Homemade Potato Chips Manufacturing Business : घर बैठे शुरू करें,आलू चिप्स बनाने का व्यापार करें?

हेलो दोस्तों क्या आप भी घर बैठे आलू के चिप्स बनाने का बिजनेस करने की सोच रहे हैं,तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी पूरी मदद करने वाले हैं। यहां हम आपको आलू चिप्स व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

आलू के चिप्स कैसे बनाएंगे? आलू चिप्स बनाने में क्या-क्या कच्चे सामान (Raw material) लगेंगे, इसकी मार्केटिंग (marketing) कैसे करेंगे? इसकी पैकेजिंग (packaging) कैसे करेंगे? कितनी कूल लागत (total cost) लगेगी? कितनी लागत में कितना मुनाफा होगा (total profit), इत्यादि और भी कई जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक पढ़े। 

Homemade Potato Chips Manufacturing Business

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आलू के बने चिप्स सबसे लोकप्रिय चिप्स है। इस चिप्स का उपयोग लोग नाश्ते के तौर पर करते हैं। लोग वाहनों में सफर करते समय चिप्स खरीदना पसंद करते हैं, जब movie देखते हैं, game खेलते हैं, तब चिप्स खाना पसंद करते हैं आलू के चिप्स को  लोग बहुत पसंद से खाते हैं। इसलिए आज बड़ी-बड़ी कंपनियां आलू के चिप्स का व्यापार कर लाखों, करोड़ों रुपया कमा रही हैं।

आलू चिप्स के बिजनेस में बहुत लाभ है। अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप भी आलू के चिप्स का बिजनेस कर सकते हैं वह भी घर बैठे आसानी से मगर इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप की लागत अधिक है तो आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

यदि आप लाख रुपया से अधिक पैसा लगाते हैं तो आप महीने के 25000 से ₹30,000 से भी अधिक कमा सकते हैं अन्यथा आप कम लागत में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप ₹10000 से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं हर महीने के 4000 से ₹5000 कमा सकेंगे ।

कोरोना काल के आने से लोगों को यह समझ आया कि नौकरियों से ज्यादा महत्व बिजनेस का है इसलिए लोग ज्यादातर बिजनेस करना ही पसंद करते हैं ऐसे में आप घर बैठे आसानी से आलू के चिप्स का बिजनेस कर सकते हैं।

खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक लोकप्रिय सब्जी “आलू” है। जो 12 महीना बाजार में उपलब्ध होते हैं और यह कम कीमत में  पाए जाते हैं। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां आलू से बने तरह-तरह के चीजों को बाजारों में बेच रही है। तो आप क्यों नहीं कर सकते? यहां हम आपको आलू चिप्स के व्यापार करने के लिए सारी जानकारी देने वाले हैं तो  हमारे साथ बने रहे।

ये भी अवश्य पढ़ें:

आलू से बने चिप्स का बिजनेस करने के क्या फायदे हैं?

  • आलू से बने चिप्स का बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कम लागत में अधिक मुनाफा देती है। आप इस बिजनेस को कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं।
  •  बाजारों में potato chips अधिक लोकप्रिय है जिसे लोगों में बेहद पसंद किया जाता हैलोग शौक से इसे खाते हैं।
  • तो यह बाजारों में अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट है।
  • बाजार में आपको पूरा वर्ष आलू उपलब्ध मिलेंगे। जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है। क्योंकि यह सब्जियों का राजा है।
  • भारतीय बाजारों में आलू की  कीमत 10 से ₹15 प्रति किलो है। तो आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे इस बिजनेस के लिए। 
  • इस बिजनेस का एक फायदा यह भी है कि जब बाजार में आलू सस्ते होंगे तो आप इसे अधिक मात्रा में खरीदकर स्टोर करके रख सकते हैं।
  • इसकी खासियत यह है कि यह ऐसी सब्जी है जो महीनों तक खराब नहीं होती है।
  •  तो इस बिजनेस में आपका रिक्स भी कम है।

Potato chips के व्यापार में कुल कितनी लागत लगेगी?

किसी भी बिजनेस को करने के लिए कुल कितनी लागत लगेगी ये आपकी पूंजी पर निर्भर करती है। आप जितनी पूंजी लगाएंगे उतनी लागत लगेगी परंतु, एक अनुमान के अनुसार हम आपको बता देना चाहते हैं कि आलू के चिप्स का बिजनेस करना चाहते हैं बड़े मात्रा में मशीनों के साथ तो आपको ₹100000 से ₹200000 तक लग सकते हैं

। अगर आप इतनी पूंजी नहीं लगाना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर भी कर सकते हैं जिसकी अधिकतम लागत 15000 से ₹20000 तक आएंगे। आप इतनी कम कीमत में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं बस आप को शुरू करने की देरी है फिर बिजनेस को बढ़ाइए प्रॉफिट भी बढ़ेगा।

घर बैठे Potato chips business करने के लिए पंजीकरण करे।

दोस्तों अगर आप बड़ी मात्रा में पोटैटो चिप्स का बिजनेस करना चाहते हैं तब ही आपको खाद्य विभाग से अपने चिप्स का परीक्षण करवा के fssai का लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

अन्यथा जब आप छोटे पैमाने बिजनेस कर रहे हैं तो आपको कोई भी मैसेज प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। बिना किसी पंजीयन के बिजनेस कर सकते हैं।

आलू से बने चिप्स के बिजनेस को करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आलू के चिप्स बनाए कैसे जाते हैं? इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यहां बताने वाले हैं।

आलू चिप्स बनाने की कच्ची सामग्री क्या है?

  • आलू के चिप्स बनाने के लिए आपको बड़े-बड़े आने की आवश्यकता होगी जिसे आप मार्केट में आसानी से खरीद सकते हैं।
  • चिप्स बनाने के लिए रिफाइन तेल की आवश्यकता होगी।
  • लाल मिर्च पाउडर
  • नमक
  • चाट मसाला

चिप्स बनाने की प्रक्रिया क्या है ?

  •  आलू चिप्स का व्यापार करने के लिए सबसे पहले आपको बड़े बड़े आलू सेलेक्ट करके उसे धोने होंगे।
  • अगर आप मशीन का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मशीन से भी आलू को धो सकते हैं।
  • अब आलू को उसके छिलके से अलग करके रखे।
  • अब इसे स्लाइस में कांटे काटने की आवश्यकता है अगर आपके पास मशीन है तो आप मशीन से आलू को स्लाइस मे काट सकते हैं। अन्यथा आप हैंड स्लाइसर मशीन का उपयोग करके भी चिप्स बना सकते हैं।
  • इसके बाद अब आप इस कटे हुए आलू को साफ पानी से धो ले।
  • साफ आलू के स्लाइस को  कड़ी धूप में सूखने के लिए दे दे।
  • जब आलू अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप इसे गर्म तेल में तल दें।
  • जब आलू को गर्म तेल से आप निकालेंगे तब उसी टाइम आपको उस आलू के चिप्स में नमक, मिर्च पाउडर, चाट मसाला, डालकर मिला दें। ऐसा आपको गरम चिप्स में ही करना है अन्यथा ठंडी चिप्स में अब करेंगे तो मसाला नहीं पकड़ेगा चिप्स में।
  • अब आपके आलू चिप्स तैयार है। बस आपको पैकेजिंग करनी है और मार्केटिंग करनी है।

Potato Chips की packaging कैसे करें?

घर के बनाए हुए चिप्स को आप बाजारों में बेचना चाहते हैं।तो  इसके लिए आपको अपना ब्रांड बनाना चाहिए। आप कोई अच्छा सा नाम चुन कर अपनी चिप्स के पैकेट में लिखवा ले। और पैकेट के रंगों का चयन ऐसा करें जो आकर्षक हो।

इससे क्या होगा? अगर आपके चिप्स अच्छी क्वालिटी की होगी और टेस्टी होंगे तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले आपके चिप्स के नाम आएंगे और लोग वही खरीदेंगे।

अगर आप इतना नहीं करना चाहते हैं तो आप कोई भी एक साधारण सा प्लास्टिक में भी पैक कर सकते हैं।

आलू के चिप्स का विज्ञापन कैसे करें?

आलू के चिप्स का बिजनेस कर रहे हैं तो आपको मार्केटिंग करने की आवश्यकता होगी। आपको अपने चिप्स को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आप लोकल चिप्स की दुकानों में जाकर अपना चेक बेच सकते हैं। से

ल्समैन भी रख सकते हैं अगर आपकी पूंजी अच्छी है तो। अगर आप बड़े पैमाने पर आलू चिप्स का बिजनेस कर रहे हैं तो आप जगह जगह पर आलू के चिप्स का बड़ा बैनर लगवा सकते हैं। टीवी में ऐड दे सकते हैं। और अगर अब छोटे पैमाने पर चिप्स का व्यापार कर रहे हैं तो आप और भी कई तरीके से विज्ञापन कर सकते हैं जैसे 

  • ऑनलाइन विज्ञापन
  • अखबार में विज्ञापन
  • सोशल मीडिया विज्ञापन
  • स्थानीय विज्ञापन
  • आउटडोर विज्ञापन

आलू चिप्स के व्यापार में लाभ कितना कमा सकते हैं?

वो कहते हैं ना कि जितना घी डालेंगे उतना खासता होगा।

ठीक वैसे ही बिजनेस में जितना पूंजी लगाएंगे उतना ही लाभ होगा। अगर आप ₹100000 से ₹200000 पूंजी लगा लेते हैं और मशीनों का उपयोग करते हैं आलू के चिप्स बनाने में तो महीने के आराम से 30000 से ₹40000 तक कमा सकते हैं। और यही अगर आप छोटे पैमाने पर व्यापार कर रहे हैं 20 से ₹30000 की पूंजी लगाकर तो आप महीने के ₹4000 से ₹5000 तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको आलू चिप्स बिजनेस करने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आप आलू के चिप्स कैसे बनाएंगे इसकी पैकेजिंग कैसे करेंगे इसकी क्या-क्या सामग्री हैं इसका विज्ञापन कैसे करेंगे कितना आपको लाभ होगा महीने का सब की जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है.

आपको यह भी बताया है कि आप अगर आलू के चिप्स का बिजनेस करते हैं तो आपको इस से क्या-क्या लाभ होंगे आलू के चिप्स का बिजनेस को भी हमने आपको अच्छे से समझाया है उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का आर्टिकल बेहद पसंद आएगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Post navigation

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×