होमगार्ड कैसे बने और इसकी योग्यता एवं सैलरी क्या होती है?

पुलिस विभाग काफी बड़ा होता है जिसमे अनेक पदों पर लोग काम करते है. पुलिस विभाग में नौकरीं करने का आज हर युवा का सपना होता है. जिसके लिए युवा काफी मेहनत करते है. लेकिन आज हम उन सभी पदों में से सुरक्षा बल से जुड़ी जानकारी लेकर आये है जो कि आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. आज कि पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि होमगार्ड क्या है और अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और चाहते हैं कि सुरक्षा बल के रूप में एक गार्ड बने तो आपको यह जानने कोई मिलेगा कि होमगार्ड कैसे बने और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

होमगार्ड एक अर्धसैनिक बलों का दल है. ये आपको शहरों में ट्रैफिक को नियंत्रित करते है. काफ़ी मेहनत के बाद उनको कुछ सैलेरी मिलती है, और दोस्तों ये तो हम सभी जानते है की जीवन सफल बंनने के लिए एक अच्छे रास्ते मतलब की एक अच्छे मार्गदर्शन होना काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके साथ ही अगर आप किसी नौकरी  आवेदन करना चाहते है या फिर किसी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको उसके बारे में पूरी और उचित जानकारी होना बहुत जरूरी होता है.

हाल ही कि समाचार खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश होम गार्ड स्वयंसेवकों के खाली पड़े लगभग 1268 पदों के लिए लखनऊ, गाज़ियाबाद, वाराणसी और नोएडा आदि के शहर होंगे भर्तियां इस बार गृहरक्षक की शारीरिक दक्षता की परीक्षा के लिए आरएफआईडी चिप के आधार पर दौड़ और वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. इस बार उत्तर प्रदेश में इस पद के आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. अभी तक होम गार्ड के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं है. तो दोस्तों चलिए अब जान ही लेते हैं कि आखिर यह होमगार्ड क्या होता है और होमगार्ड कैसे बने?

होमगार्ड क्या है?

होम गार्ड भारत की पैरामिलिट्री फोर्स है यह एक स्वयंसेवी फोर्स है जो भारत में पुलिस बल के सहयोग के लिए होती है. 1962 के भारत चीन युद्ध के बाद इस फोर्स का पुर्नगठन किया गया. इससे पहले केवल इसकी कुछ यूनिट कुछ स्थानों पर ही थी. इस बल के जवानों का चुनाव नागरिक पेशेवरों में से ही किया जाता है. जैसे कॉलेज के छात्र, काम करने वाले व्यक्ति और इंडस्ट्रियल वर्कर आदि में से इनका चुनाव किया जाता है जो अपना खाली समय को देश की सेवा में दे सके.

अगर सरल शब्दो मे कहा जाए तो गृहरक्षक एक भारतीय अर्धसैनिक बलों का दल है. यह एक स्वैच्छिक बल है, जिसे भारतीय पुलिस के समक्ष सहायक के रूप में सौंपा गया है. गृहरक्षक नागरिकों के विभिन्न वर्गों से भर्ती किये जाते हैं जैसे कि पेशेवर, कॉलेज के छात्र, कृषि और औद्योगिक श्रमिक आदि . जो समुदाय के सुधार के लिए अपना खाली समय देते हैं. भारत के सभी नागरिक, 18-50 के आयु वर्ग में, पात्र हैं. होम गार्ड् में सदस्यता का सामान्य कार्यकाल 3 से 5 साल है.

इन्हें इमरजेंसी और दूसरी ज़रूरतों के वक्‍त ड्यूटी पर बुलाए जाते हैं इसलिए उन्‍हें पुलिस कर्मियों की तरह पावर मिलनी चाहिए और राज्‍य सरकार को उन्‍हें पुलिस की तरह ही वेतन देना चाहिए, इसलिए अगर देखा जाये तो पुलिस से ज्यादा होम गार्ड कि वेतन होना चाहिए. गृहरक्षक एक सैनिक पुलिस नही होता है लेकिन उसका काम उससे कम भी नही होता, गृहरक्षक को राज्‍य पुलिस कर्मियों के न्‍यूनतम वेतन के बराबर सैलेरी मिलना चाहिए.

होमगार्ड कैसे बने?

अगर आप होमेगॉर्ड जैसी नौकरीं करना चाहते है तो इसके लिए आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि आख़िर इस नौकरीं मे जाने के लिए योग्यता, आयु सीमा, लंबाई चयन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है.

क्योकि अगर आपके पास इससे जुड़ी जानकारी के बारे में पता होगा तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है और इसकी अच्छी तैयारी कर सकते है. तो चलिये अगर आप इसकी अधिक जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो अंत तक पढ़े हमने नीचे इसके हर एक पॉइंट के बारे में विस्तार से बताया है-

होम गार्ड के लिए योग्यता (Eligibility)

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप एक होमगार्ड बनना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, नीचे होम गार्ड बनने के लिए कुछ योग्यता दी गयी है अगर आपके पास नीचे दी गयी योग्यता,आयु सीमा है तभी आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है इसलिए नीचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े -ताकि आपको आवेदन करते समय किसी तरह की कोई परेशानी ना हो-

गृह रक्षक के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना जरूरी है, इसके साथ- साथ उम्मीदवार का 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है |

आयु सीमा (Age)

पुरुष उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 47 वर्ष तथा महिला उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

लम्बाई (Height)

होमगार्ड के लिए पुरुष सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की लम्बाई 162 सेमी० अन्य सभी वर्गों के लिए 157 सेमी० तथा महिला अभ्यर्थी की लम्बाई 148 सेमी० होनी चाहिए।

पुरुष छाती (Chest)

होम गार्ड के लिए अगर छाती की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 79 सेमी और अन्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए 76 सेमी होना चाहिए.

होमगार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

इस जॉब के लिए आवेदन करना बेहद आसान है अगर आपके पास कंप्यूटर,लैपटॉप है तो आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन कर सकते है. इसके लिए आपको बाहर कही जाने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन  हम आपको बता दे कि आधिकारिक अधिसूचना घोषणा के बाद योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आज तक यूपी होम गार्ड विभाग ने 19 हजार गृह रक्षक कि भर्ती रिक्तियों के लिए आधिकारिक सूचना और ऑनलाइन पंजीकरण तारीख प्रकाशित नहीं की है. आधिकारिक सूचना रिलीज़ के बाद पूरी जानकारी अपडेट हो जाएगी. अधिक जानकारी के लिए आप यूपी गृह रक्षक कि भर्ती आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप बता रहे है, इनको आप सही से फॉलो करे.

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेब पोर्टल www.homeguards.up.nic.in & uphaar.up.nic.in पर जाएं.
  • अधिसूचना विवरण पढ़ने के बाद, यूपी गृह रक्षक कि लिंक पर क्लिक करे.
  • इन सभी निर्देशों को सावधानी से पढ़े और ध्यान से फ़ॉर्म भरें, क्योंकि एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद इसे संपादित या संशोधित नहीं किया जा सकता है.
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें जिनकी आवश्यकता है और फार्म के साथ आवेदक के 4 पासपोर्ट आकार की तस्वीरें संलग्न करें और उत्तर प्रदेश गृह रक्षक भर्ती बोर्ड की आधिकारिक साइट पर इसे अपलोड करें.
  • यह प्रवेश पत्र 2 महीने के अधिसूचना के तुरंत बाद साइट पर अपलोड किया जाएगा और आपको सूचित किया जायेगा.
  • अब आप होम गार्ड आवेदन कर चुके इसके बाद आपको परीक्षा की तारीख और कार्यक्रम, प्रवेश पत्र पर दिया जाएगा.

होमगार्ड की तैयारी कैसे करें?

भारत में ऐसी कई नौकरी है जिनका एक अलग ही रुतबा होता है जिसमे पुलिस विभाग से जुड़े होमगार्ड जैसे पद  के लिए काफी महत्वता दी जाती है। जिसके लिए भारत के हर राज्य से सरकार के द्वारा काफी पदों के लिए हर भर्ती निकाली जाती है. वैसे तो यह नौकरी मुख्य रूप से पुलिस कर्मी के सहयोग के लिए होती है. मतलब की हम कहे सकते है की आप इस नौकरी मे जाकर पुलिस की मदद से पूरी तरह से देश हित के लिए काम कर सकते है.  जो कि काफी अहम बात होती है.

लेकिन जैसा कि आप ऊपर पढ़ने के बाद जान ही चुके होंगे कि यह एक ऐसी नौकरी है जिसमे हर कोई आवेदन नही कर सकता है क्योंकि इसमे व्यक्ति की लंबाई, चौड़ाई को मुख्य रूप से देखा जाता है. अगर आपकी हाईट, और वजन सही होगा या हम कहे सकते है कि आप पूरी तरह से स्वास्थ्य होंगे तभी आप इस विभाग में नौकरीं पाने का सपना सच कर सकते है.

इसके बारे में लोगो के पास उचित जानकारी नही होती है इसलिए आज हमने आपको इसके बारे में आपके साथ विस्तार से जानकारी शेयर की ताकि आप इस नौकरी को आसानी से हासिल कर सके.

सभी जानते है की किसी भी नौकरी को पाना इतना आसान नहीं होता इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है इसके बाद विभिन्न तरीके की परीक्षाओ से गुजरना होता है. तब जाकर नौकरी हासिल हो पाती है.

इसलिए दोस्तों अगर आप होमगार्ड बनना चाहते तो इसके लिए इसके लिए आपको इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देना होगा. आगे जानते है कैसे करे इसकी तैयारी. नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बाते बता रहे है, इनको आप सही से फ़ोल्लो करे ध्यानपूर्वक देखे और इसकी तैयारी करे और इसमें नौकरी हासिल कर सकते है.

Step: 1

उम्मीदवार को सबसे पहले अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाना होगा क्योंकि सामान्य ज्ञान से हमको बहुत शिक्षा मिलती है और इससे रेलाटेड कुछ प्रश्न भी पूँछे जाते है.

Step: 2

प्रतिदिन अख़बार पढ़े और सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित किताबें पढ़े.

Step: 3

हिंदी व्याकरण पढ़े और हिंदी व भारतीय भाषा पर ध्यान दे.

Step: 4

न्यूमेरिकल एबिलिटी का रोज अभ्यास करे।

Step: 5

पढ़ाई का एक टाइम टेबल बना ले उसके अनुसार पढ़ाई करे। जिस विषय में सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।

होम गार्ड चयन प्रकिया

होम गार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया बहुत ही सरल है। अगर आपने  इसमें आवेदन किया है और आप आपकी योग्यता, लम्बाई ठीक है तो इसके बाद  उम्मीदवार को लिखित और शारीरिक परीक्षण पास करना होता है। जो की राज्य पुलिस के द्वारा आयोजित किया जाता है और जो उम्मीदवार चयन के दोनों चरण से गुजरते हैं उन्हें व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. तत्पश्चात चयनित उम्मीदवार को ट्रेंनिंग के लिए भेजा जाता है। नीचे हम आपको होम गार्ड कि ट्रेंनिंग कैैैैसे करे बता रहे है.

होम गार्ड ट्रेनिंग

सिविल डिफेन्स और होम गार्ड्स के कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए विभिन्न राज्यों में केन्द्रीय सिविल डिफेन्स प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए गए थे। प्रशिक्षण में व्यक्तिगत और साथ ही टीम प्रशिक्षण शामिल हैं। आजादी के बाद, सिविल रक्षा प्रशिक्षण का कार्य 1962 के बाद ही पुनर्जीवित किया गया।

होम गार्ड की वेतन (Salary)

देश में होमगार्ड की कुल संख्या 573,793 है. इनमें से 98 हजार होमगार्ड जवान उत्तर प्रदेश में हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में होमगार्ड जवानों को अलग-अलग सैलरी मिलती है. अलग-अलग राज्यों में उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 300 से लेकर 650 रुपये तक मिलते हैं. उत्तर प्रदेश में अब तक होमगार्ड जवानों को 375 रुपये प्रतिदिन भत्ता मिल रहा था, अब यह 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसके अलावा अगर उन्हें कहीं स्पेशल ड्युटी में भेजा जाता तो उन्हें अलग से 80 रुपये मिलते हैं, जो पहले 40 रुपये मिलते हैं। होमगार्ड्स को प्रतिदिन उनकी ड्युटी के हिसाब से ही पैसे मिलते हैं। महीने में उनकी जितनी ड्युटी होंगी, उन्हें 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वेतन मिलेगा।

संक्षेप में

दोस्तों होमगार्ड भारत की पैरामिलिट्री फोर्स होती है जिसे हम अर्धसैनिक बलों का दल भी कहते है. जिसके बारे में हमने विस्तार से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना कि एक साधारण व्यक्ति होमगार्ड कैसे बने? इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी की इसके लिए योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और सैलरी क्या होती है. आज  युवाओ के लिए जो इसमें नौकरी करना चाहते है उनके लिए महत्वपूर्ण है. चुकी यह पुलिस विभाग की एक ऐसी नौकरी है जिसके लिए पूरे भारत में राज्य सरकार के द्वारा हर साल विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जाती है.

इसलिए अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होगी तभी आप इसमें आवेदन कर सकेंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने यह लेख  साझा किया। ताकि आपको होमगार्ड से जुडी सभी उचित जानकारी मिल सके और आप इसकी अच्छी तैयारी कर सके. आशा करता हूँ की आपको ऊपर दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी और दी गयी जानकारी  उपयोगी साबित हुई होगी। जानकारी आपको कैसी लगी हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है. इसके अलावा दोस्तों अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर इस नौकरी से जुडी किसी अन्य  जानना है तो आप हमसे कमेंट करके  हमारी टीम बहुत  जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी.

1 COMMENT

  1. Mujhe visvas nahi ho raha h ki aap engeneer hokar .jaanbujhkar itna lamba blog likh rahe h.mai to bus check kar raha tha ki kaise sab different type ke data dalte h!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here