Home Inspector Business Ideas : होम इंस्पेक्टर बनकर कैसे कमाएं 30000 रू

आज के इस दौर में हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन वह सोचता है कि मैं काम तो करूंगा पैसे तो कमाऊंगा लेकिन किसी के अंदर रहकर नहीं किसी की नौकरी करके नहीं. क्योंकि कुछ लोगों का एटीट्यूड ही ऐसा रहता है. ऐसे में अधिकतर लोग खुद का बिजनेस स्टार्टअप शुरू करना चाहता है लेकिन इसके लिए सभी के पास पैसे नहीं होता है. और जिनके पास होता है वह नुकसान हो जाएगा यह समझ कर इन्वेस्ट करने से कतराते हैं.

ऐसे में आज हम आप सभी के लिए एक ऐसा खबर लेकर आये है जिसे सुनकर आपका मन खुश हो जाएगा. आप खुशी से झूमने लगेंगे. यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें ना तो आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है और ना ही आपको इसके लिए किसी का नौकरी करने की जरूरत है.

आपको इसके लिए अपने घर के कमरे की भी जरूरत नहीं होगी. आप इस बिजनेस आइडिया के जरिए महीने में आसानी से 30000 से लेकर 50000 तक कमा सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को बहुत ही फायदेमंद आइडिया के बारे में बताने वाले हैं. जिसे इस्तेमाल कर आप आसानी से महीनों में 30000 प्लस कमा सकते हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Home Inspector Business Ideas : क्या है वह आइडिया

आज हम जिस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं उसे लोग होम इंस्पेक्टर के नाम से जानते हैं. इसमें आपको सबसे पहले अपने नजदीकी गांव या शहर के सभी लोगों के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग रखनी है और लोगों को यह बताना है की अगर आप या आपके आसपास कोई है ऐसा आदमी हो जिसे अपने घर का इंस्पेक्शन करवाना है तो फिर आप उसे मेरे बारे में जरूर बताइएगा इससे आपका मार्केटिंग बढ़ेगा आपका नाम लोगों तक पहुंचेगा और आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिलेगा.

इसमें आपको बस सभी लोगों के घर जाना है और आपको उस घर को अच्छी तरह चारों और देखना है और फिर आपको उसमें क्या खामियां है.

क्या परेशानी है और किस चीज की जरूरत है यह सब आपको बताना है. और अगर उसमें किसी तरह की कोई परेशानी नजर आता है तो फिर आप वहां उनके घर जिस भी वर्कर की जरूरत है उससे भेज दे.

होम इंस्पेक्टर बन कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

हम लोगों के पास भले हैं किसी तरह की डिप्लोमा और इंजीनियरिंग का डिग्री होना हो लेकिन हम इतने टैलेंटेड और कारीगरी होते हैं कि हम किसी के भी घर जाते हैं उसके घर में क्या खामियां हैं और क्या आवश्यकता है वह तुरंत पता लगा लेते हैं. हम अपने इसे खास बात को अपना बिजनेस बना लेते हैं जिससे हमको बहुत फायदे होंगे.

आज हम जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं वह विदेश में दुनिया के हर अलग-अलग जगह में बहुत ही सक्सेसफुली चल रही है.

आप चाहे तो इंटरनेट पर सर्च करके भी देख सकते हैं इसका नाम होम इंस्पेक्टर है. यह एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है आप इस बिजनेस के तहत बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी अवश्य पढ़ें:

आज के दौर में लोग पैसा कमाने में इतना बिजी हो गए हैं की वे लोग अपने घर का देखभाल भी नहीं कर सकते हैं. उनके पास इतना समय ही नहीं है की वह अपने घर के देखभाल कर सकें.

बस आपको इसी बात का फायदा उठाना है और आपको अपने नजदीकी में लगभग 300 से 400 घर के क्लाइंट का लिस्ट बनाना है और आपको बतौर इंस्पेक्शन हर एक घर में महीने में एक बार जाकर देखना है.

आपको उस घर में एक्सटीरियर इंटीरियर से लेकर इलेक्ट्रिसिटी तक और घर के वाटर सप्लाई तक सभी के जांच करना है. उसका फोटो लेकर आपको उस घर का एक फाइल मैं रिपोर्ट बनाना है और घर के मकान मालिक को सौंप देना है. इस प्रकार आप हर घर हर महीने में एक बार जाकर मकान मालिक को बताना है के उनका घर सही है या नहीं अगर नहीं तो उसमें क्या दिक्कत है और उसके लिए क्या करना चाहिए.

यह करने से फायदा यह है कि मकान मालिक अपने घर का रिपेयरिंग समय रहते करवा लेंगे और फिर भविष्य में आने वाले बड़े खर्चे से बच सकते हैं. इससे आप उनका बड़ी खर्च होने से बचा सकते हैं और आप अगर एक घर से भी 100 रुपए चार्ज करते हैं और आप दिन में कम से कम 10 घर देखते हैं तो आप 1 दिन में आसानी से 1 हजार रुपए कमा सकते हैं.

इस तरह से लोग निश्चिंत हो जाएंगे की उन्हें अपने घर का देखभाल खुद से करने की कोई जरूरत नहीं है और वे लोग बेफिक्र अपने काम में लग सकते हैं और काम कर सकते हैं. और आप इस बात से निश्चिंत हो जाएंगे कि आपका मंथली इनकम फिक्स हो जाएगा और आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इस आइडिया से आप एक और तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं

जब आप रिपोर्ट बनाकर मकान मालिक को दे देंगे तोह उसमे बहुत सा घर ठीक निकलेगा और बहुत से घर में काम भी रहेगा और ऐसे में अधिकतर लोग आप से ये बोलेंगे की अगर आपके पास कोई है आपके जानने वालो में कोई है तोह आप ही भेज दीजिए और ये काम आपको हमेसा मिलते रहेंगे. ऐसे में आपको इलेक्ट्रिसीयन, पलम्बर और पेंटर जैसे सभी कारीगरों और काम करने वाले की जरुरत पड़ते रहेंगे.

इस लिए आपको एक ग्रुप बनाना होगा और जब जहाँ जिसका जरुरत पड़े आप उसे उस वक्त वहां भेज दे और रिपेयरिंग करवा कर ओके रिपोर्ट दे दे. ऐसे में आप उस वर्कर से भी पैसे कमीशन के तौर पर लेकर अच्छा कमा सकते है.

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे बिजनेस आईडियाज के बारे में बताया है जिसमें आपको किसी तरह का कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है. आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए हुए महीना 30 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हैं. इस बिजनेस को लोग होम इंस्पेक्शन के नाम से भी जानते हैं.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल का पूरा लाभ उठाया होगा. अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×