How To Sell Old 10 Rs. Coin: 10 रूपये के नोट को बेचें इस प्रक्रिया से, मिलेंगे लाखों रुपए, देखे तरीका

क्या आपके पास भी है ₹10 के पुराने नोट तो आप बन सकते हैं मालामाल। क्योंकि मैं आपको बता देना चाहता हूं कि भारत के मार्केट में पुराने नोट और सिक्कों की बहुत चर्चा है। अभी-अभी सूत्रों के मुताबिक है पता चला है कि हमारे देश भारत में पुराने सिक्के और नोटों को जो लोग एकत्रित करके संग्रह किया है। उन लोगों को करोड़पति बनने का सुनहरा मौका प्राप्त हो रहा है। कहा जाता है कि इंडियन करेंसी में ₹10 के नोट को आधार माना गया है।

How to Sell Old Coins & Notes

यहां तक कि इसे सभी के सभी इनपुट्स को बैलेंस करके आज के दौर में चलाया जा रहा है। यदि दोस्तों आपके पास भी है ₹10 के पुराने नोट तो उसे बेचकर आप बन सकते हैं करोड़पति। क्योंकि यह माना जाता है कि आज भी पुराने नोटों का बहुत ही बड़ा मार्केट है।

यहां तक ही नहीं कहा जाता है कि हमारे देश भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मोती के पैसों के लिए नोट पुराने नोट एवं सिक्के बेचे जा रहे हैं। तो दोस्तों मैं आपको आज ₹10 के पुराने नोट के बारे में अधिक विशेषताएं और इनकी मूल्यों से जुड़ी हर एक आवश्यक जानकारी दे रहा हूं।

क्या है ₹10 का पुराना नोट का इतिहास? आइए जानते हैं

अगर ₹10 के नोट चाहिए इतिहास के बारे में बताया जाए तो कहा जाता है कि हमारे देश के स्वतंत्रता के समय से पहले भी ₹10 के नोट उपलब्ध थे। ऐसा माना जाता था कि अगर आप ₹10 के नोट लेकर उस समय घूम रहे थे, तो आप अपने पास लाखो रुपये का खजाना लेकर घूम रहे थे। क्योंकि उस समय भारत में ब्रिटिश साम्राज्य स्थापित था।

कहा जाता है कि ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान छापे गए सभी ₹10 के नोट में एक साइड अशोक स्तंभ और दूसरे साइड एक नाव की तस्वीर छापी गई थी। किंतु आज के जमाने में यह सभी नोट पुरानी श्रेणी का माना जाता है। इसलिए दोस्तों यदि आपके पास भी ₹10 का नोट जो ब्रिटिश राज के दौरान छापी गई थी है तो आप इसे बेचकर अच्छा रुपया पाना चाहते तो आपको इसके लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है।

कहां पर बेचे पुराने नोट और सिक्के आइए जानते हैं

चुँकी देखा जाए तो अभी के इस नए दौर में पुराने नोटों का मिल पाना बहुत ही दुर्लभ होता है। और यह मार्केट में बहुत कम ही मात्रा में उपस्थित है। इसी कारणवश माना जाता है कि पुराने नोटों का कीमत और अधिक बढ़ने वाली है। किंतु दोस्तों मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा कि खबरों के मुताबिक या पता चला है कि आज से लगभग 40 से 50 वर्ष पूर्व के पुराने ₹10 के नोट आपके पास है तो आप उस नोट के बदले 20 से ₹25000 आसानी से बेचकर कमा सकते हैं।

क्योंकि यह बात पुष्टि हो चुकी है कि अभी के समय में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जहां से आप इन सभी पुराने नोट या सिकको को आसानी से सेल कर के हजारों रुपए कमा सकते हैं। किंतु आपको ऐसा करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान अथवा सावधानी बरतनी पड़ेगी जैसे सेल करते वक्त आप किसी तरह का  फ्रॉड में ना फंस जाए और इससे आप बचे रहें।

आइए जानते हैं ₹10 के नोट को कहां बेचे और कैसे?

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि ₹10 के पुराने नोटों को सेल करने के लिए बहुत ही ऑनलाइन पोर्टल है। जहां से आप आसानी से बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

 उदाहरण के तौर पर ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल है पर मैं आपको एक ऐसा पोर्टल है जिससे quikr.com के नाम से जाना जाता है इसके बारे में बताऊंगा जहां से आप पुराने ₹10 के नोट बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक —

  • सबसे पहले क्विकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं www.quikr.co
  • तत्पश्चात वहां होमपेज आ जाएगा उस पर रजिस्टर बटन को प्रेस करके अपने आप को एक्सेलर के रूप में रजिस्टर करें,
  • फिर आप जिस नोट को बेचना चाहते हैं उसकी एक साफ फोटो खींचने पड़ेगी और फिर आपको उस फोटो को अपलोड करनी होगी, 
  • इसके बाद वहां जो लोग आपके पुराने ₹10 के नोट खरीदना चाहेंगे उसकी पूरी की पूरी लिस्ट आपके सामने दिखाई जाएगी,
  • इसके बाद जो लोग आपके नोट का ऐड देखेंगे और खरीदना चाहेंगे वह आपको कांटेक्ट करेंगे,  
  • इसके पश्चात आप पुराने नोट के दाम पर विचार-विमर्श करके जो खरीदार होंगे उसे आप उचित दामों पर बेच सकेंगे।

₹10 का पुराने नोट में क्या होनी चाहिए विशेषताएं जिसे बेचने पर मिलेंगे मोटी रकम –

जैसा कि मैं आपको बताऊंगा कि ₹10 के पुराने नोट को बेचकर मोटी रकम कमाई जा सकती है। किंतु बेचने से पूर्व आपको कुछ बातों का ध्यान रखनी पड़ेगी। जैसे उस पुराने नोट को बेचने के लिए क्या है विशेषता? नोट कैसा होना चाहिए? इत्यादि तो चली आपको बताता हूं-

चुँकी जो लोग अपने ₹10 के पुराने नोट को बेचकर ज्यादा से ज्यादा मोटी रकम पाना चाहते हो उन्हें उसके लिए उस पुराने नोट परअशोका स्तंभ का होना आवश्यक है। आपको मैं इस बात से पुष्टि करवा दूं कि ऐसे विशेष तरह के ₹10 के नोट का गमन पहले के दौर में हुआ करता था।

जब ब्रिटिश साम्राज्य में इस नोट को सन 1943 ईस्वी में लाया गया था। जिसमें भारत के सी डी देशमुख का  सिग़नेचर होना आवश्यक है।तथा इस ₹10 के नोट की और यह विशेषता है कि नोट के जिस और अशोक स्तंभ छपा हुआ है ठीक उसी के विपरीत दिशा में एक नाव की तस्वीर होनी चाहिए। यहां तक ही नहीं इसके पश्चात उस पुराने नोट के पीछे की साइड इस नोट पर दोनों चोरों में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखी होनी जरूर चाहिए।

आपको इस बातों को ध्यान में रखना होगा कि आज के दौर में ऐसे नोट मिल पाना यह खोजना बेहद मुश्किल कार्य है। तो दोस्तों इसीलिए ऐसे ₹10 के पुराने नोट के बदले में आपको 20000 से 25000 तक की बड़ी राशि दी जाती है। जिससे आप एक अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं यदि आपके पास ऐसे नोट है तो आप भी इसे ऑनलाइन जल्दी बेच कर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। बेचने के तरीके मैंने आपको ऊपर बता दिया है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया कि ₹10 के पुराने नोट के बदले कितने रुपए मिलेंगे?, ₹10 के पुराने नोट का इतिहास, ₹10 के पुराने नोट को कहां बेच सकते हैं?

पुराने नोट और सिक्कों को कैसे और कहां बेचे?, ₹10 के पुराने नोट में ऐसी कौन सी विशेषता होनी चाहिए जिसे बेचने पर मिल सकती है मोटी रकम? जैसे तमाम खबरों से अवगत कराया। अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है और उसका जवाब पाना चाहते तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment