भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं? प्रधानमंत्री की जीवन शैली

भारत के प्रधानमंत्री का नाम लगभग सभी लोग जानते हैं क्योंकि पीएम का नाम प्रत्येक दिन अखबार, न्यूज़ में आते रहता है. लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें अपने देश के प्रधानमंत्री का नाम नहीं पता होता, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि भारत के प्रधानमंत्री कौन है?

भारत देश में प्रधानमंत्री का पद भारतीय संघ का शासन प्रमुख पद माना जाता है क्योंकि इस पद पर नियुक्त मंत्री पूरे देश के कार्यभार को संभालने का काम करती है. देश के लिए सभी अहम फैसले भी प्रधानमंत्री द्वारा लिए जाते हैं, भारत एक स्वतंत्र के साथ-साथ लोकतंत्र देश है जिसमें सबसे ज्यादा पावर पीएम के पास रहता है.

प्रधानमंत्री कौन होता है?

प्रधानमंत्री एक ऐसा पद है जो सभी मंत्रियों के पद से ऊंचा होता है, इस पद पर नियुक्त मंत्री के पास अन्य मंत्रियों की अपेक्षा ज्यादा शक्तियां होती है. प्रधानमंत्री, देश का प्रमुख होता है, जिसे देश का प्रधान भी माना जाता है. इनका पद बहुत ही शक्तिशाली होता है. प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए फैसलों को अन्य मंत्री स्वीकार करते हैं और उस फैसले में कार्य प्रारंभ करते हैं. देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश की नीतियों का निर्माण किया जाता है.

यदि प्रधानमंत्री की मृत्यु हो जाती है तो पूरे मंत्रिपरिषद भंग हो जाता है और फिर से प्रधानमंत्री का चुनाव होता है जिससे उस पद पर  दूसरे योग्य व्यक्ति प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होते हैं.

दूसरे देशों में राष्ट्रपति का राज चलता है, वहां राष्ट्रपति द्वारा लिए गए फैसलों को उचित मानकर उस फैसले को आगे बढ़ाया जाता है जबकि भारत देश में पीएम ही देश के लिए हर एक फैसला का निर्णय लेते हैं और अनेक प्रकार के कानूनों को भी पारित करते हैं. इन सभी महत्वपूर्ण कार्यों को करने की शक्ति भारत देश के प्राइम मिनिस्टर की होती है.

प्रधानमंत्री के कार्य एवं शक्ति :-

देश का प्रधानमंत्री राष्ट्रपति का सलाहकार माना जाता है जो राष्ट्रपति को सलाह देने का काम करता है.

प्रधानमंत्री के द्वारा अन्य सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया जाता है. जैसे शिक्षा मंत्री, गृह मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, राज्य मंत्री और  वित्त मंत्री, इन सभी मंत्री के विभागों का बंटवारा उनकी काबिलियत के तौर पर प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाता है.

मंत्रिमंडल का हेड देश के प्रधानमंत्री को कहा जाता है, जिनके द्वारा मंडल की बैठक बुलाई जाती है और अध्यक्षता की जाती है.

यदि प्रधानमंत्री त्यागपत्र देते हैं तो इससे पूरी मंत्रिमंडल भंग हो जाती है. प्रधानमंत्री के त्यागपत्र देने से सभी मंत्रियों को त्यागपत्र देना पड़ता है.

देश के पीएम  के पास किसी भी मंत्री को उनके पद से हटाने की शक्ति होती है. प्रधानमंत्री आसानी से किसी भी मंत्री को उनके पद से हटा सकते हैं.

राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल को जोड़ने का काम देश के प्राइम मिनिस्टर करते है.

भारत देश के प्रधानमंत्री कौन है?

हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं. हमारे पीएम बहादुर और उच्च विचार के नेक नेता है जो अपने देश के प्रति हमेशा अच्छे कार्यों को करने का प्रयास करते हैं, जिससे देश की जनता खुश रहें. प्रधानमंत्री द्वारा हर एक कार्य किया जाता है जिससे उनकी जनता की परेशानी दूर हो. प्रधानमंत्री अपनी  जनता की कठिनाइयों को समझते हैं और उनकी परेशानियों का हल निकाल कर उनके जिंदगी में खुशियां प्रदान करते हैं.

श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी प्राइम मिनिस्टर पद पर दो बार नियुक्त हुए, पहली बार 2014 में मोदी जी प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त हुए थे और दूसरी बार 2019 के चुनाव में मोदी जी को प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया.

प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है, लेकिन इसमें यह नहीं कहा जाता कि राष्ट्रपति ही प्रधानमंत्री को चुनते हैं. चुनाव के समय जो उम्मीदवार अधिक बहुमत से जीतते हैं, उन्हें राष्ट्रपति द्वारा प्राइम मिनिस्टर के पद पर नियुक्त किया जाता है.

ठीक इसी प्रकार 2019 में भी मोदी जी ने विपक्षी दल की अपेक्षा ज्यादा बहुमत हासिल करके जीत हासिल की थी.

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री का जन्म कब हुआ?

हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री “श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी” का जन्म 17 दिसंबर 1950 ईस्वी को गुजरात के अंतर्गत आने वाली वड़नगर नामक स्थान पर हुआ था.

इनके पिता जी का नाम दामोदरदास मूलचंद एवं इनकी माता जी का नाम हीराबेन देवी है. इनके पिता रेलवे स्टेशन में चाय बेचने का काम किया करते थे जिसमें मोदी जी भी इस काम में अपने पिताजी का हाथ बंटाया करते थे.

हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी पांच भाई बहन होते हैं जिसमें मोदी जी दूसरे नंबर पर आते हैं. मोदी जी एक नेक और दयालु इंसान है लेकिन  जब देश की बात आती है तो मोदी जी अपने उच्च विचार और बहादुरी से काम लेते हैं और अपने देश को हर एक मुसीबत से दूर रखते हैं.

मोदी जी की शिक्षा :-

मोदी जी एक औसत और बहादुर विद्यार्थी थे जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के स्कूलों से प्राप्त की और स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से कंप्लीट की ,इसके साथ साथ एमए की डिग्री इन्होंने अर्थशास्त्र विषय लेकर गुजरात के यूनिवर्सिटी से प्राप्त की है.

नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने बचपन से अपने पढ़ाई के साथ-साथ एक्टिंग को भी महत्व दिया था और इनकी पकड़  विषयों में ज्यादा ना रह कर एक्टिंग में ज्यादा रहता था . आज भी इन्हें शिक्षा से संबंधित सारी जानकारी मालूम है.

स्कूल के दिनों में मोदी जी को एक्टिंग का बहुत शौक हुआ करता था जिस कारण वे विद्यालय में हो रहे प्रोग्राम में नाटकों और वाद विवादों में पार्टिसिपेट किया करते थे.

मोदी जी की जीवन शैली:-

मोदी जी अपने पिताजी के व्यवसाय में मदद किया करते थे, इनके पिता का रेलवे स्टेशन में चाय की दुकान थी जिसमें वे लोगों को चाय पिलाया करते थे. इन्होंने 1965 ईस्वी में हुए पाक युद्ध में स्टेशन से गुजर रहे सैनिकों को चाय पिलाई थी.

मोदी जी की शादी 18 साल उम्र में ही जशोदाबेन से करा दी गई, जो बांसकांटा जिले के राजोसाना नामक गांव की रहने वाली थी.

विवाह के कुछ समय बाद मोदी जी ने परिवार छोड़कर संघ से खुद को जोड़ लिया.

मोदी जी बचपन से ही साधुओं से प्रभावित है, वह बचपन से ही साधु बनने की इच्छा रखते थे. बचपन में मोदी जी आर एस एस से जुड़े थे और आर एस एस से जुड़ने के बाद उन्होंने बहुत ही अच्छे अच्छे कार्य को किया जिस कारण वे आरएसएस के मेहनती कार्यकर्ता माने जाते थे.

इन्होंने 2 साल तक हिमालय के साधुओं के साथ वक़्त बिताया था और उनके विचारों और गुणों को जाना था.

हमारे प्रधानमंत्री शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति हैं जिन्होंने कभी मांस, मछली एवं सिगरेट, शराब इत्यादि को हाथ तक नहीं लगाया है.

मोदी जी एक अनुशासित व्यक्ति हैं, जो अपने जीवन में फुल डिसिप्लिन के साथ रहते हैं. वह सिर्फ 3 घंटे की नींद लेते हैं और 5:30 बजे सुबह उठ कर अपने कार्य को करते हैं.

नरेंद्र दामोदरदास मोदी लेखक के साथ-साथ एक कवि भी हैं जिन्होंने गुजराती भाषा में कई लेख लिखे हैं.

सोशल मीडिया में हमारे देश के प्रधानमंत्री के फॉलोअर्स अत्यधिक हैं इसलिए सोशल मीडिया में यह अधिकतर एक्टिव नजर आते हैं.

ये गुजरात के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और गुजरात के अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मोदी जी का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

प्रधानमंत्री के द्वारा हमारे देश के प्रति किया गया महत्वपूर्ण कार्य :-

मोदी जी भारत देश के प्रति ऐसे कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं जिसके कारण मोदी जी के करोड़ों लोग इनके फैन बन चुके हैं.

मोदी जी द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्य:-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना.
  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना.
  • विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड दिलवाना.
  • गरीब लोगों के लिए गैस प्रोवाइड करना.
  • अलग-अलग पेंशन दिलवाना.

इन सभी के अलावा और भी कई ऐसे महत्वपूर्ण कार्य है जो मोदी द्वारा हमारे देश के लिए किया गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना:-

हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी द्वारा इस योजना को लागू किया गया. जिसके माध्यम से हर गरीब जिनके पास पक्का मकान नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत पक्के मकान प्रदान किए जा रहे है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से उन गरीब लोग को आवास बना कर दिया जा रहा है, जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है. अभी तक हर राज्य के हर क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना मिल चुका है.

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना:-

यह योजना को  खासकर किसानों के लिए सरकार द्वारा बनाई गई है जिसके माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा हर किसान के खाता में प्रतिवर्ष ₹6000 भेजा जाता है.

इस प्रकार किसान इस योजना से जुड़ कर सरकार द्वारा दिए गए राशि का लाभ उठाते हैं. इस योजना में एक नई अपडेट सरकार द्वारा लाई गई है कि जो किसान इस योजना से जुड़े हुए हैं उन्हें क्रेडिट कार्ड बनानी होगी.

विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड दिलवाना:-

गरीब लोगों के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाई गई है और इन राशन कार्ड  को लोगों के इनकम के अनुसार दिया जाता है. हमारे देश में अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड लोगों को प्रदान किए जाते है, जिसके माध्यम से लोग अनाज कोटा से प्राप्त करते हैं.

राशन कार्ड की मदद से लोगों को अनाज के बिना भूखे नहीं रहना पड़ता क्योंकि राशन कार्ड के माध्यम से प्रतिमाह लोगों को फ्री में राशन मिलता है.

गरीबों के लिए गैस प्रोवाइड करना:-

मोदी जी ने गरीब महिलाओं की कंडीशन को समझते हुए हर  घर में गैस सिलेंडर प्रदान किया हैं ताकि गरीब लोग भी भोजन बनाने की प्रक्रिया गैस के माध्यम से कर सके.

अलग अलग पेंशन दिलवाना:-

प्रधानमंत्री द्वारा हमारे देश के हर जरूरतमंद लोगों को अलग-अलग पेंशन प्रदान की जाती है, जैसे वृद्ध लोगों के लिए वृद्धा पेंशन, विधवा महिलाओं के लिए विधवा पेंशन और विकलांग लोगो के लिए विकलांग पेंशन इत्यादि.

पेंशन के माध्यम से लोगों को केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा कुछ पैसे की मदद की जाती है, जिससे पेंशन से मिले पैसों से लोग अपनी जरूरत पूरा करते हैं.

निष्कर्ष

भारत देश के प्रधानमंत्री सकारात्मक सोच और नेक विचारों वाले नेता है, जिन्होंने अब तक अपने उच्च विचार से अपने देश के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया है. इनके महान कार्यों को देखते हुए भारत देश के लोग इस प्राइम मिनिस्टर को अत्यधिक पसंद करते हैं. आज आपने हमारा इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि भारत के प्रधानमंत्री कौन है?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और मोदी जी के बारे में सारी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×