कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करे?

कपड़े का बिजनेस आज के समय में बहुत ही अच्छे बिज़नेस के रूप में जाना जाता है. तो क्या आप भी जानना चाहते हो की कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कपड़े का बिजनेस करने वाले व्यापारी इस बिजनेस के माध्यम से अधिक से अधिक धन की कमायी करते हैं. इस व्यापार के प्रॉफिट को देखते हुए कई लोग इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसकी स्ट्रेटजी पता नहीं होती इसलिए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हमारे देश में बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ हर एक व्यक्ति को उनके अनुसार कपड़े की आवश्यकता होती है इसलिए कपड़े की खरीदारी लोग अधिक मात्रा में करते हैं. बदलती हुई ट्रेड्स में कपड़ों की संरचनाएं में भी बदलाव आते जा रहे हैं जिस कारण से लोग तरह-तरह के कपड़े पहनने के शौकीन हो रहे हैं.

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस क्या है?

रेडीमेड गारमेंट्स एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंतर्गत विभिन्न आकार, संरचना, स्टाइल तथा रंग के ड्रेस को बेचा जाता है. व्यापारी अपने इस बिजनेस को ज्यादा विस्तार करने के लिए अलग-अलग उम्र के व्यक्तियों के अलग-अलग पोशाक रखते हैं जिससे उनकी दुकान में हर उम्र के लोग कपड़े खरीदने के लिए आते हैं.

विभिन्न प्रकार के कपड़े को अपने दुकान में उपलब्ध रखने से तरह तरह के ग्राहक हर तरह के ड्रेस को खरीदते हैं जिससे व्यापारी को काफी मुनाफा होता है.

रेडीमेड गारमेंट बिजनेस व्यापारियों के लिए लाभदायक सिद्ध होता है क्योंकि पोशाक एक ऐसी चीज है जिसके बिना लोग नहीं रह सकते अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो लोगों की पर्सनैलिटी में अन्य चीजों के साथ साथ कपड़ा भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

वस्त्र के पहनावे से लोगों के संपन्नता का अनुमान लगाया जाता है इसलिए सभी लोग अपने अनुसार कपड़े की खरीदारी करते हैं और अपनी पर्सनालिटी को बेटर बनाने के लिए अच्छे से अच्छे कपड़े का इस्तेमाल करते हैं.

कपडे का बिज़नेस कैसे शुरू?

यदि आप कपड़ों के बिजनेस करने का विचार विमर्श कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही  अच्छा कैरियर ऑप्शन सिद्ध होगा  क्योंकि वस्त्रों की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लोग अपनी पर्सनालिटी को डिवेलप करने के लिए तरह-तरह के स्टाइलिस्ट कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनकी पर्सनालिटी कभी लो ना हो.

इसलिए यदि आप कपड़े का बिजनेस करते हैं तो आपके बिजनेस में ग्राहकों की लाइन हमेशा लंबी कतार में लगी रहेगी.

अन्य बिजनेस की अपेक्षा कपड़े का बिजनेस का डिमांड बहुत ही तेज गति से भारत में बढ़ता जा रहा है, जैसे-जैसे जनसंख्या में वृद्धि हो रही है वैसे वैसे लोगों की कपड़ा की आवश्यकता भी बढ़ रही है.

कपड़े की दुकान में छोटे बच्चे के कपड़े से लेकर बड़े व्यक्तियों के कपड़े की खरीदारी की जाती है यदि आप अपने इस बिजनेस में हर तरह के ड्रेस को रखते हैं तो आपका बिजनेस बहुत ही तेज गति से विकसित होगी.

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लोगों को कपड़े के व्यापार से संबंधित सारी जानकारियां को जानना जरूरी है तभी वह अपने इस व्यापार को सुव्यवस्थित ढंग से चला पाएंगे.

1. बढ़िया बिज़नेस प्लान तैयार करें 

यदि आप रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करने की आवश्यकता है क्योंकि कोई भी कार्य बिना प्लान के सक्सेसफुल नहीं होता. यदि आप इसे कम समय में ज्यादा विस्तार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोच समझकर अपने बिजनेस के लिए प्लानिंग करें.

