House Construction Tips: केवल 5 लाख रुपये में बन जाएगा घर, मजबूती कम नहीं और देखने में भी सुंदर

आज के article के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ House Construction Tips यानि की घर बनाने के कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं जिससे कि आप अपने घर को केवल ₹500000 में मजबूती के साथ साथ सुंदरता भी प्रदान कर सकते हैं। 

यदि घर के निर्माण के वक्त यदि कुछ विशेष बातों पर ध्यान दिया जाता है तो अच्छी खासी बजट बनाकर भी घर बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि घर बिना पिलर के और भीम के बनाया जाए तो इसमें सरिया से लेकर सीमेंट और बालू सभी चीजों की बजट हो जाती है। किंतु यदि आप एक फ्लोर वाला घर बना रहे हैं तभी यह कारगर होगा या मजबूती में भी कोई कमी नहीं आने देगा। 

ज्यादातर लोगों का स्वयं का घर बना लेना एक स्वप्न के समान होता है। किंतु कहे कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बना बनाया अपार्टमेंट अर्थ ऑफ फ्लाइट खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी चुनिंदा लोग हैं जो प्लॉट ले करके स्वयं का घर बनाना पसंद करते हैं। इन सब में ही अपने अपने फायदे तथा नुकसान होते हैं। 

त्यागे पुराने डिजाइंस को अपनाएं नए स्ट्रक्चर्स:-

शायद आपको यह असंभव सा प्रतीत होता होगा किंतु सस्ते घर बनाने के टिप्स बड़े कामगार सिद्ध होते हैं। जैसे कि मान लीजिए कि किसी व्यक्ति को मल्टी स्टोरी बिल्डिंग नहीं बनाना है बनानी है तो वह साधारण सब बदलाव से ही लाखों रुपए की बचत कर सकने हेतु सक्षम है। 

सामान्यता लोग घर बनाने हेतु फ्रेम स्ट्रक्चर का प्रयोग करते हैं। चिंता देश के स्थान पर यदि लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर को प्राथमिकता दी जाए तो यह बढ़िया बचत का सौदा सिद्ध हो सकता है। 

वास्तविकता में लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर में फ्रेम स्ट्रक्चर की अपेक्षा में सरिया का बहुत ही ज्यादा कम इस्तेमाल होता है। इसके अतिरिक्त भी कुछ दूसरे तरीके हैं जैसे कि नॉर्मल ईट के जगह पर फ्लाई-ऐश ईंट का प्रयोग करना , लकड़ी के स्थान पर कंक्रीट की चौखट का प्रयोग करना , शीशम सागवान के स्थान पर सस्ती लकड़ियों का प्रयोग करना इत्यादि। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने फ्रेम स्ट्रक्चर में कितना खर्च आता है:-

यदि फ्रेंड स्ट्रक्चर की बात की जाए तो इसमें कितना खर्च आता है इसके विषय में हम थोड़ी बहुत जानकारी आपको प्रदान कर देते हैं। मान लीजिए एक व्यक्ति 500 वर्ग मीटर के प्लॉट को रखता है। उसका एक तरफ घर बनाने में उसे लगभग औसत तौर से ₹1500 प्रति स्क्वायर फीट का खर्च आएगा।

इस प्रकार से यदि 500 वर्ग फीट के प्लॉट एक चला घर बनाने की बात की जाए तो इस पर लगभग ₹750000 खर्च हो जाएंगे। यदि आप फ्रेम स्ट्रक्चर को बदल देते हैं तो इससे आपके लाखों रुपए बच जाएगा। 

अपने लाखों रुपए बचाए केवल स्ट्रक्चर बदलकर:-

सर्वप्रथम यदि आप स्ट्रक्चर में बदलाव करते हैं मतलब लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम तथा बीम की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस वजह से सरिया की आवश्यकता सिर्फ छत और छज्जे बनाने में ही पड़ेगी। इसके अतिरिक्त सीमेंट तथा रेत की भी काफी बचत हो जाएगी। 

इस प्रकार से सामान्य ईटों के स्थान पर यदि फ्लाई ऐश ईंट का प्रयोग किया जाता है तो यह प्रति यूनिट ₹4 से लेकर ₹5 की बजट बनाती है। इस प्रकार से आपके ईटों में भी पैसे बच जाएंगे। यदि इनिटर से होने वाले लाभ की बात की जाए तो इनके ऊपर प्लास्टर्स कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 

इस प्रकार साहब के प्लास्टर के तथा मजदूरों के पैसे भी बच सकते हैं आप केवल इन्हीं पर पुट्टी करवाकर पेंट करवा सकते हैं। 

लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर से लाभ:-

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए tips को प्रयोग में लाते हैं तो इस प्रकार से आप लगभग 50 सीमेंट के बोरों को बचा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए आप को इस बात से अवगत करा दें कि अभी सीमेंट की एक बोरी की औसत कीमत ₹400 है। यदि इस हिसाब से जोड़ा जाए तो आपके सीमेंट में दो ₹20000 बच जाएंगे। 

यदि सरिया की लागत की बात की जाए तो यह सामान्य रूप से कुल कंस्ट्रक्शन कॉस्ट का लगभग 20% होता है। यदि आप लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर का प्रयोग करते हैं तो यह केवल 10% ही रह जाता है। सीधे-सीधे आपको ₹150000 की जगह पर कम खर्च करना पड़ेगा और इस प्रकार से आप केवल ₹75000 में काम निकलवा सकते हैं। 

ईंट तथा रेत भी पैसे बचाएं:-

यदि कोई व्यक्ति एक घर बना रहा है तो उसमें लगभग उसे 5000 ईंटकी आवश्यकता होती है। इसकी यदि लागत देखी जाए तो यह ₹50000 के आसपास आती है। जबकि फ्लाई के प्रयोग से या केवल ₹25000 तक हो जाएगा। सरल शब्दों में कहा जाए तो आप इस प्रकार से ईंट में भी ₹25000 बचा सकते हैं। 

यदि आप 3 टिप्स को प्रयोग में लाते हैं तो इस प्रकार से आप बीम कॉलम तथा प्लास्टर इन सभी के पैसों को बचा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप सीमेंट सरिया और रेत के भी पैसे बचा सकते हैं। 

सामान्य तरीके से घर बनाया जाता है तो उसमें ₹75000 की रेट लग जाती है किंतु यदि आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स और ट्रिक्स को यूज करते हैं तो इस प्रकार से आपको केवल ₹50000 रेत में खर्च करने पड़ेंगे अर्थात आप ₹25000 भी रेत में बचा लेंगे। 

इस प्रकार से आप यदि अपने घर का निर्माण करते हैं तो आपका घर न केवल मजबूत बनेगा अपितु बेहद सुंदर भी बनेगा इसके साथ ही आप अपने ढेरों पैसे बचा भी सकते हैं।  

निष्कर्ष:-

आप सभी पाठकों ने हमारे article को अंत तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारियां आपको भी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बेहद किफायती मूल्य में स्वयं का घर बनाने हेतु बहुत से किफायती टिप्स प्रदान किए हैं। हम आशा करते हैं कि यह सभी टिप्स आप के प्रयोग में अवश्य आएंगे। 

इसके अतिरिक्त यदि आपके मन में हमारे लिए कोई प्रश्न तथा सुझाव है तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। हमारे article को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×