IMD Full Form – IMD का फुल फॉर्म क्या है?

भारत समेत पूरे विश्व में अनेक प्राकृतिक विपदाएं घड़ी घड़ी आती रहती हैं और मौसम की मार को भी दुनिया को झेलना होता है. यही वजह है कि आज हमने सोचा कि आपको बताया जाए कि आईएमडी का फुल फॉर्म क्या है और इसका मतलब क्या होता है.

प्रत्येक देश में अपने पर्यावरण और मौसम संबंधी जानकारी लेने के लिए एक संस्था बनाई हुई होती है जो वहां के होने वाले मौसम के बदलाव आने वाले तूफानों की सूचना देती है.

भारत में भी इस प्रकार के संस्था है जो मौसम विज्ञान को समझने का काम करती है और इसके रूप में अपना कर्तव्य निभाती है और होने वाले प्राकृतिक विपदा हो जैसे चक्रवात तूफान आंधी और भूकंप जैसी घटनाओं का पूर्वानुमान करके सचेत करती हैं.

तो चलिए थोड़ी समझ लेते हैं इसके बारे में और जानते हैं कि आईएमडी का पूरा नाम क्या है और मतलब क्या होता है.

IMD का पूरा नाम क्या है – What is the full form of IMD in Hindi?

IMD का फुल फॉर्म India Meteorological Department है.

इसका हिंदी में पूरा नाम मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट होता है जिसका अर्थ है भारत मौसम विज्ञान विभाग है.

भारत मौसम विभाग विज्ञान विभाग भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एक शाखा है और इस एजेंसी के तहत काम करती है यह मौसम संबंधी भविष्यवाणी, मौसम का पूर्वानुमान और आने वाले भूकंप के बारे में जानकारी देने की जिम्मेदार होती है.

आईएमडी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. इसकी स्थापना 1875 ईसवी में की गई थी

एजेंसी भारत और अंटार्कटिका के सैकड़ों ऑब्जरवेशन स्टेशन को संचालित करती है इसके अलावा भारत के विभिन्न हिस्सों में इसका क्षेत्र कार्यालय है जो मुंबई कोलकाता पुणे और नागपुर में स्थित है.

पूरे विश्व की जो मौसम विज्ञान संगठन है उसके छह क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र हैं जिनमें से एक आईएमडी भी आती है.

यह मुख्य रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में ट्रॉपिकल साइक्लोन, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के अलावा फारस की खाड़ी की भी निगरानी रखती है ताकि होने वाले चक्रवातों का पता लगाया जा सके.

IMD full form in insurance

insurance mediation directive

IMD full form in banking

India Millennium Deposits

IMD full form in medical

Immune-mediated disease

IMD meaning in electronics

Intermodulation distortion

निष्कर्ष

मौसम का पूर्व अनुमान काफी जरूरी है क्योंकि अगर सही समय पर आने वाली कविताओं का पता ना चले तो भारी तबाही होने का चांस होता है.

यही वजह है कि इसके लिए जो संस्थाएं काम करती हैं वह मौसम विज्ञान पर पूरी तरह से नजर रखी हुई होती है और हर प्रकार के प्राकृतिक विपदा को बारीकी से अवलोकन में रखती है ताकि इसके आने के पहले लोगों को सचेत किया जा सके.

आज की पोस्ट में हमने भारत में काम करने वाले मौसम विज्ञान संस्थान यानी कि मौसम विज्ञान संसथान के बारे में बताया और यह भी जाना कि आईएमडी का पूरा नाम क्या है (Full form of IMD in Hindi) और इसका फुल फॉर्म क्या होता है. हम उम्मीद करते हैं की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here