IFSC Full Form – IFSC का फुल फॉर्म क्या है?

ज़माना पूरी तरह डिजिटल बनता जा रहा है और कोई अपने पैसे पास ना रखकर बैंकों में रखते हैं. इसीलिए जो ये नहीं जानते की IFSC का फुल फॉर्म क्या है (IFSC Full Form) और इसका पूरा नाम क्या है उन्ही के लिए हमने ये पोस्ट लिखी है.

बैंको में पैसे ट्रांसफर करने के कई तरीके हैं जिसमे IFSC कोड का इस्तेमाल करना जरुरी है. जब भी ऑनलाइन पैसे भेजने की जरुरत पड़ती है वहां आईएफएससी कोड की जरुरत पड़ ही जाती है.

इसीलिए आज ये जानेंगे की आईएफएससी का हिंदी अर्थ क्या होता है. चलिए पहले जान लेते है की आखिर आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of IFSC in Hindi)?

IFSC का पूरा नाम क्या है – What is the full form of IFSC in Hindi?

IFSC Full Form

IFSC का फुल फॉर्म Indian Financial System Code है.

इसका हिंदी में पूरा नाम इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड होता है जिक्स हिंदी अर्थ है भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड.

यह 11 कैरेक्टर से बना एक अल्फान्यूमैरिक कोड होता है जिससे भारत में उपलब्ध विभिन्न बैंकों की पहचान की जा सकती है.

अगर आपके पास कोई भी आईएफएससी कोड हो तो अब बहुत ही आसानी से बैंक एवं उसके ब्रांच का पता जान सकते हैं.

यह जो कॉल होता है वह खाता धारक के चेक बुक में भी उपलब्ध होता है और जब भी पैसे की ट्रांजैक्शन करने के लिए NEFT or RTGS तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है तो फिर इस कोड का इस्तेमाल करना जरूरी है.

अगर आपके पास आईएफएससी कोड उपलब्ध नहीं है तो फिर इसे प्राप्त करने के लिए आपको उन्हें जानकारी बैंक को मुहैया करानी पड़ेगी.

  • बैंक का नाम
  • राज्य का नाम
  • जिले का नाम
  • बैंक के ब्रांच का नाम
  • बैंक एवं आपका पता

जिन बैंकों में अपने खाताधारकों को NEFT, RTGS और IMPS द्वारा पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मुहैया कराई जाती है वहां आरबीआई द्वारा आईएफएससी कोड प्रदान की जाती है. इसके द्वारा आरबीआई सभी बैंक से होने वाले लेन देन की देखरेख बहुत ही आसानी से कर लेती है.

आरबीआई इन सभी लेनदेन को ऑनलाइन मेंटेन करने के अलावा जिन पर निगरानी भी रखती है जो लेनदेन एनईएफटी, आरटीजीएस और आइएमपीएस द्वारा की जाती है.

आईएफएससी कोड की संरचना

आईएफएससी कोड में 11 कैरेक्टर होते हैं जिसमें पहले चार अक्षर से हमें बैंक का नाम पता चलता है और अंतिम के साथ अक्षरों के द्वारा ब्रांच का नंबर जानने को मिलता है.

चलिए अब इसे एक उदाहरण द्वारा समझते हैं यहां हम आपको एसबीआई SAUNDA को ले लेते हैं जिसका आईएफएससी कोड SBIN0004895 है.

जिसके पहले चार अक्षर बताते हैं कि यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है और अंतिम के साथ अक्षर इसके ब्रांच का नंबर बताते हैं. इस प्रकार इस कोड का इस्तेमाल करके एनईएफटी, आरटीजीएस आइएमपीएस के माध्यम से पैसे ट्रांसफर आसानी से किए जा सकते हैं.

निष्कर्ष

आज की यह पोस्ट हमने उन लोगों के लिए बनाई है जो बैंक में अपना खाता रखते हैं और उन्हें अक्सर अपने पैसे की लेनदेन करनी पड़ती है.

जहां तक पैसे की लेनदेन करने की बात है तो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है और तभी हम इसका इस्तेमाल करके आरटीजीएस, एनईएफटी या फिर आइएमपीएस के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं.

इसीलिए आज के पोस्ट में हमने आपको बताया कि आईएफएससी कोड का फुल फॉर्म क्या है (full form of IFSC in Hindi) और हिंदी में पूरा नाम क्या है. उम्मीद करते हैं पोस्ट अच्छी लगी होगी. इस पोस्ट पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here