How To Sell Old 2 Rupees Note: ऑनलाइन मार्केट में तहलका मचा रहा ये 2 Rupee का सिक्का और नोट, बेचकर कमाए लाखों रुपए

अगर आपके पास 2 रुपये का पुराना सिक्का है तो आप उसे बेच सकते हैं। लेकिन सिक्का 1994 में बना होना चाहिए था और उस पर भारतीय झंडा होना चाहिए था।

यदि आप पुराने सिक्के एकत्र करना पसंद करते हैं, तो आप त्वरित नकद कमा सकते हैं, लेकिन कुछ नियम हैं। अगर आपके पास 2 रुपये का पुराना सिक्का है, तो आप इसके लिए 5 लाख रुपये तक पा सकते हैं। हाँ! आपने सही सुना।

how to sell old 2rs coins and notes

अगर आपको 2 रुपये का पुराना सिक्का मिलता है, तो आप इसे क्विकर पर बेच सकते हैं और इसकी अच्छी कीमत पा सकते हैं। लेकिन सिक्का 1994 का होना चाहिए, और पीछे भारतीय झंडा दिखाना चाहिए।

आपको बस Quikr.com पर जाना है और वहां एक विक्रेता बनने के लिए साइन अप करना है। फिर वेबसाइट पर सिक्के की तस्वीर पर क्लिक करें और अपलोड करें। इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे। आपको उनसे बात करनी चाहिए और उन्हें सिक्का बेचना चाहिए।

उसी तरह महारानी विक्टोरिया के जमाने के एक रुपये के चांदी के सिक्के की कीमत अब 2 लाख रुपये है। इसी तरह 1918 से एक ब्रिटिश एक रुपये का सिक्का 9 लाख रुपये में बेचा जा सकता है। ई-कॉमर्स साइट Quikr इन सिक्कों को बेच रही है। लोग इन सिक्कों को बाजार में काफी चाहते हैं।

सिक्के और नोट कहाँ बेचें?

IndiaMART.com एक और साइट है जहां आप पुराने सिक्के और बिल बेच सकते हैं। एक नीलामी होती है, और जो सबसे अधिक बोली लगाता है उसे सिक्का मिलता है। आप खरीदार से कीमत के बारे में भी बात कर सकते हैं।

Coin Bazaar नामक वेबसाइट पर आप पुराने और दुर्लभ बिल भी खरीद और बेच सकते हैं। अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो पुराने 1 रुपये के नोट या 2 रुपये, 5 रुपये के नोट लाखों के हो सकते हैं।

एक और बहुत लोकप्रिय श्रृंखला है जिसे “786” कहा जाता है। बहुत सारे मुसलमान इस सीरीज को पढ़ना चाहते हैं। लोग सोचते हैं कि श्रृंखला संख्या “786” वाला पैसा भाग्यशाली है, और एक का मालिक होना धन का संकेत है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अगर आपके पास माता वैष्णो देवी के 5 और 10 रुपये के सिक्के हैं, तो आप उन्हें नीलामी में लगाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। सरकार ने इन सिक्कों को 2002 में बनाया था और लोग इन्हें बहुत चाहते हैं। चूंकि माता वैष्णो देवी हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण थीं, ऐसे कई लोग हैं जो इन सिक्कों में से एक के मालिक होने के लिए लाखों का भुगतान करने को तैयार हैं।

कॉइन बाजार पर हाल ही में एक रुपये के पुराने नोट का विज्ञापन था। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास एक रुपये का नोट है जो उनके मानकों को पूरा करता है, तो आप इसे 45,000 रुपये में व्यापार कर सकते हैं। इससे पहले कि आप अपने पुराने नोट देखें, सुनिश्चित करें कि आप नियमों को जानते हैं।

इस वेबसाइट पर आप बिना कुछ किए भी सीधे घर बैठे 45,000 रुपये कमा सकते हैं। आपके पास बस 1977 से 1979 के बीच का एक रुपये का पुराना बिल होना चाहिए।

एकमात्र पकड़ यह है कि पुराने एक रुपये के नोट पर हीरूभाई एम पटेल द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है, जो प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के अधीन 1977 से 1979 तक वित्त मंत्रालय के प्रमुख सचिव थे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “How To Sell Old 2 Rupees Note: ऑनलाइन मार्केट में तहलका मचा रहा ये 2 Rupee का सिक्का और नोट, बेचकर कमाए लाखों रुपए”

Leave a Comment

×