आईआईटी क्या है और ये कितने ईयर का कोर्स है – What is IIT in Hindi?

आज की पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर IIT क्या है (What is IIT in Hindi) और IIT की फीस कितनी है? क्यों हमारे देश में सबसे अच्छा इंस्टीटूशन के रूप में इस ने अपनी जगह बना रखी है जिसके कॉम्पिटेशन में कोई आसपास भी नहीं है.  इसीलिए आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की आखिर इस प्रतिष्ठित संस्थान में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए ये भी जानेंगे. इसके साथ ही हम बात करेंगे की आईआईटी कितने ईयर का कोर्स है और इससे क्या फायदे हैं और जब इसकी पढाई पूरी हो जाये तो इसके बाद क्या करे? इसका फुल फॉर्म क्या है? इस तरह के हर सवाल का जवाब आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ते पढ़ते मिल जायेगा.

हाई स्कूल (12th इंटरमीडिएट) pass करने के बाद भी कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिन्हे ये मालूम ही नहीं होता की आखिर ये IIT क्या होता है (What is IIT in Hindi) और इसकी फीस कितनी है साथ ही ये भी नहीं जानते की ये कितने साल का कोर्स है?

IIT क्या है – What is IIT in Hindi?

IIT kya hai

IIT एजुकेशनल इंस्टिट्यूट का एक ग्रुप है जो भारतीय सरकार द्वारा अच्छे और योग्य वैज्ञानिक, इंजीनियर और टेक्नोलॉजिस्ट्स बनाने के लिए शुरू किया था और ये अपने उद्देश्य को तब से पूरा करता आया है. इसे भारतीय सरकार द्वारा विशेष मान्यता प्राप्त है. भारत में इंजीनियरिंग प्रतिभा को आगे बढाकर औद्योगिक विकास और मैन्युफैक्चरिंग को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया था.

इस में ग्रेजुएशन लेवल के पढाई के लिए एडमिशन ली जाती है जिसके बाद छात्र बैचलर डिग्री की पढाई पूरी करते हैं. हालांकि इसकी प्रवेश परीक्षा बहुत ही ज्यादा कठिन होती है.

IIT Act 1961 के अधिनियम के अनुसार IIT’s ऑटोनोमस संसथान हैं जिसमे इसके खुद के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर होते हैं.

भारत का पहला संसथान खड़गपुर था जिसे 1951 में शुरू किया गया था जिसके बाद दूसरा संसथान 1958 में बॉम्बे में बनाया गया था. पुरे भारत में कई जगह में इसके संस्थान हैं और टोटल 23 आई आई टी के संस्थान हैं.

आज जब इंजीनियर बनने की बात आती है वहां सबसे पहला नाम इसी का सुनाई देता है. सालों से इंस्टीटूशन भारत को अनेकों talented इंजीनियर देता आ रहा है.

हर स्टूडेंट की दिली ख्वाहिश होती है की अगर वो पढाई करे तो आई आई टी से ही करे वरना ना करे. वहां जो पढाई कर लेता है उसके लिए भी कंपनियों की लाइन खड़ी रहती है ताकि उन्हें जॉब पर ले सके.

वहां जब कोई लायक स्टूडेंट उसके एंट्रेंस एग्जाम को निकाल कर एडमिशन लेकर पढता है तो ये संस्थान एक हीरे की ही तरह तराशकर उस स्टूडेंट को ऐसा बना देती है जिसे हर कोई पसंद करता है.

IIT Full Form in English

Indian Institute of Technology 

 

आई आई टी का फुल फॉर्म हिंदी में

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  

IIT परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यता – Eligibility criteria to appear on this exam

आई आई टी की परीक्षा देने के लिए वो कौन सी बातें हैं जीका होना जरुरी है और जिसके बिना आप इसके एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं.

इस की परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट को 12th में होना जरुरी है. जिस साल 12th की परीक्षा हो वो उसी साल इसके एग्जाम के लिए फॉर्म फॉर्म भर कर बैठ सकते हैं.

अगर इसका एंट्रेंस निकाल लेने के बाद भी अगर स्टूडेंट 12th के परीक्षा में fail हो जाएँ या फिर उनका 12th का marks 60% से कम हो तो भी उसे प्रवेश नहीं मिल सकता है.

इसमें प्रवेश लेने के लिए 10th के एग्जाम में minimum 60% marks का होना compulsory है और 10 +2 में इन 3 subject का पढ़ना जरुरी है और इस में भी 60% से अधिक नंबर का होना अनिवार्य है.

  • Mathematics (गणित)
  • Physics (भौतिकी)
  • Chemistry (रसायन विज्ञानं)

इन तीनों में से अगर किसी भी विषय को पढाई के दौरान नहीं चुनते हैं और छोड़ देते हैं तो आपको इस प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति/permission नहीं दिया जायेगा. इस एग्जाम में इन्ही तीनों विषय से प्रश्न आते हैं.

IIT करने के लिए क्या करना चाहिए?

अगर आप ने अपने matric का एग्जाम पास कर लिया है तो अब ये बिलकुल आप का ही समय है आई आई टी की तैयारी करने का और आप पुरे तरीके से इस पर ध्यान भी दे सकते हैं. मैं आपको वो सभी तरीके बताऊंगा जिससे आप इस एग्जाम को निकाल सकते हैं.

सबसे पहले एग्जाम के पैटर्न को समझिये 

परीक्षा 2 लेवल में होती है एक तो होता है IIT Main और दूसर दूसरा IIT Advance होता है.

JEE Main

इस का एग्जाम 3 घंटे का होता है जिसमे 90 multiple choice questions( सवाल) पूछे जाते हैं. इस परीक्षा को 3 section में लिया जाता है. Physics, chemistry और math. इसमें से हर section से 30 question पूछे जाते हैं. सभी section में अलग अलग pass marks लाना अनिवार्य है.

  • हर सही जवाब देने पर 4 marks दिए जाते हैं.
  • गलत जवाब देने पर 1 mark कम कर दिया जाता है जिसे हम negavite marking के नाम से जानते हैं.
  • किसी सवाल को छोड़ देने पर न तो उसके कोई mark जुड़ते हैं और ना ही काटते हैं.

Physics – 30 Questions           Chemistry – 30 Questions               Mathematics – 30 Question

JEE Advance 

Advanced का एग्जाम Main exam से बिलकुल ही अलग तरह से लिया जाता है. इस में भी वही 3 subjects से सवाल पूछे जाते हैं यानि की PCM बस अंतर ये हैं की इस में एग्जाम के लिए हर topic के लिए एक एक घंटा अलग अलग दिया जाता है और पूरा एग्जाम 3 घंटे का होता है जो 2 बार होता है.

First Paper : इस में हर section में 10 Multiple choice questions पूछे जाते हैं जिसमे सिर्फ एक answer correct होता है. इस में 5 multiple choice questions होते हैं जिसमे एक या उससे अधिक answer correct होते हैं और 5 ऐसे question होते हैं जिनके जवाब single digitanswer होते हैं.

Second Paper :  इस में हर section से 8 multiple choice questions आते हैं जिसमे से एक answer correct होता है. इसमें 8 question एक passage पर आधारित होता है.

हर विषय की तैयारी अच्छे से करें 

जब आप समझ जाते हैं की इस परीक्षा में सवाल किस तरह से पूछ जाता है  और मार्किंग कैसे की जाती है तो बारी आती है पढाई करने की.

पढाई किस विषय की करें ये तो हम पहले ही बता चुके हैं की किस किस टॉपिक से सवाल पूछे जाते हैं. आपको हर विषय के टॉपिक को ध्यान पूर्वक पढ़ना है. सवाल किस किस टॉपिक से पूछे जायेंगे चलिए ये भी जान लेते हैं.

Chemistry: Basic Principles of Organic Chemistry, Environmental Chemistry, Status of matter, Redox Reaction Chemical kinetics

Mathematics: Integral Calculus, Differential Equation, Sequences, and series, Co-ordinate Geometry, Matrices, Application of Derivatives,  Mathematical induction.

Physics: Electric devices, Law of Gravity, Laws of Motion, Thermodynamics, Optics, Sound Waves, electromagnetism, Kinematics.

Question बैंक बनायें 

आप जब JEE की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलेंगे तो आपको पीछे पूछे गए हर साल के सवाल मिल जाएंगे. आप पिछले के 4-5 सालों को इकठ्ठा करें और सभी सवालों का प्रयास करें साथ ही उसके पैटर्न के अनुसार अपनी टाइमिंग को भोई चेक करें.

इससे आपको पैटर्न को समझने में आसानी होगी और आप खुद के तैयारी को भी test कर सकेंगे.

अच्छी JEE कोचिंग क्लास ज्वाइन करें 

कोचिंग क्लास लगभग हर जगह मौजूद हैं जो JEE की तैयारी करने में स्टूडेंट्स की मदद करते हैं. आपने राजस्थान स्थित कोटा का नाम तो सुना ही होगा की वहां इस परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छे इंस्टिट्यूट उपलब्ध हैं.

लेकिन ऐसा भी नहीं है की सिर्फ वहीँ पढ़ने वाले छात्र इस का एग्जाम क्वालीफाई कर पाते हैं. पुरे देश में पढ़ने वाले बच्चे इस एग्जाम में पास होते हैं.

बस आपको अपने एरिया में किसी भी अच्छे कोचिंग क्लास को ज्वाइन करना है और वहां पर रेगुलर क्लास करने से जो जरुरत की पढाई material होते हैं वो कोचिंग वाले आपको मुहैय्या करते हैं.

IIT की फीस कितनी है

  • भारत के सभी IIT में बीटेक करने के लिए हर साल 90000 (जेनेरेल केटेगरी) रु लगता था. लेकिन पिछले साल केंद्रीय सरकार ने ट्यूशन फीस को 90000रु से बढ़ाकर 200000 रु (General+OBC) कर दिया गया है.
  • SC/ST और PWD यानि दिव्यांगों के लिए फीस पर उनके घर के आय के आधार पर छूट दी जायेगी लेकिन मेस और होस्टल फीस उन्हें भी देना होगा.
  • जिन छात्रों के परिवार की सालाना आय एक लाख (100000 रु) से कम है उनके लिए फीस माफ़ है उन्हें फीस देने की जरुरत नहीं है. वही जिनके पारिवारिक सालाना आय 1 लाख से 5 लाख के बीच है उन्हें फीस का एक-तिहाई हिस्सा देना पड़ेगा. इस में जनरल, ओबीसी सभी शामिल हैं यानि इसका लाभ सभी को मिलेगा.
  • अतिरिक्त फीस जैसे हॉस्टल फीस, मेस फीस, मेडिकल फीस सभी को चुकाना पड़ता है.

IIT कितने year का कोर्स है

इंजीनियरिंग कोर्स चार साल का होता है. आईआईटी कितने साल की पढाई कराती है ये हम यहाँ पर आपको बताने जा रहे हैं.

B. Tech (Bachelor degree) – 4 साल
B. tech + M. Tech – 5 साल
M. Tech – 2 साल

IIT के फायदे  – Advantages of IIT in Hindi

आखिर क्या वजह है की हर इंजीनियरिंग करने वाला स्टूडेंट चाहता है की वो आई आई टी से ही इंजीनियरिंग करे. क्यों हर अभिभावक अपने बच्चे को इस अनोखे institute में शिक्षा लेने के लिए पढाई करने की इच्छा रखता है. तो चलिए जान लेते हैं इस संसथान में पढ़ने के फायदे.

ब्रांड की तरह नाम – आप जब इसमें पढाई करते है और पूरा करने के बाद बाहर निकलते हैं तो आपके नाम को हमेशा Indian Institute of Technology के साथ जोड़ा जाता है यानी हर IITian अपने नाम के बाद ये शब्द जरूर जोड़ता है.

एक तरह से नाम के साथ एक विशेष टाइटल ही जुड़ जाता है. जिसे सुनकर लोग समझ जाते हैं की कहाँ से पढाई किया है और कितने geniuess हैं.

सभी लोगों से आदर का मिलना – हर छात्र जो यहाँ से पढता है उसकी इज़्ज़त हर कोई करता है भले जानने वाला हो या कोई भी अनजान इंसान हो. ये संस्थान देश का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है और यहाँ के लिए क्वालीफाई करना और पढाई करना बहुत ही सम्मानजनक बात है.

आसानी से जॉब मिलना – दोस्तों पढाई करने के मकसद अपना करियर को संवारना और बेहतर से बेहतर बनाना साथ ही सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ देश का विकास करना भी है.

इस संस्थान में पढ़ने वाले हर छात्र बेहतरीन शिक्षा पाते हैं और अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के उसी ज्ञान के वजह से अच्छा जॉब पाते हैं. उन्हें कंपनियों के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती बल्कि कंपनियां खुद ही इस संस्थान के स्टूडेंट्स को जॉब देती हैं.

आपने कई बार सुना होगा की इस संस्थान से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को बहुत ही अच्छी सैलरी के साथ placement होता है.

भारत में स्थित Indian Institute of technology के कॉलेजों की लिस्ट:

हमारे देश की विभिन्न हिस्सों में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के संसथान हैं जिन्हे हम लिस्ट के रूप में आपकी जानकारी के लिए लेकर आये हैं.

  1. आई आई टी खड़गपुर
  2. बॉम्बे
  3. मद्रास
  4. गुवाहाटी
  5. दिल्ली
  6. कानपुर
  7. रूरकी
  8. धारवाड़
  9. धनबाद
  10. हैदराबाद
  11. गांधीनगर
  12. जोधपुर
  13. तिरुपति
  14. पलक्कड़
  15. जम्मू
  16. गोवा
  17. रोपड़
  18. मंडी
  19. इंदौर
  20. वाराणसी
  21. भिलाई
  22. भुवनेश्वर
  23. पटना

संक्षेप में

इस शिक्षण संसथान की पढाई और तयारी कैसे करे इस पोस्ट में हमने विस्तार से बताया है साथ ही आपने इस पोस्ट के माध्यम से ये भी जाना की इस संसथान में पढ़ने के फायदे क्या है और इसके कॉलेज कितने और कहाँ कहाँ हैं. हम उम्मीद करते हैं की आई आई टी क्या होता है बहुत अच्छे ढंग से समझ गए होंगे.

कोई भी पढाई करने वाला चाहता है सबसे बेस्ट कॉलेज में पढाई करे और इंजीनियरिंग की पढाई करनी है तो फिर IIT क्या है (What is IIT in Hindi)  की पूरी जानकारी होनी जरुरी है क्यूंकि इससे अच्छा भारत में कोई भी इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं है. इसका नाम पूरी दुनिया के लोग जानते हैं और यहाँ से पढ़ कर निकलने वाले छात्रों को अपने यहाँ बुलाकर बहुत अच्छी सैलरी के साथ जॉब देते हैं. IIT की फीस कितनी है ये लगभग हर कोई जानना चाहता है और ये कितने ईयर का कोर्स है साथ ही इसे करने के लिए क्या करना चाहिए ?

इस पोस्ट के बारे में अपने दोस्तों और आसपास पढाई करने वाले सभी लोगों को बताएं क्यों की इस पोस्ट को पढ़ के शायद उन्हें भी वो जानकारी मिल जाये जिनकी उन्हें तलाश हो. इसीलिए आप इस पोस्ट को जरूर फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम और ट्विटर में शेयर करें.

155 COMMENTS

  1. Sir,apke aise logon ka hona is desh ke lia bahut hi jaruri hai, jo infomation ko carry kare. THANK YOU SIR. THANK YOU VERY MUCH.

  2. Sir, You have lead me to complete my dream .I will study in iit with b.tech & m.tech because I want to be an mechanical engineer.Now I study in x class but I interest in pcm.THANK YOU HAVE NICE DAY.DATE:08/09/2019

  3. Hello sir mene 10th 70% 2014 or three years polytechnic deploma 69% 2018 me complate kiya h to sir me iit ka entrance exam de sakta hu

  4. Hello sir
    Mai 10th me 92% ke sath passed hu aur mai 10th ke bad government college lucknow se polytechnic kar raha hu kya mai bhi iit kar sakta hu.
    But sir maine suna hai ki polytechnic karne ke bad “` B. Tech “` ke 2nd year me direct admission ho jata hai.

    • dekhiye inter karne ke baad same year aur next year 2 attempt milta hai. Yani ki agar aapne diploma kiya hai to hai year exam likh sakte hain. Lekin fir gao karenge to aap exam me baithne ke liye eligible nahi honge.

  5. Sir m ek medium family se belong krte hu mere ko iit exam crack krna h lekin mere family ki income itne nhi h ki ve mujhe koi bhi coaching lgva de or net me bhi English me pdhate h sb lekin men 12th up board se ki h aap kuch help kr skte h kya ki mere ko kya krna chaiye ab. Please sir suggest me. Mere ko guide krna vala bhi koi nhi h. Please help me.

  6. Sir IIT ki taiyari karne ke liye coaching ki fees aur IIT crack karne ke baad ki kul kitne fees lag sakte hain please bataye Sir…

  7. सर मैंने isc 2018 me clear किया है और 299 marks है and 1 mark gress है तो क्या मै iit के लिए अप्लाई कर सकता हू.

  8. sir good morning mein 11 class ka student hu mera up board 10 class mein 86.5 percent tha mein garib hu kya mein iit kar sakta hu mein 11th ka sara sub katam kar diya hu dobra revision kar raha hu please help me mobile num 7348496463

  9. Hello sir, मेरा 10th में 62% रिजल्ट है और मैं अभी 12वीं में हूं हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति अभी इतनी अच्छी नहीं है कि मैं IIT कर सकूं लेकिन मैं IIT करना चाहता हूं तो क्या मैं 12वीं एग्जाम के 2 साल बाद IIT नहीं कर सकता हूं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैं अभी 17 साल का हूं तो क्या यह संभव है कृपया मदद करें मेरा मोबाइल नंबर है-9546546041

  10. मेरा 2020 में 12th होगा तो क्या मैं 2021 में आईटी का इंट्रेंस एग्जाम दे सकता हूं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here