गूगल मेरा नाम क्या है?

हर एंड्राइड फ़ोन में गूगल असिस्टेंट होता है जिससे आप यह पूछ सकते हैं की बताओ गूगल मेरा नाम क्या है? तो यह आपको आपका नाम बताएगा, हो सकता है शुरू में आपका यह पहला नाम ही बताये. अगर आप इसको बोलेंगे की गूगल में मेरा नाम बदल दो तो यह आपसे ये भी पूछेगा की आप क्या नाम रखना चाहते हैं उस वक़्त आप इसे अपना पूरा नाम बता दें तो जब अगली बार आप इससे पूछेंगे की गूगल मेरा पूरा नाम क्या है तो आपको यह पूरा नाम भी बताएगा.

गूगल एक ऐसा ऐप है जिससे हम इस ब्रह्मांड से संबंधित सारे प्रश्न पूछ सकते हैं. इन सभी प्रश्नों का उत्तर गूगल हमें देने में सक्षम होता है. गूगल हमारे जीवन में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है.

साथ ही यह एक ऐसी ऐप है जो पूरे दुनिया में राज कर रही है जिसके पास हर एक प्रश्न का उत्तर उपलब्ध होता है. हम गूगल से अनेक प्रकार के प्रश्नों को अनेक रूप में पूछ सकते हैं तथा गूगल भी हमें अनेक प्रकारों से अनेक प्रश्नों के उत्तर देने में सक्षम होते हैं.

गूगल की मदद से आज की जनरेशन में कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज की जानकारी हासिल करने में सक्षम हो पाता है इसलिए गूगल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें हर तरह की जानकारी को आसानी पूर्वक हमें बताता है.

यदि आप भी गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ प्रोसेस करने की आवश्यकता है जिसमें आपको गूगल ऐप से गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कर गूगल को अपना नाम एक बार बताना होगा. यदि आप यह प्रोसेस करते हैं तो इसके पश्चात अब कभी भी गूगल से अपना नाम पूछने पर गूगल उत्तर में आपका नाम बताएगा.

गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत कार्य करता है, जिसमें जब आप गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करते हैं तो उस समय आपको अपना नाम एक डाटा के रूप में गूगल असिस्टेंट में इनपुट करना होगा तब जाकर जब आप अपना नाम गूगल से पूछेंगे तो गूगल आपका नाम बताएगा.

गूगल आपका नाम कैसे बताता है? 

जब आप गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर लेते हैं उसके बाद आपको अपना नाम डाटा के रूप में इनपुट करना होता है ठीक उसी समय गूगल असिस्टेंट आपके नाम को डाटा के रूप में अपने डाटा बेस में सेव करके रखता है.

इन सभी प्रोसेस के बाद, अब आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपका नाम बताने में सक्षम होगा. जितना बार आप अपना नाम पूछेंगे उतना बार आपको गूगल आपका नाम बताएगा.

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

गूगल आपको तभी अपना नाम बताएगा जब आप कुछ प्रोसेस को करेंगे, वह प्रोसेस निम्नलिखित है:- 

  1. अब जिस भी फोन का प्रयोग करते हैं उस फोन में सर्वप्रथम आपको गूगल असिस्टेंट ऐप को इनेबल करनी होगी तत्पश्चात गूगल असिस्टेंट ऐप को ऑन करें.
  1. इन दो प्रोसेस के दौरान गूगल असिस्टेंट ऐप चालू करने के बाद आप पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है? 
  1. जब आप गूगल से पूछते हैं गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल का जवाब यह होता है की गूगल को आपका नाम नहीं जानता है, इस दौरान गूगल आपसे आपका ही नाम पूछ लेता है.
  1. गूगल के पूछे गए प्रश्न में आपको अपना नाम बताना होगा तब जाकर गूगल आपका नाम सेव करने के लिए आपसे एक परमिशन मांगेगी.  
  1. परमिशन देने के दौरान गूगल आपके नाम को डाटा के रूप में सेव कर लेगा और इसके पश्चात आप जब भी गूगल से प्रश्न करेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? तब हर बार आपको गूगल आपका नाम बताएगा.

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को अपना नाम बताना होगा कि जैसे की मेरा नाम वसीम है या फिर जो भी आपका अपना नाम हो वह आप एक बार गूगल को बता दें ताकि आपके नाम को गूगल सेव करके रख ले और जब भी आप गूगल से प्रश्न करें कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताने में सक्षम होगा. इस तरह आपको गूगल आपका नाम बताएगा.

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करें? 

गूगल असिस्टेंट को प्रयोग में लाने के लिए कुछ स्टेप्स है जो निम्नलिखित है:- 

  1.  सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंतर्गत कार्य करता है उसे डाउनलोड करना होगा.
Google-mera-naam-kya-hai-1
  1. जब आप गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर लेते हैं उसके बाद आप गूगल से कहें गूगल मेरा नाम बदल दो, तभी गूगल असिस्टेंट आपको उत्तर देते हुए कहेंगे की ठीक है मैं आपको किस नाम से बुलाऊं.
  1. गूगल के किए प्रश्न पर आप अपने नाम को जैसे मिथिलेश या बुलबुल बता दे, इसके दौरान गूगल आपसे परमिशन मांगेगा उस समय आप हां पर क्लिक कर दें.
  1. इन सभी प्रोसेस को करने के दौरान अब गूगल के अंदर आपका नाम डाटा के रूप में सेव हो चुका है, अब आप जब भी गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तब आपको गूगल आप के बताए गए नाम को आपको बताएंगे.
Google-mera-naam-kya-hai-step-1

इस प्रकार आप अपने नाम को गूगल से पूछ सकते हैं और इन सभी प्रक्रिया को करने के बाद गूगल आपको आपका नाम बताने में सक्षम होगा.

Google-mera-naam-kya-hai-step-2

अगर आप ये पढ़ रहे हैं तो आपको ये जानना भी जरुरी है की गूगल असिस्टेंट क्या है और ये कैसे काम करता है?

गूगल का जन्मदिन कब है? 

गूगल एक ऐसा जानकारी का स्रोत है जिसमें हर तरह की जानकारी उपलब्ध होती है चाहे वह पढ़ाई से संबंधित हो या फिर काम से संबंधित प्रश्न हो या फिर अन्य विभिन्न प्रकार के प्रश्न हो, गूगल हमें हर तरह के प्रश्न के उत्तर हमें प्रदान करते हैं. 

गूगल की मदद से आज की जनरेशन में कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज की जानकारी आसानी पूर्वक प्राप्त कर सकता है इसलिए गूगल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होता है.

हालांकि गूगल की स्थापना 27 दिसंबर 1998 ईस्वी में हुई थी लेकिन गूगल का इस्तेमाल लोग 1996 ईस्वी से ही करना प्रारंभ कर दिया था.

इसकी शुरुआत जिस समय से हुई है उस समय से किसी भी प्रश्न का हल पाना संभव हो पाया है. गूगल सभी प्रकार के प्रश्नों का हल कारक है जो हर एक प्रश्न का जवाब सही पूर्वक हमें प्रदान करता है.

गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा ? 

गूगल हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह हमारे जीवन में आए हर प्रश्नों का हल निकालने में सक्षम होते हैं और हमें अपनी जिंदगी से संबंधित चाहे  वह पढ़ाई का प्रश्न हो या फिर अन्य दूसरे चीजों से संबंधित प्रश्न सभी प्रश्न का हल गूगल निकाल सकता है.

गूगल का नाम गूगल नहीं बल्कि googol रखा जाने वाला था लेकिन उसी क्षण दूसरी कंपनी के द्वारा इस नाम को खरीद लिया गया और वह कंपनी अपने कंपनी को googol नाम दे दिया. 

इसके पश्चात गूगल कंपनी को गूगल नाम से स्थापित किया गया और यह नाम आज पूरे देश में छाया हुआ है.

इस कंपनी के अंतर्गत कार्य कर रहे सभी वर्कर में से 14% वर्कर बिना कॉलेज की पढ़ाई किए हुए हैं जो इस कंपनी के अंतर्गत काम करते हैं. गूगल कंपनी में काम कर रहे वर्कर की मृत्यु होने पर उनकी जीवन संगिनी को अगले 10 वर्षों तक उनके आधा वेतन प्रदान किया जाता है. 

इसके साथ साथ उनके बच्चों को प्रतिमा ₹1000 डॉलर  दिए जाते हैं और यह तब तक दी जाती है जब तक वह 19 वर्ष के नहीं हो जाते हैं.

गूगल असिस्टेंट के फीचर क्या है ? 

गूगल असिस्टेंट में विभिन्न प्रकार के नए फीचर्स को ऐड किया गया है जिसकी जानकारी लगभग लोगों को नहीं है इसलिए वह इसका इस्तेमाल करने से वंचित रह जाते हैं . 

गूगल असिस्टेंट की नई फीचर्स निम्नलिखित है:

  1. आप अपने पसंदीदा शायरी तथा चुटकुले गूगल की सहायता से सुन पाते हैं, जिससे आपका इंटरटेनमेंट बहुत ही अच्छी तरीके से होता है.
  1. गूगल की सहायता से बिना फोन के मैसेंजर एप को प्रयोग किए आप किसी को भी मैसेज कर पाएंगे. मैसेज करने के लिए आपको गूगल के वॉइस में जाकर वॉइस ऑन करने के दौरान बोलना होगा कि गूगल मैसेज कर दो. तब आपकी मैसेज की प्रक्रिया गूगल पूरी करेगा.
  1.  मैसेज की प्रक्रिया के साथ-साथ गूगल हमारे कॉल की भी प्रक्रिया पूरी करते हैं जिस प्रकार आप गूगल की सहायता से किसी को भी मैसेज करते हैं ठीक उसी प्रकार आप किसी भी व्यक्ति को गूगल की सहायता से कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको कॉल ऐप को खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. आप गूगल को बोलोगे गूगल इस पर्सन को कॉल लगाओ और गूगल उस पर्सन के पास कॉल भी लगा देगा.
  1. गूगल हमारे बोर लाइफ को एंजॉय फुल लाइफ बना सकते हैं क्योंकि हम गूगल से अपनी लाइफ से रिलेटेड सभी बातें कर सकते हैं और उस पल गूगल हमें उन बातों के अनुसार हमें अच्छी जानकारी देकर हमारी इंटरटेनमेंट भी कराते हैं.
  1. हम गूगल से प्रतिदिन के तापमान के साथ-साथ मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं. हमें बस गूगल के वॉइस को ऑन करके बोलना है कि गूगल आज का मौसम कैसा है बताएं. उसी क्षण हमें गूगल मौसम की सारी जानकारी देते हैं.
  1. गूगल से अपना नाम जानना हो तो इसके प्रोसेस को पूरा कर आप अपना नाम जान सकते हो. जब आप गूगल को बोलोगे Google mera naam kya hai तब आपको गूगल आपका नाम बताएगा. जिस प्रकार अपने नाम को जानने के लिए आप जिस प्रोसेस का इस्तेमाल किए हैं ठीक उसी प्रकार अपने परिवार से संबंधित लोगों की भी नाम जान सकते हैं.

गूगल से क्या क्या प्रश्न पूछ सकते हैं? 

गूगल आपके अनुसार पूछे गए हर प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं. वह पूछे गए प्रश्नों के अनुसार ही अपने उत्तर को देते हैं जो यूजर के लिए सही साबित होता है.

गूगल से हम अनेकों प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे,

गूगल के द्वारा हम अपने राशिफल के बारे में पता लगा सकते हैं. जब आप अपने राशि का नाम बताकर उनकी जानकारी जानना चाहते हैं तो गूगल आपको उस राशि के अनुसार सारी सही बातें आपको बताएंगे.

गूगल की मदद से आप मैसेज तथा कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको मैसेज या कॉल एप को खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.  

विभिन्न प्रकार के समाचार भी आप गूगल की मदद से पढ़ सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ साथ बहुत से ऐसे प्रश्न है जो गूगल हमें बताता है. 

सारे प्रश्नों का हल गूगल के पास होता है इसलिए जो भी क्वेश्चन गूगल से पूछा जाता है वह हमें विस्तार पूर्वक बताते हैं.

ओके गूगल कैसे ऑन करें? 

ओके गूगल ऑन करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर कीबोर्ड सेक्शन में दिए गए गूगल असिस्टेंट को इनेबल करने के दौरान ही ओके गूगल ऑन होगा.

गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें? 

बिना कॉल के ऐप को ऑन किए आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल की वॉइस को ऑन करना होगा जिस व्यक्ति को आप कॉल करना चाहते हैं उस व्यक्ति का नाम लेकर गूगल को कहे जैसे गूगल मिथिलेश को कॉल लगाएं, इस प्रकार आपके कांटेक्ट नंबर के अनुसार गूगल आपके द्वारा कहे नाम पर कॉल लगा देता है.

ठीक इसी प्रकार आप बिना मैसेंजर एप को ऑन किए किसी भी व्यक्ति को मैसेज कर सकते हैं, गूगल की मदद से आप अपने कांटेक्ट नंबर में से किसी व्यक्ति को आराम से मैसेज कर सकते हैं.

इसके लिए आपको गूगल के वॉइस को ऑन करके बोलना होगा जैसे गूगल मिथिलेश को मैसेज करो, इस तरह गूगल आपके कहे अनुसार व्यक्ति को मैसेज भी कर देता है.

गूगल से अपने आसपास के प्रोग्राम के बारे में पूछ सकते हैं? 

यदि आप गूगल को पूछते हैं कि मेरे इलाके के आस-पास कौन-कौन से प्रोग्राम होने वाले हैं तो गूगल इन सभी जानकारियों को पता करके आपको बता देता है इसके साथ साथ आपके आसपास के इलाके में हो रहे कार्यों की जानकारी को भी अब तक पहुंचाता है.

गूगल हमें हर तरह के समाचार की जानकारी भी हमें देता है इसके लिए हमें गूगल के वॉइस को ऑन करके कहना होगा कि गूगल हमें न्यूज़ बताएं तो गूगल हमें हर तरह के न्यूज़ बताते हैं. इस तरह हम गूगल के मदद से सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

गूगल हमें हर तरह की जानकारियां प्रदान करता है इसलिए गूगल को हर कोई पसंद करता है और हर एक व्यक्ति के फोन में गूगल उपलब्ध होता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Google mera naam kya hai इसे जानने के सभी तरीकों के साथ साथ अन्य जानकारियों को भी बताए हैं.

आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो. यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment