INDIA Full Form – INDIA का पूरा नाम क्या है?

भारत एक विशाल देश है जहाँ की आबादी दुनिया में दूसरे नंबर पर है. इसे हम कई नामों से जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की INDIA का फुल फॉर्म क्या है (INDIA Full Form).

अगर आप नहीं जानते की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ होता है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

भारत को आर्यवर्त के नाम से भी जाना जाता है लेकिन आज हम जिस शब्द के बारे में चर्चा कर रहे हैं वो आज के समय में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है.

INDIA का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of INDIA in Hindi?

INDUS शब्द से INDIA शब्द की उत्पत्ति हुई है जो कि संस्कृत के ‘ सिंधु ‘ शब्द से मिलकर बना है.

इसीलिए देखा जाये तो इसका कोई फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन इस Repulic of India कहा जाता है.

इंडस वैली को सिंधु नदी के आसपास के क्षेत्र से जाना जाता था.

प्राचीन काल में इंडिया को भारतवर्ष के नाम से जाना जाता था. इंडस वैली के कारण बाहर से आए यात्रियों ने उसके आसपास के क्षेत्र को इंडिया के नाम से पहचाना था.

INDIA को हम हिंदुस्तान, भारत एवं आर्यावर्त इत्यादि नामों से भी जानते हैं.

यह देश पूर्ण रूप से सार्वभौमिक एवं एक स्वतंत्र राष्ट्र है जहां जनतांत्रिक तरीके से सरकार का चुनाव किया जाता है. यह देश एशिया महाद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है.

क्षेत्रफल के हिसाब से यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है एवं जनसंख्या के अनुसार यह दूसरे स्थान में आता है. यह एक लोकतांत्रिक देश है.

यह देश दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर एवं दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है.

सिंधु नदी के दूसरी तरफ के देश को यूनानीयों ने इंडोई के रूप में संदर्भित किया और बाद में इसे इंडिया नाम में तब्दील कर दिया.भारत का प्राचीन नाम जंबूद्वीप है जिसका शाब्दिक अर्थ “ जम्बू वृक्षों की भूमि” होता है.

विभिन्न धर्मों के विभिन्न धार्मिक ग्रंथों में इसे पाया जा सकता है.

जैसे: – बौद्ध धर्म, जैन धर्म एवं हिंदू धर्म.

जम्बू या जम्बूल का तात्पर्य भारतीय ब्लैकबेरी से है एवं डीवीपी का अर्थ महाद्वीप होता है.

हिंदुस्तान का अर्थ होता है हिंद की भूमि.

अरबी पाठ में इसे अल हिंद के नाम से जाना जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ “ हिंद” होता है.

भारत का चीनी ऐतिहासिक नाम प्रियांशु है. अंजू का मूल रूप से उच्चारण, “हिंदू” शब्द से हुआ है. इंडिया का पूरा नाम भारतीय संविधान के अनुसार ‘Republic of India’ होता है.

जिसका तात्पर्य ‘ भारत की गणराज्य ‘ से है. इसके कुल 28 राज्य एवं 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं.

प्रत्येक राज्यों में वहां की जनता द्वारा चुनी गई सरकार शासन करती है. वहीं दूसरी तरफ केंद्र शासित प्रदेशों में राज्यपाल के माध्यम से केंद्र की सरकार शासन करती है.

निष्कर्ष

भारत के निवासी चाहे किसी भी क्षेत्र से हो या कोई भी भाषा बोलते हो सभी को इस देश पर गर्व है. यहाँ की संस्कृति काफी पुरानी है लेकिन पूरी दुनिया में इसका काफी नाम है.

इसीलिए जिन्हे ये नहीं पता की INDIA का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of INDIA in Hindi)? तो उस आर्टिकल में हमने यही बताया है और इसकी पूरी जानकारी भी हमने यहाँ पर शेयर किया है.

अगर आपको ये आर्टिकल इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment

×