House Construction Materials Rate : घर बनाना अब हुआ आसान, पिछले कुछ दिनों में सीरिया और सीमेंट के दामों में आई है गिरावट

House Construction Materials Rate : खुद का घर बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है क्योंकि खुद का घर बनाना कोई आसान बात नहीं है और वह भी आज के इस महंगाई भरी दौर में. खुद के घर बनाने के लिए लोगों को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो की हर किसी के बस की बात नहीं है. ऐसे में आज हम आप सभी के लिए कुछ अच्छी खबर लेकर आए हैं जिससे कि आप खुद का मनपसंद घर आसानी से बना सकते हैं. अभी कुछ दिन से खबर आ रही हैं की सीरिया और सीमेंट के दाम में गिरावट आई है.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे कि आप कैसे अपने बजट में अपने पसंद का घर बना सकते हैं और साथ ही यह भी बताएंगे की आप किस तरह से एक अच्छी योजना के साथ एक अच्छा घर बना सकते हैं. और पैसे बचा सकते हैं. और साथ ही यह भी बताएंगे की आप किस प्रकार के ईंट और सीमेंट का प्रयोग करेंगे जिससे आप एक अच्छी और किफायती घर बना सकते हैं. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

घर बनाने वाले सामान के दामों में आई गिरावट

house material cost decrease. खुद का घर बनाना देश के निमन वर्गीय तथा मध्यम वर्गीय लोगों के लिए बहुत ही बड़ा सपना होता है. खुद का मनपसंद घर बनाना बहुत ही कठिन कार्य है. हर कोई खुद का घर नहीं बना पाता है. खुद का घर बनाना एक बहुत ही बड़ी चुनौती है क्योंकि खुद का घर बनाने में बहुत पैसे लगते हैं घर बनाने वाले मटेरियल बहुत ही महंगे होते हैं. खुद का घर बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होता है.

इन्ही कारणों की वजह से लोगो को खुद का घर बनाने में इतनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और साथ ही आज की इस महंगाई भारी दौर में घर बनाना निम्न वर्गीय तथा मध्यम वर्गीय लोगों के लिए तो मानो जैसे कोई असंभव कार्य है. आज के इस महंगाई के दौर में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले लोगों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहले निम्न वर्गीय तथा मध्यम वर्गीय लोग आते हैं.

 ना जाने कितने लोग ऐसे हैं जिन्होंने एक अच्छा घर बनाने का ख्वाब तो देखा लेकिन पैसों की कमी के कारण और किसी और कारणवश अपने ख्वाब पूरा करने में सक्षम नहीं हो सके. ऐसे मैं आज हम आप सभी को कुछ ऐसे बात बताएंगे जिससे की आप अपना बजट में एक अच्छा और सुंदर घर बना सकते हैं.

ये भी अवश्य पढ़ें:

खुद का घर बनाए प्लानिंग के साथ

यदि आप खुद का घर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सबसे पहले एक प्रॉपर प्लान बनाएं के आप किस तरह के घर बनाएंगे और उसमें आप किस तरह के दरवाजे लगाएंगे किस तरह के पेंट चढ़ाएंगे और घर का डिजाइन किस तरह का होगा और आप कितने दिन में अपने घर को बनाकर कंप्लीट करेंगे. और साथ ही अन्य जरूरी चीजों पर ध्यान देना होगा और उसके अनुसार ही पैसे खर्च करें और फिजूलखर्ची ना करके पैसे बचाये.

इसके साथ कुछ ऐसे भी कार्य करने होंगे कुछ ऐसे जानकारी प्राप्त करने होंगे जिससे की आपको घर बनाने  में आसानी होंगी. मेरा कहने का तात्पर्य यह की घर बनाने की मटेरियल का दाम हर सीजन हर महीने बदलते रहते हैं जैसे कि हम जानते हैं की मिट्टी की ईट का दाम बरसात के दिनों में बढ़ जाता है तो ऐसे में हम मिट्टी, सीरया और सीमेंट का दाम पता करते रहना होगा और जब उसका दाम सस्ता होगा तब उस चीज को खरीद के घर बनाने वाले जगह पर सुरक्षित रखना होगा.

 इसी तरह और भी समान खरीदनी हो जैसे की सीरिया और सीमेंट और दरवाजे बनाने के लिए लकड़ी और लोहे की कीमत के बारे में पता करते रहना होगा और उसका दाम कम हो तो फिर उसे खरीद कर सुरक्षित जगह पर रख दे और फिर जब उसकी आवश्यकता पड़े तो फिर उसे निकालकर घर बनाने के लिए प्रयोग करें.

फिजूलखर्ची से बचें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब हम कोई कार्य करते हैं तो फिर उसके साथ बहुत ही फिजूलखर्ची भी होते हैं ऐसे में हम आप सभी को यह ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है के हम घर बनाने के समय कम से कम फिजूल खर्च करें और ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत करें और उसे घर के निर्माण में लगाएं यदि आप कम समय में और एक किफायती घर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको बहुत ही जरूरी है कि आप फिजूल खर्च ना करें.

हर व्यक्ति का खर्च अलग-अलग होते हैं उनके पसंद अलग अलग होते हैं अलग-अलग चीजों पर रुचि होती है. जब इंसान के पास पैसा होता है तो उसके साथ उसका ख्वाहिश भी ज्यादा होता है तो ऐसे समय में हमें अपने ख्वाहिश पर काबू रखने होंगे और फिजूलखर्ची से बचने होंगे. इस प्रकार आप ज्यादा से ज्यादा पैसा बचा कर कम समय में अपना घर बना सकते हैं.

सामान्य ईट की जगह सीमेंट की ईट

सामान्य ईट का मतलब है मिट्टी का ईट, घर बनाने के लिए दो तरह के ईट का प्रयोग किया जाता है एक मिट्टी का होता है जो की मिट्टी से बना कर भट्ठी में पकाया जाता है और एक सीमेंट का ईट होता है जो की सीमेंट से बनाया जाता है.

सीमेंट का ईट मिट्टी के ईट की तुलना में सस्ता होता है यदि आप अपने घर बनाने में सीमेंट ईट का प्रयोग करते हैं तो फिर आप इस तरह से भी अपने पैसे बचा सकते हैं और उसे घर के अन्य निर्माण के कामों में उपयोग किया जा सकता है.

सीमेंट की ईट के फायदे

यदि आप अपने घर बनाने में सीमेंट ईट का प्रयोग करते हैं तो फिर आप प्लास्टर मैं लगने वाले बालू सीमेंट तथा लेबर चार्ज का भी बचत कर सकते हैं.

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है यदि आप सीमेंट ईट का प्रयोग अपना घर बनाने में करते हैं तो फिर आपको प्लास्टर करवाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी और प्लास्टर में लगने वाले सारे चीजों का बजट कर अपने घर बनाने के लिए अन्य कार्य में लगा सकते हैं.

आप एक बार खुद से ही अनुमान लगा कर देखिए यदि आप का प्लास्टर का सारा पैसा बचता है तो फिर आपकी कितनी बड़ी बचत होगी.

एक और खुशखबरी

यदि आप में से कोई भी खुद का घर बनाना चाहते हैं तो फिर आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है अब वह समय आ गया है की आप अपने सपने को सच में तब्दील कर सकते हैं. अभी फिलहाल कुछ दिनों से घर में लगने वाले सबसे महत्वपूर्ण समान सीरिया और सीमेंट के  दाम में भारी गिरावट आई है. जिससे की आप अपने घर बनाने के लिए खरीद सकते हैं. आप मैसे जितने भी लोग खुद का घर बनाना चाहते हैं वह अभी  अपना घर बना सकते हैं घर बनाने के लिए इससे अच्छा समय फिर कभी नहीं आएगा.

गिर चुके हैं सीरिया तथा सीमेंट के दाम.

अभी कुछ दिन पहले सीरिया तथा सीमेंट के दाम काफी ज्यादा बढ़ गया था. पर अब कुछ दिन से सीरिया तथा सीमेंट के दामों में हर दिन गिरावट आ रही है यदि आप अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं तो फिर यह आपके लिए बिलकुल सही समय है. पिछले तीन चार दिनों में सीरिया के दाम में लगभग 1500 प्रति टन के हिसाब से गिरावट देखने को मिली हैं.

गर्मियों के समय में सीरिया के दाम में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई थी सीरिया का दाम बढ़कर 70000 प्रति टन हो गया था जो कि एक आम आदमी के घर बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा है पर इसमें अब बहुत ज्यादा बेहतरी देखने को मिल रहा है अब लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिला है अब यह घटकर 50000 से 60000 हो गया है. पिछले कुछ दिनों से सीमेंट के दाम में भी भारी गिरावट देखने को मिला है कुछ दिन पहले तक सीमेंट का दाम तो 380-390 तक प्रति बोरी हो गया था  पर अब ये घटकर ₹350 प्रति बोरी हो गया है. घर का निर्माण करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा समय हैं.

निष्कर्ष

अभी फिलहाल कुछ दिनों से घर बनाने वाले सामान के दामों में काफी गिरावट आई है जिससे कि जो व्यक्ति भी अपना खुद का घर बनाना चाहता है वह आसानी से इस समय अपने घर का निर्माण कर सकता है अपना खुद का घर बना सकता है. आज हमने आप सभी को हमारे इस लेख के माध्यम से बताएं हैं की अभी फिलहाल घर बनाने वाले मटेरियल सीरिया तथा सीमेंट के दाम में भारी गिरावट आया हैं.

उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारा ये लेख पसंद आया होगा और आपने एन्जॉय किया होगा यदि आप आगे भी इसी तरह की जानकारी अथवा न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आप हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×