कल (29th November 2021) कौन सा दिन है | Kal kaun sa de hai?

ऐसा कई बार होता है जब जरुरी काम होता है और जिसके लिए एक सवाल दिमाग में आता है की कल कौन सा डे है (Kal kaun sa de hai?)? आज का हमारा यह विषय दिनो पर आधारित है और इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएँगे की कल (29th November 2021) कौन सा दिन है कौन सा त्यौहार है?

अपने कार्यों का निर्धारण पहले से ही कर लेते हैं और जिसके लिए दिन के नाम का प्रयोग करते हैं या फिर किसी तारीख को चुनते हैं जिसमे दिन का नाम पता करके उसे उस दिन तय कर लेते हैं. सप्ताह का प्रत्येक दिन हर व्यक्ति के लिए उनके अनुसार खास माना जाता है. प्रत्येक दिन की अपनी अलग अलग विशेषताएं होती है जिनके कारण लोग अच्छे कार्यों के लिए अपने अनुसार दिन को चुनते हैं. 

कल (29th November 2021) कौन सा डे है | Kal Kaun Sa Din hai?

कल कौन सा दिन हैसोमवार, 29th November 2021
Kal Kaun Sa De HaiMonday, 29th November, 2021

प्रत्येक दिन की अपनी अलग-अलग विशेषताएं होती है इसलिए हर एक दिन को उनकी विशेषताओं के अनुसार लोग अपने कार्यों को करने के लिए उस दिन का चयन करते हैं. 

हालांकि सप्ताह में 7 दिन होते हैं जो प्राय: रविवार, सोमवार ,मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार तथा शनिवार के नाम से जाने जाते हैं. 

इन सभी दिनों की अपनी अलग अलग विशेषताएं होती है. लेकिन, इन सभी दिनों को तिथि के अनुसार भी नाम दी गई है जो प्राया: प्रथम द्वितीय तृतीय चतुर्थ पंचमी षष्टि सप्तमी अष्टमी नवमी तथा दशमी  इत्यादि.

इस पृथ्वी पर रह रहे सभी लोग अपने अनुसार सही तिथि को देखकर कार्यों को करने के लिए दिन को चुनते हैं.

कल सोमवार का दिन है जो बहुत ही शुभ माना जाता है. सोमवार का दिन  बच्चों के लिए विद्यालय जाने का प्रारंभिक दिन माना जाता है क्योंकि विद्यालय का पहला दिन सोमवार से ही शुरू होती है.

इसके साथ साथ सोमवार ऑफिस वर्कर के लिए भी प्रथम दिन माना जाता है क्योंकि उन लोगों के लिए भी उनका कार्य तथा ऑफिस सोमवार से ही प्रारंभ होते हैं. हमारे देश में कुछ लोग दिनों को सप्ताह के दिन से जानते हैं तो कुछ लोग दिनों को तिथि के अनुसार मानते हैं.

हमारे हिंदू कैलेंडर के अनुसार एक साल में बहुत से दिवस मनाये जाते  है जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है जैसे स्वतंत्र दिवस, गणतंत्र दिवस, क्रिसमस डे, गांधी जयंती, जनसंख्या दिवस तथा योगा दिवस. हमारे देश के कुछ खास दिवस इन सभी दिवसों में आते हैं. 

एक साल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सभी प्रकार के दिवस बनाए जाते हैं. इसलिए हमारे भारत के लोग इन दिनों में आपस में मेल मिलाप कर इन सभी खास दिवसों को धूमधाम से मनाते हैं और आनंद प्राप्त करते हैं.

कल कौन सा त्यौहार है?

यहाँ हम आपको 2021 वर्ष के सभी त्योहारों की लिस्ट दे रहे हैं जिससे आप पता लगा सकेंगे की आने वाले कल कौन सा त्यौहार है.

तारीखत्योहारों के नाम
1 जनवरी, शुक्रवारनया साल
13 जनवरी, बुधवारलोहड़ी
14 जनवरी, गुरुवारमकर संक्रांति
14 जनवरी, गुरुवार पोंगल
26 जनवरी, मंगलवार गणतंत्र दिवस
16 फरवरी, मंगलवारबसंत पंचमी, सरस्वती पूजा
11 फरवरी, गुरुवारमहाशिवरात्रि
28 फरवरी, रविवारहोलिका दहन
29 फरवरी, सोमवारहोली
11 मार्च, गुरुवारमहाशिवरात्रि
14 अप्रैल, बुधवारअम्बेडकर जयन्ती, बैसाखी
14 मई, शुक्रवारईद-उल फ़ितर
26 मई, बुधवार बुद्धपूर्णिमा
21 जुलाई, बुधवारईद उल अज़हा
24 जुलाई, शनिवारगुरु पूर्णिमा
13 अगस्त, शुक्रवारनाग पंचमी
15 अगस्त, रविवार स्वतंत्रता दिवस
22 अगस्त, रविवाररक्षा बंधन
30 अगस्त, सोमवारजन्माष्टमी
9 सितंबर, गुरुवारतीज
10 सितंबर, शुक्रवारगणेश चतुर्थी
13 अक्टूबर, बुधवारदुर्गा महाअष्टमी पूजा
14 अक्टूबर, गुरुवारदुर्गा महानवमी पूजा
15अक्टूबर, शुक्रवारदशहरा
24 अक्टूबर, रविवारकरवा चौथ
2 नवंबर, मंगलवारधनतेरस
4 नवंबर, गुरुवारदिवाली
5 नवंबर, शुक्रवारगोवर्धन पूजा
6 नवंबर, शनिवारभाई दूज
10 नवंबर, बुधवारछठ पूजा
25 दिसंबर, शनिवारक्रिसमस

जनवरी माह के कुछ महत्वपूर्ण दिन 

एक साल में 12 महीने होते हैं जिसमें से प्रथम महिना जनवरी को कहा जाता है. जनवरी साल का पहला महीना होता है जो 31 दिन का होता है.

इस महीने के अंतर्गत बहुत ही दिवस तथा त्यौहार आते हैं जिसे लोग बहुत ही सादगी और उत्साह पूर्वक मना कर त्योहार और दिवस का आनंद प्राप्त करते हैं.

जनवरी का पहला दिन को फर्स्ट जनवरी कहा जाता है और साल के प्रथम दिन के कारण इस दिन को बहुत ही उत्सव पूर्वक लोग मनाते हैं, इस दिन सभी लोग एक दूसरे को नए साल की बधाइयां देकर खुशियां बांटते हैं.

एक जनवरी को नए साल के साथ साथ वैश्विक परिवार दिवस भी मनाया जाता है. 

इसके बाद 4 जनवरी को पूरा देश लुई ब्रेल को याद करके विश्व लुई ब्रेल दिवस मनाते हैं. इन सभी के साथ साथ 9 जनवरी को प्रवासी दिवस तथा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मना कर लोग आनंद लेते हैं.

हिंदी दिवस को मना कर लो इंग्लिश की ओर बढ़ रहे लोगों को हिंदी भाषा की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से मनाते हैं.

इस प्रकार महीना के प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ दिवस और त्यौहार लेकर आते हैं. जैसे 11 जनवरी को लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि मनाई जाती है, 12 को राष्ट्रीय युवा दिवस, 15 को थल सेना दिवस, जनवरी के 18 तारीख को राष्ट्रीय पोलियो दिवस मनाया जाता है. इसके साथ साथ 24 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस जयंती, 25 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. 

26 जनवरी हम सभी भारतीयों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस होता है जो हम गणतंत्र दिवस के नाम से मनाते हैं, 28 जनवरी को लाला लाजपत राय जयंती के नाम से मनाया जाता है जो एक बहुत ही सर्वश्रेष्ठ क्रांतिकारी थे जिन्होंने भगत सिंह के साथ देश को आजाद करवाने में अपने आम भूमिका निभाई थी. 

इसके पश्चात महीना के अंतिम दिन 30 तारीख को राष्ट्रीय शहीद दिवस मनाया जाता है. इस प्रकार महीना का लगभग दिन हमारे देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इन दिनों में बहुत सारे दिवस मनाए जाते हैं.

फरवरी महीने के महत्वपूर्ण दिवस 

फरवरी माह साल का दूसरा महीना माना जाता है जिसमें बहुत से महत्वपूर्ण दिवस भी आते हैं जैसे 2 फरवरी को विश्व बैटल एंड डे के नाम से मनाया जाता है तथा 4 फरवरी को कैंसर दिवस, 9 को सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाया जाता है. 

इस प्रकार और भी फरवरी के दिन है जिसमें महत्वपूर्ण दिवस को मनाया जाता है जैसे 11 को राष्ट्रीय कृमि दिवस, 12 को राष्ट्रीय उत्पादक दिवस, 13 को विश्व रेडियो दिवस, 14 को वैलेंटाइन डे, 19 को मृदा स्वास्थ्य दिवस, 20 को विश्व सामाजिक न्याय दिवस, 22 तारीख को विश्व चिंतन दिवस, 24 को केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस तथा 27 तारीख को NGO दिवस मनाया जाता है इसके साथ साथ अगले दिन 28 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता.

फरवरी महीना किसी साल 28 दिन का होता है तो किसी से 29 दिन का होता है जिस दिन प्राया: कोई दिवस नहीं मनाया जाता.

मार्च माह के महत्वपूर्ण दिवस 

मार्च महीना साल का तीसरा महीना कहा जाता है इस महीने में भी बहुत से महत्वपूर्ण दिवस मनाए जाते हैं जैसे इस माह  का शुरुआती दिन 1 मार्च को सुनने भेदभाव दिवस मनाया जाता है.

3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस तथा 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना कर लोग महिलाओं को सम्मानित करते हैं.

9 मार्च को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है तथा 10 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस 13 मार्च को विश्व नींद दिवस मनाया जाता है जिसमें लोग आनंद पूर्वक नींद ग्रहण करते हैं या दिन बहुत ही आनंददायक दिन माना जाता है.

इन सभी दिवसों के साथ साथ आगे के दिनों में भी कई महत्वपूर्ण दिवस मनाया जाते हैं जैसे 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस, 16 को विश्व टीकाकरण दिवस, 18 मार्च को विश मांस बहिष्कार दिवस 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस तथा 21 तारीख को विश्व वन दिवस मना कर लोगों को वन्य की सुरक्षा के लिए उजागर करते हैं. 

22 मार्च को विश्व जल दिवस तथा 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस तथा 24 को विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है इसके साथ साथ अगले तारीख 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मना कर लोग उत्सव मनाते हैं.

अप्रैल महीने के महत्वपूर्ण दिवस 

अप्रैल महीना साल का चौथा महीना माना जाता है जिसमें भी बहुत से महत्वपूर्ण दिवस लोगों के द्वारा मनाया जाते हैं जैसे 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाया जाता है जिसमें सभी लोग एक दूसरे को मूर्ख बनाते हैं यह बहुत ही खास दिवस माना जाता है. 2 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस मनाया जाता है. 

7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है तथा 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती मना कर उन्हें सम्मान देते हैं. 21 को सिविल सेवा दिवस तथा 22 को दिवस हम 24 को राष्ट्रीय पंचायती दिवस मनाया जाता है.

मई तथा जून महीने के महत्वपूर्ण दिवस 

इन 2 महीना बच्चों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण महीना माना जाता है क्योंकि इन 2 महीनों में बच्चों को स्कूल से गर्मी की छुट्टियां मिलती है जिसमें बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेते हैं.

1 मई को विश्व मजदूर दिवस मनाया जाता है तथा 2 मई को विश्व हास्य दिवस, 3 को प्रेस स्वतंत्रता दिवस, 7 को विश्व एथलेटिक दिवस, 9 को रविंद्र नाथ टैगोर जयंती, 11 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस, 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मना कर लो नर्सों को सम्मानित करते हैं. 26 तारीख को बुद्ध जयंती तथा 31 तारीख को विश्व तंबाकू विरोधी दिवस मनाया जाता है.

अब बात आती है जून महीने के महत्वपूर्ण दिवस की, तो इस महीने में भी बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस को मनाया जाता है जैसे 1 तारीख को विश्व दुग्ध दिवस के साथ-साथ माता पिता वैश्विक दिवस मनाया जाता है. 

2 जून को तेलंगाना गठन दिवस मनाया जाता है तथा 3 तारीख को विश्व साइकिल दिवस,7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, 8 को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है. इन सभी तारीखों के साथ-साथ अन्य तारीख को में भी बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस को मना कर लोग उस दिवस का आनंद लेते हैं.

जुलाई महीने के महत्वपूर्ण दिवस

जुलाई महीना साल का सातवां महीना कहा जाता है और इस महीने में बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस आते हैं जिसे लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं क्योंकि यह महीना बरसात का महीना होता है. 

1 जुलाई को चिकित्सक दिवस, 2 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवस, 3 को वायु परीक्षा दिवस, 4 को स्वामी विवेकानंद स्मृति दिवस, 6 जुलाई को वर्ल्ड किस डे, 9 को राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस, तथा 11 को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है.

इन सभी दिवसों के साथ-साथ जुलाई के आने वाले अगले तारीख को भी बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस को मनाया जाता है जैसे आइसक्रीम डे तथा 18 को नेशनल मंडेला दिवस, 22 को राष्ट्रीय झंडा अंगी करण दिवस, 23 को राष्ट्रीय प्रशासन दिवस, 24 को आयकर दिवस 26 को विजय दिवस, 28 को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस, तथा 29 को टाइगर डे एवं 31 जुलाई को मुंशी प्रेमचंद दिवस मनाया जाता है.

अगस्त महीने के महत्वपूर्ण दिवस

अगस्त का महीना बहुत ही पावन महीना माना जाता है क्योंकि इस महीने को सावन का महीना भी कहा जाता है, इस माह में पूरी प्रकृति का सौंदर्य हरा भरा दिखाई देता है. 

इस महीने में भी बहुत से महत्वपूर्ण दिवस मनाया जाते हैं जैसे, 1 अगस्त को यार्कसायर दिवस मनाया जाता है तथा 6 अगस्त को हिरोशिमा दिवस तथा 9 अगस्त को क्रांति दिवस 13 अगस्त को अंगदान दिवस, 14 को पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. 

15 अगस्त को स्वतंत्र दिवस मनाया जाता है जो हमारे भारत वासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है क्योंकि इस दिन हमारा देश स्वतंत्र हुआ था. अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के नाम से जाना जाता है. 

20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस, 26 को महिला समानता दिवस मनाकर महिलाओं को सम्मान दिया जाता है. 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस तथा 30 को लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है.

सितंबर महीने में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवस

सितंबर महीने में भी बहुत ही खास दिवसों को मनाया जाता है जैसे 1 सितंबर को राष्ट्रीय पोषण दिवस, 2 को विश्व नारियल दिवस तथा 5 को शिक्षक दिवस मना कर सारे विद्यार्थी अपने शिक्षकों को सम्मान और गिफ्ट भी देते हैं. 

8 को विश्व साक्षरता दिवस, 9 को महिला दिवस तथा 14 को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इन सभी खास दिवसों को सितंबर महीने में मनाया जाता है तथा इसके साथ-साथ अन्य सितंबर के दिनों में भी बहुत से महत्वपूर्ण दिवस को मना कर लोग उत्साह मनाते हैं.

अक्टूबर महीने में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवस

अक्टूबर महीना भी महत्वपूर्ण दिवस को लेकर आता है जैसे 1 अक्टूबर को रक्तदान दिवस तथा विश्व कॉफी दिवस भी मनाया जाता है. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती तथा लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर यह दिन दिवस के रुप में मनाया जाता है. 5 को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इन सभी के साथ साथ आने वाले अन्य तारीखों को भी बहुत ही महत्वपूर्ण दिवसों को लोग मनाते हैं.

नवंबर महीने के महत्वपूर्ण दिवस

नवंबर महीने में महत्वपूर्ण दिवस के साथ-साथ बहुत ही खास पर वह भी आते हैं जिन्हें लोग बहुत ही सादगी और उत्साह पूर्वक मनाते हैं. 

1 नवंबर को विश्व शाकाहारी दिवस लोग मनाते हैं. 5 नवंबर को लोग विश्व रेडियोग्राफी दिवस को मनाते हैं. 7 को शिशु सुरक्षा दिवस तथा नंबर को विश्व उर्दू दिवस मनाया जाता है.

इन सभी के साथ साथ अन्य और भी दिवस इस महीने में मनाया जाते हैं जैसे 12 को राष्ट्रीय पक्षी दिवस तथा 14 को बाल दिवस मनाया जाता है जिसमें शिक्षक के द्वारा बच्चों को चॉकलेट बाटी जाती है बच्चों को अच्छी नीति सिखाई जाती है. 

15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती मनाई जाती है तथा 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है. 17 को विश्व छात्र दिवस तथा 19 को एकता दिवस मना कर लोग एकता को प्रदर्शित करते हैं.

विश्व शौचालय दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है तथा 25 को विश्व मांसाहारी रहित दिवस 26 को भारतीय राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाया जाता है.

इन सभी दिवसों के साथ-साथ इस माह में बहुत से पर्व भी मनाए जाते हैं जो हिंदू के लिए बहुत ही महान पर्व माने जाते हैं जैसे दीपावली तथा छठ पूजा.

अंतिम महीना दिसंबर में आने वाले महत्वपूर्ण दिवस

दिसंबर साल का अंतिम महीना होता है जिसमें बहुत सारे दिवस तथा त्योहार मनाए जाते हैं जैसे 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. 

2 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है तथा 3 दिसंबर को नौसेना दिवस, 4 को भारतीय नौसेना दिवस, दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस, 6 को नागरिक दिवस तथा 7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक दिवस मनाया जाता है. 9 को संयुक्त राष्ट्र भ्रष्टाचार निरोधक दिवस लोग मनाते हैं. 

10 को अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस मनाया जाता है, अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 11 दिसंबर को मनाया जाता है. इसी प्रकार 16 को विजय दिवस तथा 18 को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है. 20 को विश्व मानव एकता दिवस तथा 22 को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है. 

23 को राष्ट्रीय किसान दिवस और 24 राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस एवं 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है जिसमें बच्चों को बड़ा दिन की छुट्टी भी मिलती है. 28 दिसंबर को कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस मनाई जाती है.

सभी महीने में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवसों के साथ-साथ हर एक महत्वपूर्ण त्योहार भी मनाए जाते हैं जिसमें लोग बहुत ही उत्साह पूर्वक कार्य करते हैं और उस पर्व को सादगी और शुद्धता पूर्वक मनाते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष   

प्रत्येक दिन कि अपनी अपनी विशेषता होती है और हर दिन में  कुछ खास त्यौहार या दिवस होते हैं.

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कल (29th November 2021) कौन सा डे है | Kal kaun sa din hai? इसके साथ साथ हमने आपको ये भी बताया की सालभर में कौन कौन से त्यौहार मनाये जाते हैं. ताकि आप हर दिन ययहां आकर पता कर सके की कल कौन सा त्यौहार है, या कल कौन सा दिवा है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment