Jio का मालिक कौन है?

भारत में सबसे पहले फ्री मोबाइल इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनी JIO ही है जिसने अपने शुरुआती समय में ही पहले 6 माह तक भारत में लोगों को मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध करवाया था. लेकिन क्या आपको मालूम है की Jio कंपनी का मालिक कौन है?

भारत की अमीरों की सूची में आने वाले मुकेश अंबानी के करामाती दिमाग की उपज यह JIO कंपनी ने अपनी कंपनी की शुरुआत में ही लोगों की जुबान पर अपना नाम फिट कर दिया था. 

इस लेख में आपको JIO किसकी कंपनी है? अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

JIO कंपनी के बारे में 

JIO कंपनी रिलायंस ग्रुप ऑफ कंपनी की ही एक कंपनी है जिसे साल 2016 में लांच किया गया था. जब इस कंपनी को लॉन्च किया तो इस कंपनी ने आते की टेलीकॉम बाजार में एक धूम सी मचा दी.

इसके आने के बाद से ही उसने लोगों को मुफ्त इंटरनेट देना चालू कर दिया और लोगों के बीच अपनी एक साख बनाई है. इस कंपनी को आज कौन नही जानता है.

इस कंपनी ने अपने welcome ऑफर से लोगो को इतना प्रभावित कर दिया की लोगों ने अपनी अन्य सिमों को बंद कराकर इस सिम की और जाने लगे. उसने अपने यूजर को welcome ऑफर के तौर पर 6 माह के लिए मुफ्त इंटरनेट दिया था.

JIO कंपनी का मालिक कौन है ?

JIO कंपनी का मालिक मुकेश अम्बानी है.

यह रिलायंस ग्रुप ऑफ कंपनी की कई अन्य कंपनियों में से एक है. इस कंपनी की शुरुआत 2016 में की गई थी.

इस कंपनी के मालिक के बारे में बताये जो इस कंपनी का मालिक रिलायंस ग्रुप ऑफ कंपनी है और इस रिलायंस ग्रुप ऑफ कंपनी मालिक मुकेश अंबानी है. रिलायंस कंपनी की शुरुआत मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी. 

JIO का पूरा नाम क्या है ?

भारत में अपनी अलग पहचान बनाने वाली इस कंपनी का पूरा नाम Joint Implementation Opportunities है. जिसे हिंदी में ‘‘ संयुक्त कार्यान्वयन के अवसर ’’ कहा जाता है. 

JIO कंपनी किन देशों मे देती है सेवाएं

JIO कंपनी भारत के अलावा और भी कई देशों मे अपना नेटवर्क फैलाकर बैठी है जिसमे ‘‘ अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और सिंगापुर ’’ प्रमुख है. 

क्या JIO कंपनी एक भारतीय कंपनी है ?

इस बात पर कोई मत नहीं होना चाहिए की यह JIO किस देश की कंपनी है. इस JIO कंपनी को बनाने वाले भी एक भारतीय ही है जो भारत की अमीरों की सूची में सबसे ऊपर आते है.

यह एक भारतीय कंपनी है और इसके साथ ही यह कंपनी विश्व के अन्य देशों में भी अपनी टेलीकॉम सेवाएं देती है. 

JIO कंपनी का इतिहास 

इस कंपनी का इतिहास इतना भी पूराना नही है. इस कंपनी की शुरुआत के बीज हमें 2015 में ही दिख गये थे और 2016 में इस कंपनी की शुरुआत की गई थी. शुरुआती समय में यह केवल मोबाइल इंटरनेट की सुविधा देती थी.

जब इस कंपनी ने अपना अस्तित्व बना रही थी तब इस कंपनी ने Intex के साथ पार्टनरशिप कर दी थी ताकि वह 4G voLTE enabled smartphone बना सके. 

Jio कम्पनी की टाइमलाइन  

  • अक्टूबर 2015 में इस कंपनी से घोषणा की यह कंपनी LYF उनका खुद का एक ब्रांड है जो JIO के साथ इंटरनेट की सेवा प्रदान करता है. 
  • दिसम्बर 2015 में इस कंपनी ने अपनी इंटरनेट सेवाओं को मोबाइल के लिए लांच किया. 
  • जनवरी 2016 में इस कंपनी ने अपना खुद का LYF का एक नया ब्रांड लांच किया जिसे Water-1 के नाम से जाना गया. 
  • मार्च 2016 में इस कंपनी ने ग्राहको को एक और तोहफा दिया. इसमें इस कंपनी ने भारत में 6 क्रिकेट स्टेडियम में free wi-fi पर इंटरनेट की सुविधा चालू की. उस समय 2016 में हो रहे थे और कंपनी यह चाहती थी विश्व कप के मैचों को लोग आसानी से देख सके. 
  • मई 2016 में इस कंपनी ने अपना Bundles of apps लांच किया जिसमें कई शानदार ऐप थी जिसने काफी ग्राहको को अपनी और आकर्षित किया. 
  • सितम्बर 2016 को इस कंपनी ने खुद आधिकारिक रूप से लांच किया जिसमें इस कंपनी ने ग्राहको को कई Welcome ऑफर दिये जिससे की नए ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके. 
  • नवम्बर 2016 के अंतिम समय में इस कंपनी द्वारा जो पुराना Welcome offer था उसमें थोड़ा बहुत बदलाव किया और उसे एक नये ऑफर के रूप में एक बार फिर लांच किया. 
  • जुलाई 2017 में इस कंपनी ने अपना खुद का एक स्मार्ट फोन लांच किया जिसे JioPhone के नाम से जाना गया. 
  • जुलाई 2017 में इस कंपनी ने अपना खुद का एक कीबोर्ड फोन लांच किया जिसमें फेसबुक, व्हाट्सएप और यूट्यूब ऐप चल सकती थी. इस फोन ने भी नये ग्राहको को अपनी ओर कैसे आकर्षित किया. 
  • अगस्त 2018 में इस कंपनी अपने नए प्लान टीवी और डीटीएच के लिए भी लाँच किये जिसने कई डीटीएच कंपनियों को काफी करारा झटका दिया क्योंकि इस कंपनी के प्लान काफी सस्ते थे.

JIO द्वारा लाॅंच की गई कुछ शानदार ऐप 

कंपनी ने अपनी कंपनी की शुरुआत के साथ ही कुछ ऐप को भी लांच किया था. इन ऐप में कई ऐसी ऐप है जो हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुकी है. इन ऐप की सूची कुछ इस प्रकार है. 

  • MyJio – ने अपना खुद एक ऐप लॉन्च किया है जिसमें आप अपनी सिम में किये गये रिचार्ज का पता कर सकते है साथ ही आपके बैलेंस की जानकारी भी रख सकते है. यह एक आपको यहां तक सुविधा देती है की इससे आप अपने रिचार्ज की तारीख नही भुल सकते, इस ऐप के जरिये आपके रिर्चाज के खत होने से पहले ही आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जाता है जिससे की आप अपने रिचार्ज की तारीख को नही भुल सकते.
  • JioSavan – अगर आपको गाने सुनने का शौक है तो यह आपके लिए है. इस ऐप से आप चलते फिरते गाने सुन सकते है साथ ही उन गानों को free में डाउनलोड भी कर सकते है. अगर कई बार ऐसा हो की आपके फोन में इंटरनेट खत्म हो जाए तो उस स्थिति में यह एक अच्छा ऑप्शन है की आप इस ऐप से गाने डाउनलोड कर सकते है और उन्हें offline सुन सकते है. 
  • JioMeet – किसी से अगर वीडियो कॉलिंग करनी हो तो हम हमेशा एक अच्छी ऐप को तलाश करते है. ऐसी ही ऐप की सूची में यह भी एक ऐप है जिसका उपयोग कर के आप आसानी से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते है. यह ऐप आपको यह सुविधा भी देती है की इस ऐप से आप वीडियो कॉलिंग के साथ साथ एक दूसरे से चैट भी कर सकते है. 
  • JioTv – अगर आपको लाइव देखने का शौक है परन्तु आप ऐसी जगह पर है जहां पर आप टीवी नहीं देख सकते है तो ऐसे में यह ऐप आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इस ऐप के जरिये आप अपने पसंद के किसी भी चैनल को आप लाइव देख सकते है. इसके लिए आपको कोई अलग से रिचार्ज कराने की आवश्यकता नहीं होती है. 
  • JioCinema – आजकल ott platform का ट्रेड काफी चल रहा है ऐसे में अगर आप एक ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म की तलाश में है तो आपको एक बेहतर क्वालिटी में अच्छे शाॅ दिखाये तो आपके लिए यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. इस ऐप के जरिये आप कई सारे शाॅ देख सकते है वह भी आसान दरों पर जो आपके रिर्चाज के साथ ही जुड़ी हुई होती है, इसके लिए आपको कोई अलग से रिचार्ज नहीं करवाना होता है. 
  • JioNews – अगर आप online न्युज पढना पसंद करते है तो उसके लिए यह ऐप एक शानदार ऐप है. इस ऐप के जरिये आपप देश विदेश की कई खबरों को पढ़ सकते है. अगर आप कहीं ऐसी जगह जा रहे है जहा आपको न्यूज पेपर नहीं मिलता है तो ऐसे में यह ऐप आपका न्यूजपेपर बन कर आपकी मदद कर सकता है.
  • JioCloud – इस ऐप के जरिये आप अपने मोबाईल पर उपलब्ध चैट और काॅनटेक्ट का बैकअप ले सकते है. यह आपको आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है. 

विषय से सम्बंधित सवाल जवाब – FAQ

1. JIO किस प्रकार की कंपनी है ?

उत्तर – भारत में एक टेलीकॉम कंपनी है जो देश के साथ दुनिया के कई हिस्सों में अपनी टेलीकॉम सेवाएं देती है. 

2. कंपनी का मालिक कौन है ?

उत्तर – कंपनी का मालिक Reliance group of company है. रिलायंस कंपनी के मालिक के रूप में मुकेश अंबानी को जाना जाता है. 

3. JIO का रिचार्ज कैसे करे ?

उत्तर – JIO का रिचार्ज करने के लिए आप अपने मोबाइल में Jio की MyJio ऐप डाउनलोड कर सकते है. इस ऐप में आपको कई रिचार्ज के ऑफर मिल जायेंगे. 

4. Jio से संबंधित शिकायत कहाँ दर्ज करे ?

उत्तर – अगर आपको Jio से संबंधित कोई शिकायत है तो उसे आप 1800-889-9999 इस नंबर पर दर्ज करा सकते है.

5. Jio की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – Jio की आधिकारिक वेबसाइट यह https://www.jio.com/ है.

आपने क्या जाना?

आज पुरे भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला कोई नेटवर्क है तो वो यही है जिसके बारे में हमने यहाँ पर चर्चा की है. बहुत कम समय में यह नेटवर्क घर घर पहुंचा चूका है.

इसके पीछे इसके द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ हैं जिसमे फ्री कालिंग और इंटरनेट है. अभी तक इंटरनेट काफी महंगा हुआ करता था जब तक जिओ नहीं आया इसके आते ही इंटरनेट काफी सस्ता और सभी लोगों के पहुँच तक चला गया.

इसीलिए आज की इस लेख में आपको JIO कंपनी के मालिक के बारे में बताया गया है. अब आपको यह भी पता चल चुका है की JIO का मालिक कौन है ?

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. आपने अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट कर के बता सकते है. 

 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×