House Construction Cost: घर बनाने में कितना पैसा खर्चा आएगा, जाने पूरी एस्टीमेट

आज के समय में घर बनाना एक बहुत ही कठिन कार्य है, इसीलिए इसका सही प्लानिंग करना House Construction Cost को जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

इस महंगाई भरे दौर में जब कोई भी घर बनाने लगता है वह सबसे पहले आर्किटेक्चर को बुलाकर पूछता है कि घर बनाने में कितना खर्चा आएगा.

वह आर्किटेक्चर को अपने घर को किस तरह से बनाएंगे कितने स्क्वायर फीट में बनाएंगे इन सब के बारे में बताते हैं और उनसे घर बनाने में लगने वाले खर्च का ऐस्टीमेशन लेते हैं.

जिससे कि वो ऐस्टीमेशन के हिसाब से सारा काम करवा सकें.

कोई मिडिल क्लास आदमी घर बनाने लगता है तो उसके मन में एक ही बात घूमता रहता है कि घर बनाने में कितना खर्चा आएगा, घर ठेकेदार से बनवाएं या कोई राजमिस्त्री खोज कर उसे काम पर लगाकर घर बनाए.

इसलिए जब कभी भी कोई मिडिल क्लास व्यक्ति घर बनाने लगता है तो सबसे पहले उसका ऐस्टीमेशन लिया जाता है.

अगर आज के समय में घर बनाने में लगने वाले खर्च के बारे में बताना हो तो फिर यह बहुत ही कठिन हो जाता है. बहुत ऐसे लोग होते हैं जो जानते हैं कि कोई घर बना रहा है तो उसे लूटने के लिए तैयार होते हैं.

इसके कारण भी ऐस्टीमेशन लेना सही रहता है. आज के इस लेख में हम आप सभी को घर बनाने में आने वाले खर्च के बारे में बताने वाले हैं कि कोई भी साधारण घर बनाने के लिए कम से कम कितना खर्च आता है.

इसमें लगने वाले सामग्रीयों की क्या कीमत होता है. तो इन सब के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

खुद का घर बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है क्योंकि खुद का घर बनाना कोई आसान बात नहीं है और वह भी आज के इस महंगाई भरी दौर में, अभी कुछ दिन से खबर आ रही हैं की सीरिया और सीमेंट के दाम में गिरावट आई है.

घर कैसे बनाएं?

घर आप चाहे तो दो तरीके से बनवा सकते हैं जिसमें आपको थोड़ा बहुत खुद से ही दौड़-धूप करना होगा.

पहले तरीके में आपको घर के लिए सारे सामग्री समय-समय पर मंगाते रहने होंगे.

इसमें घर बनाने का सारा सामग्री आपको देने होंगे और ठेकेदार का जिम्मेदारी होगा कि वह घर बनाने के लिए राजमिस्त्री, प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन और मजदूर लगाएंगे और घर को बनाएंगे.

अगर आप खुद से समान मंगाते हैं तो हो सकता है कि इसमें आपको थोड़ी बहुत बचत भी हो जाए.

दूसरे तरीके में आपको ठेकेदार को सिर्फ पैसा देना होगा बाकी का सारा काम चाहे वह सामग्री मंगाने का हो या फिर घर बनाने के लिए मजदूरों की जरूरत हो सारा जिम्मा ठेकेदार का रहेगा.

इसमें फायदा यह होगा कि आप आपने काम को अच्छे से कर सकेंगे, हो सकता है कि इस तरह से आपको थोड़ा बहुत खर्च भी आए.

घर बनाने में कितना खर्च आएगा?

जब आप घर बनाने के लिए प्लान करने लगेंगे तो उस समय आप आर्किटेक्ट को बुलाकर या फिर किसी जानने वाले ठेकेदार को बुला कर उसे अपने घर के प्लान को बताएंगे.

घर बनाने में अपनी इच्छाओं को बताएंगे कि आप किस तरह से कैसे घर बनाएंगे उसमें क्या-क्या जरूरत पड़ेगी यह सब बताएंगे, उसके बाद आर्किटेक्ट आपको घर बनाने में कितना खर्च आएगा यह बताएंगे.

हाल ही में निर्माण सामग्रियों का दाम आसमान छू रही थी जिसके कारण लोगों को घर बनाने का बजट बिगड़ गया था. ऐसे में अक्टूबर में ही सरिया सीमेंट के दामों में आयी है भारी गिरावट, यहाँ देखे नई रेट.

आर्किटेक्ट जो है वह आपको घर बनाने में आने वाले खर्च को दो तरह से बताएंगे. पहला जो है रफ ऐस्टीमेट और दूसरा डिटेल एस्टीमेट.

रफ ऐस्टीमेट:

अगर आपको तुरंत में जानना है कि आपको घर बनाने के लिए कितना खर्च आएगा तो आर्किटेक्ट आपको उस समय चल रहा है कीमत के अनुसार घर बनाने में कितना खर्चा आएगा इसका एस्टीमेट देगा.

इससे आपको पता चल जाएगा कि घर बनाने के लिए लगभग कितना खर्च पड़ सकता है.

उदाहरण के तौर पर अगर आप हजार स्क्वायर फीट में घर बना रहे हैं और प्रति स्क्वायर फीट का कीमत 12 सो रुपए हैं तो 1200 को 1000 से गुणा करके लगने वाले खर्च की जानकारी दे देगा.

डिटेल एस्टीमेट:

अगर आप चाहते हैं की आर्किटेक्ट आपको इसमें लगने वाले हर एक सामग्री की मात्रा के हिसाब से कीमत लगाकर और एस्टीमेट करके आपको आर्किटेक्ट बताएं.

तो इसके लिए आर्किटेक्ट आपसे कुछ दिन का समय मांगेगा और हर एक की कीमत के हिसाब से एस्टीमेट निकालकर आपको बता देगा.

इसमें आपको इंजीनियर के फीस से लेकर हर एक ब्रांड के आधार पर सामग्री का कीमत के हिसाब से आपको एस्टीमेट देगा. आप जिस ब्रांड का सामग्री लगाना चाहेंगे लगा सकते हैं.

घर बनाने में कुल खर्च:

घर बनाने के लिए घर में लगने वाले सारे काम लेबर स्क्वायर फीट में करते हैं, जैसे कि स्ट्रक्चर डिजाइन, वायरिंग, प्लंबिंग, और पेंटिंग सभी कार्य के लिए लेबर 200 से ढाई सौ प्रति स्क्वायर फीट लेते हैं.

बाकी घर बनाने में लगने वाले सामग्री ईट, सरिया, सीमेंट, रेत सबका कीमत अलग-अलग होता है, खर्चा लगाता है.

घर का एस्टीमेट निकालने के लिए आर्किटेक्ट अलग खर्चा लेता है. बाकी घर के नक्शा बनाने वाले इंजीनियर परसेंट के हिसाब से या फिर फिक्स फ्लोर प्राइस के हिसाब से पैसे लेते हैं.

साधारण घर बनाने में लगने वाले खर्च की कीमत उदाहरण के तौर पर बात करें तो 25 × 40 फीट का मकान बनाने के लिए जिसका कवर स्क्वायर फीट 1 हजार होता है.

1000 स्क्वायर फीट घर बनाने के लिए वर्तमान समय में औसतन 12 लाख रुपए खर्च आएगा. यह एक रफ एस्टीमेट है, हम कह सकते हैं की एक साधारण 1000 फिट का घर बनाने के लिए 12 लाख रुपए खर्च आएगा.

अगर आप भी किफायती घर बनाना चाहते हैं तो एक अन्य आर्टिकल के माध्यम से हाउस कंस्ट्रक्शन टिप्स को अवश्य पढ़ें और अपने पैसे को बचाएं।

घर बनाने में लगने वाले हर एक सामग्री की कीमत:

सीमेंट:

अगर आप घर बनाने के लिए 450 बोरी सीमेंट लेते हैं तो ₹356 प्रति बोरी के हिसाब से 160000 रुपए खर्चा आएगा.

ईट:

अगर आप 6000 ईट लेते हैं तो आपको इसमें ₹60000 खर्च आएगा.

रेत:

अगर आपका घर बनाने में 820 टन रेत का लागत है तो फिर आपको इसमें ₹150000 खर्च आएगा.

एग्रीगेट्स:

अगर आपका घर बनाने में 610 टन एग्रीगेट का लागत है तो आपको इसमें ₹90000 खर्च आएगा.

लोहा:

घर बनाने में अगर 4000 केजी लोहा का लागत हो रहा है तो आपको इसमें ₹294000 खर्च आयेगा.

फिटिंग:

घर बनाने में लगने वाले फिटिंग्स जैसे दरवाजा, खिड़की, वायरिंग और प्लंबिंग में आपको ₹275000 खर्च आएगा.

टाइल्स:

घर बनाने में लगने वाले टाइल्स में आपको ₹96000 खर्च आएगा.

रंग:

घर को सजाने में लगने वाले रंग, पुटी और रस्टिक में आपको ₹48000 खर्च आएगा.

इन सब को मिलाकर आपका जो कुल खर्च होगा वह 12 लाख रुपए होगा. यह जो लागत और खर्च है वह 1000 स्क्वायर फीट घर का है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि भवन निर्माण के किन-किन सामग्रियों में कितनी गिरावट आई है, तो हमारे द्वारा शेयर किए गए एक और आर्टिकल भवन निर्माण सामग्री रेट की पूरी डिटेल्स जाने.

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को घर बनाने में लगने वाले खर्च के बारे में बताया है कि आपको एक साधारण 1000 स्क्वायर फीट का घर बनाने के लिए कितना खर्च आएगा.

इसमें किन-किन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी, हर एक सामग्रियों के हिसाब से उसका कीमत और मात्रा के हिसाब से उसका पूरा लागत बताया है.

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपने इस लेख का लुफ्त उठाए होंगे.

अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment