जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे?

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हो आज का युग कंप्यूटर का युग है, और अधिकतर काम कंप्यूटर की सहायता से किये जा रहे है, चाहे वो बैंक हो या फिर कोई ऑफिस या फिर रेलवे से लेकर मैनेजमेंट का कोई भी काम सभी में कंप्यूटर की सहायता से काम किया जाता है. कंप्यूटर हमारे काम को बहुत जल्दी करता है और उस काम को सुविधा जनक बनता है. और आज कल बेरोजगारी भी बहुत बढ़ रही है जिसके चलते लोगो को नौकरियाँ नही मिल रही है, ऐसे में कुछ लोग कोई कंप्यूटर कोर्स करके नौकरी पा सकते है.

आज हम आपको कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स बताएँगे जिनको करने के बाद आपको को ना कोई नौकरी अवश्य मिल जाएगी. इनमें से कुछ कोर्स है Tally, DCA, DTP, Software Engineering, Cyber Security Courses, MS Office, Computer Hardware आदि ऐसे कई कंप्यूटर कोर्स है जिनको करने के बाद आपको जॉब मिल जाएगी. आज कल बहुत से इंस्टिट्यूट ये कंप्यूटर कोर्स करवा रहे है.

अगर आप सोच रहे है कि कौन सा कोर्स करे मेरे लिए कौन सा कोर्स सही रहेगा तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ कंप्यूटर कोर्स की पूरी जानकारी देंगे जिनको करने के बाद आपको नौकरी मिल जाएगी. कोई भी कोर्स करने के लिए सबसे पहले उस कोर्स ले बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिये और इसके बाद आपको उस कोर्स के लिए करना चाहिए क्योंकि किसी कोर्स के बारे में जानकारी होने के बाद ही आप ये निश्चित कर सकते है की वो कोर्स आपके लिए सही है या नही. और उनमें से कुछ अच्छे कोर्स इस आर्टिकल में बताये जा रहे है.

जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे?

अगर अभी पिछले कुछ साल पहले की बात करे तो मनुष्य माँ जीवन थोड़ा कठिन था लेकिन जैसे – जैसे समय आगे बड़ा बैसे – बैसे टेक्नोलॉजी बड़ी और आज इस बढ़ते टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर के युग के मनुष्य के ज्यादा से ज्यादा आसान काम होते जा रहे है.

आप किसी भी क्षेत्र में चले जाओ चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, कृषि क्षेत्र हो , सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र हो कंप्यूटर का उपयोग आपको हर जगह देखने को मिलेगा इसलिए आज कंप्यूटर के बढ़ते युग को देखते हुए ही आज कंप्यूटर का युग कहाँ जाने लगा है. अब जब हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है तो कंप्यूटर से जुड़े विभिन्न प्रकार के कोर्स, डिप्लोमा जिसमे छात्र को कंप्यूटर की शिक्षा का ज्ञान कराया जा रहे है

ये भी जाने 

क्योंकि अब किसी भी नौकरी के लिए कंप्यूटर की नॉलेज होना आवश्यक है कई नौकरी में तो सरकार ने कंप्यूटर कोर्स निर्धारित कर दिए है, मतलब की सरकार के द्वारा कई विभाग में ऐसी नौकरी के पद निकालने जाते है जिनमे कंप्यूटर कोर्स होना जरूरी होता है.

बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान में रखकर हमने अपने इस लेख में कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया है बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी के साथ – साथ प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है और नौकरी करने का सपना सच कर सकते है तो चलिए जानते है –

डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (DCA)

ये एक तरह का डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 6 माह से 1 साल होती है आप इसे अपने समय के अनुसार कर सकते है. इस्कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़े हुए काफी एप्लीकेशन और टेक्निकल चीज़े सिखाई जाती है इसमें आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और वेब डिजाईन और डेटा बेस आदि से संबंधित जानकरी के बारे में सिखाया जाता है.

अगर आप भी इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन इंटरमीडिएट है, 12th पास करने के बाद आप इस कोर्स में अप्लाई कर सकते है और इसकी फ़ीस पांच हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक होती है. अगर आप ये कोर्स कर लेते है तो आपको सॉफ्टवेर कंपनी या फिर किसी आईटी कंपनी में आपको नौकरी मिल जाती है इस कोर्स को करने वाले छात्रों की आज काफी मांग है।

DCA में आपको क्या क्या पढाया जाता है?

DCA के डिप्लोमा में आपको जो भी पढाया जाता है वो इस आर्टिकल में दिया जा रहा है , इसे ध्यान से पढ़े

1. कंप्यूटर फंडामेंटल
2. एमएस ऑफिस
3. C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज
4. कंप्यूटर डेटाबेस
5. सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग
6. सॉफ्टवेर हैकिंग
7. आईटी सिक्यूरिटी
8. वेब डिजाईन
9. सिस्टम एनालिसिस एंड डिजाईन

ये सभी कोर्स आपको DCA में सिखाये जाते है अगर आप इन कोर्स को अच्छे से सीख लेते है तो आपको जॉब ज़रुर मिल जाएगी.

DCA कोर्स के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे 

टैली

टैली एक एकाउंटिंग कोर्स होता है जो हर बिज़नेस में वित्तीय कैलकुलेशन के लिए प्रयोग किया जाता है. ये एक सॉफ्टवेर होता है जो किसी कंपनी के सभी लेन देन को लिखने और जांचने के लिए प्रयोग किया जाता है. किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट के पैसो का सारा हिसाब टैली में ही कैलकुलेट किया जाता है ये एक static सॉफ्टवेर है जो किसी कंपनी के बिज़नेस के सभी पैसे का हिसाब रखता है और उसको मेन्टेन करता है. हर कंपनी में बहुत से लोग टैली पर काम करते है और उनको कंपनी द्वारा अच्छा वेतन दिया जाता है. अगर आप भी टैली सीखना
चाहते है तो आपको किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर अच्छे से टैली सीखनी चाहिए, इसके बाद आप किसी भी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

डिटेल में जाने – Tally क्या है और कितने दिन का कोर्स है?

DTP

दोस्तों ये कोर्स करके आप जॉब कर सकते है या फिर अपना बिज़नेस भी शुरू कर सकते है. ये एक प्रिंटिंग तकनीकी है जिसमे सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स जैसे कि पोम्प्लेट डिजाईन, बिज़नेस कार्ड डिजाईन, पुस्तक डिजाईन और कवर, स्टूडेंट्स आईकार्ड और भी कई तरह के काम किये जाते है इसमें बहुत तरह के कोर्स किये जाते है जिसमे आपको अडोब फोटोशोप, अडोब पेजमेकर, कोरल ड्रा, एमएस ऑफिस आदि सिखाया जाता है. इस को करने के बाद आप को न्यूज़ चैनल या फिर मार्केटिंग एजेंसी मे जॉब मिल जाती है, अगर आप जॉब नही करना चाहते हो तो आप खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हो.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को शार्टकट में एमएस ऑफिस भी कहते है, ये एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आज कल हर ऑफिस में प्रयोग किया जाता है ये ऑफिस केसभी कामो को आसान बना देता है, एमएस ऑफिस ऑफिस में काम आने वाले एप्लीकेशन का एक समूह है जिसमे कुछ एप्लीकेशन होते है जो ऑफिस के काम में प्रयोग किये जाते है. इसमें एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस एक्सेस, एमएस पॉवर पॉइंट एप्लीकेशन होते है जिनमे अपनी काम के अनुसार काम किया जाता है.

एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया

इन दिनों एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एक बहुत ही ज्यादा जॉब्स वाला फील्ड है इस में आपको VFX, एनीमेशन, फिल्म डिजाईन, गेम्स, मल्टीमीडिया डिजाईन आदि तरह के कोर्स सिखाये जाते है. आज कल सबसे ज्यादा स्कोप VFX का है जो की फिल्मो में बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है. और साथ ही आप इसमें एनीमेशन भी सीखते है जो गेम्स बनाने में बहुत ज्यादा जरुरी होता है. इस फाइल्स में बहुत ज्यादा जॉब्स का स्कोप है और ही अच्छी सैलरी भी मिलती है।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

अगर आप मैथ में अच्छे है आपका आईक्यू लेवल भी अच्छा है तो आपके लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना सबसे अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि इसको सीख आप सॉफ्टवेर Development में जा सकते है जहाँ आपको बहुत अच्छा वेतन मिलता है. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख कर आप खुद का कोई भी सॉफ्टवेर भी बना सकते है या फिर आप चाहे तो सॉफ्टवेर बनाकर आप अपने ग्राहक को बेच सकते है. इस फील्ड
में आप बिज़नेस भी कर सकते है. और अच्छा पैसा कमा सकते है.

साइबर सिक्यूरिटी कोर्स

अगर आप कंप्यूटर में अच्छे है तो आप साइबर सिक्यूरिटी में जा सकते है क्योंकि आज कल आये दिन डिजिटल दौर बढ़ता जा रहा है और सभी चीज़े ऑनलाइन हो रही है जिसके चलते साइबर क्राइम बढ़ते जा रहे है. जिस कारण इस कोर्स से जुड़े लोगों की।दुनिया भर में काफी मांग है। आप साइबर सिक्यूरिटी का कोर्स करके एक कंप्यूटर विशेषज्ञ बन कर साइबर क्राइम को कम करा सकते है कई कंपनी है जो इस काम के लिए विशेष रूप से जॉब देती है। इस

वेब डिजाईन

कंप्यूटर से जुड़ा यह भी एक तरह का कोर्स होता है जिसमे आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है और इसके बाद आपको वेबसाइट बनाना सिखाया जाता है आप इस फील्ड में भी अच्छा पैसा कमा सकते है, इस कोर्स को करने फायदा की इस फील्ड में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पड़ती है और आपको अच्छा वेतन मिलता है और अगर आप चाहे तो अपना खुद का बिज़नस भी शुरू कर सकते है.

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड मेंटेनेंस

अगर आप कंप्यूटर के सॉफ्टवेर या फिर उसको चलाने में अच्छे नही हो तो आप कंप्यूटर हार्डवेयर भी सीख सकते हो. इसमें आपको कंप्यूटर के पार्ट्स को खोलना और रिपेयर करना सिखाया जाता है जिसमे आप कंप्यूटर, प्रिंटर, माउस, मॉनिटर आदि को रिपेयर करना सीख सकते है. ये फील्ड आपके खुद के बिज़नेस शुरू करने में बहुत अच्छा है और इसमें काफी बचत भी होती है. इसके अलावा आप किसी कंप्यूटर से जुड़ी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स

यह कंप्यूटर से जुड़ा काफी अच्छा कोर्स है , हालांकि यह हाई प्रोफाइल कोर्स नही है लेकिन किसी ऑफिस जॉब या डेटा एंट्री जॉब के लिए काफी अच्छा कोर्स है इस इस कोर्स को करने का सबसे अच्छा फायदा ये भी है कि इससे जुड़ी जॉब से रेलेटेड काम घर बैठे भी कर सकते है। काफी छात्र इसलिए इस कोर्स को करना काफी पसंद करते है।

हार्डवेयर और नेटवर्किंग

यह एक ऐसा कोर्स जो स्टूडेंट के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है क्योंकि इसे करने के बाद नौकरी काफी हद तक आसानी से मिल जाती है। भारत के साथ- साथ विदेश में ऐसी कई कंपनी है जो इस कोर्स से जुड़े छात्रों को अपने विभाग में नौकरी प्रदान करती है भारत मे ऐसी कई संस्थान है जो कोर्स को पूरा कराती है।

डिजिटल मार्केटिंग

यह एक ऐसा कोर्स जिसके बारे।में लगभग सभी जानते होंगे शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको इसके बारे में पता ना हो, आज मार्किट में इस की काफी डिमांड है। तो इस बढ़ते कोर्स की मांग में आप इसके लिए जा सकते है इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी किसी कंपनी में जॉब के लिए जा सकते है। यहां आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होती बस किसी कंपनी के प्रोडक्ट को लांच करना होता है।

अगर अपने 12th पास कर लिया है और जल्दी नौकरी पाना चाहते है तो यह आपके लिए सबसे उपयोगी साबित हो सकता है. क्योकि आज कल मार्किट  कई ऐसी कम्पनी आ रही है जो अपने प्रोडक्ट लांच के लिए इस  लोगो को अच्छी सैलरी पैकेज पर नौकरी प्रदान करती है.

डिजिटल  मार्कटिंग की अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े – Digital Marketing क्या है और इसका कोर्स कैसे करे?

संक्षेप

जब कंप्यूटर कोर्स करने के बात आती है तो अक्सर छात्र असमंजस में आ जाता है कि कौन सा कोर्स कर क्योकि बढ़ते कंप्यूटर के प्रचलन के कारण कंप्यूटर से जुड़े बहुत कोर्स बनाये जा रहे है जिस कारण स्टूडेंट को एक बेहतर कोर्स जिससे कि आसानी से नौकरीं मिल जाये ये समझ पाना मुश्किल होता है।

इसलिए हमने आपको ऊपर कुछ कोर्स के बारे में बताया जिनकी डिमांड आज सरकारी क्षेत्र ही या फिर प्राइवेट क्षेत्र हो हर जगह काफी मांग है। और आसानी से नौकरी मिल जाती है। सो आप ऊपर दिए गए जिसके बारे में आपको ज्यादा नॉलेज ही उसके अनुसार एक कोर्स का चयन कर सकते है।

आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी useful रही होगी, आप हहमे कमेंट करके सकते है कि आपको हमारी आज की पोस्ट की तरह उपयोगी साबित हुई। इसके साथ ही अगर आपको आज के हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here