IQ Testing Optical Illusion: आप 25 सेकंड में कितनी गिलहरी देख सकते हैं?

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के सामने ऑप्टिकल भ्रम वाला तस्वीर लेकर आये है, जिसमे आप को बहुत ही कम समय में दिए गए तस्वीर में गिलहरियों को ढूंढ़ना हैं.

आप सभी के सामने एक चुनौतीपूर्ण और बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बातें करने वाले हैं. हमें आशा है, कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी जानकारियां आपको वाकई में मजेदार लगेगी.

इसके साथ ही हम इस की भी गारंटी लेते हैं कि 10 में से 9 लोग हमारे द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब नहीं दे पाएंगे.

अगर आपको भी खुद पर पूरा भरोसा है, तो आप खुद को हमारे इस आर्टिकल को आजमा सकते हैं, तो चलिए बिना किसी देरी के आज के हमारे article का श्रीगणेश करते हैं.

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपने आइक्यू के परीक्षण के वास्ते ऑप्टिकल इल्यूजन पिक्चर से इस बात की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, कि आपका आइक्यू लेवल आखिर है क्या?

अगर आप किसी कारण से हमारे द्वारा पूछे गए ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज से संबंधित क्वेश्चन का आंसर नहीं कर पाते हैं.

तो आप बिल्कुल भी परेशान न हो, क्योंकि इस आर्टिकल में आखिर में हमने उसका जवाब भी आप सभी लोगों के लिए तैयार रखा है.

यदि आपको भी काफी इंटरेस्टिंग ऑप्टिकल भ्रम लगता है सॉल्व करने में, तो आप के दिमाग की दही कर देने वाली तस्वीर में छिपी हुई रानी को मजह 9 सेकंड में ढूंढ़ लिया तो आप जीनियस कहलाएंगे.

कसरत के साथ साथ मजा भी:

अब हंसना भला किसे मजा नहीं आता है, लेकिन बहुत से लोग इस बात से पूरी तरह से बेखबर है कि हंसना भी अपने आप में एक कसरत होती है जिसमें हमारे सेहत का ही तो फायदा होता है.

इसके साथ हमें आनंद की प्राप्ति होती है ऐसे ही आज के समय में इंटरनेट में ऐसी बहुत सारी ऑप्टिकल इल्यूजन इमेजेस मंडराती रहती है जो कि वाकई में बेहद ही मजेदार होती है.

इससे खेल-खेल में ही हमारे दिमाग की अच्छी खासी कसरत हो जाती है.

ऐसे में इन दिनों इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी ऑप्टिकल इल्यूजन की इमेजेस दौड़ रही है, जो कि प्रत्येक व्यक्ति का आकर्षण अपनी ओर कर लेती है.

आज के आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के समक्ष एक ऐसा ऑप्टिकल इल्यूजन पिक्चर को पेश करेंगे जिसमें आपको 25 सेकंड में 24 गिलहरियों को ढूंढकर निकालना है.

आपके इंतजार का और नहीं बनाएंगे:

तो चलिए आपके प्रतीक्षा में विराम लगाते हुए हम आपके समक्ष प्रस्तुत कर देते हैं, कि वह कौन सा इमेज है जिसकी हम बात कर रहे हैं.

जैसा कि हमने ऊपर में एक इमेज आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है. आपको इसकी इमेज में 25 सेकंड में सभी गिलहरियों को ढूंढ करके निकालना है.

यदि आप 25 सेकंड में इस तस्वीर में छुपी कुल गिलहरियों को ढूंढ लेते हैं, तो समझ जाइए कि आपका आइक्यू लेवल बहुत ही ज्यादा हाई है.

इंटरनेट में बहुत से लोगों को ऑप्टिकल इल्यूजन हल करने में मजा आता है और अपने आप को इंटेलिजेंट मानते हो तो ऑप्टिकल इल्यूजन पेंटिंग में छिपी हुई है एक औरत को सिर्फ 10 सेकेंड में खोजकर दिखाए.

आप IQ के परीक्षण के वास्ते ऑप्टिकल इल्यूजन:

अपने शारीरिक तथा संज्ञानात्मक भ्रम जैसे बहुत तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन देखे होंगे.

एक ऑप्टिकल इल्यूजन किसी भी वस्तु या फिर ड्रॉइंग या फिर लोगों के दिमागी झुकाव गहराई से आकर्षक आकार बदलने वाली छवि है, जो कि मस्तिष्क के चीजों को समझने की क्षमता को चुनौती देता है.

किए गए अध्ययनों से इस बात की जानकारी प्राप्त होती है, कि ऑप्टिकल इल्यूजन भी मनोविश्लेषण के क्षेत्र का एक भाग है.

जो कि इस बात पर विशेष स्पष्टीकरण प्रदान करता है, कि आप चीजों को किस प्रकार से देखते हैं.

मनुष्य का एक सामान्य मस्तिष्क प्रत्येक कौन से एक अलग-अलग धारणा बनाने वाले चीज़ या फिर छवि को विभिन्न तरह से देखने की क्षमता रखता है.

ऐसा ही एक चतुर उदाहरण इस वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है, जहां पर पेड़ों और उसकी शाखाओं पर पक्षियों के साथ-साथ गैलरिया भी दर्शाई गई है.

वाकई में है यह मुश्किल पहेली:

ऊपर में दिखाई गई तस्वीर वास्तविकता में एक बहुत ही ज्यादा मुश्किल पहेली के स्वरूप में है जो कि Gergely Dudás या Dudolf के माध्यम से बनाई गई थी.

इस ऑप्टिकल इल्यूजन के निर्माता है, कुछ गिलहरियों के शरीर का केवल एक ही हिस्सा बनाया है और वही उन्हें कुछ पक्षियों में छुपाने का बहुत ही चतुर प्रयास किया है.

जिससे कि आप गिनती करते समय दोहरा सके, वहीं छवि में सभी गिलहरियों को खोजने के वास्ते सभी दर्शकों को एक कठिन चुनौती को स्वीकृत करना होता है जो कि 25 सेकंड का है.

इस आर्टिकल में भ्रम का सबसे कठिन हिस्सा पक्षियों के बीच में सभी गिलहरियों का पहचान करके उनकी गिनती करना है.

छवि ने हजारों दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया है, क्योंकि वह पेड़ पर गिलहरियों के संख्या गिनने की कोशिश करते हैं.

ये ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज आपके आइक्यू का परीक्षण करने का और मज़े लेने का एक सर्वोत्तम माध्यम है.

यदि आप भी पहेली सॉल्व करने में माहिर है तो ऑप्टिकल इल्यूजन वाले तस्वीर में 6 जानवरों को खोज कर बताएं मात्र 6 सेकंड और विश्व रिकॉर्ड बनाएं.

आपने 25 सेकंड में कितनी गिलहरियों को देखा:

ऑप्टिकल इल्यूजन पिक्चर पर यदि करीब से नजर डाली जाए तो पहेली में छिपी हुई 24 गिलहरी आपको नजर आएगी.

पेड़ पर सभी गिलहरियों को ढूंढ पाना वाकई में एक मुश्किल काम है, क्योंकि वह पक्षियों के चेहरे से भ्रमित होंगे ही होंगे क्योंकि उन दोनों को बहुत ही ज्यादा एक जैसा बनाया गया है.

अध्ययन के माध्यम से इस बात की जानकारी प्राप्त हो पाई है कि चित्र अधिक अपकडन पहेलियों के साथ अपने मस्तिष्क काम करते हैं. आप उतने ही ज्यादा स्मार्ट होते चले जाते हैं.

ऑप्टिकल इल्यूजन हमेशा कुछ आकर्षक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, कि हमारा दिमाग किस प्रकार से काम करता है.

रंग प्रकार और पैटर्न के विशिष्ट संयोजन हमारे दिमाग को किसी ऐसे चीज को देखने के वास्ते चकमा प्रदान कर देते हैं जो कि वहां नहीं होती है. 

हल:

अगर आप में से किसी ने भी इस पहेली को सुलझाने में असफल हुए है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है जो कि हमने इसका हल भी आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है.

बहुत सारे ऑप्टिकल इल्यूजन आपने सॉल्व किया होगा, लेकिन एक ऐसा ऑप्टिकल इल्यूजन है जो साल 2000 से ही लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण रही है. ऐसे में आप ऑप्टिकल इल्यूजन वाले छवि में छिपे हुए सभी 12 बिंदुओं को एक बार में खोजिए और ऐसा करने वाले पूरी दुनिया के पहले व्यक्ति बने.

निष्कर्ष:

आज के आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ऑप्टिकल इल्यूजन से संबंधित एक वायरल पिक्चर के बारे में सारी जरूरी जानकारियां प्रदान करी है.

हमें उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा.

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment