[🔴LIVE ]: India Vs New Zealand Live Score Today, IND vs NZ Score Card, Watch Online

T20 वर्ल्ड कप भले ही खत्म हो गया है लेकिन क्रिकेट का रोमांच कभी खत्म होने वाली चीज नहीं है इसीलिए भारतीय क्रिकेट फैन बहुत बेसब्री से India vs New Zealand T20 सीरीज का इंतजार कर रहे हैं. इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए India Vs New Zealand Live Score, IND vs NZ Score Card लाते रहेंगे मनोरंजन को और भी रोमांचक बनाएंगे.

भारत इस बार नए कोच और नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी यानी आप समझ ही गए होंगे कि विराट कोहली और रवि शास्त्री ने अपने पूर्व पदों को छोड़ दिया है. यानी कि मैदान पर अब आपको विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा कप्तानी करते हुए नजर आएंगे और सभी का दिशा निर्देश और कोचिंग के लिए राहुल द्रविड़ को चुना गया है.

भारतीय लोगों को इस बात की काफी उत्सुकता है कि नए कोच और नए कप्तान के साथ टीम में कुछ बदलाव नजर आएगा और अगले साल होने वाले World cup t20 2022 तक भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार र रहेगी ताकि इस वर्ष की तुलना में और अच्छा परफॉर्मेंस किया जाए और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हासिल की जाए.

India vs New Zealand Live Score

भारत में क्रिकेट मैच की तरह नहीं बल्कि धर्म की तरह देखा जाता है और यहां के खिलाड़ियों को भी काफी इज्जत दी जाती है. जब क्रिकेट मैच चल रहा होता है उस वक्त लोग अपने काम में से वक्त निकालकर मैं जरूर देखते हैं और अगर मैच देखना भी सकते हो तो लाइव स्कोर जरूर देखना पसंद करते हैं और इसीलिए हम यहां पर आपके लिए India vs New Zealand Live Score देखने की सुविधा लेकर आए हैं. इस सीरीज की अनाउंसमेंट बहुत पहले की जा चुकी है और इसकी तैयारियां भी पूरी हो चुकी है.

वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है और आपको मालूम है कि विजेता कौन है. जी हां ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है और अपने क्रिकेट के इतिहास में हर फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीतने वाला यह टीम सबसे अधिक आईसीसी ट्रॉफी लेकर एक नंबर पर काबिज है. न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गई लेकिन उसके पहले भारत को हराया जिसकी वजह से भारत इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

अब यह हिसाब बराबर करना ही है और इसीलिए इस रोमांच को हम अभी से महसूस कर सकते हैं. जहां भारत एक तरफ वर्ल्ड कप में हुए परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए उतरेगा वहीं न्यूजीलैंड की टीम भी अपनी साख बनाए रखने के लिए जी तोड़ मेहनत करेगी और भारत को टक्कर देने की पूरी कोशिश करेंगे. क्रिकेट को अनिश्चितता ओं का खेल कहा जाता है और वह इसलिए कि इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. हम इस बात के कई बार गवाह भी रह चुके हैं कि जो टीम हार रही होती है और निश्चित तौर पर लोग मान लेते हैं कि हारने वाली है और अगले 12 ओवर में मैच पूरी तरह से बदल जाता है.

टी-20 सीरीज में यह बदलाव बहुत ज्यादा देखा जाता है क्योंकि यह एक शॉर्ट फॉर्म एटीएम है और इसमें सिर्फ 20 ओवर के मैच खेले जाते हैं तो इसमें सिर्फ 1 ओवर में अच्छा परफॉर्मेंस या बुरा परफॉर्मेंस टीम के नतीजे पर शत प्रतिशत असर डालती है.

Ind vs NZ Live Score कैसे प्राप्त करें?

वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है जिन्हें आप गूगल में सर्च करके देख सकते हैं. इनमें से एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जिस से हम क्रिकबज कहते हैं. अगर आपको नहीं मालूम कि Cricbuzz क्या है और इसमें क्रिकेट का स्कोर कैसे देखें तो हमारे दिए लिंक से आप इस वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं और यहां पर जाकर क्रिकेट स्कोर भी देख सकते हैं.

इस प्लेटफार्म को आप अपने मोबाइल में भी देख सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इसके android एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें और प्रकार आपको ball by ball Ind vs NZ live t20 score मिलता रहेगा.

यहां के एक बात और भी बहुत बढ़िया है कि इसमें बॉल बाय बॉल कमेंट्री भी लिखी होती है यानी कि 1 बॉल पर लाइव कमेंट्री प्राप्त करेंगे जिस तरह से मैच देखते हुए कमेंटेटर हर बॉल के बारे में बताते हैं.

वैसे हमने आपके लिए स्कोरकार्ड देखने की सुविधा यहाँ भी दी है जिससे आप स्कोर का पता कर सकते हैं.

Ind Vs NZ T20 Match Schedule

भारत और न्यूजीलैंड के पहले भी कई बार एक दूसरे से भीड़ चुकी है और बहुत ही बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिला है. यही उम्मीद लगाकर इस बार भी लोग भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला अपने टीवी और मोबाइल स्क्रीन में देखेंगे. लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जिन्हें मोबाइल और टीवी स्क्रीन में मैच देखना उतना पसंद नहीं आता जितना स्टेडियम में मैच देखने का मजा आता है.

तो हम आपको बता देते हैं कि भारत में जो इंडिया न्यूजीलैंड के बीच में मैच खेला जाएगा वह कौन कौन से शहरों में है. लेकिन सबसे पहले आप यह जान ले की कुल मिलाकर टोटल टीम T20 मैच खेली जाएगी जो कि जयपुर में 17 नवंबर से शुरू होगी. दूसरा T20 मैच रांची में खेला जाएगा और यह मैच 19 नवंबर को होगा. जहां तक बात की जाए तीसरे और फाइनल T20 मैच की तो वह कोलकाता में खेला जाएगा और यह मैच 21 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. सारे T20 के मैच शाम को 7:00 बजे से खेले जाएंगे.

Ind vs NZ T20 series 2021 venue

SeriesT20 (Ind vs NZ)
Match 1Jaipur
Match 2 Ranchi
Match 2 Kolkata

एक बार जो T20 मैच खत्म हो जाएगी तो सभी लोग कानपुर पहुंचेंगे जहां पर पहला टेस्ट मैच शुरू होगा यह मैच ग्रीन पार्क स्टेडियम में 25 नवंबर को शुरू होगी. T20 सीरीज के बाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच में दो टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे. न्यूजीलैंड का भारत दौरा मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खत्म होगा जहां पर दूसरी टेस्ट खेली जाएगी दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर से 7 दिसंबर तक चलेगा और दोनों ही टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे शुरू होगी.

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि रोहित शर्मा इंडियन क्रिकेट टीम को T20 फॉर्मेट में अगुवाई करेंगे जबकि केएल राहुल उपकप्तान होंगे विराट कोहली जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है तो उन्हें रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सामी के साथ इस सीरीज में आराम दिया गया है.

इस T20 सीरीज के लिए बहुत सारे नाइट चुना गया है जिनमें कोलकाता नाइट राइडर्स में खेलने वाले वेंकटेश्वर शामिल हैं इनके अलावा हर्षल पटेल आवेश खान और ऋतुराज गायकवाड को भी चुना गया है इन सभी खिलाड़ी खिलाड़ियों को चुनने का कारण है इनका आई पी एल 2021 में बेहतरीन प्रदर्शन.

हार्दिक पांड्या को भी इस टीम में जगह नहीं मिली है साथी यूज़वेंद्र चहल अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज को इस सीरीज के लिए चुना गया है. चलिए अब बात कर लेते हैं इंडिया और न्यूजीलैंड की टीम स्क्वाड की.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में भारत की तरफ से कप्तानी के लिए रोहित शर्मा को चुना गया है वहीं केएल राहुल उपकप्तान होंगे इसके अलावा टीम में श्रेयस अय्यर सूर्यकुमार यादव ऋतुराज गायकवाड विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत होंगे और इशान किशन इसके अलावा वेंकटेश यूज़वेंद्र चहल आर आश्विन अक्षर पटेल खान भुवनेश्वर कुमार दीपक चार हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज इस टीम का हिस्सा होंगे.

अब बात कर लेते हैं न्यूजीलैंड टीम के स्क्वायड की तो इस टीम की कप्तानी करेंगे केन विलियमसन और इनके अलावा इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी होंगे जैसे कि लॉकी फर्ग्यूसन मार्क चैफमैन टीम सऊदी शो डी जे मिशन एडम मिलन, मिचेल, जिम्मी नीशम फिल्म सेंटनर और गप्टिल.

T20 Internationals Ind Vs Nz teams squad

India Squad:

Rohit Sharma (Captain), KL Rahul (Vice-Captain), Ruturaj Gaikwad, Shreyas Iyer, Avesh Khan, Bhuvneshwar Kumar, Deepak Chahar, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant (wicket-keeper), Ishan Kishan (wicket-keeper), Venkatesh Iyer, Yuzvendra Chahal, R Ashwin, Axar Patel, Harshal Patel, Mohd. Siraj

New Zealand squad:

Kane Williamson (captain), Todd Astle, Kyle Jamieson, Adam Milne, Daryl Mitchell, Jimmy Neesham, Glenn Phillips, Mitchell Santner, Trent Boult, Mark Chapman, Devon Conway, Lockie Ferguson, Martin Guptill, Tim Seifert, Sodhi and Tim Southee

Ind vs NZ T20 मैच के लिए नए खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल किया गया है जिनमें सबसे प्रमुख वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में बेहतरीन परफॉर्मेंस किया है. कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश अय्यर ने काफी मैच कोलकाता को जिताया है जिसकी वजह से उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है.

इसके अलावा दिल्ली के तरफ से खेलने वाले आवेश खान को भी इस सीरीज के लिए चुना गया है जो आवश्यकता पड़ने पर खेल सकते हैं. मोहम्मद सिराज जीने ने पहले ही इंडिया के लिए कुछ मैच खेले हैं उन्हें भी इस टीम में शामिल किया गया है. ऋतुराज गायकवाड ने चेन्नई की तरफ से खेलते हुए काफी बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और उन्हें टीम में शामिल किया गया है.

मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले ईशान किशन जो कि एक विकेटकीपर है और काफी विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं उन्हें भी इस टीम में शामिल किया गया है जीने जरूरत पड़ने पर ऋषभ पंत की जगह पर भी परफॉर्मेंस दिखाने का मौका मिल सकता है. कुल मिलाकर देखा जाए तो यह एक पूरी तरह से यंग ब्रिगेड वाली टीम है जिनके परफॉर्मेंस को आता जाएगा और भविष्य में एक बेहतर इंडियन टीम की तैयारी की जा सकती है जो हमें अगले वर्ल्ड कप यानी की T20 2022 में वर्ल्ड कप दिलाने के काबिल बन सके.

IND vs NZ Series 2021 कहां पर देख सकते हैं?

आप इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स मैं देख सकते हैं जिसने इसके ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे हैं और जितने भी मैसेज इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच में खेले जाएंगे सभी का प्रसारण स्टार स्पोर्ट में किया जाएगा इसके अलावा अगर आप मोबाइल में इस मैच को देखना चाहते हैं तो आप Disney+Hotstar app में इस मैच का लुत्फ उठा सकते हैं.

निष्कर्ष

क्रिकेट एक राष्ट्र खेल ना होते हुए भी भारत में सबसे अधिक देखा जाने वाला गेम है. यह भारत के ज्यादातर लोगों द्वारा देखा जाने वाला खेल है. भारत ने विश्व में काफी नाम बनाया है और वर्ल्ड कप विनर की उपाधि भी हासिल की है.

आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अभी शुरू होने वाले India vs New Zealand Live Score किस प्रकार से देख सकते हैं. साथ ही हमने Ind Vs NZ T20 Match Schedule, T20 Internationals Ind Vs Nz teams squad की जानकारी दी और यह भी बताया कि आप इस समय को लाइव स्ट्रीमिंग कहां पर देख सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले T20 सीरीज से जुड़ी जानकारी प्राप्त हुई होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment