How to sell old coins and note : अगर आपके पास है पुराना नोट या सिक्का तो आप रातों रात हो जाएंगे अमीर!

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पुराने नोट या सिक्के खरीदने या बेचने का शौक होता है। अगर आपके पास भी पुराने नोट या सिक्के हैं और आप उन्हें बेचना चाहते हैं तो हम आपको ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं। इसे आप Olx, Quikr, eBay पर बेच सकते हैं।

वैसे हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके बताए हैं। कई ऐसे ऐप भी बताए गए हैं जिनके जरिए आप सिर्फ अपने स्मार्टफोन से ही घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और वो भी बहुत आसानी से। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप सिर्फ एक वेबसाइट पर जाकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप काम करते हुए या घर बैठे पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसा तरीका जिससे आप बिना किसी मेहनत के मिनटों में लाखों कमा सकते हैं। अगर आपके पास 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 2000 रुपये जैसे 786 नंबर के नोट हैं, तो आप घर बैठे रातों-रात करोड़पति बन सकते हैं। यह तरीका पूरी तरह से ऑनलाइन है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह तरीका पुराने सिक्कों पर भी काम करता है।

इसके लिए आपके पास बस इस तरह का नोट या सिक्का होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। ऐसे नोट या सिक्के Olx, Quikr, eBay पर खरीदे जाते हैं। आज हम आपको जिस तरह से बता रहे हैं वो है eBay. इस वेबसाइट के जरिए आप यह काम आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं।

चवन्नी-अठन्नी भी आपको बना सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये छोटा सा काम

देश में सिक्कों का इतिहास बहुत पुराना है। कुछ साल पहले तक देश में 10-20 और 25-50 पैसे के सिक्के भी प्रचलन में थे, लेकिन अब उन्हें बंद कर दिया गया है। हालांकि अब इनकी मांग बढ़ती जा रही है। दरअसल, दुनिया भर में कुछ ऐसे लोग हैं जो सिक्के जमा करने के शौकीन हैं, जो पुराने और खराब हो चुके सिक्कों को खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च कर देते हैं।

हो सकता है कि आपके पास भी कुछ पुराने सिक्के हों, लेकिन आप उन्हें बेकार समझते हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि उन सिक्कों का अब कोई मूल्य नहीं है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये सिक्के आपको करोड़पति बना सकते हैं। जी हां, चवन्नी-अठनी यानी 25-50 पैसे के सिक्के भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसलिए इन सिक्कों को बेकार समझने की गलती न करें। आइए जानते हैं कि कैसे ये सिक्के आपको करोड़पति बना सकते हैं?

दरअसल, दुनिया भर में ‘दुर्लभ मुद्रा’ यानी दुर्लभ सिक्कों की मांग है। इस ऑनलाइन दुनिया में इनकी बोली लगाई जाती है। ऐसे में पुराने सिक्कों के दाम बढ़ जाते हैं और जिन लोगों के पास दुर्लभ सिक्के होते हैं, वे उन्हें बेचकर लाखों रुपये कमाते हैं।

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए पुराने सिक्कों को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। हालाँकि इन सिक्कों को बेचने के लिए कई वेबसाइट हैं, लेकिन OLX को अधिक विश्वसनीय माना जाता है। यहां पर सिक्के बेचने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा।

आप अपने मोबाइल नंबर पर ईमेल आईडी की मदद से अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आपको उन सिक्कों के दोनों किनारों की स्पष्ट तस्वीरें लेकर वेबसाइट पर डालनी हैं। तभी आपको ग्राहकों के कॉल आने शुरू हो जाएंगे। आप किसी को भी सिक्के बेच सकते हैं जिसे आप असली खरीदार पाते हैं और उनके लिए अच्छी कीमत देते हैं और अच्छा लाभ कमाते हैं।

कहां बेचें सिक्के और नोट

  • इस नोट को बेचने के लिए सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर आपको यहां एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा।
  • अपने ज्ञापन की एक स्पष्ट तस्वीर लें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें।
  • ईबे तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पुराने नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।
  • जो लोग आपके द्वारा सूचीबद्ध नोट खरीदना चाहते हैं वे आपसे संपर्क करेंगे।
  • संपर्क करने के बाद आप नोट के बारे में और बात कर सकते हैं और उसे सही और संभावित कीमत पर बेच सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×