Home Materials Rate : सीमेंट और सरिया के भाव औंधे मुँह गिरे, दिवाली तक घर बनाने का अच्छा मौका

Home Materials Rate : आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं. आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी देने हेतु उपस्थित हुए हैं.

यदि आपका भी स्वप्न स्वयं का घर बनाने का है तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपका यह सपना सच होता सा प्रतीत होने लगेगा. यदि आप भी अपना सपनों का महल खड़ा करना चाहते हैं तो आपके लिए अनुकूल समय तथा परिस्थितियां आ चुकी है. 

इससे संबंधित हर जानकारी प्राप्ति हेतु यह बेहद आवश्यक है कि आप हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहे जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो. तो चलिए बिना वक्त जाया कि आज हमारे आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं.

घर बनाने को क्यों दी जाती है सपने की उपाधि :-

स्वयं का घर बना पाना कोई मामूली बात नहीं होती है ऊपर से इस महंगाई के दौर में जहां बताओगे वस्तुओं के मूल्य आसमान छू रहे हैं वहां घर बनाने हेतु उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री की कीमत का अनुमान लगाया जा सकता है.

क्योंकि घर बनाना कोई मामूली सी बात नहीं होती है लोग अपनी जीवन भर की पूंजी जोड़ते हैं जिससे कि वह अपना घर बना सके. बड़ी मशक्कत तथा मेहनत के पश्चात ही एक घर बनकर के तैयार हो पाता है. इस पर भी लोगों को और भी बहुत सी बातों का ख्याल रखना होता है. 

सबकी होती है अलग-अलग पसंद :-

जैसा कि इस बारे में जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की पसंद अलग ही होती है ऐसे में जब घर बनाने की बात आती है तो लोग अपनी पसंद तथा आवश्यकता को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. 

चलिए मानते हैं कि एक व्यक्ति है उसका घर छोटा सा है और उस घर में पूरा का पूरा संयुक्त परिवार रहता है जहां पर एक कमरे में माता-पिता, बहन-भाई सब साथ रहते हैं वह दूसरे कमरे में चाचा-चाची तथा अन्य परिवार के सदस्य साथ रहते हैं ऐसे में वह बात अवश्य ही सोचेगा कि काश एक ऐसा घर बनाया जाए जहां पर सब के लिए अलग-अलग कमरे हो.

इसके साथ ही दीवाल में होने वाले रंग कमरे का आकार दीवाल पर बनाई जाने वाली सुंदर सुंदर आकर्षक डिजाइनें फर्नीचर इत्यादि सब आवश्यकता अनुसार तथा पसंद के मुताबिक निर्धारित की जाती है. 

किंतु सोचने में क्या होता है वहीं यदि उस कार्य को आकृति प्रदान की जाए अर्थात घर बनाने की प्रक्रिया को शुरू किया जाए और उस प्रकार के घर का निर्माण किया जा सके कल्पना की गई है तो उसमें बहुत ही अधिक खर्च आता है. 

ये भी अवश्य पढ़ें:

आपके सपनों को सच करने का समय आ चुका है :-

यदि आप भी ऐसे ही किसी घर की कल्पना करते हैं जहां पर आपके पुराने घर की तुलना में अधिक कमरे या फिर अधिक फैसिलिटी हो तो उसके लिए आपके समक्ष अनुकूल समय तथा परिस्थितियां हाजिर हो चुकी है. 

आपको बता दें कि गृह निर्माण में प्रयोग किए जाने वाले सामग्रियों के मूल्य गिर चुके हैं. सीमेंट सरिया के भाव और गिरे हुए हैं और दिवाली से पहले घर बना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.

प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि वह स्वयं का घर बना सके एवं सपने को तभी पूर्ण किया जा सकता है, जब उसके बाद से परिश्रम किया जाए. आपको बता दें कि स्वयं के घर बनाने का सपना सच करने का समय आ चुका है. 

सबसे ज्यादा अनुकूल परिस्थितियां :-

जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि इन दिनों मानो महंगाई बुलेट ट्रेन की रफ्तार से दौड़ रही हूं इस महंगाई के दौर में लोग घर बनाने का स्वप्न मानो छोड़ चुके हैं, क्योंकि जहां मूलभूत आवश्यकताओं की वस्तुओं की खरीद हेतु ही इतने अधिक दिक्कत हो रही है वहां भला व्यक्ति विशेष घर बनाने के वास्ते पैसे कहां से जुटा पाए. 

किंतु बहुत बड़ी खुशखबरी हम आप सब के समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं हम आपको बता दें कि हाउस मटेरियल के दाम अब बहुत ही ज्यादा कम हो गए हैं जिससे कि आपको अपना घर बनाने में महंगाई कोई भी परेशानी उत्पन्न नहीं कर पाएगी. 

तो चलिए जानते हैं कि कौन सी ऐसी हाउस मैटेरियल है जिनके मूल्यों में गिरावट आई है. 

सीमेंट एवं सरिया के दाम हुए बहुत ही कम :-

सीमेंट तथा सरिया के दाम बहुत ज्यादा कम हो चुके हैं. लेटेस्ट न्यूज़ के हिसाब से सीमेंट एवं सरिया के मूल्य बहुत ही ज्यादा गिर चुके हैं. जिसमें टीएमटी सरिया के भाव ₹65000 प्रति टन के गरीब आ गया है. वहीं यदि अप्रैल की बात की जाए तो यह भाव लगभग ₹75000 के आसपास में था.

अगर हम सीमेंट के मूल्यों पर गौर करें तो पहले ₹400 की 50 किलो की सीमेंट की बोरी आया करती थी, किंतु अब सीमेंट के भाव में गिरावट आ चुके हैं और यह 50 किलो की बोरी ₹400 से कम के मूल्य पर अब उपलब्ध है.

इस सीमेंट एवं सरिया के अतिरिक्त मकान बनाने के अन्य सामग्रियों के मूल्य में भी गिरावट देखने को मिली है जैसे कि रेड टाइल्स, नल, कुंडी तथा डस्ट इत्यादि सभी के दामों में काफी गिरावट देखने को मिली है. आप सभी अपने सपनों का मकान का मूल्य पर आसानी से बना सकते हैं क्योंकि अभी घर बनाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्रियों की मूल्यों में गिरावट देखने को मिली है.

आपको इस शुभ अवसर का फायदा जरूर ही उठा लेना चाहिए जिससे कि आप अपने सपनों को भी पूर्ण कर ले और पैसों को भी बचा ले. 

निष्कर्ष :-

आज के Article की सहायता से हमने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ हाउस कंस्ट्रक्शन में उपयोग की जाने वाली मेटेरियल के गिरते दामों के विषय में चर्चा की है हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment