कम पैसों में कौन सा बिज़नेस करे?

सभी जानते है कि भारत काफी बड़ा देश है जिसकी जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अब इसमे कोई शक नही है कि जब देश की जनसंख्या बढ़ेगी तो बेरोजगारी बढ़नी ही है जो कि इस समय देश को बड़ी समस्या का सबब बना हुआ है। बढ़ती आबादी के कारण आज देश के पढ़े लिखे युवाओं को जॉब मिलना काफी मुश्किल होता जा रहा है।

अब बढ़ती बेरोजगारी के चलते पिछले कुछ सालों से युवाओं में बिज़नेस की तरफ रुख करने की संख्या काफी बढ़ती जा रही है। काफी ऐसे युवा है जो अब नौकरी के चक्कर ने पढ़कर खुद का बिज़नेस करना पसंद कर रहे है।

बैसे तो हम सभी जानते है कि बिज़नेस पहले से ही अच्छे पैसे कमाने का सबसे अच्छा धंधा रहा है लेकिन अभी बीते समय से पहले के मुताबिक इसका क्रेज़ काफी देखने को मिल रहा है।

कुछ ऐसे लोग भी है जो अपनी नौकरी को छोड़कर खुद का व्यवसाय करना शुरू कर रहे है। लेकिन कई बार बिज़नेस को लेकर व्यक्ति को सबसे बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है को आख़िर कम पैसे में कौन सा बिज़नेस शुरू करे।

क्योंकि बिज़नेस करने के लिए तो अधिक पैसे की आवश्यकता होती है जो कि आज के युवाओं के पास होता है नही क्योंकि सारा पैसा तो वह अपनी पढ़ाई में खर्च कर चुके होते है। तो फिर अब बिज़नेस कैसे करे।

बेशक अगर आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे है तो आपके साथ भी कुछ ऐसा होगा लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की आवश्यकता नही है क्योकी बिज़नेस जो की काफी बड़ा प्लेटफार्म है इसमे जरूरी नही है कि आप अधिक पैसे से ही बिज़नेस कि शुरुआत कर सकते है।

बल्कि ऐसे कई बिज़नेस प्लान है जिनकी शुरुआत आप कम पैसे में इन्वेस्ट करके कर सकते है और अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है। तो चलिये इस आर्टिकल के माध्यम से हम कम पैसे में कौन से बिज़नेस शुरू करे उनके बारे मे जानने की कोशिश करते है –

कम पैसों में कौन सा बिज़नेस करे?

बिज़नेस शुरू से ही अधिक पैसा कमाने और जल्दी अमीर बनने का सबसे अच्छा पेशा राह है लोग अपनी नौकरी को छोड़ – छोड़कर आज अपना खुद का विजनेस कर रहे है क्योकी बिज़नेस करने के एक नही बल्कि अनन्त फायदे होते है, सबसे अच्छी बात होती है कि आपको यहां किसी की नही सुननी होती है मतलब आप खुद ले बॉस है आपसे।कोई कुछ नही कहे सकता है।

ये भी जाने

दूसरा अगर आप नौकरी करते है आप वहाँ कितनी मेहनत करते है इससे कोई फर्क नही पड़ता है मतलब को आप कितना भी काम कर लो आपको सैलरी जो निर्धारित को गयी है उतनी ही प्रतिमाह मिलनी है।

जबकी अगर आप अपना खुद का बिज़नेस करते है तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप कितनी मेहनत करके अपने बिज़नेस से पैसा कमा सकते है अगर आप अधिक मेहनत करेंगे तो अधिक पैसा कमा सकते है।

यही कारण है की आज जिनको नौकरी नही मिल रही है वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे है साथ ही आज नौकरी कर रहे युवा भी इसकी तरफ ज्यादा रुख कर रहे है।

अब दोस्तों जैसा की आप जानते ही होंगे कि बिज़नेस एक ऐसा पेशा है जिसमे उतार चढ़ाव देखने को काफी मिलते है अगर अपने अधिक मेहनत कर ली तो आप सफलता की तरफ जा सकते है अगर आप मेहनत कम करते है तो आपको घाटा भी हो सकता है।

इसलिये ऐसा माना जाता है को अगर कोई भी व्यक्ति जो बिज़नेस के बारे में सोच रहा है तो वह अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकता है लेकिन कोशिश करे कि कम पैसे में शुरू होने वाले बिज़नेस से ही इसकी शुरुआत करें।

अब आख़िर कम पैसे में कौन से ऐसे बिज़नेस शुरू किए जा सकते है उसके लिए आप नीचे नीचे दिए कुछ बिज़नेस प्लान को फॉलो कर सकते है। जिनकी कम पूँजी के साथ शुरुआत कर सकते और अच्छा पैसा कमा सकते है तो चलिये जानते है –

कार्ड प्रिंटिंग

आज के इस युग मे शादी हो या बच्चे का जन्म दिन सभी पार्टी के लिए आज इनविटेशन कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। बैसे भी आज ज्यादातर लोग अपनी पार्टी के इन्विटेशन देने के लिए कार्ड ज़रूर छपबाते है।

जिस कारण आज हर जगह कार्ड प्रिंटिंग काम काम काफी प्रचलित हो गया है साथ ही दिन प्रतिदिन इसकी डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। तो यह आपके पास काफी अच्छा मौका है।

अगर आपको जरा भी प्रिंटिंग मशीन और डिसिनिंग के बारे में जानकारी है तो आप अपने बिज़नेस की शुरुआत यहां से कर सकते है।

इसमे आपको अपना ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही होगा बस इसके लिए आपको प्रिंटिंग मशीन और कुछ विभिन्न प्रकार के कार्ड लाना है और अच्छी लोकेशन पर इसके लिए किराए पर दुकान लेकर अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है।

शुरू में हो सकता है कि यहां आपको ज्यादा फायदा।देखने को न मिले लेकिन यकीनन जैसे-जैसे आपकी दुकान पुरानी होती।जाएगी बैसे – बैसे आप यहां से अधिक पैसा कमा सकते है।

नाश्ते की दुकान

कम पैसों में अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए आज यह बिज़नेस काफी अच्छा होता जा रहा है। आप भी इसकी शुरुआत कर सकते है। लेकिन अगर आप नाश्ते की दुकान खोलते है तो आपको लोकेशन का विशेष ध्यान रखना है।

मतलब की आपको अपने इस बिज़नेस की शुरुआत ऐसे जगह से करनी है जहां कोई।कंपनी, आँफिस हो। क्योंकि जैसा।को सभी जानते है कि आज लोगो को आँफिस में काफी काम।रहता है।

ऐसे में लोगो को ब्रेकफ़ास्ट या खाना बनाने का ज्यादा समय नही मिल पाता है जिस कारण वह बाहर ही खाना पसन्द करते है। तो बेशक अब अगर आपका नाश्ते के दुकान किसी ऑफिस दफ़्तर ले सामने होगा तो काफी चलेगा और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

इसमे आपको अपना अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नही होती ये बिज़नेस लगभग 20000 से 25000 के बीच मे काफी अच्छे तरीके से शुरू किया जा सकता है।

इंटरनेट कैफ़े

अगर आप शिक्षित है और आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है तो यह बिज़नेस आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और अधिक मुनाफ़े वाला साबित हो सकता है।

क्योंकि सभी जानते है कि जानते है को आज भारत डिजिटल की तरफ दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता जा।रहा है। जिसके चलते आज सभी काम चाहे वह ऑनलाइन सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरना हो, ज़मीन की कोई जानकारी लेनी, या फिर कोई सरकारी दस्तावेज़ बनवाना हो, जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हो आदि सभी ऑनलाइन किये रहे है।

जिस कारण आज इंटरनेट कैफ़े को डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। तो यह आपके पास अच्छा मौका है अगर आप बिज़नेस प्लान बना रहे है तो जल्द इसकी शुरुआत कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक लैपटॉप प्रिंटर को आवश्यकता होगी।

मतलब की इस व्यवसाय को शुरू करने में लगभग 50000 से 60000 रुपये तक का इन्वेस्टमेंट करना।होगा।

ट्यूशन सेन्टर

अगर आप शिक्षित है और आपको पड़ने और पढ़ाने का शौक है तो आपके लिए ये सबसे अच्छा बिंजनेस है। इसमें आपको ज्यादा पैसा इन्सेस्ट नहीं करना है क्योंकि आप इसकी शुरुआत अपने घर से ही कर सकते है.

और ये तो सभी जानते है की शिक्षा का क्षेत्र आज काफी बढ़ता जा रहा है हर बच्चे  बाप चाहते है की उसका बच्चा पढ़ लिखकर एक सफल व्यक्ति बने.

इसलिये आज हर माता -पिता उसकी बेहतर शिक्षा की लिए ट्यूशन ज़रूर ज्वाइन कराते है. तो इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है कोचिंग की लिये आराम से आपके आस पड़ोस के बच्चे मिल जायेंगे।

बस आपको अपने घर के बहार या जहाँ आप अपनी कोचिंग खोलना चाहते है वहां उसके बहार अपने कोचिंग सेंटर से जुड़ा बोर्ड लगा दे ताकि लोगो को आपकी कोचिंग की बारे में पता चले.

हलाकि शुरू में आपको यहाँ ज्यादा प्रॉफिट देखने को नहीं मिलेगा फिर जैसे – जैसे आपकी कोचिंग पुरानी होती जाएगी बैसे – बैसे आपके सेंटर में पड़ने बाले बच्चों की संख्या बढ़ती जाएगी और फिर आसानी से आप अपने इस  बिज़नेस से अधिक पैसा कमा सकते है.

टेलरिंग

जैसा की सभी जानते है की हर व्यक्ति में कोई ना कोई हुनर ज़रूर होता है जिसका इस्तेमाल करके वह अपने जीवन को सफलता की सीढ़ियों पर ले जा सकता है लेकिन कई बार लोगो इसके बारे में उचित जानकारी नहीं मिल पाती है.

सो अब अगर आपके पास कपड़े सिलाई करने का हुनर है तो टेलरिंग आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है. क्योंकि आज फैशन का जमाना है और इस फैशन के जमाने में सभी को अच्छे फैशनबल कपड़े पहनने का शौक होता है.

जिसके लिये एक अच्छे टेलर की जरूरत होती है जो की आपके पास है. तो बस अब अगर आपके पास यह हुनर है तो जल्द इसकी शुरुआत कर सकते है.

इसके लिए आपको ज्यादा पैसा इनवेस्ट नहीं करना है बस शुरू 2 मशीन की शुरुआत किसी अच्छे लोकेशन पर दूकान खोलकर कर सकते है फिर जैसे – जैसे आपके पास  काम बढ़ता जाए बैसे – बैसे आप अपनी दूकान को और बड़ा बना सकते है. मतलब की मशीन और खरीदकर अपने दूकान के लिए 1 से 2 ऐसे कारीगर रख सकते है जिनको कपड़े सिलाई का काम आता हो.

वाहन धुलाई का बिज़नेस

यह बिजनेस आपको थोड़ा अजीब ज़रूर लगता होगा लेकिन आज यह काफी सफल बिजनेस है क्योकि दिन प्रतिदिन दुनिया भर गाड़िया की संख्या बढ़ती जा रही है हर कोई आज गाड़ी खरीदते दिख रहा है.

और ये तो सभी जानते है की जब गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी तो वाहन धुलवाने वाली शॉप की डिमांड बढ़ेगी। तो आपको पास यह काफी अच्छा मौक़ा है.

इसके लिए बस आपको वाहन धुलने वाली मशीन और पानी मोटर को खरीदना है फिर आप इसकी शुरुआत किसी एक निश्चित जगह पर रखकर  गाड़ियों का आना जाना ज्यादा वहां से कर सकते है. 1 वाहन धुलने के 100 से 200 आराम आप ले सकते है. मतलब की आप एक दिन में काफी अच्छा पैसा कमा सकते है.

इलेट्रॉनिक्स की शॉप खोले

आज जमाना बदलता जा रहा जगह आपको इलेट्रॉनिक्स समान  होती ज़रूर मिल जायेगा और ये तो सभी को पता है की इलेट्रॉनिक्स समान निश्चित ही एक ना एक दिन ख़राब हो जाता है जिसके लिए इलेट्रॉनिक्स शॉप की आवश्यकता होती है.

तो अब अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी टेक्निकल नॉलेज है तो आप इसकी शुरुआत कार सकते है यह आपके लिये काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है  ज्यादा पैसा खर्च  आवश्यकता नहीं होती है बस इलेट्रॉनिक्स का  सामान खरीदकर अपने घर  शुरुआत कार सकते है.

निष्कर्ष

अगर हम बिज़नेस की बात करते है तो दुनिया में ऐसे कई काम है  करके व्यक्ति काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. लेकिन यह तभी पॉसिबल होता है जब आपको उस बिज़नेस या कहे सकते है की उस बिज़नेस के बारे में अच्छी जानकारी हो.

अगर कोई भी व्यक्ति बिना जानकारी के किसी बिज़नेस की शुरुआत करता है तो उसको हमेशा से घाटा ही देखने को मिलता है. इसलिए कोशिश करे की जो भी बिज़नेस करे वह समझदारी से करे.

क्योंकि  बिज़नेस का मार्किट काफी बड़ा है यहाँ काफी लोग तैयार रहते है. जिसके चलते काफी कम्पटीशन भी बढ़ता जा रहा है. बाकि आप कम पैसे में कौन सा बिज़नेस शुरू कर सकते है और किस प्रकार उसमे सफलता पा सकती है इसकी बारे में आपको डिटेल में बता चुका है.

आप अपनी पसंद और हुनर के हिसाब से ऊपर दिए गए किसी भी बिज़नेस की तैयारी कर सकते है और उसकी शुरुआत करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

बाकी अगर आपका इस पोस्ट से कोई सवाल है या फिर अगर आप बिज़नेस से  चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here