कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में कम इन्वेस्टमेंट वाली बिजनेस बहुत सारी है बहुत से लोग कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस स्टार्ट करके धीरे-धीरे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करते हैं इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत देश में विभिन्न प्रकार के बिजनेस है जिसे लोग कम निवेश में बिजनेस को शुरू करते हैं और धीरे-धीरे यह बिजनेस बहुत ही बड़ा बिजनेस बन जाता है. यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में  बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

कम इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो कम इन्वेस्टमेंट वाली बिजनेस में बहुत सारी है जिसमें से आप किसी एक को चुन कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा रकम निवेश करने की आवश्यकता नहीं है कम से कम निवेश में आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस धीरे-धीरे आप को अधिक से अधिक लाभ प्रदान करेगी.

ऐसे कई बिजनेस है जिसमें आप कम से कम पूंजी लगाकर अपना बिजनेस धीरे-धीरे कई क्षेत्रों में फैला सकते हैं और इस प्रकार आपका बिजनेस बहुत ही बड़े पैमाने में फैल जाएगा जिससे आपको बहुत ही प्रॉफिट मिलेगी.

कोई भी बिजनेस हो चाहे वह छोटा बिजनेस हो या बड़ा बिजनेस हो इसके लिए व्यापारियों को अपने अंदर धैर्य संयम और कठिन परिश्रम की आवश्यकता होती है जो व्यापारी सही दिमाग का इस्तेमाल करके अपने व्यवसाय को चलाते हैं वह बहुत जल्दी तरक्की करते हैं 

1. रियल स्टेट सर्विस:-

यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो रियल स्टेट सर्विस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है आप रियल एस्टेट सर्विस करके कम इन्वेस्टमेंट में काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं.

रियल स्टेट सर्विस के अंतर्गत आपको जमीन या प्लॉट खरीदने वाले कस्टमर को मदद करनी होगी अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो जो लोगों को जमीन या प्लॉट खरीदने होते हैं उनको जमीन की सारी डिटेल्स बताना और उन्हें खरीद वाने में उनकी मदद करना रियल स्टेट सर्विस का कार्य होता है.

इसके लिए आपको जमीन या प्लॉट की सारी पेपर की डिटेल्स निकाल कर अपने पास रखनी होगी इसके साथ-साथ जमीन के ऑनर से आपको अपना संपर्क अच्छा बना कर रखना होगा जिससे आपका यह कार्य अच्छे तरीके से हो सके.

यदि आप अपने कस्टमर को जमीन दिलवा देते हैं तो उसमें आपका कमीशन बनता है जो कस्टमर के द्वारा आप को दिया जाता है इससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है.

2. इंटीरियर डेकोरेटर:-

आज की जनरेशन में हर एक व्यक्ति अपने घर को इस तरह से डेकोरेट करके रखना चाहता है जिससे उसके घर का इंप्रेशन लोगों पर अच्छा पड़े अर्थात लोग उनके घरों को देखकर उनके घर की ओर अट्रैक्ट हो , इस तरह का डेकोरेशन हर लोग अपने घरों में करना चाहते हैं ताकि उनका घर यूनिक दिखे और इसके लिए आप इंटीरियर डेकोरेटर को बुलाकर अपने घर को सुव्यवस्थित ढंग से डेकोरेट करवाते हैं.

इसलिए यदि आप आज के जमाने में इंटीरियर डेकोरेटर का कार्य करते हैं तो आप इस कार्य को कम लागत में अधिक से अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि आजकल घरों को अत्यधिक संख्या में बनाया जा रहा है जिस को डेकोरेट करना इंटीरियर डेकोरेटर का कार्य होता है ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं आपको बहुत ही फायदा होगा.

3. साइबर कैफे खोलना:-

साइबर कैफे एक ऐसा बिजनेस है जिसे यदि आप खोलते हैं तो इसमें आपको कुछ हद तक इन्वेस्टमेंट करने होंगे लेकिन इसके फायदे आपको बहुत ज्यादा मिलेंगे.

साइबर कैफे के अंतर्गत जो लोग इस बिजनेस को चलाते हैं वह कंप्यूटर और लैपटॉप को अपने कैफे में उपलब्ध रखते हैं, जो व्यक्तियों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध नहीं रहता वह साइबर कैफे में जाकर अपने कार्य को करते हैं और जो व्यक्ति के द्वारा साइबर कैफे चलाया जाता है उनके द्वारा जो लोग कंप्यूटर में  अपना काम करने के लिए आते हैं उनका  प्रति घंटे चार्ज लेते हैं. यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको काफी हद तक मुनाफा मिल सकता है.

इस बिजनेस में आप कंप्यूटर उपलब्ध कराने के साथ-साथ ऑनलाइन फॉर्म और जेरॉक्स पेपर की भी सुविधा करते हैं तो आपको अधिक से अधिक प्रॉफिट मिल सकता है.

4. ब्लॉगिंग बिजनेस:-

ब्लॉगिंग का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास राइटिंग स्किल होनी चाहिए यदि आपकी राइटिंग स्किल अच्छी है आप किसी भी चीज को अपने वर्ड में अच्छी फ्रॉक लिख सकते हैं तो ब्लॉगिंग का बिजनेस आपके लिए उत्तम विकल्प होगा.

ब्लॉगिंग बिजनेस में आप अपना ब्लॉग बना कर खुद से आर्टिकल या एस्से या फिर अन्य कुछ टॉपिक लिखकर अपने ब्लॉग में अपलोड कर दें जब यह प्रक्रिया आप करोगे तो कुछ महीनों में आपकी राइटिंग स्किल लोगों को पसंद आने लगेगी और आपकी विवर भी बढ़ने लगेंगे इस प्रकार आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है यह बिजनेस कम समय और कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी तरीके से किया जा सकता है.

आप ब्लॉग बनाकर कंटेंट को किसी दूसरे राइटर से  भी लिखवा कर ब्लॉगिंग का कार्य कर सकते हैं जिससे दूसरे लोगों को भी रोजगार मिल जाएगी . स्टुडेंट लोग ज्यादातर राइटिंग स्किल का कार्य करते हैं जो उनके लिए पार्ट टाइम जॉब के बराबर होता है.

5. नौकरी के लिए भर्ती सेवा:-

यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा क्योंकि इसमें आप कम इन्वेस्टमेंट में अधिक पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ नॉलेज की आवश्यकता होगी जिन नॉलेज की जानकारी आपको जानना आवश्यक है तभी आप इस बिजनेस को अच्छी तरीके से चला पाएंगे .

इस बिजनेस के अंतर्गत आपको कैंडिडेट्स के लिए जॉब ढूंढा जाता है विभिन्न कंपनियों में खाली जगह में लोगों को जॉब ढूंढ कर इस बिजनेस के द्वारा उन्हें जॉब प्रदान किया जाता है,

इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको कुछ जानकारियां को जानना होगा जैसे इसके कानूनी प्रक्रिया, एक्सपीरियंस जॉब दिलाने की तरीके का नॉलेज आपके अंदर होनी चाहिए इसके साथ-साथ लाइसेंस इत्यादि की भी जानकारी जननी होगी तभी आप किसी को अच्छे जॉब दिला सकते हैं.

6. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की रिपेयरिंग:-

आज की जनरेशन में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज अर्थात कंप्यूटर और लैपटॉप का यूज  दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है इसलिए लोगों के द्वारा इन सभी डिवाइस की खरीदारी भी बढ़ती जा रही है.

जिस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की प्रयोग बढ़ रही है ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में खराबी भी उतनी ही तेजी के पीछे बढ़ती है इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मशीनों के द्वारा बनाया जाता है उसमें खराब भी आना आम बात है इसलिए यदि कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस शुरू किया जाए तो इस बिजनेस में कम लागत में अधिक मुनाफा हो सकता है.

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंप्यूटर से संबंधित सॉफ्टवेयर डेटाबेस इन सभी की जानकारी जाननी होगी तभी आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को बनाने में सक्षम होंगे.

आजकल कंप्यूटर और लैपटॉप का प्रयोग ऑफिशियल वर्क के साथ-साथ घरों में भी इसका कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है कई लोगों के द्वारा पेमेंट लिस्ट को एक्सेल शीट में सेव कर  के रखा जाता है. इन सभी कार्यों के लिए लैपटॉप और कंप्यूटर की खरीदारी अधिक मात्रा में की जाती है इसलिए जितना संख्या में इसकी खरीदारी होती है उतना ही इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में खराबी भी आती है इसलिए रिपेयरिंग का बिजनेस करना आज की जनरेशन में बहुत ही अच्छा आईडिया है.

7. सिलाई और कपड़े डिजाइन का व्यापार:-

यदि आपको सिलाई करनी अच्छी तरीके से आती है इसके साथ डिजाइनिंग का कार्य आपको आता है तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होगा क्योंकि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम करना पड़ता है लेकिन जैसे-जैसे आपका बिजनेस चलता जाएगा आपके बिजनेस में प्रॉफिट भी उतने अधिक तेजी से होने लगेगी.

कपड़े की सिलाई बहुत ही अच्छा व्यवसाय है लोगों के लिए कपड़ा उतना ही आवश्यक है जितना कि खाना इसलिए यदि आपको सिलाई और डिजाइन करना आता है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं. इस बिजनेस में आप की अधिक से अधिक कपड़े का आर्डर मिलेगा.

आप इस बिजनेस के अंतर्गत लोगों को डिजाइन और सिलाई को सिखा कर दी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आजकल कई ऐसे लोग हैं जो डिजाइनिंग और सिलाई का कार्य सीखना चाहते हैं और यदि आपको यह कार्य आता है तो आप इसे ट्यूशन की तरह लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं.

8. जूस सेंटर:-

जूस सेंटर बहुत ही अच्छा व्यवसाय है क्योंकि इस व्यवसाय में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती लेकिन इसकी खरीदारी अधिक से अधिक होती है क्योंकि जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होता है इसलिए लोग प्रत्येक दिन हर प्रकार के फलों का जूस पीना पसंद करते हैं,

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको जूस की मशीन है और कुछ फ्रूट्स मंगवाने के लिए पैसे निवेश करने होंगे और जितने भी पैसे आप निवेश करते हैं उससे कई गुना ज्यादा पैसे अब जूस को बेचकर प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सौ परसेंट में 90% लोग प्रत्येक दिन जूस पीते हैं.

आप जूस सेंटर ऐसे स्थान पर खोलें जहां ज्यादा संख्या में लोग रहते हैं ऐसे में आपके जूस सेंटर बहुत ही अच्छी चलेगी और आपको अच्छा खासा मुनाफा भी मिलेगा.

9. मोमबत्ती बिजनेस :-

मोमबत्ती का व्यवसाय कम निवेश में स्टार्ट किया जा सकता है क्योंकि इस व्यवसाय में कच्चे माल मैदा और सूजी की आवश्यकता होती है इसके साथ-साथ की मशीन की भी आवश्यकता होती है.

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो 30000 से ₹35000 निवेश करने होंगे और फिर इस बिजनेस में अधिक पैसा कमा सकते हैं क्योंकि हमारे धार्मिक स्थानों और घरों के सजावट के लिए उपयोग किए जाते हैं जिसका दिमाग मार्केट में बड़ा रहता है.

यदि आप मोमबत्ती का बिजनेस करते हैं तो मोमबत्ती का निर्माण अब घरों में आसानी पूर्वक कर सकते हैं हालांकि मोमबत्ती बनाने की कंपनी खोली जा सकती है लेकिन यदि कम निवेश की बात करें तो इस घर में आसानी पूर्वक बनाया जा सकता है और घर से ही आप मोमबत्ती का निवेश करके अधिक से अधिक धन प्राप्त कर सकते हैं.

10. अगरबत्ती का बिजनेस:-

अगरबत्ती का बिजनेस कम निवेश में शुरू किया जा सकता है क्योंकि इसे बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल में ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता लेकिन अगरबत्ती बनाने की मशीन में आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे.

यदि आप अगरबत्ती की बिजनेस करते हैं तो इसमें आपको कम निवेश में अधिक फायदा मिलेगा क्योंकि अगरबत्ती प्रत्येक दिन उपयोग की जाने वाली पदार्थ है जिसे मंदिरों और घरों में पूजा के रूप में प्रयोग किया जाता है इसके साथ-साथ घर को संगठित करने के लिए भी अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं.

इसे आप अपने हाथों के द्वारा भी बना सकते हैं लेकिन कम समय में अधिक अगरबत्ती का निर्माण करना हो तो इसके लिए मशीनों का प्रयोग किया जाता है खासकर स्वचालित मशीन मैनुअल मशीन का प्रयोग अधिकतर कोई अगरबत्ती बनाने में करते हैं.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस में आवश्यक कच्चे माल विभिन्न प्रकार के पाउडर, इत्र, बांस की स्टिक इत्यादि है. इन सभी के द्वारा अगरबत्तीओं का निर्माण होता है. अगरबत्ती आप दो तरीके से बनाई जाती है पहला मसालेदार अगरबत्ती और दूसरा सुगंधित अगरबत्ती सुगंधित अगरबत्ती को बनाने के लिए निर्मित अगरबत्ती ओ को इत्र में डुबोकर सुखाया जाता है इससे भी सुगंधित बन जाते हैं .

इस प्रकार अगरबत्तीयों का निर्माण करके इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको काफी फायदा होगा क्योंकि अगरबत्ती प्रत्येक दिन प्रयोग में लाने  वाली पदार्थ है .

निष्कर्ष

बहुत से ऐसे बिजनेस है जिसमें लोग कम निवेश करके अधिक से अधिक धन प्राप्त करते हैं हालांकि लोग यह सोचकर कम निवेश वाले बिजनेस करने से मुकर जाते हैं कि उसमें फायदा नहीं मिलता लेकिन जब आप बिजनेस को शुरू करते हैं और धीरे-धीरे आपका बिजनेस बढ़ते जाता है तो उसमें आपको काफी हद तक प्रॉफिट मिलती है.

कम निवेश वाले बिजनेस जो व्यक्ति करना चाहते हैं वे अपने अनुसार बिजनेस का चयन करके कर सकते हैं क्योंकि इसमें भी अधिक प्रॉफिट मिलती है. 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू करें? 

आशा है हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लो इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस की सारी जानकारी मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×