किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किराना स्टोर का बिजनेस किसी भी एरिया में देखा जाये तो एक सक्सेसफुल बिजनेस है इसलिए काफी लोग इस इस बिज़नेस को करने  की इच्छा रखते हैं. तो अगर आप भी ऐसे ही चुनिंदा लोगों में से एक हैं जो ये बिज़नेस करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है. 

इसीलिए मैं आपसे यही कहूंगा की इस आर्टिकल को पूरी और अच्छी तरह पढ़ें. 

हमारे देश के साथ-साथ अन्य देशों के छोटे से लेकर बड़े क्षेत्रों तक किराना का व्यवसाय फैला हुआ है. क्योंकि इस व्यवसाय के अंतर्गत प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले सामग्रियां मिलती है जिसे हर लोग खरीदते हैं.

किराना स्टोर बिजनेस क्या है?

किराना स्टोर व्यवसाय एक ऐसी व्यवसाय है जिसमें लोगों की दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली सारी सामग्रियां इसके अंतर्गत मिलती है जिसे लोग प्रत्येक दिन अपने आवश्यक सामग्री को इस स्टोर के माध्यम से खरीदते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.

किराना का दुकान हर एक छोटे से छोटे क्षेत्र से लेकर बड़े नगरों तक फैला हुआ है, ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र में भी परचून की दुकान काफी अधिक संख्या में देखने को मिलती है.

ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उनके क्षेत्र में उपस्थित किराने की दुकान से अपने आवश्यकताओं की सामग्री जैसे पहले दाल चावल इत्यादि खरीदारी करते हैं और अपने जीवन को व्यतीत करते हैं.

किराना स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप किराने की  शॉप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसे शुरू करने के पहले आपको इस दुकान को सुचारू ढंग से चलाने के लिए कुछ आवश्यक बातें जाननी होगी जिसे जानने के लिए आप दूसरे लोगों से सजेशन ले सकते हैं.

किसी भी व्यवसाय को स्टार्ट करने से पहले उसमें लगने वाले खर्च, कस्टमर से आपका व्यवहार, दुकानों में आए उतार चढ़ाव, अपने अंदर धैर्य और संयम क्षमता इन सभी को समझते हुए आप अपने किराने की दुकान की शुरुआत करें.

1. लोकेशन का चुनाव करें:-

किसी भी वेबसाइट को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहला कदम लोकेशन का चुनाव करना होता है क्योंकि आपका बिजनेस आपके चुने गए जगह पर निर्भर करती है.

आपके द्वारा चयन किए गए जगह यदि आपके बिजनेस के हिसाब से ठीक ना हो तो आपका  बिजनेस अच्छे तरीके से नहीं चल पाएगा. इसलिए सबसे पहले लोकेशन का अच्छा चुनाव करें और फिर अपने बिजनेस को स्टार्ट करें.

अगर आप किराने का स्टोर खोलना चाह रहे हैं तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप पहले किसी व्यक्ति से राय ले ले की किराने की दुकान खोलने के लिए आपको कितने स्क्वायर फिट जमीन की आवश्यकता है.

 इसके साथ-साथ आप अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र में यदि इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है इसलिए लोकेशन की चयन थोड़ा सोच समझ कर करें.

आपके द्वारा आपके बिजनेस के लिए चुना गया स्थान ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां लोगों की भीड़ भाड़ बहुत ही ज्यादा हो और आपका दुकान लोगों को फ्रंट में दिखे ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके दुकान में आ सके.

इसलिए सबसे पहले आप अपने लोकेशन का अच्छा चुनाव करें और फिर अपने बिजनेस को स्टार्ट करें.

2. दुकान के लिए उत्पादों की खरीदारी:-

जब आप अपने दुकान के लोकेशन की चयन कर लिए हैं इसके बाद बात आती है कि आप अपने दुकान में किन सामानों को उपलब्ध रखेंगे. किराने की दुकान के लिए आवश्यक सारी सामग्री आपको अपने दुकान में रखनी होंगे.

एक किराने की दुकान में लोगों की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी आवश्यकताओं की सामग्री रखी जाती है इसलिए आप जब अपने दुकान के लिए सामग्री की खरीदारी करें तो छोटे से छोटे चीजों को भी खरीद कर अपने दुकान में रखें ताकि ग्राहक आपके दुकान से वापस रिटर्न हो के ना जा सके.

अपने दुकान में सारे सामानों की खरीदारी किसी होलसेलर की दुकान से कर सकते हैं जिससे आपको हर एक समान का निश्चित दाम मिल सके.

3. किराना स्टोर के लिए इंटीरियर:-

जब आपके आने के स्टोर खोलेंगे तो अपने दुकान की इंटीरियर को इस तरीके से रखना होगा जिसमें सभी सामग्रियां व्यवस्थित रूप से रखा जा सके और ग्राहक को आपके दुकान में रखी गई सारी सामग्रियां आसानी पूर्वक देख सके.

इसके साथ साथ जब आप किसी सामान को ग्राहक को देते हैं तो उसे निकालते समय आपको ज्यादा समय ना लगे इस प्रकार से आप अपने दुकान में सामग्रियों को सजा कर रखें.

4. किराना स्टोर के लिए सप्लायर और होलसेलर:-

यदि आप किराना स्टोर खोलना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने स्टोर के लिए सप्लायर और होलसेलर से अच्छी संपर्क बनाकर रखनी होगी और यह बात ध्यान में रखें कि आप अपने किसी नजदीकी होलसेलर से अपना संपर्क बनाए ताकि आप के सामानों की खरीदारी आसानी पूर्वक हो सके.

यदि आपके दुकान में किसी सामग्री घट गई है तो आप उसे होलसेलर से कम समय में अपने दुकान में उपलब्ध करवा सकते हैं. इससे आपका टाइम के साथ-साथ खर्च भी बचेगा.

इसलिए किराना स्टोर के मालिक अपना सप्लायर और होलसेलर से  अच्छा संबंध बनाकर रखते हैं.

5. किराना स्टोर की व्यापार की मार्केटिंग:-

किराना स्टोर की बिजनेस बहुत ही लाभदायक बिजनेस है इसलिए यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो इसकी मार्केटिंग अब इस प्रकार करें जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके.

किराने की दुकान में हमारी सभी आवश्यकताओं की सामग्री मिलती है इसलिए यह दुकान खोलने से लोगों को काफी मुनाफा होता है.

व्यापारियों को हमेशा यह सोचना चाहिए कि उनका व्यापार जल्द से जल्द विस्तार कैसे हो और इसके लिए व्यापारियों को अपने बिजनेस की मार्केटिंग थोड़ा अलग तरीके से करनी चाहिए.

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको अपनी दुकान की मार्केटिंग इस प्रकार करनी चाहिए जिससे अधिक से अधिक ग्राहक आपके दुकान में आकर खरीदारी करें.

इसके लिए आप अन्य किराने की दुकान की अपेक्षा अपने दुकान में वस्तुओं और सेवाओं की कीमत थोड़ी कम रखें इससे आपके दुकान से काफी ग्राहक वस्तुओं और सेवाओं की खरीदारी करेंगे. जब अधिक से अधिक ग्राहकों के कदम आपके दुकान में पड़ेंगे तो इससे आपको अन्य दुकानों की अपेक्षा ज्यादा मुनाफा होगा.

अपने कस्टमर से अपना व्यवहार विनम्रता और सरलता पूर्वक रखे हैं जब आपका व्यवहार इस तरह का रहेगा तो आपके दुकान में काफी लोग आना पसंद करेंगे जिससे आपकी दुकान की सामानों की खरीदारी ज्यादा मात्रा में हो सकेगी.

आजकल की जनरेशन में लोग घर से फोन के माध्यम से आर्डर देते हैं और उनकी डिलीवरी घर तक आती है ऐसे में यदि आप होम डिलीवरी फ्री में दे तो अधिक से अधिक कस्टमर आपके दुकान से खरीदारी करना पसंद करेंगे इससे आपकी मार्केटिंग का विस्तार अच्छा खासा होगा.

6. अपने किराना स्टोर की प्रचार:-

हर एक व्यापारी अपना व्यवसाय को विस्तार करने के लिए कई प्रकार के योजनाएं तैयार करते हैं जिससे उनकी दुकान का प्रचार अधिक से अधिक हो सके.

यदि आप अपने किराने दुकान की प्रचार करवाना चाहते हैं इसके लिए आप अपने दुकान का बैनर बनवा कर छपवा सकते हैं या फिर समाचार पत्रों में अपने दुकानों का ऐड देकर अपना दुकान का  प्रचार कर सकते हैं .

7. कर्मचारियों का चयन:-

हर एक व्यवसाय में व्यापारियों के द्वारा अपने व्यवसाय को अच्छे तरीके से चलाने के लिए कर्मचारियों का चयन करना होता है जिसमें वे उन लोगों को अपने व्यवसाय के अंदर रखना चाहते हैं जिनका व्यवहार अच्छा हो और जो विश्वसनीय भी हो.

किराने का दुकान लोग छोटे पैमाने पर भी करते हैं और बड़े दुकान भी इस व्यवसाय का खोलते हैं जो लोग छोटे किराने का दुकान खोलते हैं वह अपने दुकान को खुद हैंडल करते हैं जिसके लिए उन्हें किसी कर्मचारी की आवश्यकता नहीं होती.

लेकिन जो व्यापारी बड़े पैमाने में किराने का स्टोर खोलते हैं उनको अपने व्यवसाय को अच्छे तरीके से चलाने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होती है.

यदि आप भी अपने दुकान को बड़े पैमाने में खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भी कर्मचारियों की आवश्यकता होगी तो आप इसके लिए ऐसे कर्मचारियों को हायर करें जो ईमानदार हो विश्वसनीय हो तथा जिसका व्यवहार विनम्रता पूर्वक हो. जिससे वे ग्राहक के साथ अच्छे तरीके से व्यवहार कर सकें.

अगर आप ऐसे कर्मचारी को अपने व्यापार के लिए हायर करते हैं तो आपका व्यवसाय बहुत ही अच्छे तरीके से चलेगा और आपको काफी मुनाफा भी मिलेगा.

8. किराना स्टोर के बिजनेस का लाइसेंस:-

अगर आप अपने क्षेत्र में किराने का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको अपने दुकान के लाइसेंस लेनी होगी जो बहुत ही आवश्यक है, यदि आप अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तो आपको भविष्य में कानूनी रूप से कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

और आप अपने बिजनेस को फ्री माइंड में अच्छे तरीके से चला पाने में सक्षम होंगे. यदि आपका दुकान रजिस्टर्ड है तो ग्राहक भी आपकी दुकान से खरीदारी करने में इच्छुक रहते हैं क्योंकि एक रजिस्टर्ड दुकान कभी खराब सामग्री नहीं भेज सकता जिससे ग्राहक का आपके दुकान के प्रति विश्वास बढ़ेगा और आपकी दुकान अच्छी तरीके से चल पाएगी.

इसलिए आप अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन उद्योग आधार के अधीन करा ले.

किराना स्टोर के व्यापार का लाभ

किराना स्टोर बिजनेस से व्यापारियों को बहुत ही लाभ प्राप्त होता है क्योंकि इस दुकान के अंतर्गत हर एक आवश्यक सामग्री मिलती है जिसकी लोगों की आम जीवन में आवश्यकता होती है.

लोग अपने प्रत्येक दिन इस्तेमाल किए जाने वाले हर एक सामग्री को इस स्टोर के माध्यम से खरीदते हैं इसलिए यह दुकान खोलने से लोगों को काफी लाभ मिल सकता है.

यदि आप इस दुकान को शुरुआती में पूंजी लगाकर खुले हैं इस जमाने में आपको लगभग 4 से 5 महीने लगेंगे और यदि आप इस दुकान को अच्छी तरीके से चलाते हुए अपने कस्टमर के साथ अच्छा संबंध बना लिए हैं तो आपको बहुत जल्द अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है.

आपका दुकान यदि आपके क्षेत्र में अच्छी तरीके से जम गया है तो प्रत्येक दिन आप अच्छी खासी कमाई इस दुकान के माध्यम से कर सकते हैं.

निष्कर्ष

एक किराने की दुकान में लोगों की रोजमर्रा की सारी सामग्रियां उपलब्ध रहती है. जिस कारण से लोग प्रत्येक दिन अपने वस्तुओं की पूर्ति करने के लिए इस दुकान के माध्यम से खरीदारी करते हैं.

ऐसे में यदि इस बिजनेस को शुरू किया जाए तो लोगों को काफी हद तक फायदा मिल सकता है. इसीलिए आज हमने इस बिज़नेस स्टार्ट करने की जानकारी आपके साथ शेयर की और आपने जाना की किराना स्टोर कैसे शुरू करें?”

आशा है आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से किराना स्टोर से संबंधित सारी जानकारी मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment