इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड करें | Instagram Story Kaise Download Kare ?

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का एक ऐसा वेब साइट है जो आज की जनरेशन में काफी लोकप्रिय बन गया है. अधिकतर लोगों के फोन में यह ऐप उपलब्ध रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की इंस्टाग्राम की स्टोरी कैसे डाउनलोड करें? लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इंस्टाग्राम से जुड़ी बातें तथा इसे यूज़ करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं , हालांकि बहुत से लोग अन्य वेबसाइट से इस ऐप को चलाने के तरीके पढ़ते हैं या फिर कुछ लोगों से इंस्टाग्राम चलाने की विधि सीखते हैं.

लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड होता है? तथा इसमें फोटो वीडियोस कैसे शेयर किए जाते हैं? सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वेबसाइट इंस्टाग्राम बन गया है, सभी वेबसाइट की अपेक्षा लोग इस इंटरटेनमेंट वेबसाइट में ज्यादा प्रेजेंट दिखाई देते हैं.

जब से इंस्टाग्राम सोशल मीडिया में कदम रखा है तब से सोशल मीडिया के अन्य वेबसाइट जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इन सभी में लोग  कम से कम समय बिताते हैं.

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक ऐसा वेबसाइट है जो सोशल मीडिया में सबसे ऊंचा चरम पर छाया हुआ है, यह एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट होता है जिसमें यूजर के द्वारा फोटोस, स्टोरीज एंड वीडियोस पब्लिक में शेयर किए जाते हैं.

जो यूजर इंस्टाग्राम को यूज कर रहे हैं वे दूसरे वेबसाइट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इन सभी में ज्यादा प्रेजेंट ना होकर हर एक सेकंड या मिनट में इंस्टाग्राम में एक्टिव रहकर अपने फोटोस तथा स्टोरीज पब्लिक में शेयर करते रहते  हैं. अर्थात कहा जाए तो अन्य सोशल मीडिया से संबंधित वेबसाइट की अपेक्षा लोग इस एंटरटेनमेंट वेबसाइट (इंस्टाग्राम) में ज्यादा दिखाई देते हैं.

सभी लोग इंस्टाग्राम को अपने मनोरंजन के लिए सबसे अच्छा साधन मानते हैं जिसमें हर समय उपस्थित रहकर दूसरे लोगों की स्टोरी पढ़ना उन्हें लाइक तथा शेयर करना इन सभी कार्यों को करते हैं.

अधिक जानकारी के लिए इंस्टाग्राम क्या है? अवश्य पढ़ें.

इंस्टाग्राम को डाउनलोड करने की विधि

आजकल इंस्टाग्राम एक ऐसा वेबसाइट है जो लगभग सभी लोगों के फोन में उपलब्ध रहता है और सारे लोग इस ऐप का यूज कर अपना मनोरंजन अच्छी प्रयोग करते हैं. यदि आप भी इंस्टाग्राम यूजर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर ऐप को खोलना होगा.

जैसे ही आप प्ले स्टोर को ओपन करेंगे ऊपर सर्च का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको इंस्टाग्राम लिखकर सर्च करना है. जब आप सर्च करेंगे तो आपके सामने इंस्टाग्राम का लोगो दिखेगा जिसमें आपको क्लिक करना है. क्लिक करते ही  इंस्टॉल करने का ऑप्शन आएगा फिर आप इंस्टॉल में क्लिक कर दें.

इंस्टॉल ऑप्शन में क्लिक करने के पश्चात इंस्टाग्राम एप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा. कुछ समय पश्चात इंस्टाग्राम की डाउनलोड प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और डाउनलोड होने के पश्चात आपके फोन में सभी ऐप्स के जैसा इंस्टाग्राम एप्स भी दिखाई देगा.

कुछ लोगों को इंस्टाग्राम यूज करने का मन रहता है लेकिन वह इसे डाउनलोड करने की तरीका नहीं जानते जिस कारण वे लोग इंस्टाग्राम जैसे ऐप को चलाने से वंचित रह जाते हैं लेकिन हमने इस इंटरटेनमेंट ऐप को डाउनलोड करने का तरीका बता दिए हैं.

इंस्टाग्राम में अकाउंट या आईडी बनाने की प्रक्रिया

इंस्टाग्राम डाउनलोड होने के बाद लोगों को उसमें अपनी आईडी बनानी होती है क्योंकि बिना आईडी के आप इंस्टाग्राम यूज नहीं कर सकते, जो भी यूजर इस ऐप को यूज कर रहा है वह अपने आईडी के थ्रू इंस्टाग्राम में जाने जाते हैं, इसलिए इंस्टाग्राम यूज करने के लिए आईडी बनाना अनिवार्य है.

जब आप डाउनलोड किए गए इंस्टाग्राम को ओपन करेंगे तो उसमें सबसे पहले आपको आईडी बनानी होगी या अकाउंट बनाना होगा.

जैसे ही आप इंस्टाग्राम को ओपन करते हैं तो वहां पर क्रिएट ए न्यू अकाउंट तथा उसके नीचे लॉगिन लिखा हुआ दिखाई देता है. 

यदि आपका अकाउंट पहले से इंस्टाग्राम में बनाया गया है तो आप सीधे लॉगिन करके अपना अकाउंट खोल सकते हैं और वहीं दूसरी और यदि आप पहली बार अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रिएट ए न्यू अकाउंट में क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप क्रिएट ए न्यू अकाउंट को क्लिक करते हैं तो वहां पर एक न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको फोन नंबर या ईमेल आईडी डालना होगा.

ओपन हुए न्यू पेज में फोन नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी भी लिखा हुआ रहता है इसलिए इंस्टाग्राम का अकाउंट फोन नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी से भी खोला जा सकता है.

यदि आप फोन नंबर के द्वारा अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लिखे गए मोबाइल नंबर के नीचे अपना फोन नंबर लिख दे.

ये भी अवश्य पढ़ें इंस्टाग्राम का मालिक है?

अपने फोन नंबर उपयुक्त स्थान पर फील करें इसके बाद लिखे गए नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

इसके बाद फिर से एक न्यू पेज ओपन होगी जिसमें आपको अपना फुल नेम तथा अपनी इच्छा अनुसार पासवर्ड डालना होगा, आप अपने पासवर्ड को लेटर तथा  डिजिट में डाल सकते हैं.

इसके बाद आप कंटिन्यू विदाउट पर क्लिक करें.

कंटिन्यू विदआउट पर क्लिक करने के पश्चात आपको यूजर नेम पर क्लिक करें और वहां अपने अनुसार अपना नाम डालें फिर नेक्स्ट पर क्लिक कर दे.

इतना करने के बाद एड फोटो ऑप्शन पर क्लिक करें तथा गैलरी ऑप्शन में जाकर अपने अनुसार कोई भी प्रोफाइल पिक डाल दें. जगत पिक प्रोफाइल में डालते हैं उस वक्त आप से परमिशन मांगा जाता है तो आप उसे अलाव पर क्लिक करके परमिशन दे दे.

इसके पश्चात कनेक्ट टू फेसबुक का ऑप्शन आता है जिसमें आप इंस्टाग्राम में अपने फेसबुक फ्रेंड्स को करेक्ट कर सकते हैं.

इतना करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट खुल जाता है जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम आसानी चला सकते हैं.

इंस्टाग्राम के आइकंस की जानकारी

1. होम आइकन:-

जवाब इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करते हैं तो वहां नीचे की ओर एक हो माइकल दिखाई देती है जिसे क्लिक करते हैं आप अपने होमपेज पर जा सकते हैं.

2. सर्च ऑप्शन:-

होम आइकन के जस्ट बगल में सर्च ऑप्शन दिखाई देता है जिसके माध्यम से आप किसी भी यूजर को सर्च कर सकते हैं.

जब भी आप किसी यूजर को सर्च करते हैं तो फॉलो का ऑप्शन आता है आप अपने अनुसार किसी भी यूजर को फॉलो कर सकते हैं.

3. प्लस आइकन:-

सर्च ऑप्शन के सामने प्लस आइकन प्रेजेंट रहता है जिसे आप क्लिक करते हो तो आपकी गैलरी ओपन होती है और आप उस गैलरी में उपस्थित फोटो या वीडियो को अपने अनुसार सिलेक्ट करके इंस्टाग्राम में पोस्ट कर सकते हैं.

4. हार्ट आइकन :-

अन्य आइकंस के जैसा यह भी उन्हीं के सामने प्रजेंट रहता है जो दिल के आकार का दिखाई देता है, इसे क्लिक करने के बाद हमें पता चलता है की कितने इंस्टाग्राम यूजर हमें फॉलो किए हैं और हमारे द्वारा फॉलो किए गए पर्सन भी दिखाई देते हैं.

जैसे ही आप हार्ट आइकन को क्लिक करेंगे तो वहां पर लेफ्ट साइड में फॉलोइंग और राइट साइड में यू लिखा हुआ दिखाई देगा फॉलोइंग के अंतर्गत हमें पता चलता है कि हम किन-किन यूजर को फॉलो किए हैं तथा यू में टच करने के बाद हम जानते हैं कि हमें किन यूजर ने फॉलो किया है. जब आप इस ऑप्शन के द्वारा फॉलोअर्स को देखेंगे तो उनका अपडेट्स भी आपको दिखाई देगा.

5. प्रोफाइल आइकन:-

प्रोफाइल आइकन के द्वारा हमारी प्रोफाइल पेज ओपन होती है जिसमें हमारी प्रोफाइल के साथ साथ हमारे फॉलोअर्स और हम जिनको फलों के हैं दिखाई देते हैं. इसके साथ-साथ आपके द्वारा कितने पोस्ट डाले गए हैं उसकी संख्या भी दिखाई देती है.

इसी पेज के नीचे एंड बायो का ऑप्शन आता है जिसमें आप क्लिक करके अपने थाउट को लिख सकते हैं.

पोस्ट फॉलोअर्स और फॉलोइंग के नीचे प्रोफाइल का ऑप्शन रहता है अपने प्रोफाइल को चेंज कर सकते हैं. इसके साथ-साथ आप अपने यूजर नेम आईडी भी चेंज कर सकते हैं.

इन सभी ऑप्शंस के साथ-साथ इंस्टाग्राम के राइट साइड दो ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें पहले ऑप्शन में क्लिक करने के दौरान आप कई तरह के वीडियोस देख सकते हैं तथा दूसरा मैसेंजर ऑप्शन रहता है जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी फॉलोअर को मैसेज कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम के होम पेज की जानकारी

जब आप इंस्टाग्राम के होम पेज को ओपन करेंगे तो वहां पर आपको अपने फॉलोअर्स के अपडेट देखने को मिलेंगे जिसमें कई लोगों के द्वारा फोटो पोस्ट किए जाते हैं तो कई लोग वीडियो पोस्ट करते हैं तो कुछ लोग अनेक प्रकार के स्टोरियां पोस्ट करते हैं. 

इन सभी को देखकर आप अपने अनुसार उनको लाइक करने के साथ-साथ शेयर और कमेंट भी कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम में फोटो तथा वीडियो कैसे पोस्ट करें?

यदि आपको इंस्टाग्राम में फोटो या वीडियो अपलोड करना है तो इसके लिए आपको प्लस आइकन में क्लिक करना होगा जैसे ही आप प्लस आइकन को क्लिक करेंगे आपकी गैलरी ओपन होगी आप उसमें अपने अनुसार एक फोटो या मल्टीपल फोटो या वीडियोस को सिलेक्ट कर सकते हैं.

सिलेक्ट करने के बाद नेक्स्ट में क्लिक कर दें, इस प्रक्रिया के दौरान आपकी फोटो और वीडियोस इंस्टाग्राम में अपलोड हो जाती है और इस प्रकार आप की फोटो और वीडियो में  कमेंट और लाइक आना शुरू हो जाता है.

इंस्टाग्राम में स्टोरी कैसे अपलोड करें?

यदि आप अपने स्टोरी में किसी फोटो को डालना चाहते हैं इसके लिए आपको प्लस आइकन में जाकर किसी फोटो को सिलेक्ट करना होगा जैसे ही आप फोटो को सिलेक्ट करते हैं एडिटिंग का ऑप्शन आता है.

उसमे आप टेक्स्ट एडिटिंग कर सकते हो इतना करने के बाद डन पर क्लिक करें डन पर क्लिक करने के बाद सेंड टू  के ऑप्शन पर क्लिक करें.

जैसे आप सेंड टू के ऑप्शन को क्लिक करते हैं तो आपके सामने चूज फ्रेंड्स तथा  योर स्टोरी का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको योर स्टोरी पर क्लिक करना है स्टोरी के शेयर ऑप्शन पर क्लिक करके आप डन कर दे इस प्रकार आप अपने स्टोरी डाल सकते हो.

इंस्टाग्राम अकाउंट का वेरीफिकेशन कैसे किया जाता है?

यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले प्रोफाइल आइकन को क्लिक करना होगा जैसे ही आप प्रोफाइल आइकन को क्लिक करते हैं एक न्यू पेज ओपन होती है और उस पेज के राइट साइड मैं दिख रहा है 3 लाइन को क्लिक करें और वहां से सेटिंग में जाए.

सेटिंग ऑप्शन में क्लिक करने के बाद बहुत सारे ऑप्शन आते हैं जिसमें अकाउंट लिखा हुआ एक ऑप्शन रहता है आप उसे क्लिक करें.

जैसा ही आप अकाउंट ऑप्शन को क्लिक करते हैं तो इसके अंतर्गत भी बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन में जाना होगा.

आप जब रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन के ऑप्शन को क्लिक करते हैं वहां न्यू पेज ओपन होती है जिसमें आपको अपना फुल नेम डालना है और उसके नीचे वाले ऑप्शन में अब जिस नाम से जाने जाते हैं उस नाम को लिखें तथा इसके साथ साथ अपने अकाउंट की कैटेगरी का भी चयन कर ले.

इसके नीचे वाले ऑप्शन में आपको अपनी फोटो आईडी जैसे आधार कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस का फोटो अपलोड करना होगा.

इतना करने के बाद आप नीचे दिख रहे  सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें .

इसके बाद वहां लिखा हुआ रहता है कि गारंटी नहीं दी जा सकती कि आपका अकाउंट वेरीफिकेशन होगा अर्थात इन सभी प्रक्रिया को करने के बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो भी सकता है और नहीं भी. क्योंकि सभी के अकाउंट वेरीफाइड नहीं किए जाते हैं.

इस प्रकार आप अपने अकाउंट का वेरिफिकेशन कर सकते. बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें अपने अकाउंट को वेरिफिकेशन करना नहीं आता, हमने ऊपर के तथ्यों में अकाउंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया बताइए है.

निष्कर्ष

सभी लोग इंस्टाग्राम को अपना इंटरटेनमेंट का साधन मानने लगे हैं और इस फोटो शेयरिंग वेबसाइट को बहुत ही उत्सुकता पूर्वक इस्तेमाल कर रहे हैं. 

आज हमने आपको बताया कि इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड करें तथा इंस्टाग्राम में फोटो या स्टोरी कैसे अपलोड की जाती है? आशा है आपको इंस्टाग्राम चलाने के लिए सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गई होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment