Computer Tips and Tricks: Keyboard Shortcuts for Windows

0
8

Computer Tips and Tricks: Keyboard Shortcuts for Windows

Doston Aaj Hum Baat Kareinge Computer Mein Chhupe Shortcut Key Ke Baare Mein Jise Har Koi Nhi Jaanta Hai. Ye Shortcut Key Ke Baare Mein Janna  Bahut Hi Jaruri Hai. To Chaliye Iss Post Ke Madhyam Se Jaante Hain.

Keyboard shortcuts for Windows

Windows Key+E

shortcut keys के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा आपके कीबोर्ड को आधे काम के लिए दे रहा है। यह एक आदर्श उदाहरण है: यह शॉर्टकट आपको एक त्वरित कुंजीस्ट्रोक के साथ विंडोज एक्सप्लोरर खोलने की अनुमति देता है।

Windows Key+M

यह ध्यान में रखने का शॉर्टकट है जब आप काम कर रहे हों, लेकिन काम- यह आपको अपनी सभी open windows को minimize करने की अनुमति देता है, जिससे सिर्फ डेस्कटॉप छोड़ दिया जाता है। windows को restore करने के लिए, Press Windows key+Shift+M   यह करने का एक और त्वरित तरीका विंडोज कुंजी डी है, जो आपके डेस्कटॉप को दिखाता है; बहाल करने के लिए, बस एक ही कुंजीस्ट्रोक दोहराना अगली बार जब आपका बॉस कार्यालय mein हो तो यह एक आसान शॉर्टकट है।

Alt+Tab

यह आपको आसानी से सभी windows ko स्क्रॉल करने की सुविधा देता है। यदि आप वर्ड में काम कर रहे हैं और एक्सप्लोरर में कुछ बात कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप दो प्रोग्राम्स के बीच आगे और पीछे टॉगल कर सकते हैं आप इसका उपयोग एक ही कार्यक्रम में windows के बीच स्विच करने के लिए भी कर सकते हैं, जिससे मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। बहुत ही समान है विंडोज कुंजी टैब: यह आपको टास्कबार पर आइटम्स स्क्रॉल करने देता है,

Alt+F4

यह शॉर्टकट किसी भी प्रोग्राम में किसी विंडो को बंद करने का एक त्वरित तरीका है। Alt स्पेसबार सी और Ctrl W एक ही काम करते हैं किसी भी तरह से आप ऊपरी-दाएं कोने में एक्स को हिट करने के लिए अपने माउस का उपयोग किए बिना विंडो को बंद करने की अनुमति दे सकते हैं।

Ctrl+Arrow Keys

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में, बाएं और दाएँ तीर आपको कर्सर को पिछले शब्द या अगले शब्द की शुरुआत में ले जाने के लिए अनुमति देते हैं; पैराग्राफ के साथ ऊपर और नीचे तीर समान करेंगे किसी दस्तावेज़ को संपादित करते समय या किसी भी कारण से स्कैनिंग करते समय यह बहुत उपयोगी होता है।

Shift+Delete

यदि आप एक फ़ाइल को हटाना चाहते हैं- और आप बाद में रीसायकल बिन में इसके साथ सौदा नहीं करना चाहते हैं-यह जाने का तरीका है बस बिल्कुल यकीन है कि यह एक ऐसी फाइल है जिसे आप वापस नहीं चाहेंगे!  Means Permanent delete.

Hold Shift While Inserting a CD

क्या आप कभी भी सीडी  तुरंत उपयोग नहीं करना चाहते हैं? यह शॉर्टकट आपको सीडी डालने के दौरान Autorun को बायपास करने की अनुमति देता है ताकि आप ठीक उसी समय नियंत्रित कर सकें जब आप एक सीडी जो आपने डाली है।

Ctrl+Drag

फ़ाइल को कॉपी करने के कई तरीके हैं, लेकिन यह सिर्फ सबसे आसान हो सकता है आपको बस इतना करना होगा कि फाइल पर क्लिक करें, दबाए रखें और इसे अपने वांछित स्थान पर खींचें। यह एक और आसान शॉर्टकट, Ctrl +C के समान काम करता है।

Windows Key+U+U

Windows कुंजी को दबाकर Windows को बंद कर दें (इसे दबाए रखें), यू को शटडाउन मेनू तक पहुंचने के लिए मार डालो और फिर यू को फिर से बंद करने के लिए दबाएं।

Windows Key+Pause

बहुत अधिक सोचा बिना सिस्टम्स properties मेनू पर जाने के लिए एक त्वरित तरीका की आवश्यकता है? बस इन दो कुंजियों को दबाएं और आप इसे सही लाएंगे।

Ctrl+Z, Ctrl+Y

Undo an action by hitting Ctrl+Z; if you change your mind, Ctrl+Y will redo the undo. Ctrl Z को Press कर एक कार्रवाई Undo करें; अगर आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो कंट्रोल वाई से redo हो जाएगा।

Shift + Arrow Keys

माउस के बिना शब्द (या एक्सेल कक्षों का समूह) में टेक्स्ट को highlight करना और एक तीर कुंजियों को दबाए रखें, तीर के दिशा में चयन करें।

Ctrl+U, Ctrl+B, Ctrl+I

यह कार्यालय ऑफिस के लिए है यदि आप Ctrl U, Ctrl B या Ctrl I को दबाते हैं, तो माउस के बिना इसे नीचे, रेखी, बोल्ड और इटैलिक करने के लिए एक स्नैप है।

Keyboard shortcuts for Windows

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.