यदि आप अपने बिजनेस के सारी जानकारियों को जान लेते हैं और इसे कैसे सुव्यवस्थित ढंग से चलाना है इसकी नॉलेज जब आपके पास आ जाती है तब आप अपने बिजनेस को बेहतरीन तरीके से विकसित कर पाने में सक्षम होंगे.

इस बिजनेस की प्लानिंग के दौरान आपको इस व्यापार की हर एक क्रियाकलापों को अच्छे से समझना होगा, कपड़े की खरीदारी के लिए होलसेलर मार्केट से संबंध रखना होगा, आपको अपने ग्राहकों से भी  अपना संबंध अच्छा बना कर रखना होगा.

आपका दुकान जिस स्थान पर है वहां के माहौल की जानकारी  आपको रखनी होगी, जब आप इन सभी चीजों को हैंडल करने की प्लानिंग पहले से कर के रखेंगे तब आपको बिजनेस को चलाने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना होगा.

2. मार्किट को समझे 

कपड़े का बिजनेस अभी के जमाने में ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस बन चुका है अर्थात व्यापारी कपड़े के बिजनेस से अधिक धन अर्जित करते हैं क्योंकि लोग बदलते ट्रेंड्स के दौरान अपने वस्त्रों में बदलाव लाने के लिए मार्केट में आई हर एक नई ड्रेस की खरीदारी करते हैं ताकि उनकी पर्सनालिटी मेंटेन रहे.

यदि आप भी इस बिजनेस को करके अन्य व्यापारियों की तरह इस बिजनेस का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्लानिंग के साथ-साथ मार्केट की सारी क्रियाकलापों को समझना होगा और इसे समझने के लिए आपको विभिन्न लोगों से कपड़े की मार्केटिंग की जानकारी जाननी होगी.

जब आप इस बिजनेस को चलाएंगे तो आपको यह समझना होगा कि ग्राहक और आपके बीच में संबंध किस प्रकार का हो, आपको अपना व्यवहार अपने ग्राहक के साथ बहुत ही सरलता पूर्वक रखना होगा, आप जिस भी होलसेलर से कपड़ों की खरीदारी करें उससे आपका संबंध भी अच्छा होना जरूरी है.

इसके साथ साथ मार्केट में भी अपनी मार्केटिंग का प्रचार करना चाहिए. इन सभी क्रियाकलापों को करने के लिए आपके पास एक्सपीरियंस होना जरूरी है तभी आप इसे सुचारू रूप से चला पाएंगे.

3. सही लोकेशन का चुनाव करें

यदि आप इस बिजनेस को करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने दुकान का सही लोकेशन का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है, जब आप सही लोकेशन का चुनाव अच्छी तरीके से करते हैं तभी आपका बिजनेस अच्छे से चलेगा. आप जिस भी स्थान पर अपना कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं वहां के माहौल की जानकारी जानते हुए अपने कपड़े की शॉप को खोलें.

यदि आप अपने इस बिजनेस को कम समय में ज्यादा विकसित करना चाहते हैं तो इसके लिए आप भीड़ बढ़ाके के इलाकों में ऐसी जगह पर दुकान खोलें जहां से सारे कस्टमर को आप की दुकान फ्रंट पर नजर आए ऐसे में आपके दुकान में अधिक से अधिक ग्राहकों की इंट्री होगी जिससे आपकी प्रोडक्ट्स अधिक मात्रा में बिकेगी.

सही लोकेशन का चुनाव करते समय आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि आप जिस भी जगह पर अपनी दुकान को खोलें उसके आसपास कपड़े की दुकान ना हो यदि आपके दुकान के आसपास कपड़ों की दुकान रहेगी तो आपके ग्राहकों की संख्या में कमी आएगी.

इस प्रकार आप सही लोकेशन का चुनाव करके अपने बिजनेस को स्टार्ट करें क्योंकि सही लोकेशन का चुनाव आपके बिजनेस के लिए बहुत ही आवश्यक है.

4. बिज़नेस के लिए सभी क़ानूनी प्रक्रिया को पूरा करें 

कपड़े का बिजनेस लोग दो तरह से करते हैं जिन लोगों के पास इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे उपलब्ध रहते हैं वह बड़े शॉप में कपड़े का कारोबार करते हैं वहीं दूसरी ओर लोग छोटे पैमाने पर कपड़े की दुकान की शुरुआत करते हैं, यह व्यापारियों कम पैसों का इन्वेस्टमेंट करके अपने इस व्यवसाय को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते हैं.

आप बड़े पैमाने पर कपड़े का दुकान खोलें या छोटे पैमाने में आपको इस बिजनेस के लिए सभी कानून की प्रक्रिया की जानकारी जाननी आवश्यक है. यदि आप छोटे पैमाने पर कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी प्रकार की लाइसेंस रखने की आवश्यकता नहीं है और ना ही आपसे किसी भी प्रकार की कानूनी रजिस्ट्रेशन मांगी जाएगी.

लेकिन यदि आप बड़े पैमाने में रेडीमेड गारमेंट बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप कानून की सारी प्रक्रियाओं को जान लें क्योंकि जब आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को खोलेंगे तो आपको लाइसेंस के साथ-साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा तभी आप इस दुकान को चला पाएंगे.

अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करते हैं और आपका टर्नओवर जीएसटी में दी गई छूट से ज्यादा होगी तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा नहीं तो आपके द्वारा चलाई जाने वाली बिज़नस ईलीगल मानी जाएगी.

इसलिए हर एक व्यापारी को बिजनेस शुरू करने के पहले सारे कानूनी की प्रक्रिया  जननी आवश्यक है क्योंकि इससे आपको अपना बिजनेस चलाने में किसी भी प्रकार की बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता.

5. अपने बजट को  तैयार रखें 

जब आप बिजनेस को शुरू करेंगे उस समय बिजनेस में निवेश करने के लिए आवश्यक बजट आप अपने पास तैयार रखें क्योंकि जब आपके पास पहले से इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे रहेंगे तभी आप अपने बिजनेस के लिए उपयुक्त सामग्री समय पर ला पाएंगे.

बजट को तैयार रखने से आप समय अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को अपने दुकान में उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे जिससे आपके कपड़े के दुकान में किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट की कमी नहीं होगी और इससे आएंगे ग्राहक घूम कर वापस नहीं जाएंगे. इस बिजनेस को अच्छी तरीके से चलाने के लिए व्यापारियों को बजट तैयार रखना आवश्यक है.

6. स्टोर का इंफ्रास्ट्रक्चर आकर्षक रखें

यदि आप रेडीमेड गारमेंट्स खोल रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने स्टोर की इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार सेट करके रखना होगा जिससे वह दिखने में आकर्षित प्रतिक हो, यदि आपकी दुकान की इंफ्रास्ट्रक्चर दिखने में स्टैंडर्ड दिखाई दे देती है तो लोग आपके शॉप के इंफ्रास्ट्रक्चर को देख आपके शॉप की ओर आकर्षित होंगे जिससे आपका प्रोडक्ट अधिक से अधिक बिकेगा और इस प्रकार आपकी प्रॉफिट भी अधिक मात्रा में होगी.

इसलिए व्यापारियों को अपने दुकानों की इंफ्रास्ट्रक्चर की संरचना अट्रैक्टिव बनाना चाहिए जिससे कस्टमर को देखते ही आपकी दुकान पसंद आ जाए और वे आपके दुकान में खरीदारी करे.

7. मैनपावर चुने 

यदि आप अपने बिजनेस को शानदार तरीके से चलाकर अपने बिजनेस को उच्चतम तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेन पावर चुनना होगा, आप अपने बिजनेस में मेन पावर इस प्रकार बनाकर रखें जिससे आपके बिजनेस के अंदर कार्य कर रहे कारीगर आपके बिजनेस में टिके रहे और अच्छे तरीके से कार्य को करें.

यदि आप अपने बिजनेस को विकसित करना चाहते हैं अर्थात कई क्षेत्रों में विस्तार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे मेन पावर चुनने होंगे.

8. इन्वेंटरी मैनेजमेंट सही से करें 

आप अपने व्यापार में इन्वेंटरी मैनेजमेंट सही तरीके से करें अर्थात आपके बिजनेस में लाए गए मैटेरियल्स अर्थात वस्त्र का मैनेजमेंट आपको सही तरीके से करना होगा, जब आप अपने दुकान में उपस्थित सारे वस्त्रों को सुव्यवस्थित ढंग से रखते हैं तो आपका दुकान का स्ट्रक्चर दिखने में अच्छा दिखाई देता है जिससे कामगार ग्राहकों को उनके द्वारा पसंदीदा कपड़े आसानी से निकाल कर उसे दिखाते हैं.

आपके दुकान में उपस्थित सारे वस्त्र को आप इस प्रकार सजा कर रखे जिससे कपड़ों को निकालने में कोई प्रॉब्लम ना हो और आप उसे आसानी पूर्वक निकाल कर ग्राहकों को दिखा सके और फिर वापस रख सके इस प्रकार की मैट्रियल का मैनेजमेंट आपको अपने दुकान में करना होगा.

9. हर वैरायटी के क्वालिटी एवं डिज़ाइन वाले कपडे रखें 

यदि आप कपड़े की दुकान का बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और आप यह भी चाहते हैं कि आपका दुकान जल्दी विकसित हो तो इसके लिए आपको अपने दुकान में हर तरह के डिजाइन और क्वालिटी के कपड़े रखने होंगे क्योंकि कपड़े की दुकान में गरीब लोगों के साथ साथ अमित लोग भी खरीदारी करते हैं इसलिए आपको लोगों की आई के अनुसार विभिन्न प्रकार के कपड़े रखने होंगे.

यदि अमीर लोग खरीदारी करने के लिए आपके शॉप पर आते हैं तो उनके द्वारा अधिक दामों वाले कपड़े जो ज्यादा स्टैंडर्ड दिखाई देते हैं वे प्रायः वही कपड़ों को खरीदते हैं इसलिए यदि आप अच्छी क्वालिटी और अधिक दामों के कपड़े लगते हैं तो अमीर लोगों के द्वारा उन सभी कपड़ों की खरीदारी की जाएगी .

वहीं दूसरी ओर मिडल क्लास फैमिली वाले जब आपके शॉप पर आते हैं तो वे अपने इनकम के अनुसार कपड़े खरीदते हैं इसलिए आपको इनकी बजट के अनुसार की वस्तुओं को भी अपने दुकान में रखना होगा.

जब आप दोनों तरह के क्वालिटी और डिजाइन के कपड़े अपने दुकान में उपस्थित रखते हैं तो आपके दुकान में दो तरह के ग्राहकों की एंट्री हो गई जिससे अधिक प्रोडक्ट आप निर्यात कर पाने में सक्षम होंगे और इस प्रकार आपको अधिक लाभ प्राप्त होगा.

10. अपने बिज़नेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रोमोट करें  

बिजनेस को अधिक विकसित करने के लिए व्यापारियों के द्वारा अपने बिजनेस को ऑफलाइन तरीके के साथ-साथ ऑनलाइन तरीके से भी चलानी चाहिए क्योंकि आजकल कई ऐसे लोग हैं जो दुकानों में जाकर कपड़े खरीदने के बजाय ऑनलाइन ऑर्डर कर के कपड़े मंगवाते हैं.

यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करते हैं तो इससे कई सारे कस्टमर ऑनलाइन तरीके से आपके शॉप से डिफरेंट तेरा के वस्त्र ऑर्डर करेंगे.

वहीं दूसरी और बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो ऑफलाइन अर्थात दुकानों में जाकर कपड़े को देख कर उसकी क्वालिटी को परख कर फिर कपड़ों की खरीदारी करते हैं. इस प्रकार कपड़ों की खरीदारी कस्टमर दो तरीके से करते हैं.

यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से चलाएंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा.

कपडे का बिज़नेस कितना प्रॉफिटेबल है?

यदि आपके मन में यह विचार चल रहा है कि कपड़े का बिजनेस में कितना लाभ मिलता है तो आपको बता दें कि कपड़े के बिजनेस में आपको अत्यंत लाभ प्राप्त होगा क्योंकि इस बिजनेस में आप जितने इन्वेस्टमेंट करेंगे उससे कई गुना ज्यादा आपको प्रॉफिट मिलता है जिसमें आपको कुछ अपने स्टोर मैनेजमेंट के लिए पैसे देने होते हैं.

इसके साथ साथ आपके बिजनेस में काम कर रहे कारीगरों को मंथली पेट करना होता है और भी कई ऐसे छोटे-छोटे काम होते हैं जिसमें आपको पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं लेकिन इन सभी को पैसे देने के बाद भी व्यापारियों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होता है.

इस बिजनेस के अंतर्गत कपड़े की सेलिंग होती है जिसमें लोग पसंदीदा कपड़े खरीदारी लोग कर ही लेते हैं चाहे उसका दाम कितना भी हो.

यदि आप कपड़े की बिजनेस करते हैं और आपके दुकान में कई ऐसे वस्त्र हैं जो सीजन के अनुसार नहीं बिकते हैं तो वह कपड़ा आपके दुकान में खराब नहीं होता और ना ही इसमें नेगेटिव इफेक्ट आती है बल्कि जो कपड़े सीजन में नहीं बिके हुए रहते हैं वह भी कपड़े किसी भी समय आसानी पूर्वक बिक जाते हैं जिसमें आपको प्रॉफिट मिलती है.

इसलिए कपड़ा का बिजनेस करना ज्यादा लाभदायक है क्योंकि इसकी प्रोडक्ट खराब नहीं होती.

मानव के लिए कपड़ा बहुत ही आवश्यक है  लोग तरह-तरह के डिजाइन वाली कपड़े खरीद कर पहनते हैं. हर तरह के पोशाक लोगों द्वारा कपड़े की दुकान से खरीदी जाती है.

आज कल की अगर बात करें तो अभी के समय में नई नई नई ट्रेंड की कपड़े निकल रही है लोग अपने आप को अपना अच्छा लुक दिखाने के लिए इन सभी कपड़ों का खरीदारी करके इनका इस्तेमाल करते हैं इसलिए यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपको अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा.

कपड़े की सेल्लिंग कैसे बढ़ाएं?

आप अपनी कपड़ों की सेलिंग प्रक्रिया बढ़ाने जाते हैं तो इसके लिए आपको अपने कस्टमर से मेल मिलाप रखना होगा इसके साथ साथ आपको अपने बिजनेस चलाने के लिए अपने अंदर धैर्य और संयम भी रखना होगा तभी आप अपने बिजनेस में सफलता पा सकते हैं.

व्यापारियों को ग्राहकों से डील करने की एक्सपीरियंस होनी चाहिए तभी वे अपने प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में बेच पाएंगे. ग्राहकों से आप की डीलिंग जब अच्छे से होगी तो आपके दुकान में कस्टमर की संख्या बढ़ेगी जिससे आपका वस्त्र अधिक से अधिक मात्रा में दिखेगा इसलिए आप अपने बिजनेस के प्रति धैर्य और संयम रखें और नए-नए स्कीम अपने बिजनेस में यूज करें ताकि आपके दुकान में उपस्थित वस्त्र जल्दी से जल्दी बिकेगा.

कई लोग अपने बिजनेस के प्रोडक्ट्स को जल्दी सेल करने के लिए कई प्रकार के अलग-अलग स्कीम सोचते हैं और उसे रखते हैं.

बहुत सारे बिजनेसमैन सीजन के अनुसार स्कीम रखकर अपने प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में बेच लेते हैं इसलिए यदि आप भी अपने बिजनेस में सेलिंग की प्रक्रिया बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी विभिन्न प्रकार के स्कीम को रखना शुरू कर दें.

निष्कर्ष 

कपड़े का बिजनेस व्यापारियों को अधिक प्रॉफिट प्रदान करता है यदि व्यापारी के पास बिजनेस चलाने की एक्सपीरियंस  है और वे अपने बिजनेस के प्रति रुचि रखते हैं  तो अपने बिजनेस को बहुत ही अच्छे ढंग से चलाकर अधिक से अधिक पैसों की आमदनी कर सकते हैं. आज हमने आपको बताया कि “कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?”

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से कपड़े के बिजनेस की सारी जानकारी आपको मिली होगी .

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment