Jamin Ka Rasid Kaise Download Kare: जमीन का पुराना रसीद ऑनलाइन डाउनलोड करें?

 यदि आप बिहार के रहने वाले हैं यह निवासी हैं और अपने पुराने से पुराने जमीन का रसीद निकालना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे। इस आर्टिकल को माध्यम से । यदि आप अपने ब्लॉक के चक्कर लगा–लगा कर थक चुके हैं। एवं आपका समय और धन राशि की भी बर्बादी हो चुकी  है, तो आपको हमारा आर्टिकल राहत देगा।

jamin ka rasid kaise download kare

देश के सभी राज्यों में ऑनलाइन कागजी कार्रवाई की सुविधा दी जा रही है। ऐसे में बिहार राज्य कैसे पीछे रहता। तो बिहार सरकार ने बिहार राज्य के लोगों के लिए एक वेबसाइट लेकर आई है जिसमें लोग ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा आसानी से घर बैठे अपने फोन से ही भूमि की रसीद डाउनलोड कर सकेंगे। भूमि की रसीद के अलावा भूमि से रिलेटेड कोई और भी कार्य हो जैसे जमीन के कागज में गलती सुधार ,कुछ जोड़ना, यह हटाना आदि जैसे भी कार्य हो सकते हैं । इस अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लोग आसानी से अपनी जमीन का रसीद डाउनलोड कर सकेंगे।

बिहार जमीन का रसीद कैसे डाउनलोड करेंगे ?

पहले बिहार के भू स्वामियों को अपनी भूमि का रसीद कटवाने या पुराने रसीद निकलवाने के लिए ब्लॉक में जाकर घंटों लाइन लगाना पड़ता था। तथा ब्लॉक के कर्मचारियों को भी घूस देना पड़ता था। जो कि गैर कानूनी था।  इतना ही नहीं ऐसे बहुत से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था उनको स्वामियों को रसीद बनवाने के लिए। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि बिहार राज्य के मंत्री लोगों का दर्द समझ कर उनके लिए सभी भूमि रिलेटेड कार्य को ऑनलाइन पूरा किया जाएगा। इस शोषण को समाप्त करने के लिए बिहार सरकार ने भूमि व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है।

जिससे भूस्वामी आसानी से ऑनलाइन जाकर अपनी अपनी भूमि की रसीद देखकर डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए आपको यहां लिंक दिया जा रहा है। पुराने से पुराने जमीन का रसीद ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें के जरिए आप अपने समय व धन दोनों की बचत कर सकेंगे.

https://www.bhulgan bihar.gov.in  इस लिंक से भूस्वामी अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

जमीन का पुराना रसीद online download ऐसे करे?

बिहार सरकार ने भू स्वामियों को उनके पुराने से पुराना जमीन का रसीद निकालने के लिए online download प्रक्रिया को लागू की है। इसके लिए सभी भू स्वामी  बिहार सरकार द्वारा जारी की गई अधिकारिक वेबसाइट भू लगान बिहार पे जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने जमीन का पुराना रसीद ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि जमीन का पुराना रसीद ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे जो कि इस प्रकार है।

  • जमीन का पुराना रसीद ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में सरकार के अधिकारी वेबसाइट पे https://www.bhulgan bihar.gov.in प्सर्च करना होगा। 
  • सर्च करने के बाद आप को सबसे पहला लिंक जो मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद है आपके सामने सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें दो ऑप्शन देखेंगे।
  • आपको उसमें से एक ऑप्शन ऑनलाइन भुगतान मिलेगा जिसे क्लिक करना है (घबराइए मत आपको भुगतान करने के लिए नहीं बोला जा रहा है।)
  • जैसी क्लिक करेंगे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बिहार सरकार राजस्व भूमि सुधार विभाग का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको सारी जानकारियां भरनी है जैसे
  • जिले का नाम, अंचल यानी कि ब्लॉक पंचायत का नाम,  मौजा का नाम यानी कि गांव का नाम भाग, पृष्ठ भाग, सुरक्षा कोड आदि जैसे रिक्त स्थानों को भर ना है।
  • अब आपको यदि पृष्ठ भाग एवं भाग नहीं पता कि इसमें कौन सी संख्या डालें। उसके लिए आपको नीचे भाग विश्ववन और  पृष्ठ संबंध कलाम मान जाने के लिए जमबंदी पजांदी पे क्लिक करें
  • जैसे ही क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमें जी द्वितीय प्रतिवेदन लिखा होगा उसके नीचे आपको कुछ जानकारियां भरनी है ताकि आपको पृष्ठ भाग एवं भाग संख्या मिल सके।
  • पेज में आपको फिर से अपने जिले का नाम मौजे का नाम अंचल का नाम जिस व्यक्ति के नाम पर जमीन है उसका नाम भरने के बाद आपको खोज पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने सारी जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी। जिसमें जिस व्यक्ति के नाम का जमीन होगा उस व्यक्ति के नाम के सामने  भाग एवं पृष्ठ संख्या लिखे होंगे।
  • आपको पहले वाले पेज पर जाकर पृष्ठ भाग एवं भाग संख्या भरकर देखें पर क्लिक करें
  • जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें रसीद का सारा विवरण होगा। आपको जिस वर्ष का रसीद चाहिए उसके सामने देखें पर क्लिक करें आपके सामने अब वह रसीद खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में यह बताया है कि आप जमीन का पुराना रसीद ऑनलाइन डाउनलोड कैसे कर सकेंगे। बिहार के सभी भू स्वामियों के लिए हमने पूरी प्रक्रिया आपको विस्तार से बताई है ताकि आप स्वयंआसानी से जमीन रसीद को डाउनलोड कर सकेंगे। 

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×