इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने और सैलरी क्या होती है

कौन अपनी जिंदगी में सफलता हासिल नहीं करना चाहता? हर किसी के दिमाग में एक लक्ष्य होता है जिसे लेकर वह कड़ी मेहनत करता है. सफलता पाने के लिए भले ही लोग अलग अलग रास्ता पकड़े लेकिन उनकी मंजिल जीवन में अपना और अपने परिवार के नाम को ऊंचा करना होता है. आज के जितने भी स्टूडेंट हैं वह कड़ी मेहनत करके एक ऐसा मुकाम हासिल करना चाहते हैं जिस पर उनके परिवार और समाज के लोग उन पर गौरव महसूस कर सकें. किसी के ख्वाहिश होती है कि वह आईएएस ऑफिसर बने तो कोई चाहता है कि वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बंद कर काम करें. अधिकतर बच्चों की तो यही इच्छा होती है कि वह बड़ा होकर डॉक्टर इंजीनियर या फिर साइंटिस्ट बने. वहीं कुछ ऐसे बच्चे भी होते हैं जो इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हैं इसलिए उनके मन में यह ख्याल जरूर आता है कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (how to become income tax officer in India) और इसके लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए.

यह एक ऐसा डिपार्टमेंट होता है जिस में काम करने वाले आयकर ऑफिस से पूरे देश में नागरिकों के इनकम टैक्स भुगतान के लिए जिम्मेदार होते हैं. जब कोई इंसान टैक्स की चोरी करता है तो उसकी जांच पड़ताल करते हैं. हम अब तक समाचार में सुनते हैं कि किसी बड़े उद्योगपति के घर में छापा पड़ता है और उसके पास काली संपत्ति बरामद की जाती है. वह इसलिए क्योंकि वह लोग टैक्स की चोरी करते हैं और जो सरकार को दिया जाना चाहिए वह भी अपने पास रख लेते हैं. यही वजह है कि इस डिपार्टमेंट में काम करने वाले लोग बहुत सक्रिय होते हैं और इस प्रकार के लोगों का पता लगाते हैं जो टैक्स की चोरी करते हैं. इन्हीं बातों को देखकर कई विद्यार्थियों के मन में यह जिज्ञासा पैदा हो ही जाती है कि वह भी इनकम टैक्स ऑफिसर बनकर देश की सेवा कर सके. लेकिन जानकारी नहीं होने पर इसका आवेदन कैसे करते हैं यह मालूम नहीं होता.

यही वजह है कि हमने इस पोस्ट के माध्यम से उन स्टूडेंट्स को मदद करने की कोशिश किए हैं जो यह जानना चाहते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए सिलेबस क्या होता है और इसका एग्जाम पैटर्न क्या है और किस प्रकार से लिया जाता है. हर कोई अच्छे पद पर काम करके रुतबा बनाना चाहता है और समाज में अपनी इज्जत और ऊंची करना चाहता है लेकिन साथ ही साथ जॉब करते हुए वह चाहता है कि उसकी हर जरूरत पूरा हो सके इसेलिए स्टूडेंट को यह जानने की भी इच्छा होती है कि इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी क्या होती है. जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे. लेकिन उससे पहले हमें यह जानना होगा कि आखिर इनकम टैक्स ऑफिसर इन हिंदी क्या है अर्थ इस तरह काम करते हैं. बिना देरी किए हुए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (how to become income tax officer in India) .

इनकम टैक्स ऑफिसर क्या है – Income tax officer in Hindi

income tax officer kaise bane hindi

इनकम टैक्स क्या होता है इसके बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल में आपको बता दिया है. इनकम टैक्स ऑफिसर जैसा कि हमें नाम से ही पता चलता है कि यह एक ऑफिसर होता है जो भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे डिपार्टमेंट सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस के इनकम टैक्स से जुड़े मामलों के साथ में डील करते हैं.

आयकर अधिकारी के रूप में इनकम टैक्स ऑफिसर आम तौर पर भारत में एक पद का नाम है क्योंकि हमारे देश में इनकम टैक्स के बहुत सारे डिफॉल्टर हैं. उन बकायेदारों का पता लगाना और अपने विभाग के अंतर्गत लाना आईटीओ की जिम्मेदारी है. जिससे कि उनके वास्तविक आय के अनुसार उन्हें कर के भुगतान के लिए विवश किया जा सके. लेकिन अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए इनकम टैक्स ऑफिसर को बहुत बहादुर होना पड़ता है साथ ही बहुत चतुर व्यक्ति के रूप में उसे काम करना पड़ता है क्योंकि उनका सामना हाईप्रोफाइल लोगों से होता है जो खुद को बचाने के लिए हाईटेक कानून में प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं और ऑफिसर को गलत साबित कर सकते हैं. यह एक ऐसा जॉब है जिस में काम करने वाले ऑफिसरो के जज्बे में फायर होती है लेकिन उन्हें खुद से इसे कंट्रोल करना पड़ता है और उन्हें इनका इस्तेमाल काम के दौरान करके सही रूप से अंजाम देना होता है.

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (How to become income tax officer in India)

एक इनकम टैक्स ऑफिसर के रूप में काम करने के लिए जो उम्मीदवार होते हैं उनको क्या करना पड़ता है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आपको यह भी समझ में आ जाएगा कि एक आयकर विभक्त का ऑफिसर बनने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन यानी कि शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए, आयु सीमा क्या है और एक इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है. साथ ही हम यह भी जानेंगे कि आयकर ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम पैटर्न कैसा होता है किसके लिए कौन से सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं. तो चलिए से जानते हैं विस्तार से.

सबसे पहले तो जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है जो कि एंप्लॉयमेंट न्यूज़ पेपर में आपको मिल जाएगा और यह अप्रैल के महीने में पब्लिश होता है. इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए SSC की ऑफिशियल वेबसाइट में भी जा सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म भर लेने के बाद में आपको इसे सबमिट कर देना है, और अपने आसपास के सेंटर आपको मेंशन कर देना. जहां पर आप का एग्जाम दिया जाएगा.

इस एग्जामिनेशन की नोटिफिकेशन और इसके साथ इसके सिलेबस की जानकारी भी पब्लिश की जाती है और यह मुख्यतः अप्रैल के महीने में एंप्लॉयमेंट न्यूज़, रोजगार समाचार, डेजर्ट ऑफ़ इंडिया और बड़ी न्यूज़ पेपर में छपती हैं.

इनकम टैक्स ऑफिसर सिलेबस – Income Tax Officer Exam Pattern

चलिए अब जान लेते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर के एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है. इसका मुख्य रूप से 3 स्टेज में एग्जाम लिया जाता है. जिसमें पहला होता है प्रिलिमनरी टेस्ट, दूसरा मेंस एग्जामिनेशन और लास्ट में Personality टेस्ट के द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

Preliminary Examination

इस एग्जामिनेशन में 2 पेपर से सवाल पूछे जाते हैं. प्रत्येक पेपर से 100 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और कुल मिलाकर हर पेपर से 100 मार्क के सवाल पूछे जाते हैं अर्जित के लिए 2 घंटे का समय भी दिया जाता है.

Subject No .of Question Duration in Hours Mark
General Intelligence &General Awareness Part A 100 2 100
Arithmetic Part B 100 2 100

यह एक तरह से मेंस एग्जामिनेशन के लिए क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन होता है और इसके नंबर फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े जाते हैं. इसमें पास करना जरूरी है तभी आप मेंस एग्जामिनेशन लिख पाएंगे.

Main Examination

जो स्टूडेंट्स Preliminary Examination मैं पास हो जाते हैं तो फिर वह Main Examination मैं बैठने के योग्य होते हैं. मेंस एग्जामिनेशन दो पार्ट में होता है. जिसमें Part A written examination होता है और Part B पर्सनालिटी टेस्ट के रूप में होता है.

Subject Marks Time in Hours
General Studies 200 3
English 100 2h. 20 m
Arithmetic 200 4
Language 100 2h. 20 m
Communication Skill & Writing 200 2h. 20 m

Personality test

जब एक बार आप फाइनल स्टेज को क्लियर कर लेते हैं तो फिर आप से इंटरव्यू लिया जाता है. इस इंटरव्यू के द्वारा उम्मीदवार की पर्सनालिटी और मेंटल एबिलिटी को चेक किया जाता है. इसके बाद सफल स्टूडेंट की फाइनल लिस्ट तैयार कर दी जाती है.

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए क्वालिफिकेशन

आयकर ऑफिसर के लिए अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास हुआ होना जरूरी है. यानी कि अगर उम्मीदवार ने भले ही कोई भी स्टैंड क्या हो जैसे बैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ कॉमर्स, या फिर बैचलर ऑफ आर्ट, इन तीनों में से किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन प्राप्त किए हुए उम्मीदवार को इस एग्जाम में बैठने की अनुमति है.

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी

एक इनकम टैक्स ऑफिसर का पे स्केल ₹9300 से ₹34800 तक होता है. अभी अगर वर्तमान समय की बात करें तो एक इनकम टैक्स ऑफिसर को करीब 44900 रुपए मासिक वेतन के रूप में प्राप्त होता है. यह सैलरी लोकेशन और रिस्पांसिबिलिटी के आधार पर अलग अलग हो सकता है. भारतीय सरकार ने उनके ग्रेड को अलग अलग करके रखा है सभी अलग-अलग पोस्ट में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए. जो भी हो लेकिन पे कमिशन हमेशा बदलता रहता है. वैसे ग्रेड पे स्केल कोई निर्धारित नहीं है बल्कि अलग-अलग अलग प्रकार की सेवा के लिए अलग पे स्केल रखा गया है. यहां तक की पोस्टिंग एरिया और रिस्पांसिबिलिटी के आधार पर भी पे स्केल अलग हो सकता है.

Pay Scale 9300-34800
Initial Pay 9300
Grade Pay 4600
Total Payment 13900

Extra Allowance

जो भी इस पद पर काम करते हैं उन्हें पेट्रोल की पूर्ति, मुफ्त सिम कार्ड जिसमें सेल्यूलर डाटा भी साथ में होता है, और गवर्नमेंट अकोमोडेशन भी मिलता है. आयकर विभाग के पास अपने कर्मचारियों के आवास के लिए फ्लाइट सिस्टम वाले ज्यादातर शहरों में कई आयकर सोसायटी है. रात छापामारी करने वाली टीमों के साथ जाने पर आपको विभाग से एक निश्चित राशि मिलेगी. कृपया ध्यान दें के रेड मारने के दौरान बड़े पैमाने पर 6:00 पर 24 से 48 घंटे तक आप छापे वाली जगह नहीं छोड़ सकते और घर जाने से पहले सभी निष्कर्षों को जमा करना होता है. उस समय के बदले आपको 1 दिन का छुट्टी भी दिया जाता है.

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए आयु सीमा

जो भी उम्मीदवार इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह भी SSC CGL के द्वारा उनकी उम्र 21 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए.

जो कैंडिडेट Scheduled Caste / Scheduled Tribes (SC / ST) category से बिलॉन्ग करते हैं उनके लिए 10 साल की छूट होती है. OBC candidates के लिए 3 साल की छूट दी गई हैं और साथ ही जो PWD class candidates उनके लिए 10 साल की छूट दी गई है. इसके अलावा कैंडिडेट को अपने फिजिकल फिटनेस के लिए जो रिक्वायरमेंट है उसे पूरा करना जरूरी है.

पुरुष कैंडिडेट के लिए:

Physical Standards:

Height – 157.5 cms.
Chest – 81 cms. (minimum expansion of 5 cms.)

Physical Test:

Walking: 1600 मीटर 15 मिनट में.
Cycling: candidates को 8 किलोमीटर की साइकिलिंग 30 मिनट में करना है.

महिला कैंडिडेट के लिए:

Physical standards (Minimum):

Height – 152 cms.
Weight – 48 Kgs.
Physical Test:

Walking: एक किलोमीटर की वाकिंग 20 मिनट में.
Cycling: कैंडिडेट को 3 किलोमीटर की साइकिल इन 25 मिनट में करना जरूरी है.

संक्षेप में

हर इंसान के जीवन में एक लक्ष्य होता है और उसे वह पूरा करने के लिए काफी मेहनत करता है. जिन स्टूडेंट्स को ऑफिसर बनने की इच्छा होती है उन्हें यह जानने की भी कोशिश होती है कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (how to become income tax officer in India). इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए. इसके अलावा बहुत सारे स्टूडेंट यह भी जानना चाहते हैं कि अगर वह इस पद पर काम करें तो उनका भविष्य कैसा रहेगा. क्योंकि अगर किसी को एक आरामदायक जिंदगी की तलाश होती है जिससे वह अपना और अपने परिवार को आरामदायक जिंदगी दे सके. इसलिए सभी की यह जानने की भी इच्छा होती है कि इनकम टैक्स ऑफीसर की सैलेरी कितनी होती है. इसलिए हमने इस पोस्ट में आयकरऑफिसर की सैलरी के बारे में भी विस्तार में बताएं हैं.

देश की सेवा हर कोई करना चाहता है लेकिन हर कोई जाकर मिलिट्री ज्वाइन नहीं कर सकता है बल्कि इसके लिए पुलिस डिपार्टमेंट या फिर ऐसे डिपार्टमेंट को ज्वाइन कर सकता है जहां से देश की सेवा करने का अवसर लोगों को मिलता है. आयकर विभाग एक ऐसा ही डिपार्टमेंट है जो भारतीय सरकार द्वारा संचालित किया जाता है और देश के नागरिकों द्वारा दिए जाने वाले टैक्स भुगतान की जांच करता है. जो लोग टैक्स की चोरी करते हैं वह उनका पता लगाते हैं और फिर रिकवरी करते हैं. इसीलिए यह एक तरह से देश सेवा ही है. यही वजह है कि स्टूडेंट के बीच में भी इस पद को लेकर काफी इंटरेस्ट जगा हुआ होता है और सभी आयकर विभाग का ऑफिस में ऑफिसर के रूप में काम करना चाहते हैं.

यही वजह है कि इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि इनकम टैक्स ऑफिसर सिलेबस कैसा होता है. इसके अंतर्गत कौन कौन विषयों से सवाल पूछा जाता है और एक इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए इसके बारे में भी हमने यहां पर चर्चा की. वह सारे स्टूडेंट बार-बार प्रयास करते रहते हैं लेकिन फिर भी उनका एग्जाम क्लियर नहीं हो पाता है इस वजह से उन्हें यह डर भी होता है कि कहीं उनका एज खत्म ना हो जाए इसीलिए उन्हें यह भी जानने की ख्वाहिश होती है कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा कितनी है. इसके बारे में भी हम नहीं हम पर चर्चा की. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. कोई पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here