कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे?

अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हो तो आपको कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे? ये जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कीवर्ड रिसर्च SEO का सबसे अहम भाग है। बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल को गूगल में रैंक करना असंभव है। तो आज में आपको यही बताने वाला हूँ की कीवर्ड क्या है और कीवर्ड कैसे सर्च करे?

कीवर्ड रिसर्च करना इतना मुश्किल भी नहीं सिर्फ सही कीवर्ड को चुनना आना चाहिए क्योंकि एक सही कीवर्ड चुनने से आपका पूरा ब्लॉगिंग करियर बदल जायेगा।

जब मैंने भी अपना ब्लॉग स्टार्ट किया तब मुझे नहीं seo के बारे मे और नहीं कीवर्ड रिसर्च के बारे मे पता था तब अच्छा आर्टिकल लिखने से भी गूगल में रैंक नहीं करता था। पर जब मैंने सही कीवर्ड को चुनना स्टार्ट किया तब मेरे पोस्ट गूगल में रैंक करने लगे।

इसलिए मैंने सोचा की आप से ऐसी ग़लती ना हो और इसलिए आपके लिए मैं कीवर्ड क्या है और कीवर्ड कैसे सर्च करे? यह आर्टिकल लेके आया हूँ| तो चलिए जानते है।

कीवर्ड रिसर्च क्या है?

कीवर्ड रिसर्च का मतलब गूगल में ज्यादा सर्च होने वाले टॉपिक को तलाशना होता है। यह सुनने में बहुत आसान लगता है पर इतना है नहीं उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है। जैसे आपको देखना पड़ेगा की यह कीवर्ड कितना Competitive है, कितनी बार यह गूगल या दूसरे सर्च इंजन में सर्च हुआ है।

ये भी जाने –

आपका ब्लॉग जिस niche पे है आपको सिर्फ उसके रिलेटेड कीवर्ड को ढूंढना है और यदि आप एक अच्छा कीवर्ड ढूंढने में कामयाब होते है तो आपका आर्टिकल गूगल में ज़रूर रैंक करेगा।

और यदि आप ऐसे कीवर्ड को चुनते है जिसके सर्चेस कम है तो यह कीवर्ड SEO के लिए किसी काम का नहीं फिर आप इसपे कितना भी अच्छा आर्टिकल लिख लो फिर भी आपका आर्टिकल पहले पेज पर रैंक नहीं करेगा।

कीवर्ड के प्रकार

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च के बारे में सोच रहे है तो आपको यह भी जान लेना चाहिए की इसके अलग – अलग कई प्रकार होते है सो नीचे हमने कीवर्ड के प्रकार के बारे मी नीचे डिटेल में बताया है जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है सो नीचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ ले –

 शार्ट टेल कीवर्ड

आपको नाम से है पता चल गया होगा की यह छोटा कीवर्ड होता है इसमें सिर्फ एक वर्ड को टारगेट किया जाता है जैसे ‘Money’, ‘SEO’, ‘Technology’ आदि. इन कीवर्ड को रैंक करना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इन कीवर्ड पे पहले से ही हाई ऑथिरिटी वेबसाइट रैंक होती है जिनको कंपीट करना थोड़ा मुश्किल होता है।इनका वोल्यूम सर्च बहुत ज्यादा होता है।

मिडिल टेल कीवर्ड

इस कीवर्ड में एक साथ दो वर्ड को मिलाकर एक कीवर्ड बनता है और उसे टारगेट किया जाता है जैसे ‘Bloging Tips’, ‘weight Loss’,आदि. इसकी सर्चेस शार्ट टेल कीवर्ड से थोड़ी कम होती है और कॉम्पीटीशन भी कम होती है.फिर भी यह रैंक करने में थोड़ा समय लगता है।

लॉन्ग टेल कीवर्ड

यह २ से ज्यादा वर्ड को मिलाकर एक कीवर्ड बनता है जिसको गूगल में रैंक करना बाकि कीवर्ड के मुकाबले आसान होता है। हमें सिर्फ ऐसे कीवर्ड को ढुंडके उसपे एक अच्छा सा आर्टिकल लिखना है। यदि आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हो तो आप लॉन्ग टेल कीवर्ड का उपयोग कर सकते हो इस प्रकार के कीवर्ड की कॉम्पिटिशन भी कम रहती है.

और सभी बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा तर लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करते है ।. जैसे ‘Make Money Online in India’ आप जैसे ही इस कीवर्ड को गूगल में सर्च करोगे तो आपको और सजेशन आएँगे जैसे ‘Make Money Onlineinindia Without investment’. आप ऐसे कीवर्ड को रैंक करते हो तो आपका आर्टिकल १००% रैंक करेगा।

कीवर्ड रिसर्च के क्या फायदे है?

यदि आप कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिखते हो तो आपके गूगल में रैंकिंग करने के चांसेस कही गुना बढ़ जाते है। पर आप बिना कीवर्ड रिसर्च के अच्छा और कितना भी बड़ा आर्टिकल लिखते हो तब भी आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा। अच्छा कीवर्ड चुनने से आपके ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक आएगी और इससे एडसेंसे से earning ज्यादा होगी।

कीवर्ड रिसर्च का सबसे बड़ा लाभ यह है की जब भी आप कोई कीवर्ड रिसर्च करते हो तब आपको उस कीवर्ड से संबंधित और कीवर्ड मिल जाते है और उनको यदि हम अपने आर्टिकल में उनकी अच्छे से प्लेसमेंट करते है तो हमारा आर्टिकल जल्दी रैंक होता है और एक की जगह पर बाकी कीवर्ड रैंक करने लगते है।

कीवर्ड रिसर्च करने से हमें उस कीवर्ड की सर्चेस और कीवर्ड की कॉम्पीटीशन का पता चलता है। जिससे हमे यह समज आता है की इस वर्ड के लिए हमें क्या करना होगा कितने शब्दों का आर्टिकल होना चाहिए या कितनी बैकलिंक्स की आवश्यकता है जिससे हमारा आर्टिकल SEO फ्रेंडली हो।

कीवर्ड रिसर्च के समय यदि कोई ऐसा कीवर्ड मिलता है जिसकी सर्च वोल्यूम ज्यादा हो और कॉम्पीटीशन कम हो तो आप उस कीवर्ड को Niche Blogging लिए इस्तेमाल कर सकते हो ।ऐसे ब्लॉग में आप Affiliate Link दे कर अच्छी कमाई कर सकते है।

कीवर्ड रिसर्च कैसे करे?

यदि आपको अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाना है और आप चाहते हो की आपके ब्लॉग पे organic ट्रैफिक आए तो सबसे पहले आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करना पड़ेगा क्योंकि एक कीवर्ड ब्लॉगर की पूरी जिंदगी बदल देता है। इसलिए में कुछ बाते बताने वाला हूँ जिसे फॉलो करके आप अच्छे कीवर्ड ढूंढ पाओगे।

सबसे पहले तो जब आप कोई कीवर्ड सर्च करोगे तो उसके सर्चेस कितने है वो देखना और फिर उसकी कॉम्पीटीशन हाई है या लौ।क्योंकि जो हाई कॉम्पीटीशन वाले कीवर्ड होते उनपर बहुत सारे आर्टिकल पहले से बने होते है इसलिए उन पे रैंक करना मुश्किल होता है।

बल्कि जिनकी कॉम्पीटीशन कम होती है उन कीवर्ड को टारगेट करने से हमारा ब्लॉग रैंक होने के चांसेस बढ़ जाते है क्योंकि उस कीवर्ड पर ज्यादा आर्टिकल नहीं होते। आपको इसका फायदा उठाके एक अच्छा सा आर्टिकल लिख के पोस्ट कर देना।

सबसे बड़े मुद्दे की बाद आप जब भी कोई कीवर्ड को टारगेट करोगे तो वो लॉन्ग टेल कीवर्ड होना चाहिए क्योंकि गूगल में लॉन्ग टेल कीवर्ड आसानी से रैंक कर जाते है। भले उनके सर्चेस थोड़े कम हो पर आपका आर्टिकल रैंक हो जाता है।

और इससे आपके ब्लॉग की ऑथोरिटी और ज्यादा बढ़ जाती है। फिर बाद मे जब आपका ब्लॉग अच्छा चल रहा है और आपके ब्लॉग कीऑथोरिटी भी ज्यादा है तब आप शार्ट टेल कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हो। पर आप एक न्यू ब्लॉगर हो तो लॉन्ग टेल कीवर्ड को चुने।

मुझे पता है आप यही सोच रहे होंगे की कीवर्ड रिसर्च कहा करे और कैसे करे? जब आप कभी गूगल पे कुछ सर्च करते हो तो आपको ऊपर उस टॉपिक के पर सर्चेस दीखते है।आप वहा से कीवर्ड को ढूंढ सकते हो। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे टूल्स उपलब्ध है जिनपे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है यह टूल आपको उस कीवर्ड की पूरी कुंडली निकाल देते जैसे कीवर्ड सर्चेस, कॉम्पीटीशन, CPC और पेड advertisement।

कीवर्ड रिसर्च टूल

मार्केट में कीवर्ड रिसर्च के बहुत टूल्स उपलब्ध है पर में आपको कुछ टूल्स के बारे मे बताने वाला हूँ जो बिलकुल सटीक रिजल्ट बताते ।

SEMrush And Ahref

यह दोनों SEO टूल है जिनका कीवर्ड रिसर्च के लिए उपयोग होता सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर इन टूल्स का इस्तेमाल करते है।क्योंकि यह टूल हमें एक कीवर्ड के बदले 100 से ज्यादा कीवर्ड ढुंडके देते है और उनके सर्च वोल्यूम और कॉम्पिटिटिव के बारे मे जानकारी देते है।आपको सिर्फ सर्च बार में उस कीवर्ड को डालना और यह टूल उस कीवर्ड की पूरी हिस्ट्री आपके सामने रखेगा।

अगर आपको किसी वेबसाइट के कीवर्ड को निकालना है तो आपको सिर्फ इन टूल में उस वेबसाइट का एड्रेस डालने के बाद सर्च करना और आपको उस वेबसाइट की रैंकिंग , वो वेबसाइट कोनसे कीवर्ड का इस्तेमाल रहे है , उस वेबसाइट के कोनसे ब्लॉग रैंक कर रहे यह सब बाते पता चल जाती है। जिससे आप उन कीवर्ड को analysis करके उनपर अच्छे से काम कर सकते हो।

Ubersuggest:- यह SEO का फ्री टूल है।जहापे आप आसानी से कीवर्ड सर्च कर सकते हो । जब भी आप यहाँ पे कीवर्ड रिसर्च करोगे तब दो बाते हमेशा याद रखना की कीवर्ड डिफीकल्टी २० से कम और सर्च वोल्यूम २००० से ज्यादा होने चाहिए तभी आपको वो कीवर्ड अपने ब्लॉग के लिए चुनना है।

Google Keyword Planner

यदि आप एक न्यू ब्लॉगर या यूटूबर है तो में आपको यही टूल यूज़ करने के लिए बोलूंगा। क्योंकि यह टूल गूगल का है और इसलिए गूगल में जितने भी सर्चेस होते है उस कीवर्ड का यह सटीक रिजल्ट दिखता है।इस टूल का फायदा यह है की एक कीवर्ड को सर्च मारने से हमें 200 से ज्यादा लॉन्ग टेल कीवर्ड मिल जाते है जो की गूगल में ज्यादा मात्रा में सर्च होते है।

यह टूल CPC और पेज बिड भी दिखाता है। में अपने ब्लॉग के लिए यही टूल इस्तेमाल करता हूँ क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट होने कि वजह से भरोसेमंद है।

Keyword Everywhere

यह टूल बिलकुल फ्री है आपको सिर्फ इस टूल का ब्राउज़र में एक्सटेंशन लगाना है ताकि जब आप गूगल पे कोई कीवर्ड सर्च करे तो ये आपको राइट साइड में Multiple कीवर्ड को दिखाता है उन कीवर्ड को आप अपने आर्टिकल में डाल सकते हो।

Note :- अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो टूल में आपको जिस कंट्री को टारगेट करना है उस को सेलेक्ट करले .जिससे आपको वो टूल सिर्फ उस कंट्री में रैंक होने वाले कीवर्ड दर्शाएगा।

जब आप कोई कीवर्ड खोज लेते है तो सबसे पहले उसे गूगल में सर्च करके देखे और उस कीवर्ड पे पहले 10 आर्टिकल को एनालिसिस करके आर्टिकल लिखना स्टार्ट करे.क्योंकि आप समझ जाओगे की बाकी वेबसाइट ने कैसे अपने आर्टिकल में यूज़ किये।

निष्कर्ष 

ब्लॉग्गिंग आज ऑनलाइन पैसा कमाने का काफी आसान और आज के युवाओं के लिए काफी अच्छा तरीका बन चूका है, काफी लोग है जो इसमें अपना कदम रखकर अपने जीवन को सफलता के तरफ आकर्षित कर रहे है.

जब ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में पैसे  आती तो यह इतना आसान भी नहीं होता है और ना ही ज्यादा मुश्किल होता है अब क्योंकि मैंने यहाँ दो बातें की है तो इसके लिए बता दे की अगर आपको ब्लॉग्गिंग से जुडी उचित जानकारी है तो आप यहाँ से अच्छी एअर्निंग कर सकते है वही अगर आपको इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है तो आपको यहाँ से पैसा कमाना काफी मुश्किल भी हो जाता है.

अब कीवर्ड रिसर्च क्या है? कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? यह किसी भी ब्लॉगर के लिए सबसे जरूरी चीज होती है इसीलिए हमने आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अवगत कराया है जो की किसी भी ब्लॉगर के लिए काफी उपयोगी है.

मुझे उम्मीद है की आपको  लेख में दी गयी यह जानकारी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रही होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे. साथ ही अगर आप कुछ और ब्लॉग्गिंग से जुड़ा जानना  चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Recent Articles

कंप्यूटर के लाभ-हानि

आज के आधुनिक समय में कंप्यूटर का उपयोग एक आम बात हो गया है। आधुनिक समय में डिजिटल तरीके से कामकाज के लिए कंप्यूटर...

ज़मीन पर लोन कैसे लें?

किसान लोग जो सिर्फ कृषि पर निर्भर रहते हैं। कई बार आवश्यक कार्यों की वजह से पैसों की जरूरत नहीं होती है और कई...

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

आज के आधुनिक जमाने में कंप्यूटर सिस्टम बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है. इस के बिना 80 % काम अधूरे हैं क्योंकि हर कोई...

कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे?

अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हो तो आपको कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे? ये जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कीवर्ड रिसर्च...

कंप्यूटर की विशेषता क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसा नाम जो आज दुनिया के लिए नही बल्कि हर व्यक्ति की जिंदगी के लिए के लिए वरदान की तरह साबित होता...

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox