्य है:

  • आधार कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • बैंक अकाउंट
  • पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि.
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

आवेदन करने के पहले आप इन सभी दस्तावेज उपलब्ध कराने उसके बाद ही किसी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

UP Kisan Karj Rahat List 2022 कैसे देखे?

प्रदेश के जितने भी किसान हैं और उन्होंने किसान कर्ज माफी योजना 2022 के लिए आवेदन दे दिया है और किसान ऋण मोचन कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हम नीचे आपको तरीका बता रहे हैं इसे फॉलो करके आप यूपी किसान कर्ज राहत योजना की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं और फिर उसमें अपने नाम को चेक कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आवेदन कर्ता को यूपी किसान कर्ज माफी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ है.
  2. होम पेज पर आपको किसान ऋण मोचन की स्थिति देखें का लिंक मिलेगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना है और फिर अगले पेज पर आपको पहुंच जाना है.
  3. इस पेज में पूछे गए कुछ जानकारी आपको भरनी है जैसे कि बैंक का नाम जिला शाखा और क्रेडिट कार्ड विवरण देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  4. अगले पेज में आपको किसान ऋण मोचन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगी.

किसान ऋण मोचन योजना में शिकायत दर्ज कैसे करे?

अगर आपने किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन किया है और इससे जुड़े किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करानी है तो फिर नीचे दिए गए तरीके को स्टेप बाय स्टेप जरूर फॉलो करें आपको शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी.

  • सर्वप्रथम आपको किसान कर्ज मोचन योजना उत्तर प्रदेश (Farmer Loan Redemption Scheme Uttar Pradesh) के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा इसका ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ है.
  • होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें का ऑप्शन दिखाई देगा उसके लिंक पर क्लिक करें https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/complaint.html
  • अगले पेज पर आपको ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा तो आप ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड करें पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा जिसे भरकर helpdesk कलेक्ट्रेड पर भेज सकते हैं.
  • साथ ही आपको इस पेज पर दर्ज किए गए शिकायत की स्थिति देखने का भी ऑप्शन मिलेगा जहां से अगर आप शिकायत दर्ज कराते हैं और बाद में शिकायत की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

शासनादेश PDF कैसे चेक करें?

  • सर्वप्रथम आपको UP Kisan Karj Rahat Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना होगा.
    इस पेज पर आपको शासनादेश नाम का एक्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें.
  • अगले पेज में जाने के बाद में आपको फसल ऋण मोचन योजना संबंधित शासनादेश के नीचे एक लिस्ट नजर आएगी जोकि दिनांक के अनुसार होगी
  • आप अपनी जरूरत के अनुसार सूची को डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद आपको शासनादेश की पीडीएफ फाइल नजर आएगी.
  • इस पीडीएफ फाइल को आप ऑनलाइन भी खोल कर पढ़ सकते हैं या फिर अपने सिस्टम में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

Kisan Karj Mafi Helpline Number

किसान कर्ज माफी योजना से जुड़े किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं और उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

HelpLine Number0522-2235892, 0522-2235855
Official Websitehttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/index.html

किसान कर्ज माफी योजना से जुड़े हुए सवाल

यूपी किसान कर्ज माफी योजना किस राज्य से संबंधित है?

यूपी किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है.

यूपी कर्ज माफी स्कीम कब शुरू की गई थी?

यूपी कर्ज माफी स्कीम को 9 जुलाई 2017 को शुरू किया गया था.

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज क्षमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

योजना के आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी.

किसान कर्ज माफी योजना [Video]

ये भी पढ़ें:

किसान ऋण मोचन योजना यूपी 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के भलाई के लिए किसान कर्ज मोचन योजना की शुरुआत की गई है और इसकी शुरुआत 9 जुलाई 2017 को की गई थी उसके बाद से किसानों द्वारा लिए जाने वाले कर्ज को माफ करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिससे लाखों किसानों को लाभ मिल रहा है.

प्रदेश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा लिया गया यह एक अनोखा कदम है जिसे हर किसान खुश है और जिन किसानों को लिए गए कर्ज की माफी मिल गई है उनके उत्साह में भी बढ़ोतरी हुई है और भविष्य में वह खेती के काम को और उत्साह के साथ करेंगे. अगर आप भी एक किसान हैं और आपने अभी तक किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो हमने ऊपर में आपको सारे तरीके बताए हैं जिसके माध्यम से आप आवेदन कर कर्ज माफी के लिए फॉर्म भर सकते हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×