How to file claim for online provident fund withdrawal with EPFO

0
8

How to file claim for online provident fund withdrawal with EPFO

ईपीएफओ ने पीएफ़ के दावों को 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी के लिए ऑनलाइन करना अनिवार्य कर दिया है। यहां पीएफ वापसी की ऑनलाइन प्रक्रिया पर एक नजर है और पीएफ ऑनलाइन दावे की स्थिति को कुछ सरल चरणों के बाद कैसे जांचें।

5 लाख से ऊपर के पीएफ दावों को अभी भी कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत ऑनलाइन बनाने की आवश्यकता है।

ईपीएफ ग्राहकों के लिए अच्छी खबर पेपरलेस संगठन बनने की एक बोली में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ के दावों को 10 लाख रुपये से अधिक के निकासी के लिए ऑनलाइन करना अनिवार्य कर दिया है। इसी तरह, 5 लाख से ऊपर के पीएफ के दावों को अब भी कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत ऑनलाइन बनाने की आवश्यकता है। यहां हम पीएफ निकासी ऑनलाइन प्रक्रिया पर एक नजर डाल रहे हैं और कुछ सरल चरणों के बाद पीएफ ऑनलाइन दावे की स्थिति की जांच कैसे करें:

पीएफ वापसी ऑनलाइन प्रक्रिया
ईपीएफ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ईपीएफ की वापसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि:

1. यूएएन पोर्टल में प्रवेश करें।
2. आगे, सत्यापित करें कि आपके KYC विवरण जैसे कि आधार, पैन और बैंक विवरण सही और सत्यापित हैं या नहीं। आप इसे प्रबंधन टैब से कर सकते हैं
3. एक बार जब आप केवाईसी को सत्यापित करते हैं, तो ऑनलाइन सेवा टैब से दावे विकल्प का चयन करें। दावे स्क्रीन सदस्य विवरण, केवाईसी विवरण और अन्य सेवा विवरण प्रदर्शित करेगा। अपना दावा फ़ॉर्म जमा करने के लिए ऑनलाइन दावे टैब पर प्रोसेस करें पर क्लिक करें-““I Want To Apply For”” के तहत उचित मानदंड का चयन करें केवल योग्य विकल्प ड्रॉपडाउन बॉक्स में दिखाई देंगे।

How to file claim for online provident fund withdrawal with EPFO

4. प्रासंगिक दावे का चयन करने के बाद, एक विस्तृत फ़ॉर्म प्रदर्शित किया जाएगा। ऑनलाइन दावे प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें और आधार OTP का उपयोग कर प्रमाणित करें। ईपीएफओ आपके केवाईसी प्राप्त करेगा, अर्थात यूआईडीएआई के आधार विवरण और आपके ऑनलाइन पीएफ दावे पर कार्रवाई की जाएगी और आपके बैंक खाते को दावे की राशि के साथ श्रेय दिया जाएगा।

5. आप ‘ऑनलाइन सेवा’ मेनू के तहत ‘ट्रैक दावा स्थिति’ टैब के माध्यम से अपनी दावे की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
“कागज रहित प्रक्रिया पूरी प्रक्रिया को सरल करती है और एक मिनट का मामला दावा दायर करती है। इसके अलावा, आप जांच कर सकते हैं, क्रॉस चेक कर सकते हैं और सत्यापित कर सकते हैं कि आपके सभी विवरण सही होने से पहले दावे दर्ज करें, ताकि बाद में कोई समस्या न हो। यह नवीनतम कदम 10 लाख से अधिक अनिवार्य भविष्य निधि निकासी के लिए ऑनलाइन दावों को बनाता है, जब व्यक्ति अपने पीएफ के लिए आता है तो यह अधिक स्वायत्तता देता है। उनके फार्म और अनुमोदन भेजने के लिए उन्हें अब अपने कार्यस्थल पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

यह सब के अंत में, आपका दावा सीधे आपके बैंक खाते में संसाधित किया जाता है। इसलिए, गलत पक्षों तक पहुंचने वाले चेक या बहुत देर से आने में कोई समस्या नहीं है। “यह एक बड़ी राहत है विशेष रूप से मामलों में जब राशि बड़ी है अधिकांश लोगों के लिए, ईपीएफ उनके जीवन बचत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हम दृढ़ विश्वास करते हैं कि यह कदम इस तक पहुंचने में बहुत सरल और सुरक्षित है.

How to file claim for online provident fund withdrawal with EPFO

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.