आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा 2021

प्रत्येक इंसान को मौसम की जानकारी लेने की जिज्ञासा होती है और बदलते मौसम के अनुसार लोग अपने कामो का भी निर्धारण करते हैं, इसीलिए गूगल पर ये जरूर सर्च करते हैं की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा २०२१ (Kal ka mausam kaisa rahega)?

मौसम का प्रभाव हर किसी पर पड़ता है. चाहे गर्मी हो या सर्दी का मौसम, सुहाना मौसम हो या फिर बरसात का मौसम हो लोगों को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है और काम करने ही पड़ते हैं.

लेकिन सभी चाहते हैं की उन्हें खबर रहे की क्या कल बारिश होगी, मौसम कैसा रहेगा धूप निकलेगी या नहीं? अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा ये जानने की जिज्ञासा रहती है.

मुसीबत तो तब होती है जब बारिश होती है. मौसम की जानकारी लेने की सबसे बड़ी वजह होती है बारिश के बारे में पता लगाना. हर मौसम के साथ लोग संतुलन बना लेते हैं लेकिन जब बारिश होती है तो किसी भी प्रकार का बाहरी काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

इस स्थिति में एक ही उपाय होता है की पहले से ही ये पता लगा लिया जाए की अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा?

हाल के कुछ वर्षों में विज्ञान ने काफी विकास कर लिया है और इस प्रकार मौसम का पता लगाना कई प्रकार से सम्भव है. पहले के दिनों में लोग अख़बार और समाचार देख सुनकर मौसम की भविष्यवाणी जाना करते थे.

लेकिन अब समय बदल चूका है और इंटरनेट के इस युग में आप अपने मोबाइल से ही अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा ये भी जान सकते हैं. फिर चाहे सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार या शनिवार हर दिन की मौसम की भविष्यवाणी आपके हाथों में होगी.

कल मौसम कैसा रहेगा? – Kal Ka Mausam Kaisa Rahega?

अगर आप ये सोच रहे हैं की आखिर आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा ये कैसे पता करे तो आपको बिलकुल भी दिमाग लगाने की जरुरत नहीं है क्यूंकि ये पता करना काफी आसान है.

इसके लिए आपको बस गूगल में जाकर यही सर्च करना है की

“kal ka mausam kaisa rahega”

आप इसे हिंदी में भी सर्च कर सकते हैं की

“कल का मौसम कैसा रहेगा”

उसके बाद गूगल आपके लोकेशन के अनुसार ही आपको मौसम की जानकारी प्रदान करेगा. आपको सर्च रिजल्ट में ऊपरी तौर पर मोटा मोटी मौसम के बारे में पता चल जायेगा.

लेकिन अगर आप प्रति घंटा मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो किसी मौसम सम्बंधित वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर प्रति घंटे बारिश की जानकारी, हवा की रफ़्तार, तापमान इत्यादि के बारे में जानने को मिल जायेगा.

अगर आप किसी शहर या गाँव से हैं और मौसम की जानकारी आपके मोबाइल में ठीक से नहीं पता चल पा रही है तो भी कोई बात नहीं क्यूंकि इसी का हल हम इस आर्टिकल में लेकर आये हैं.

हम आपको आपके स्थान के अनुसार मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त करे वो भी बताएँगे.

हम यहाँ आपको विभिन्न वेबसाइट के बारे में भी बताएँगे जो इस क्षेत्र में बेहतरीन तरीके से काम करते हैं और आपको पल पल मौसम की जानकारी देकर अपडेट रखते हैं.

अगर आपको आने वाले कल को कही बाहर घूमने जाना है या फिर किसी काम से घर से बाहर निकलना है तो आपको इसका निर्णय लेने में आसानी हो.


विभिन्न शहरों में आने वाले कल का मौसम

कल आपके शहर के मौसम का हल कैसा रहेगा चलिए अब इसे भी जान लेते हैं. आप इस वेबसाइट में भी आकर अपने शहर के मौसम का हाल प्रतिदिन जान सकते हैं.

दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा?


राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा?




कोलकाता में कल का मौसम कैसा रहेगा?


इंदौर में कल का मौसम कैसा रहेगा?


पटना में कल का मौसम कैसा रहेगा?


रांची में कल का मौसम कैसा रहेगा?


Noida में कल का मौसम कैसा रहेगा?


लखनऊ में कल का मौसम कैसा रहेगा?


कल बिहार का मौसम कैसा रहेगा?





पंजाब (Chandigarh) में कल का मौसम कैसा रहेगा?




परसों मौसम कैसा रहेगा?

हम जब बाहर जाते हैं तो सिर्फ आज और कल के मौसम की ही जानकरी नहीं लेते बल्कि आगे के दिनों की जानकारी भी लेते हैं.

यही वजह है की यहां हम आपको इसकी जानकारी भी देंगे.

नयी दिल्ली


कोलकाता


मुंबई


चेन्नई


अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा 2021

अगर आप बाहर जाने हैं तो जरूर जानना चाहेंगे की अगले दस दिनों का मौसम कैसा रहेगा. लम्बे समय के लिए बहार जाने का मतलब है की मौसम सही हो तभी तो अच्छे ढंग से घूम सकेंगे.

INDIA WEATHER

इसीलिए यहाँ आपको ऊपर बतायाकी अगर आप बाहर जायेंगे तो अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा.

मौसम की जानकारी पता करने के लिए मोबाइल एप्प

मौसम की जानकारी प्राप्त करने के कई तरीके हैं. इसके लिए कई प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट हैं. हम यहाँ पर अब आपको मौसम की जानकारी पता लगाने वाले बेहतरीन मोबाइल एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं. कुछ बेहतरीन मोबाइल एप्प की लिस्ट हम आपको दे रहे हैं.

1. Accuweather Platinum App

इस एप्लीकेशन में जब आप जाते हैं तो इस एप्प के अंदर काफी बेहतरीन इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जहाँ पर मौसम सम्बन्धी हर प्रकार की जानकारी होती है.

इस एप्प को आप अगले 10-दिन की मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Yahoo weather App

हर इंसान की इच्छा होती है की वो बहार जाये काम बन जाये लेकिन अगर बहार जाते ही भरी बारिश हो जाये और आप समय पर अपने स्थान पर न पहुँच सके तो ये आपके लिए बहुत नुकसान देह हो सकता है.

लेकिन इसका बेहतरीन उपाय है की आप अपने मोबाइल में विभिन्न एप्प के माध्यम से मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते हैं. इसी में एक प्रमुख एप्प Yahoo Weather App है जो 24/7 आपको मौसम की जानकारी देता है. अगर आपको पहले से पता हो की आगे मौसम ख़राब रहेगा या अच्छा रहेगा, उसके अनुसार बाहर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

3. Weather Bug – Weather Checker App

इस एप्प को इंस्टाल करने के बाद आप इसके विजेट को होम स्क्रीन पर रख सकते है. बहुत ही आसानी से मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कई सारे फीचर्स हैं जिसका इतेमाल करके के विभिन्न स्थितियों में आप मौसम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मौसम की जानकारी देने वाले बेहतरीन वेबसाइट

ये हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट की लिस्ट तैयार की जो आपको बहुत हद तक सही फोरकास्ट बताएगी.

आप अपने जगह से जुड़ी रियल टाइम वेदर रिपोर्ट का पता इसके जरिये लगा सकते हैं.

1. AccuWeather

accuweather.com

जहाँ तक मौसम की फोरकास्ट की बात आती है तो Accuweather का नाम सबसे पहले आता है क्यूंकि इसने काफी समय से इस क्षेत्र में अपना नाम बनाया है.

अगर आप इस साइट में मौसम की जानकारी लेने के लिए पहुंचे हैं और ये आपके लिए पहली बार है तो आपको ये पता होना चाहिए की इस साइट से मौसम की जानकारी निकालना बहुत ही आसान काम है.

यह साइट आपको आपके लोकेशन के अनुसार ही मौसम की जानकारी तुरंत प्रदान करता है.

अगर आप अन्य किसी दूसरे की जगह के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो भी सर्च बार में पिन कोड डालकर उस खास जगह के मौसम का हल जान सकते हैं.

2. World Weather Online

World Weather Online यह वेबसाइट यह दावा करती है की इसकी रिपोर्ट सबसे शुद्ध होती है. इसके अनुसार ये जो तापमान लोकेशन के अनुसार देते हैं वो भी पूरा accurate होता है.

इनकी मैप एनिमेटेड होती है जिससे आप अपने लोकेशन के मौसम की जानकारी को आकर्षक रूप से देख पाते हैं.

3. Windy

Live weather forecast और प्रयवरण की जानकारी लेने के लिए इस्तेमाल होने वाले वेबसाइट में एक वेबसाइट Windy भी काफी पॉपुलर है.

यह मौसम की जानकारी रियल टाइम डाटा के रूप में देती है. पूरी दुनिया के मौसम की जानकारी को दिखने के लिए ये अपने साइट में मैप का इस्तेमाल करते हैं.

इसके अलावा ये साइट विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक आपदाओं जैसे चक्रवात की जानकारी भी देते हैं.

4. Ventusky

ventusky.com

Windy वेबसाइट की ही तरह और उसी से मिलता जुलता Ventusky के वेबसाइट में भी एक लाइव मैप होता है जिसमे कई प्रकार के ऑप्शन होते हैं. आप मैप में अपने स्थान को चुनकर वहां के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

5. The Weather Channel

weather.com

जैसा की नाम से ही पता चलता है The Weather Channel मुख्य रूप इसी उद्देश्य से बनाया गया है की लोगों को उनके क्षेत्र के मौसम की जानकारी आसानी से उन्हें पता चल सके.

अगर कोई जानना चाहता है की आज का मौसम कैसा रहेगा या कल का मौसम कैसा रहेगा तो उन्हें बस एक क्लिक में ये जानकारी मिल जाएगी.

अगर आपको अपनी इच्छा अनुसार लोकेशन बदलना है तो बाएं साइड में ऊपर में आप अपने लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं. यहाँ पर आप प्रति घंटे मौसम का मिजाज़ जान सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो साप्ताहिक, मासिक मौसम का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.

6. Weatherbug

weatherbug.com

दूसरे वेबसाइट की ही तरह Weatherbug भी एक बेहतरीन वेबसाइट है जो हमे ऑनलाइन मासूम की जानकारी देती है.

यह आपके स्थान की जानकारी तो देता ही है साथ ही देश के अन्य हिस्सों की जानकारी भी देता है ताकि अगर आपने कही घूमने का प्लान किया है तो आप बिना किसी टेंशन हर जानकरि के साथ सैर कर सके.

7. Weather-forecast

weather-forecast.com

Weather-forecast है जो आपके मौसम सम्बन्धी हर प्रकार की जानकारी को पूरा करता है. यह मौसम की जानकारी अन्य दूसरे वेबसाइट की मदद से आपको माहिया करता है.

आप एक ही प्लेटफार्म पर विभिन्न वेबसाइट में दिखाए जाने वाले मौसम के अनुमान को जान सकते हैं.

इसमें एनिमेटेड मैप के साथ साथ फ्री वेदर राडार का इस्तेमाल होता है.या पूरी दुनिया के क्लाइमेट रिपोर्ट को दिखाता है.

आपको यह सोचकर कई बार हैरानी होती ही होगी की आखिर आने वाले समय की मौसम का अनुमान कैसे लगाया जाता है.

वैसे ये कोई बहुत जटिल प्रोसेस नहीं होता है बल्कि आप एक बार समझ जाये तो आपको भी ये दुसरो बताने में आसानी होगी.

मौसम की भविष्यवाणी कैसे की जाती है?

मौसम की भविष्यवाणी करने की प्रक्रिया में तीन स्टेप होते हैं.

  • Observation & Analysis
  • Extrapolation
  • prediction

Step 1. Observation & Analysis

दुनिया भर में ली गई मौसम संबंधी जानकारियों को जमा किया जाता है जिसमे सतह पर मौजूद स्टेशनों, रेडियोसॉन्ड, समुद्री जहाजों, विमान के रडार और मौसम संबंधी उपग्रहों की रिपोर्ट शामिल हैं.

हालांकि डेटा-प्रोसेस की पालिसी अलग अलग देशों के बीच भिन्न होती हैं. इनमें से कई रिपोर्ट विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के Global Telecommunications System (जीटीएस) पर क्षेत्रीय और ग्लोबल केंद्रों को ट्रांसमिट की जाती हैं.

वहां डेटा को एकत्रित किया जाता है. जीटीएस में रीडिस्ट्रीब्यूट किया जाता है जिसका उपयोग बहुत सरे numerical forecast models में उपयोग किया जाता है.

आमतौर पर, ये numerical forecast models 0000 और 1200 यूनिवर्सल कोऑर्डिनेटेड टाइम (7 A.M. और 7 P.M. पूर्वी मानक समय) पर देखे गए डेटा के साथ शुरू होते हैं.

इसी के अनुसार दिन के उन समयों में जितना सम्भव हो अधिक से अधिक मौसम संबंधी आंकड़े जमा करने की कोशिश की जाती है.

भविष्यवाणी करने वालो को आसानी हो इसके लिए डेटा को विभिन्न प्रकार के रूपों में प्रिंट, प्लॉट और ग्राफ में ढाला जाता है.

इसके अलावा, जैसे ही डेटा किसी दिए गए पूर्वानुमान मॉडल में प्रवेश करता है, कुछ “initialization” रूटीन केवल उस मॉडल में उपयोग के लिए डेटा को थोड़ा मॉडिफाई करते हैं.

ऐसा इसीलिए किया जाता है ताकि मॉडल की लिमिटेशन का उपयोग करके पर्यावरण की बेहतरीन प्रस्तुति की जा सके.

Step 2. Extraploration

मेटोरोलॉजिस्ट्स जब भी जरूरत होती है भविष्य में मौसम का पता लगाने के लिए न्यूमेरिकल डाटा का ही सहारा लेते हैं क्यूंकि यह मॉडल ऐसा बना हुआ है जो एक दम सटीक समीकरण पर काम करता है जो सही सही मौसम का अनुमान लगाते हैं.

अलग अलग मॉडल में भिन्नता होती है. अगर भविष्यवाणी ज्यादा सटीक होती है तो इसका मतलब है की मॉडल महंगा है. यानि की जितना महंगा मॉडल होगा भविष्यवाणी उतनी ही अधिक सटीक होगी.

Step 3. Prediction

जब भी कोई वैज्ञानिक किसी खास शहर के विशेष समय के तापमान का अनुमान लगाते हैं तो इसके लिए काफी ऑब्जरवेशन करनी होती है और मॉडल के जरिये जेनेरेट किये हुए डाटा भी उपलब्ध होते हैं.

इसके अलावावा भविष्यवाणी करने वाले इंसान को एवरेज क्लिमटिक कंडीशन, लोकल माइक्रोक्लाइमेट वेरिएशन, और अभी के समय में मॉडल बेहेवियर के ज्ञान का उपयोग अवश्य करना चाहिए.

Weather Forecast के लिए उपयोग होने वाली तकनीक

Radar:

रडार का मतलब रेडियो डिटेक्शन एंड रेंजिंग होता है. इस यंत्र में एक ट्रांसमीटर रेडियो तरंगों को ट्रांसमिट करता है.

रेडियो तरंगें निकटतम वस्तु से टकराती हैं और फिर एक रिसीवर के पास वापस लौट कर आ जाती हैं.

ये जो रडार होता है वह वर्षा की कई विशेषताओं, उसके स्थान, गति, तीव्रता, और भविष्य में वर्षा की संभावना को पता लगाकर बताता है.

ज्यादातर जो मौसम सम्बन्धी राडार होते हैं वो सभी रडार डॉपलर रडार है, जो यह भी ट्रैक कर सकता है कि वर्षा कितनी तेजी से गिरती है.

रडार आंधी की संरचना की रूपरेखा तैयार कर सकता है और ऐसा करने से इस संभावना का अनुमान लगाया जाता है कि यह मौसम गंभीर हालात पैदा करेगा.

Weather satellites:

मौसम उपग्रह मौसम से सम्बंधित डेटा तेजी से प्रपात करने के बहुत ही महत्वपूर्ण श्रोत रहे हैं.

पहला satellite 1952 में लॉन्च किया गया था. मौसम उपग्रह बड़े पैमाने पर निगरानी करने का सबसे अच्छा तरीका है. जैसे की तूफान इत्यादि की भविष्यवाणी. उपग्रह, ज्वालामुखी से निकलनी वाली राख के फैलाव की निगरानी कर सकते हैं.

Weather maps:

Weather maps सरल और ग्राफिक के जरिये मौसम संबंधी जानकारी को दर्शाते हैं. ये नक्शे वातावरण की केवल एक विशेषता या एक से ज्यादा फैक्टर को प्रदर्शित कर सकते हैं. ये कंप्यूटर मॉडल या इंसान द्वारा निर्मित ड्राइंग से भी कर सकते हैं.

Weather maps आप अखबारों, टेलीविजन और इंटरनेट पर देख सकते हैं. मौसम सम्बन्धी नक्शे पर, प्रत्येक मौसम केंद्र में महत्वपूर्ण मौसम विभिन्न स्थितियों की जानकारी शेयर की जाती है. इन स्थितियों में तापमान, वर्तमान मौसम, ओस शामिल हो सकते हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने काफी चीज़ों के बारे में चर्चा की है. हर इंसान के जीवन में मौसम का प्रभाव रहता है. कही घूमने जाना हो, काम पर जाना हो, या फिर कुछ दूर काम हो मौसम की स्थिति के अनुसार ही लोग निर्णय लेते हैं की आगे क्या करना है.

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा ये कैसे पता करें? ये भी बताया की अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा 2021?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment