House Construction Tips : 5 लाख रु में सपनों का घर, निर्माण सामग्रियों की ज़रूरत नहीं

House Construction Tips : आज के हमारे आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं. हम आशा करते हैं कि आप सभी सकुशल तथा स्वस्थ होंगे. आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि आज के आर्टिकल हम आप सभी प्रिय पाठकों के साथ हाउस कंस्ट्रक्शन टिप्स शेयर करने वाले हैं. 

अगर आपका भी सपना है स्वयं का घर बनाना तो हमारे आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहे लेकिन हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको प्रसन्नता की अनुभूति अवश्य होगी.

घर की खरीदारी करते समय लोगों की पसंद :-

House Construction Tips : स्वयं का घर बनाना सबका सपना होता है अपने सपनों को पूर्ण कर रहे हैं कि लोग अपने संपूर्ण जीवन भर की कमाई को जोड़ते रहते हैं. बहुत से लोग घर खरीदना पसंद करते हैं खासकर के शहरों में अपार्टमेंट एवं सोसाइटी कल्चर के आने लोग रेजिमेंट फ्लाइट खरीदने को ही प्राथमिकता प्रदान करते हैं. 

फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो प्लॉट खरीदने के पश्चात घर बनाना पसंद करते हैं. आज के आर्टिकल में हम आप सभी को बताएंगे कि आप किस प्रकार से सस्ते में घरों का निर्माण करवा सकते हैं एवं घर बनाने में केवल ₹200000 तक की बचत कर सकते हैं. 

किस प्रकार से सस्ते में बनाए जा सकते हैं घर :-

घर बनाने समय हाउस कंस्ट्रक्शन टिप्स बहुत ही ज्यादा कारगर सिद्ध होते हैं. उदाहरण के वास्ते अनुमान लगाइए यदि आप एक बहुमंजिला इमारत नहीं बनाना चाहते हैं क्योंकि एक साधारण सा बदलाव है या लाखों रुपए की बचत आसानी से कर सकता है. आप शॉप पर घर बनाने के वक्त फ्रेम स्ट्रक्चर्स का प्रयोग किया जाता है. 

किंतु यदि उसके स्थान पर लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर को स्वीकृत किया जाता है तो एक बहुत बड़ी बचत हो जाती है. वैसे तो फ्रेम स्ट्रक्चर की अपेक्षा मैं लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कम सरिया का प्रयोग किया जाता है इसके अतिरिक्त कुछ अन्य उपाय भी होते हैं. 

यदि सामान्य ईटों के जगह पर फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल किया जाता है तथा लकड़ी के स्थान पर कंक्रीट के फ्रेम को बनाया जाता है इसके साथ ही यदि शीशम-सांगवान के जगह पर सस्ती लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है इत्यादि‌ तो पैसों की ढेरों बचत की जा सकती है. 

पारंपरिक तरीके से घर बनाने में लगने वाली लागत :-

अब हम जानने का प्रयास करते हैं कि पारंपारिक तरीके से घर बनाने में कितने रुपए का खर्च आता है एवं अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो कितने पैसों की बचत की जा सकती है. उदाहरण के वास्ते हम 500 वर्ग फुट का भूखंड लेते हैं.

1 मंजिला घर बनाने की औसत लागत ₹1500 प्रति वर्ग फुट होती है इस प्रकार से सामान्य तौर पर 500 वर्ग फुट के प्लॉट पर 1 मंजिल का घर बनाने में करीब करीब 7.50 लाख रुपए तक का खर्च आता है. 

ये भी अवश्य पढ़ें:

सिर्फ मामूली बदलाव से होगी लाखों की बचत :-

चलिए आप जानते हैं कौन से टिप्स है जो कि आपके घर बनाने में सहायक सिद्ध होंगे सर्वप्रथम उपाय स्ट्रक्चर को बदलना है. लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम तथा बीम की जरूरत नहीं होती है. इस कारण से छत एवं छज्जा बनाने में ही सरिया की बहुत ही अधिक बचत की जा सकती है इसके अतिरिक्त सीमेंट और रेत की भी काफी बचत होगी.

इसी प्रकार से यदि आप सामान्य ईट की अपेक्षा में फ्लाई ऐश ईंट का प्रयोग करते हैं तो इसमें आप ₹4 से लेकर के ₹5 प्रति यूनिट की बचत कर सकते हैं इसका अर्थ है कि ईटों की लागत लगभग आधी की जा सकती है. फ्लाई ऐश ईंटों का एक अन्य लाभ यह भी है कि इन्हें प्लास्टर की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

इस प्रकार से सीमेंट तथा रेट की बहुत ही अधिक मात्रा में बचत की जा सकती है। इसके ऊपर पुट्टी लगा करके सीधे पेंट किया जा सकता है इस प्रकार से प्लास्टर तथा लेवर्स दोनों का ही खर्च बच जाएगा. लागत कम करने का एक दूसरा उपाय यह है कि वर्गाकार निर्माण किया जाए.  

कितने की होगी बचत :-

यदि आप ऊपर बताए गए उपायों को अपनाते हैं तो आप सीमेंट की खपत लगभग 50 बोरी तक कम कर सकते हैं. इस समय सीमेंट की एक बोरी की औसत कीमत ₹400 है अर्थात आप सीमेंट पर ही ₹20000 की बचत कर सकते हैं। सैया की लागत भी आमतौर पर कुल लागत का 20% हो जाएगी. 

लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में इसे घटाकर के 10% कर दिया जाएगा अर्थात 1.50 लाख रुपए की जगह पर आपको ₹75000 में ही काम करवा पाना संभव हो जाएगा. इस प्रकार से आप बाहर पर भी ₹75000 की बचत आसानी से कर रहे हैं. 1 मंजिला घर बनाने में लगभग 5000 के प्रयोग में लाई जाती है समान नीति खरीदने पर करीब करीब ₹50000 खर्च होते हैं वहीं यदि फ्लाई ऐश ईट को खरीदते हैं तो केवल ₹25000 में हीं इन्हें खरीदा जा सकता है. क्योंकि इन युक्तियों को अपनाने से प्लास्टर में लगने वाले खर्च से लेकर के बीम स्तंभ तक के खर्च को बचाया जा सकता है इस वजह से सीमेंट और सरिया के अतिरेक रेत की भी बहुत बड़ी बचत होगी. 

यदि सामान्य तरीके से घर बनाने में रेत पर ₹75000 खर्च होते हैं तो इन टिप्स को अपनाने के पश्चात या खर्च लगभग ₹50000 तक हो जाएंगे अर्थात रेत में भी आप ₹25000 तक की बचत कर सकते हैं और खर्चों में जैसे कि पत्थर पर लगभग ₹40000 टाइल पर लगभग ₹50000 पुट्टी पेंटिंग पर लगभग ₹25000 तथा खिड़की दरवाजे बिजली और प्लंबिंग के काम पर 1.15 लाखों रुपए खर्च होंगे. 

इनमें भी बचत की गुंजाइश बहुत ही अधिक है एक साथ शौचालय का बाथरूम बनाने में ईटों से लेकर के सीमेंट और रेत दोनों की ही बचत की जा सकती है इसके साथ ही कम जगह का भी प्रयोग होगा आप मार्बल के स्थान पर सिरेमिक टाइल का प्रयोग भी आसानी से कर सकते हैं. सब को छोड़कर उपयोगी टिप्स अपनाकर आप लगभग एक ही घर बनाने के वास्ते केवल सामग्री पर ₹ 1,42,500 बचा लेंगे.

निष्कर्ष :-

आज के Article की सहायता से हमने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ हाउस कंस्ट्रक्शन में पैसों की बचत करने वाली कुछ टिप्स के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा की है. हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Post navigation

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment