Home Internet Jio क्या है और इसका इतिहास क्या है?

Jio क्या है और इसका इतिहास क्या है?

जिओ क्या है (What is Jio in Hindi) और ये कब लांच हुआ? ये आज शायद हर कोई जानता है. Jio किसी की तारीफ़ की मोहताज़ नहीं क्यूंकि आज बच्चा बच्चा जानता है की इंटरनेट का मतलब है जिओ. वैसे तो इंटरनेट चलाने के माध्यम तो बहुत सारे हैं जैसे ब्रॉडबैंड, BSNL की लैंडलाइन, TIKONA  लेकिन उतना खर्च कोई उठा नहीं सकता. भारत की आबादी बहुत है और सबसे ज्यादा लोग middle class परिवार के होते हैं. इस स्थिति में ब्रॉडबैंड जैसे हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करना सभी के बस की बात नहीं. सिर्फ बिज़नेस करने वाले या फिर इंटरनेट से जुड़े काम करने वाले लोग ही अच्छी इंटरनेट की स्पीड उठा पाते हैं. ऐसा वक़्त तब तक रहा जब तक Jio लांच नहीं हुआ था. जिओ के भारत में लांच होते ही एकदम से सबकुछ बदल गया.

स्मार्टफोन हाल के कुछ सालों से काफी इस्तेमाल होने लगे हैं और लगभग हर इंसान के पास अब स्मार्टफोन जरूर होता है लेकिन इसमें एक कमी ये थी की इंटरनेट बहुत महंगा था. मैं खुद 250Rs का रिचार्ज करता था तो सिर्फ 1 GB डाटा मिलता था वो भी 30 दिनों के लिए. एक बार आप को ये सुनकर हंसी जरूर आ जाती होगी 250Rs में 1 GB डाटा 30 दिनों के लिए. अब आप सोचिये ये 1 GB अगर हम 4G में चलाएं तो 1 घंटे में ख़तम हो जायेंगे.

5 सितम्बर 2016 का दिन भला कौन भूल सकता जिस दिन भारत में इंटरनेटके क्षेत्र में सबसे अनोखा कदम बढ़ाया गया और इस दिन Jio भारत के लोगों के लिए फ्री में सेवा की शुरुआत की गई. लोगों को विश्वास नहीं होता था जिसे भी कहा जाता की भाई जिओ हर दिन 4 GB हाई स्पीड इंटरनेट डाटा और फ्री calling सेवा दे रहा है वो  भी बिलकुल फ्री. लेकिन इसे ज्यादा वक़्त नहीं लगा और लोगों की भारी भीड़ Relaince Jio Store के बाहर उमड़ पड़ी. इसने एक करिश्मा की तरह लोगों को सेवाएं देना शुरू कर दिया तो ये तो जरुरी बनता है की हम इसके बारे में जान लें की आखिर ये सेवा कैसे शुरू हुई और इसका इतिहास क्या है. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर जिओ क्या है (What is Jio in Hindi).

जिओ क्या है (What is Jio in Hindi)

jio kya hai jio phone ke features in hindi

Reliance Jio Infocomm  Ltd. हमारे देश भारत की बहुत बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है. इसे सभी जिओ के नाम से जानते हैं क्यूंकि इसी नाम ये सेवा शुरू की गई थी. ये Relaince Industries की एक शाखा है जिसका हेडक्वार्टर मुंबई में है. Reliance Jio कंपनी ने ही भारत में पहली बार लोगों को 4G LTE Services और VoLTE (Voice over LTE) की सेवा की शुरुआत की.

इस सेवा की शुरुआत 5 सितम्बर 2016 को Welcome offer के साथ किया गया. लेकिन शायद आपको ये मालूम न हो की धीरूभाई अंबानी के 83rd birth anniversary के अवसर पर ही इसके beta version को 27 दिसम्बर 2015 को सिर्फ Reliance employees के लिए  introduce कर दिया गया था. धीरूभाई अंबानी ही Reliance industries के founder हैं जिन्होंने इतने बड़े कंपनी की स्थापना की है.

वास्तविकता में Jio ने domestic mobile companyबनाने वाली कंपनी Intex के साथ 4G मोबाइल कंपनी स्मार्टफोन बनाने के लिए हाथ मिलाया. लेकिन इसके पहले ही 2016 की शुरुआत में अपनी खुद मोबाइल स्मार्टफोन LYF series की शुरुआत की जिसका पहले मोबाइल Water 1 था.

आज भले ही कोई नेटवर्क मिले न मिले लेकिन हर इंसान के पास Jio जरूर मिल जायेगा. इसने एक साल पूरा होने के बाद prime membership की सुविधा दी गई जिसके तहत अनेक तरह के offer भी लोगों को दिया गया.

जिओ का फुल फॉर्म क्या है

वैसे इस सवाल का जवाब बहुत सारे लोग ढूंढते हैं की आखिर जिओ का फुल फॉर्म क्या होता है. Reliance Jio ने तो ऑफिशियली इसका कोई फुल फॉर्म नहीं दिया है लेकिन इमेजिनरी तोर पर इसे Joint Implementation Opportunities बोलते हैं जिसका कोई प्रूफ नहीं है की ये सही है.

जिओ कब लांच हुआ?

धीरूभाई भी अंबानी के 83वीं जन्मदिन के अवसर पर जिओ सॉफ्ट कंपनी को 27 दिसंबर 2015 को स्थापित किया गया.
और बात करें जिओ की तो आम जनता के लिए इसे 45 सितंबर 2016 को शुरू कर दिया गया था.

 जिओ का इतिहास क्या है (History of Jio in Hindi)

Reliance Industries Ltd (RIL) ने जून 2010 में 4800 करोड़ रूपये में इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) की 96% की शेयर खरीद ली. वैसे एक साल पहले ही 4G की नीलामी में IBSL भारत के सभी 22 जोन के ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जितने वाला एकमात्र कंपनी था. बाद में चलकर यही Relaince Industries Ltd. की सहायक कंपनी के तोर पर काम किया. फिर जनवरी 2013 में इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड का नाम बदलकर रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) रख दिया गया.

  • 4G LTE enabled स्मार्टफोन बनाने के लिए Reliance Indsutries ने Intex के साथ partenrship की.
  • Reliance ने अक्टूबर 2015 में अपनी खुद की ब्रांड का smartphone LYF के बारे में announce किया  साथ compatible है.
  • इसके बाद 27 दिसंबर 2015 में कस्टमर को सेवा देने के पहले Reliance Jio Services के beta version को अपने employees के लिए लॉन्च की.
  • 25 जनवरी 2016 में Water 1 model के साथ LYF series का पहला स्मार्टफोन मार्किट में उतारा गया.
  • March 2016 में हो रहे ICC World T20 tournament matches Host करने वाले 6 cricket stadium में रिलायंस ने फ्री wifi services देना शुरू किया.
  • इस ने May 2016 में Google Play Store में multimedia apps के package को लांच किया.
  • 5 सितम्बर 2016 एक ऐतिहासिक दिन बन गया जब जिओ ने Welcome Offer के रूप में पहली बार Jio 4G की सेवा आम जनता के लिए देनी शुरू कर दी. दिन प्रतिदिन लोग इससे जुड़ने लगे क्यों की उस वक़्त ये सेवा बिलकुल फ्री थी.
  • इसके बाद नए साल के लिए Happy New Year plan की शुरुआत की गई उसी साल 31 March को Prime membership की शुरुआत भी दी गई जिसके तहत उपयोगकर्ता को नए नए ऑफर भी दिए जाने लगे. साथ ही सभी plans को भी लोगों के लिए सस्ते पैक्स के रूप में उपलब्ध करा दिया गया.
  • दूसरी सभी कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट की दरों को कम कर के अपने उपभोक्ताओं को रिझाने की कोशिश की इससे ज्यादातर लोगों को फायदा ही हुआ.

जिओ फ़ोन के फीचर्स (Jio Phone Features in Hindi)

जिओ जब भारत में लांच हुआ तो तेज़ी से इंटरनेट users में बढ़ोतरी हुई है.  इंटरनेट इस्तेमाल होने वाले लोहों की संख्या 15 गुना बढ़ गई. फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट का उपयोग करने में capable नहीं है. तो इस समस्या का भी समाधान Reliance Jio अपने फ़ोन को  साथ लेकर आया है. अब सवाल उठता है की क्या ये फ़ोन में वो सारी खासियत है या नहीं जो हमारे कामों को पूरा कर सके और इंटरनेट का आनंद उठाने में मदद कर सके. तो चलिए दोस्तों अब मैं बताता हूँ की आखिर जिओ फ़ोन के फीचर्स क्या हैं.

जिओ फ़ोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन (Jio Phone features and Specification) 

  • Screen Size (Inches): 2.40
  • Colours: Black
  • Removable Battery: Yes 2000mAh (Li-ion)
  • Touchscreen: No
  • Resolution: 240*320 pexels
  • Processor: 1.2 GHz dual-core
  • Processor Made: SPRD 9820A/QC8905
  • RAM: 512MB
  • Internal Storage: 4GB
  • Expandable Storage: Yes 128 GB
  • SIM: Single and Dual Sim
  • Rear Camera: 2 Megapixel
  • Front camera: 0.3 Megapixel
  • Video Recording: Yes
  • Operating System: KAI OS
  • Bluetooth: Yes
  • Wi-Fi: Yes
  • USB OTG: No
  • Headphones Jack: Yes
  • Speaker: Yes
  • FM Radio: Yes
  • Torch: Yes
  • Application: Jio Apps
  • GPS: Yes

 

Jio Phone के Plans

जिओ फ़ोन में अनेक तरह के ऑफर्स हैं जिसका लाभ माध्यम वर्ग परिवार के लोग भी उठा सकते हैं.  ये offer इतने सस्ते हैं की कोई भी इन plans के जरिये कम से कम पैसों में free voice calls, Free SMS, Free Data, Apps मिलते हैं. चलिए Jio Phone में उपलब्ध कुछ Plans के बारे में थोड़ी detail में जान लेते हैं जो हर users को बहुत फायदेमंद हैं.

Jio voice and Digital Freedom For all users 

1 GB DATA
Validity: 28  Days
Free voice calls
50 SMS
Applications
14 GB DATA  500MB/Day
Validity: 28 Days
Free voice calls
300 SMS
Applications

 

42 GB DATA  1.5 GB/Day
Validity: 28 Days
Free voice calls
Unlimited SMS
 Applications
 इसके अलावा users 309 Rs. का रिचार्ज कर सकते हैं जिससे आप 153 वाले प्लान के साथ अपनी Mobile के स्क्रीन पर Play होने वाले video को CRT TV में भी Play कर सकते हैं. बस आपको अपने मोबाइल को अपने TV के साथ Cable की मदद से connect करना होगा.

FAQ – Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1.  क्या Jio Phone में Reliance Jio की 4G sim ही इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. नहीं आप चाहें तो इसमें Reliance Jio के अलावा भी दूसरे SIM Card का इस्तेमाल हैं. ऐसा बिलकुल नहीं है की आप सिर्फ Jio 4G की ही SIM इस्तेमाल करें.

2. क्या ये फ़ोन Dual SIM support करता है?

जी हाँ इसमें एक Dual Sim supported mobile फ़ोन है. इसमें हम एक 4G Sim card और दूसरा 2G Sim card use कर सकते हैं.

3. जिओ फ़ोन की screen size या Display size क्या है?

जिओ फ़ोन की Diplay या screen size २.40 inches होती है, जो एक QVGA TFT display होती है.

4. Jio phone में कितनी भाषाएँ सपोर्ट करती हैं?

A. Jio Phone 22 lभाषाएँ सपोर्ट करती है. जिनमे से कुछ हिंदी, मराठी, गुजराती, बांग्ला इत्यादि है.

5. क्या Jio phone में Whatsapp काम करती है?

A. जी हाँ इस फोन में Whatsapp सपोर्ट करती है.

6. क्या Jio Phone को hotspot की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. नहीं अभी तक इस मे ऑफिशियली hotspot की सुविधा नहीं दी गई है.

7. क्या इस फोन में स्पीकर की सुविधा देती है?

A. जी हाँ इस Phone में speaker होती है.

8. क्या इस में Youtube App काम करती है?

A. हाँ इस में Youtube app काम करती है.

9. क्या इस फ़ोन में Jio Music app support करती है?

A. हाँ इसमें Music app support करती है.

10. क्या इस फ़ोन में FM radio है?

A. हाँ इस फ़ोन में FM radio है.

11. क्या इस मोबाइल में बैटरी fix होती है या removable बैटरी होती है?

A. इस मोबाइल में बैटरी removable होती है fix नहीं होती है. इसमें  2000 mAH Li-ion की बदलने वाली बैटरी होती है. 

12. इस फोन को कंप्यूटर के साथ कैसे connect करते हैं?

A.  इस फ़ोन को कंप्यूटर से connect करने लिए USB cable का इस्तेमाल करते हैं.         

13. क्या इस फोन में call recording कर सकते हैं?

A. इस फ़ोन में call recording कर सकते हैं और इसमें Auto record करने की भी सुविधा होती है.

14. क्या इसमें facebook चलता है?

A. हाँ इसमें फेसबुक काम करता है.

अंतिम राय इस लेख पर 

दोस्तों आपको ये पोस्ट जिओ क्या है (What is Jio in Hindi) कैसी लगी? जिओ के आने के साथ ही भारत में इंटरनेट के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति आ गई. आपने ये हलेआपने इस पोस्ट के माध्यम से ये भी जाना कि जिओ कब लांच हुआ . इसके पहले इंटरनेट इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कैफ़े या फिर महंगा इंटरनेट का रिचार्ज करना पड़ता था. यहाँ तक की लोग एक song सुनने के लिए भी सोचते थे की डाटा बचेगा या नहीं. लेकिन Jio के आने के साथ ही लोगों के हाथों में हाई स्पीड इंटरनेट बहुत ही सस्ते दाम में आ गया. इतना सस्ता की लोग 24 घंटे इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं. यूट्यूब में वीडियोस देखते हैं ऑनलाइन गाने सुनते हैं ये सब रिलायंस के इस सेवा के वजह से possible हुआ है. इसी के साथ इसने अपने खुद के Jio Phone भी लांच किया जिसमे काफी अच्छी speciafication बहुत सस्ते दाम में दी गई हैं.

आपने इस पोस्ट में ये भी जाना की जिओ का इतिहास क्या है और इसके फीचर्स क्या है? इसके साथ ही ये भी जाना की इस फ़ोन के फीचर्स, specification और plans क्या है? आपको अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

4 COMMENTS

  1. मुझे बहुत खुशी हुई जियो के बारे में सुनने के बाद बहुत बहुत अंबानी गुरुजी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here